आलोक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Alok Name Meaning in Hindi

आलोक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Alok Name Meaning in Hindi

बच्चे की किलकारी वो आवाज है जो हर माता पिता के लिए सबसे सुकून भरी आवाज होती है। इस बच्चे के आने का इंतजार कितना लंबा होता है यह एक माता-पिता ही जानते हैं। लेकिन जिस दिन बच्चा जन्म लेता है उस दिन से हर आपका जीवन खुद से ज्यादा अपने बच्चे को समर्पित हो जाता है। जिसकी शुरुआत बच्चे के नाम रखने से हो जाती है। क्या आपके घर में भी बेटे ने जन्म लिया है जो आपके घर का दीपक बन कर आया है? और आप उसे ऐसे किसी अर्थ वाले नाम से पुकारना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसा ही नाम इस लेख  में बताने जा रहे हैं, जो आपकी इच्छा को पूरा कर सकता है और वो नाम है ‘आलोक’। इस नाम की राशि, अर्थ, नक्षत्र व अन्य जानकारी आपको इस लेख में विस्तार से दी गई है।

आलोक नाम का मतलब और राशि

बेटा और बेटी दोनों को ही परिवार से एक जैसा प्यार मिलता है। दोनों ही माता-पिता के लिए खास होते हैं, इसलिए दोनों के लिए ही नाम चुनते वक्त काफी विचार विमर्श किया जाता है। बेटे के जन्म से घर में खुशियां का माहौल हो जाता है और बुजुर्गों को बेहद खुशी भी होती है। इसलिए बेटे के लिए नाम ढूंढना भी कोई आसान काम नहीं होता है। आलोक, लड़कों का बहुत ही साधारण लेकिन और दिल को भा लेने वाला नाम है। इसे अपने बेटे के लिए चुनने से पहले आपको इसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। बता दें कि आलोक का मतलब दीपक, चमक, शिक्षा आदि होता है। वहीं इस नाम की राशि मेष है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें।

नाम  आलोक
अर्थ  दीपक, चमक, शिक्षा
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, इ, ई, उ, ए)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

आलोक नाम का अर्थ क्या है?

आलोक नाम भले ही सुनने में इतना फैंसी और स्टाइलिश नहीं लगता है लेकिन फिर कई लोग सिर्फ इसके अर्थ के कारण इसे अपनाते हैं। आलोक जैसे सदाबहार नाम का मतलब दीपक, चमक, शिक्षा आदि होता है। किसी भी नाम का असर व्यक्ति के स्वभाव और उसके आने वाले भविष्य पर जरूर पड़ता है और यही वजह है कि माँ-बाप बच्चे का नाम बेहद समझदारी के साथ चुनते हैं, ताकि उसका जीवन खुशियों से भरपूर रह सके। यह नाम छोटा, सिंपल और सुनने में भी बहुत प्यारा लगता है। इस नाम के व्यक्तियों में आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है और साथ ही ये किसी भी काम को बिलकुल निडरता के साथ करते हैं। ऐसे व्यक्ति अपने पैसे और करियर से जुड़ी चीजों के साथ बिलकुल भी समझौता नहीं करते हैं। ये व्यक्ति अपने वैवाहिक जीवन में बहुत खुश रहते हैं।

आलोक नाम का राशिफल

आलोक नाम की राशि मेष है। मेष राशि के व्यक्ति दिल के सच्चे होते हैं। यह व्यक्ति अपनी जुबान के बिलकुल पक्के होते हैं और अगर किसी का हाथ थामते हैं तो जिंदगी भर साथ निभाते हैं। मेष राशि वाले व्यक्तियों का चीजों को लेकर नजरिया दूसरों की अपेक्षा थोड़ा अलग होता है और इसी कारण लोग भी इनके नजरिए की इज्जत करते हैं। आलोक नाम के व्यक्तियों को किसी भी समस्या का डटकर सामना करना पसंद होता है और इनके व्यक्तित्व के हिसाब से यह लोग कभी भी समस्या से दूर नहीं भागते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत इनका खुद पर विश्ववास होता है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

आलोक नाम का नक्षत्र क्या है?

आलोक नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, उ, ए।

आलोक जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

आलोक नाम की मेष राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मेष राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर अ, च और ल से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं।

नाम नाम
अजिश (Ajish) आश्लेष (Ashlesh)
अखंड (Akhand) अक्षय (Akshay)
अनय (Anay) अंबर (Ambar)
आरंभ (Aarambh) अभ्युदय (Abhyuday)
लव (Luv) लकी (Lucky)
लोकप्रीत (Lokpreet) लोकेश (Lokesh)
चेतन (Chetan) चंदन (Chetan)

आलोक नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

यदि आप भी अपने बेटे के लिए आलोक जैसा सीधा और सरल नाम रखना चाहते हैं या फिर उससे मिलता-जुलता कोई भी यूनीक नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारी बनाई गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर देखें।

नाम नाम
विलोक (Vilok) त्रिलोक (Trilok)
श्लोक (Shlok) तिलोक (Tilok)
अवलोक (Avalok) प्रभलोक (Prabhlok)
अशोक (Ashok) अमोघ (Amogh)
आलेख (Aalekh) आलय (Aalay)

आलोक नाम के प्रसिद्ध लोग

आलोक नाम के कई प्रसिद्ध पुरुष हमारे बीच मौजूद हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र में खूब नाम कमाया और देश का नाम रौशन किया है, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा व्यक्तियों के बारे में आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
आलोक नाथ अभिनेता
अलोक वर्मा सीबीआई के पूर्व प्रमुख
अलोक राजवाड़े अभिनेता
आलोक दीक्षित पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता
आलोक झा लेखक
अलोक किर्लोस्कर उद्यमी
अलोक उपाध्याय फिल्म लेखक
आलोक कुमार मेहता राजनीतिज्ञ
आलोक तिवारी राजनीतिज्ञ
अलोक पांडे अभिनेता

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप भी अपने बच्चे का हर एक फैसला सोच समझकर करते हैं और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चाहते हैं, खासकर नाम रखने को लेकर। तो अगर आपको ‘आ’ अक्षर से ही आप अपने बेटे का नाम रखना है, तो आ अक्षर से शुरू होने वाले लड़कों के नाम की सूची उनके अर्थ के साथ नीचे मौजूद है।

नाम अर्थ 
आगम (Aagam) आने वाला
आल्हाद (Alhad) खुशी
आतिश (Aatish) आतिशबाजी
आदर्श (Adarsh) सिद्धांत
आदवन (Aadvan) सूर्य
आदित (Aadit) शिखर
आदिव (Aadiv) नाजुक
आद्विक (Aadvik) अद्वितीय
आनंद (Aanand) खुशी
आयुष (Ayush) लंबी उम्र

उम्मीद करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको आलोक नाम से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हुई होगी। ये जानकारी आपको यह तय करने में मदद करेगी कि क्या यह नाम आपके बच्चे के लिए सही नाम होगा? क्या यह नाम वैसा ही है जैसा आपने ने अपने बच्चे को नाम देना चाहा था। आप सोच विचार करके बच्चे को नाम दें यह बेहद जरूरी है क्योंकि नाम बार बार बदल कर नहीं रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

अमित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amit Name Meaning in Hindi
अरुण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arun Name Meaning in Hindi
अनुराग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anuraag Name Meaning in Hindi