वेदांत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vedant Name Meaning in Hindi

वेदांत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vedant Name Meaning in Hindi

कहा जाता है आपके कर्म से आपकी असली पहचान है होती है लेकिन हमारे कर्म भी बहुत सारी बातों पर आधारित होते हैं। आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा जिनके कर्म अच्छे होते उनका नाम खुद ब खुद बुलंद होता है, लेकिन कर्म और नाम के बीच कहीं न कहीं एक गहरा संबंध है। जब बच्चा पैदा होता है तो हमारे बड़े हमें उसके लिए ऐसा नाम रखने की सलाह देते हैं जो जिसका अर्थ अच्छा हो लेकिन ऐसा क्यों? हम अर्थ पर इतना ध्यान क्यों देते हैं? तो आपको बता दें नाम का अर्थ बच्चे के व्यक्तित्व पर प्रभाव डालता है। अगर नाम का अर्थ अच्छा होगा तो बच्चे के जीवन में उसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जो उसके अच्छे कर्म को प्रेरित करता है। हम यहां जिस नाम विशेष का जिक्र कर रहे हैं वो नाम है ‘वेदांत’। अगर आपको अपने बेटे का नाम ‘व’ अक्षर से रखना है या आपको वेदांत नाम से जुड़ी पर्याप्त जानकारी लेनी है तो हमारा सुझाव है आप लेख को अंत तक पढ़ें।   

वेदांत नाम का मतलब और राशि

वेदांत सुनने में बहुत अच्छा है लेकिन आप किसी भी नाम को इसलिए नहीं चुनते क्योंकि वो सिर्फ सुनने में अच्छा हो। बल्कि उस नाम से जुड़ी हर जानकारी को ध्यान में रखना पड़ता है। आखिर क्या खासियत है इस नाम में कि ज्यादातर माता पिता द्वारा पसंद किया जाता है। अगर ऐसे में आपने भी सोच लिया है कि आप अपने लाडले बेटे का नाम वेदांत रख रहे है तो जरूर आप इसके अर्थ से वाकिफ होंगे। वेदांत नाम का अर्थ शास्त्रों में निपुण, हिंदू दर्शन, वेद आदि होता है। साथ ही इस नाम की राशि वृषभ है। लेकिन अभी भी आपके अंदर इस नाम को लेकर किसी भी तरह की शंका न रहे उसके लिए हम आपको इसके अर्थ और राशि के बारे में विस्तार में बताएंगे। तो आइए इस नाम से जुड़ी अन्य जानकारियां हासिल करते हैं। 

नाम  वेदांत
अर्थ  शास्त्रों में निपुण, हिंदू दर्शन, वेद 
लिंग   लड़का 
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू 
राशि  वृषभ
नक्षत्र  मॄगशिरा (वे,वो, का,की ,बे,बो)
शुभ दिन  शुक्रवार और बुधवार 
शुभ रंग  सफेद, गुलाबी और हरा 
शुभ रत्न  हीरा

वेदांत नाम का अर्थ क्या है ?

वेदांत नाम सुनने में बहुत प्यारा लगता है और इसका अर्थ इसे और भी ज्यादा प्रभावशाली बना देता है। आपको बता दें कि वेदांत का अर्थ शास्त्रों में निपुण, हिंदू दर्शन, वेद आदि होता है। इस नाम का अर्थ ही यह साफ दर्शाता है कि आखिर में इस नाम के व्यक्ति का स्वभाव किस प्रकार लोगों के लिए प्रभावशाली होगा। वेदांत नाम के व्यक्तियों में ऐसे देखा गया कि यह अपने करियर और जॉब को लेकर बेहद गंभीर होते हैं और अपना कोई भी काम पूरी ईमानदारी के साथ करते हैं। ये लोग जिससे भी दोस्ती करते हैं उसे दिल से निभाने का प्रयास करते है। वैसे तो इस नाम वाले पुरुषों और लड़कों में सब्र होता है लेकिन कभी-कभी ये थोड़े जिद्दी हो जाते है। लेकिन इनकी खासियत यह है कि ये दूसरों का भरोसा जल्दी टूटने नहीं देते हैं। 

वेदांत नाम का राशिफल

वेदांत नाम की राशि वृषभ है। इस राशि के लड़के चाहे कोई भी परिस्थिति आ जाए संघर्ष करने से कभी भी पीछे नहीं हटते हैं। वैसे तो ये लोग बेहद हंसमुख स्वभाव के होते हैं लेकिन कभी-कभी इनका गुस्सा इनके कंट्रोल से बाहर हो जाता है लेकिन समय रहते ये उस पर भी काबू पा लेते हैं। वृषभ राशि के व्यक्ति बड़े ही तेजस्वी और समझदार होते है। वेदांत नाम के लड़कों को खुश रहना बहुत पसंद है और इसलिए ही ये बिना किसी चिंता के अपना जीवन जीने की पूरी कोशिश करते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ब, व, उ, ई, ओ को माना जाता है।

वेदांत नाम का नक्षत्र क्या है?

