काशवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kashvee Name Meaning in Hindi

सोनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sonam Name Meaning in Hindi

पेरेंट्स बच्चे का नाम रखते समय तनिक भी कोताही नहीं बरतना चाहते, चाहे वो बेटा हो या बेटी। उन्हें अपने बच्चे का नाम कुछ ऐसा रखना होता है जो उसकी एक पहचान बने। बहुत से माता-पिता भीड़ से हटकर एक ऐसा नाम पसंद करते हैं जो उन्हें और भविष्य में उनके बच्चे, दोनों को ही खूब भाए। बात जब बेटी की हो तो नाम को लेकर पेरेंट्स की जिम्मेदारी में और ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है। आप भी उनमें से है जिन्हें ऐसा नाम पसंद है या आप ऐसे ही नाम की तलाश में है तो आपकी खोज यहां खत्म हो सकती है। हमने आपकी बच्ची के लिए बेहद ही यूनिक नाम सोच कर रखा है जो ‘काशवी’ है। यदि आपको यह नाम पसंद है तो इस नाम से जुड़ी अधिक से अधिक जानकारी हेतु इस लेख को अवश्य पढ़ें। 

काशवी नाम का मतलब और राशि

यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम सबसे अलग और सबसे जुदा हो तो आप अपनी लाडली का नाम काशवी रख सकते हैं। काशवी एक ऐसा नाम है जो अभी अभी ट्रेंड में आया है जिसका अर्थ भी बिल्कुल यूनिक है मानो भगवान ने सारा आशीर्वाद इन्हीं को दे दिया हो। काशवी नाम का अर्थ उदय, उज्जवल और चमकदार होता है। इससे स्पष्ट होता है कि काशवी नाम की लड़कियां भाग्यशाली होती हैं। काशवी नाम की राशि मिथुन होती है। काशवी नाम से जुड़े अंकज्योतिष, नक्षत्र, शुभ रत्न इत्यादि के बारे में जानने के लिए आगे की सारणी को पढ़ें।

नाम काशवी
अर्थ उदय, उज्जवल और चमकदार
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि  मिथुन
नक्षत्र मृगशिरा (वे, वो, का, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, गुलाबी और सफेद 
शुभ रत्न  पन्ना

काशवी नाम का अर्थ क्या है?

काशवी नाम का अर्थ उदय, उज्जवल और चमकदार होता है अर्थात् काशवी नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व भी उदय, उज्जवल और चमकदार होगा। काशवी नाम की लड़कियां बहुत तेजस्वी होती हैं। इनकी बुद्धि में कोई कमी नहीं होती है। वे हमेशा जोश और उमंग से भरी हुई होती हैं। काशवी नाम की लड़कियों में दुनिया को देखने अपना एक अलग नजरिया होता है। इन्हे अपना जीवन अपनी शर्तो पर जीने की आदत होती है और इसमें उन्हें किसी की दखलंदाजी पसंद नहीं होती है। इनका व्यक्तित्व इतना प्रभावशाली होता है कि हर कोई इनका अनुसरण करने की कोशिश कर सकता है।

काशवी नाम का राशिफल

काशवी नाम की राशि मिथुन होती है। मिथुन राशि की काशवी नाम की लड़कियां मिलनसार होती हैं। इनमें जन्म से ही अपार बौद्धिक क्षमता होती है जो साल दर साल और बढ़ती जाती है। काशवी नाम की लड़कियों को नौकरी से ज्यादा व्यवसाय करना पसंद होता है। इनका मन बहुत चंचल होता है जिसकी वजह से ये एक काम को आजीवन नहीं कर पाती हैं। काशवी नाम की लड़कियों को नए नए लोगों से मिलना अच्छा लगता है। काशवी नाम की लड़कियों को चैलेंजिंग काम करना पसंद होता है।

काशवी नाम का नक्षत्र क्या है?

