शाश्वत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shashwat Name Meaning in Hindi

शाश्वत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shashwat Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में ऐसे कई नाम मौजूद हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं। ये नाम अपने में ही बहुत खास होते हैं और माता-पिता भी इसे चुनते वक्त बहुत उत्साहित होते हैं। इस तरह के नामों की लिस्ट में ‘शाश्वत’ नाम भी आता है। यह हिन्दू धर्म में बहुत लोकप्रिय नाम है। लेकिन इस नाम को पसंद करने वाले कई लोग होते हैं। कुछ माता-पिता आज भी नए नामों के पीछे भागने की बजाय पुराने नाम बच्चों के लिए चुनते हैं। अगर आप भी अपने बेटे के लिए इस नाम को चुनते हैं तो इस नाम का अर्थ, इसकी राशि और इस नाम के व्यक्तियों का स्वभाव कैसा होगा ये सब जानने के लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए।

शाश्वत नाम का मतलब और राशि

जिस घर में बेटे का जन्म होता है उस घर को भाग्यशाली समझा जाता है और खासकर तब जब वो आपकी पहली संतान होती है। लोग भगवान द्वारा दिए गए इस आशीर्वाद से बहुत खुश होते हैं और अपने बेटे का नाम ऐसा रखते है कि भगवान का दिया हुआ यह खास तोहफा हमेशा उनके लिए खास बना रहे। शाश्वत खास नामों में से एक है। इसका अर्थ इसकी सबसे बड़ी खासियत है। बता दें कि शाश्वत नाम का मतलब अनंत, निरंतर, स्थायी होता है। इस नाम की राशि कुंभ होती है। इस नाम के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व काफी बेमिसाल है। आगे लेख को पढ़ने पर आपको अच्छे से पता चलेगा।

नाम  शाश्वत
अर्थ  अनंत, निरंतर, स्थायी
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न  नीलम

शाश्वत नाम का अर्थ क्या है?

लड़कों को दिया जाने चर्चित नाम शाश्वत बहुत ही शुभ माना जाता है। क्योंकि यह नाम जीवन के अमरत्व से जुड़ा है। यही वजह है जिसके कारण लोग इसे चुनना पसंद करते हैं । शाश्वत नाम का मतलब निरंतर रहने वाला, स्थायी और अनंत होता है। इस नाम के व्यक्तियों के अंदर कई गुण पाए जाते हैं। सहानुभूति और समझदारी इनके अंदर बसी होती है और यह काफी नर्म स्वभाव के होते है। शाश्वत नाम के व्यक्ति दिल के साफ होते हैं इसलिए यह दूसरों हर बात मुंह पर बोलते हैं। इन्हे घुमा फिराकर बात करना नहीं आता है। इसके अलावा ये नि:स्वार्थ भाव से हर किसी की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं और इसी वजह से समाज में अपने अच्छे व्यवहार से हर किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेते है। ये लोग किसी को भी अपना दोस्त बनाने से पहले काफी सोचते और समझते हैं।

शाश्वत नाम का राशिफल

शाश्वत नाम की राशि कुंभ होती है। कुंभ राशि के व्यक्ति काफी उत्तेजित स्वभाव के होते है। कुंभ राशि के होने के कारण ये लोग बेहद ईमानदार, बुद्धिमान, प्रतिभाशाली और ऊर्जा से भरे होते हैं लेकिन कभी-कभी इन्हें गुस्सा भी बहुत आता है। इसके अलावा इन्हे किसी भी परिस्थिति में ढ़लना बहुत अच्छे तरीके से आता है और बड़ों का सम्मान यह लोग दिल से करते है। इस राशि के व्यक्तियों को स्थायी संबंध में बंधना भी पसंद नहीं होता है और इनके अंदर क्रन्तिकारी बनने की भावना भी कई ज्यादा होती है। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स और श्र को माना जाता है।

शाश्वत नाम का नक्षत्र क्या है?

शाश्वत नाम का नक्षत्र शतभिषा है और शतभिषा नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त होता है। शतभिषा नक्षत्र से संबंधित और अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू।

शाश्वत जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

शाश्वत एक स्मार्ट नाम है और यह ‘श’ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको भी कुंभ राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
संकल्प (Sankalp) समर्थ (Samarth)
सौमिल (Saumil) सत्यम (Satyam)
साहस (Sahas) स्वप्निल(Swapnil)
गौरव (Gaurav) गगन (Gagan)
शिवांग (Shivang) शशांक (Shashank)
शांतनु (Shantanu) श्रेयस (Shreyas)
श्रेयांश (Shreyansh) श्रवण (Shravan)

शाश्वत नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

शाश्वत लड़कों को दिए जाने बहुत अच्छा और पसंदीदा नाम है। अगर आपको ये नाम पसंद है या आप इससे ही मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा चुने हुए नामों पर एक बार नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
शारव (Sharav) शाश्वक (Shashwak)
अश्वत (Ashvat) सनत (Sanat)
सुव्रत (Suvrat) शरत (Sharat)
स्वगत (Swagat) सौगत (Saugat)
देवव्रत (Devavrat) विवस्वत (Vivasvat)

शाश्वत नाम के प्रसिद्ध लोग

शाश्वत नाम के प्रसिद्द व्यक्ति कौन हैं और उनका पेशा क्या है, इस बारे में जानने के लिए आप निचे दी गई तालिका को ध्यान से पढ़ें –

नाम  पेशा 
शाश्वत गोयनका उद्यमी
शाश्वत नाकरनी भारतपे के सह संस्थापक
शाश्वत सचदेव संगीतकार
शाश्वत जोशी ओडिसी डांसर
शाश्वत त्रिपाठी अभिनेता
शाश्वत सिंह गायक
शाश्वत माहेश्वरी यूट्यूबर
शाश्वत कोहली क्रिकेट खिलाड़ी

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘श’ अक्षर से लड़कों के बहुत से ऐसे नाम मौजूद है जिनका अर्थ शाश्वत जैसा ही बेहतरीन है। यदि आप अपने बेटे के लिए श अक्षर से और भी नाम ढूंढ रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
शुभ्रांशु (Shubhranshu) चंद्रमा
शुभंकर (Shubhankar) धार्मिक स्वभाव का व्यक्ति
शमित (Shamit) अनुशासन का पालन करने वाला, शांतिप्रिय
शरुण (Sharun) मीठा, खुशबू
शरमन (Sharman) आश्रय, खुशी
शुचित (Shuchit) सौंदर्य
शौर्य (Shaurya) साहस
शार्दुल (Shardul) शेर
शिवाक्ष (Shivaksh) भगवान शिव की तीसरी आंख
शर्विन (Sharvin) अच्छा तीरंदाज, विजयी

अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शाश्वत नाम पसंद आया है या फिर हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं, तो बिना ज्यादा सोचे इस नाम को अपना सकते हैं। हम आशा करते हैं आपका बेटा शाश्वत नाम पाने के बाद जीवन में बहुत तरक्की करे और उसका जीवन खुशियों से भरा हो।

यह भी पढ़ें:

सतीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sathish Name Meaning in Hindi
सारांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Saaransh Name Meaning in Hindi
श्रेयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreyansh Name Meaning in Hindi