वेदांत नाम का नक्षत्र मॄगशिरा है और ज्योतिष के अनुसार मॄगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण के सिर को माना जाता है। मॄगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – वे, वो, का, की, बे, बो।

वेदांत जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

वेदांत लड़कों को दिया जाने वाला बेहद ट्रेंडिंग और स्टाइलिश नाम है। माता पिता को यह नाम जरूर पसंद आएगा। वेदांत व अक्षर से शुरू होने के कारण वृषभ राशि में आता है। अगर आपको भी वृषभ में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
विभास (Vibhas) वैश्विक (Vaishvik)
विभु (Vibhu) वनन (Vanan)
वीरत (Veerat) वर्धिन (Vardhin)
बृजेश (Brijesh) ओजस (Ojas)
बरुन (Barun) ईशान (Ishan)
उज्जवल (Ujjwal) उत्तम (Uttam)
उत्कर्ष (Utkarsh) उत्सव (Utsav) 

वेदांत नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

वेदांत नाम चुनना या किसी को इस नाम को रखने का सुझाव देना आपकी पसंद है लेकिन यदि आप इसी के मिलते-जुलते बाकी अन्य नामों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा तैयार की गई अन्य नामों की लिस्ट को जरूर देखें उसमें से दूसरे नाम अपने बच्चे के लिए पसंद कर सकते हैं।

नाम   नाम
अक्षांत (Akshant) दीक्षांत (Dikshant)
आद्यांत (Aadyaant) सुशांत (Sushant)
दुष्यंत (Dushyant) निशांत (Nishant) 
सिद्धांत (Siddhant) दिशांत (Dishant)
जयंत (Jayant) विक्रांत (Vikrant)
विशांत (Vishant) प्रशांत (Prashant)

वेदांत नाम के प्रसिद्ध लोग

वेदांत बहुत आम नाम नहीं है इसलिए लोग इसे काफी पसंद करते हैं। इस नाम की कई ऐसी प्रसिद्ध हस्तियां हैं जो कि हर जगह छाई हुई हैं और उन्होंने अपनी सफलताओं से इस नाम को और भी ज्यादा रौशन किया है। ये रहे वो लोग –

नाम  पेशा 
वेदांत माधवन तैराक
वेदांत सावंत अभिनेता
वेदांत बिरला  उद्योगपति 
वेदांत सिन्हा बाल कलाकार, मॉडल, डांसर 
वेदांत श्रीवास्तव गायक

‘व’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

हम आपके लिए लेकर आए है ‘व’ अक्षर से लड़कों के बेहद ही अनोखे और बेहतरीन नाम। यदि आप अपने लाडले बेटे का नाम वेदांत के अलावा लेकिन ‘व’ अक्षर से ही रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
विभव (Vibhav) संपत्ति, धन
वेदांश (Vedansh) वेदों का अंश, ज्ञान का भंडार 
विप्लव (Viplav) स्वतंत्र
विश्वज (Vishvaj) विशाल, पवित्र 
विवंश (Vivansh) खुशियां
वनित (Vanit) जिसके के लिए कामना की हो 
विराज (Viraaj) शानदार, शासक  
वेदार्थ (Vedarth) वेदों का अर्थ
वैदिक (Vaidik) चेतना, अध्यात्म
वियान (Viyan) कलाकार, विशेष ज्ञान 

इस लेख का उद्देश्य सिर्फ माता-पिता को वेदांत नाम की जानकारियां देना नहीं है बल्कि हम यह उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी आपके मन से इस नाम से जुड़े हर तरह के संदेह को दूर कर सके ताकि आप बिना किसी संकोच के इस नाम को अपने बच्चे के लिए चुन सकें और बेफिक्र रहें। इस आर्टिकल में हमने वेदांत नाम का जिक्र विस्तार में किया है, तो अगर आपको यह नाम पसंद आया है तो अपने बच्चे के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए यह नाम रख सकते हैं। यदि आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव हों तो आप उसे भी हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
सुनील नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sunil Name Meaning in Hindi
प्रिंस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prince Name Meaning in Hindi