रिशू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishu Name Meaning in Hindi

रिशू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rishu Name Meaning in Hindi

आज कल के माता पिता अपने बच्चों का नाम ट्रेंडिंग रखते ही हैं इसमें कोई दो राय नहीं है। लेकिन कई पेरेंट्स ऑफिशियल नाम के अलावा एक बुलाने वाला नाम रखना भी पसंद करते हैं। यदि आप हमारी साइट में अपनी बेटी के लिए ऐसा कोई नाम जानने लेने के लिए आए हैं तो यहां पर आपकी खोज खत्म हो सकती है। आज के लेख में हम लड़कियों के नाम ‘रिशू’ के बारे में बताने जा रहें है जिसे आप घर और बाहर दोनों के लिए पसंद कर सकते हैं लेकिन अधिकतर ये नाम घर का देखा जाता है। रिशू नाम का अर्थ, राशि और बाकि क गन क्या हैं, यह जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

रिशू नाम का मतलब और राशि

कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों का नाम इतना सरल रखना पसंद करते हैं कि वो पुकारू नाम को ऑफिशियल नाम बन देते हैं। आपने आस पास कई लोगों को देखा होगा जिनका नाम वास्तव में तो छोटा है लेकिन इनके काम बड़े बड़े होते हैं। आज के लेख में हम रिशू नाम के बारे में बताने जा रहे हैं जो लड़कियों के लिए काफी जंचता है। इस नाम का मतलब ईमानदार और वृद्धि करने के लिए होता है। इसकी राशि की बात करें तो रिशू नाम तुला राशि में आता है। यदि आप रिशू नाम से संबंधित और भी जानकारी पाना चाहते हैं तो आगे पढ़ें।

नाम रिशू
अर्थ ईमानदार, वृद्धि करने के लिए
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 3
राशि तुला
नक्षत्र चित्रा (पे, पो, रा, री)
शुभ दिन शुक्रवार
शुभ रंग  सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

रिशू नाम का अर्थ क्या है?

रिशू एक प्यारा नाम है जो कई पेरेंट्स को पसंद आता है। रिशू का अर्थ ईमानदार और वृद्धि करने के लिए होता है। रिशू नाम की लड़कियां दिखने में सुंदर होती हैं और इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है। ये लड़कियां दूसरों का मन बड़ी आसानी से अपनी ओर खींच लेती हैं। ये लड़कियां हंसमुख और सौम्य स्वभाव की होती हैं। इनका खुद पर विश्वास अडिग रहता है जिसे डिगा पाना काफी जटिल होता है। रिशू नाम की लड़कियों को समाज में रहना पसंद होता है। इन लड़कियों में आप देखेंगे कि आचरण में सादगी होने की बावजूद भी इनका व्यक्तित्व दूसरों को आकर्षित करने में सफल होता है।

रिशू नाम का राशिफल

जैसा कि नाम में आप देख सकते हैं कि इसकी शुरुआत ‘र’ अक्षर से हो रही है तो इसकी राशि तुला है। जिसका प्रतीक चिन्ह तराजू होता है। तुला राशि के जातक होने के कारण ये लड़कियां काफी नपी तुली बात करती हैं। ये परिस्थिति के हिसाब से अपने आपको ढाल लेती हैं। इन्हें अपने जीवन में किसी की दखलंदाजी रत्ती भर भी पसंद नहीं होती है। ये लड़कियां अपनी मर्जी की मालिक होती हैं। कोई इन्हें लाख समझाएं और उन्हें अपने फैसले से हटने को कहे लेकिन ये अपने दिल को इन सब से ऊपर रखती हैं उसी के हिसाब से चलना पसंद करती हैं।

रिशू नाम का नक्षत्र क्या है?

नाम के प्रथम अक्षर से पता चलता है कि अमुक नाम के बच्चे का नक्षत्र क्या होगा। यहां पर नाम का पहला अक्षर रि है जो चित्रा नक्षत्र के अंतर्गत आता है। इसका प्रतीक चिन्ह मोती होता है। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले बच्चों के नाम पे, पो, रा, री से शुरू होते हैं।

रिशू जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

रिशू दो अक्षर का एक सिंपल और स्वीट नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम तुला राशि से ही रखना चाहते हैं और रिशू के अलावा अन्य नामों की जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे की तालिका से आपको मदद से मिल सकती है। तुला राशि के मुख्य अक्षर र और त होते हैं।

नाम नाम
तनीशा (Tanisha) राम्या (Ramya)
तेजल (Tejal) रंभा (Rambha)
ताशी (Tashi) रति (Rati)
तिलोत्तमा (Tilottama) रीमा (Rima)
तारा (Tara) ऋतु (Ritu)
तनया (Tanaya) रवीना (Raveena)
त्रिशा (Trisha) ऋषिका (Rishika)

रिशू नाम से मिलते जुलते और भी नाम

रिशू नाम के जैसे कई नाम है जो बिल्कुल रिशू की ही तरह दो अक्षर वाले हैं और काफी प्यारे हैं। तो यदि आप ऐसे नाम जानने के इच्छुक हैं तो ऐसे ही नाम आपको नीचे की टेबल में काफी मिल जाएंगे। इन पर भी आप विचार कर सकते हैं।

नाम नाम
मिशु (Mishu) रिशिता (Rishita)
निशु (Nishu) प्रिशा (Prisha)
इशू (Ishu) चक्षु (Chakshu)
त्रिशू (Trishu) वैशु (Vaishu)
काशु (Kashu) ताशु (Tashu)

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

अगर हम ये कहें कि लड़कियों के सबसे लोकप्रिय नामों में से एक रिशू है तो बिल्कुल गलत नहीं होगा। इसके बावजूद भी यदि आप अपनी बेटी का कोई और नाम लेकिन ‘र’ अक्षर से ही रखना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे की तालिका को पढ़ें।

नाम अर्थ
रिया (Riya) देवी लक्ष्मी, मणि
रायमा (Rayma) प्रिय, सुखी
रिद्धि (Ridhi) सकारात्मकता, संपन्नता
रिधिमा (Ridhima) प्यार से भरा
रंजना (Ranjana) मन, आनंद
राव्या (Ravya) पूजनीय, देवी
राजवी (Rajvi) साहसी, राजकुमारी
रावी (Ravi) बेहतरीन, खास
राया (Raya) प्रवाह, स्वतंत्र
रीति (Riti) परंपरा, मान्यता

इस लेख में हमने आपको बताया कि रिशू नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व कैसा होता है साथ ही हमने रिशू नाम की लड़कियों के राशिफल के बारे में भी जाना। रिशू नाम की लड़कियों का स्वभाव परिवर्तनशील होता है और ये अपने आपको परिस्थिति के हिसाब से ढालने में सक्षम होती हैं। अंत में हम निष्कर्ष के तौर पर यही कहेंगे कि हमने रिशू नाम से जुड़े सभी तथ्यों पर प्रकाश डालने को कोशिश की है, बाकी आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। इसीलिए यदि आपको रिशू नाम पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

रीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Reena Name Meaning in Hindi
रिचा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Richa Name Meaning in Hindi
रेखा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rekha Name Meaning in Hindi