बच्ची के नाम के नक्षत्र की जानकारी रखना भी आपके लिए जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काशवी नाम की लड़कियों का जन्म मृगशिरा नक्षत्र में होता है जिसका प्रतीक चिन्ह हिरण का मस्तक होता है। वे, वो, का, की, बे, बो इस नक्षत्र से सम्बन्धित अक्षर है ।

काशवी जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

काशवी बहुत प्यार भरा नाम है। लेकिन बहुत बार ऐसा देखा जाता है कि पेरेंट्स बच्चों का नाम राशि के हिसाब से रखना पसंद करते हैं। आप भी उन्हीं में से एक हैं तो हमारे पास आपके इस समस्या का भी हल है। हमने एक लिस्ट तैयार की है जिसमें मिथुन राशि से संबंधित कुछ नाम दिए गए हैं। मिथुन राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ होते हैं। इसके लिए आप आगे की तालिका देख सकते हैं। 

नाम नाम
काम्या (Kamya) कामाक्षी (Kamakshi)
कीर्ति (Kirti) केवा (keva)
केतकी (Ketki) कोयना (Koyna)
काव्या (Kavya) किरण (Kiran)
छाया (Chaya) केसर (Kesar)
छवि (Chhavi) कुहू (Kuhu)

काशवी नाम से मिलते जुलते और भी नाम

काशवी माता पिता द्वारा पसंद किया जाने वाला बेहद ही प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम काशवी न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता नाम रखने का विचार कर रहे हैं तो नीचे की लिस्ट में ऐसे नामों का सुझाव दिया गया है इस पर आप विचार कर सकते हैं।

नाम नाम
कायरा (Kayra) केशा (Kesha)
कैरवी (Kairavi) कनिका (Kanika)
कियारा (Kiyara) कस्तूरी (Kasturi)
कौशिकी (Kaushiki) काश्यपि (Kashyapi)
आश्वी (Aashvi) ओजस्वी (Ojasvi)
रावी (Ravee) काजल (Kajal)

काशवी नाम के प्रसिद्ध लोग

किसी भी नाम की प्रसिद्धि जाने बगैर आप अपनी बच्ची को उसे नहीं दे सकते हैं क्योंकि हमारे शास्त्रों में कहा गया है ‘जैसा नाम वैसा काम’ अर्थात् नाम अच्छा होगा तो प्रसिद्धि अच्छी होगी वरना नहीं। इसीलिए हमने काशवी नाम की कुछ पॉपुविख्यात लर लड़कियों के बारे में निचे बताया है इसे जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
काशवी गौतम क्रिकेट खिलाड़ी
काशवी कलिता उच्च अधिकारी, नेस्ले 
काशवी नायर  फिल्म निर्देशक 
काशवी बड़जात्या बाल लेखक
काशवी कोठरी  बाल कलाकार 
काशवी रेखी  लेखिका 
काशवी कंचन  अभिनेत्री 

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

ऐसे काशवी लड़कियों को दिया जाने वाला बहुत ही यूनिक नाम है। लेकिन आपकी इच्छा ‘क’ अक्षर से कुछ अन्य नामों के बारे में जानने की है तो हमने आपको इस अक्षर से संबंधित नामों के बारे में नीचे की लिस्ट में जानकारी दी है, इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ
कादंबरी (Kadambari) देवी 
कालिंदी (Kalindi) यमुना नदी, सूर्य की पुत्री 
कुमुद (Kumud) कमल, पृथ्वी
कर्णिका (Karnika) कान की बाली, एक अप्सरा
कावेरी (Kaveri) एक नदी 
कामायनी (Kamayani) इच्छा,प्यार
कनिष्का (Kanishka) छोटी 
किवा (Kiva) सुंदर, कोमल
क्रांति (Kranti) प्रकाश 

काशवी एक ट्रेंडिंग और प्यारा नाम है। आजकल लड़कियों के नाम छोटे रखने का चलन है और ऐसे में यह नाम इस मुद्दे पर खरा उतरता है।  साथ ही नया नाम होने के बाद भी यह एक अर्थपूर्ण नाम है। उम्मीद है काशवी नाम से जुड़ी जानकारी पढ़कर आपके सारे संदेह दूर हो गए होंगे। इसलिए अब बिना हिचक इसे अणि बेटी क लिए चुनें और इसके अर्थ की तरह ही उसके उज्जवल और चमकदार भविष्य को संवरते हुए देखें। 

यह भी पढ़ें:

सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi