श्रद्धा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shraddha Name Meaning in Hindi

आँचल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Aanchal Name Meaning in Hindi

माता पिता अपने बच्चे का नाम रखते समय बहुत सारी बातों को ध्यान में रखते हैं। जैसे कि नाम यूनिक हो, नाम प्यारा हो, ट्रेंडिग भी हो और जिसका अर्थ भी अच्छा हो तो ऐसा नाम तलाश करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है जिसके कारण हम न चाहते हुए भी अपने बच्चों के नाम को लेकर समझौता कर लेते हैं। लेकिन सोचिए अगर आपको ऐसा न करना पड़े तो! जी हां आपने बिलकुल सही सुना! हमारे पास आपकी बेटी के लिए एक ऐसा नाम है जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है और वो नाम है – श्रद्धा। इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा, इसलिए इसे नजरअंदाज न करें।

श्रद्धा नाम का मतलब और राशि

श्रद्धा हमारे बीच एक जाना पहचाना और बहुत प्यारा नाम है। श्रद्धा नाम का अर्थ पूजा, आस्था, विश्वास और सम्मान होता है। इसका मतलब है कि श्रद्धा नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व इसके अर्थ के समान ही देखने को मिलेगा। श्रद्धा नाम की राशि कुंभ होती है। श्रद्धा नाम के बारे में और भी जानकारी पाने के लिए हमारे लेख को अवश्य पढ़ें।

नाम श्रद्धा
अर्थ पूजा, देवी चामुंडी, विश्वास, सम्मान
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सि, सी, सु, स, श, श्र)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला, बैंगनी
शुभ रत्न  नीलम पत्थर

श्रद्धा नाम का अर्थ क्या है?

श्रद्धा, नाम सुनने मात्र से ही मन में भगवान के प्रति प्रेम का भाव उमड़ता है तो सोचिए जब सुनने मात्र से ऐसा होता हो तो वास्तव में नाम का अर्थ कैसा होगा। श्रद्धा नाम का अर्थ पूजा, देवी चामुंडी, विश्वास और सम्मान होता है। श्रद्धा नाम की लड़कियां अपने कार्यों से समाज में सम्मान की हकदार होती हैं। इनका व्यक्तित्व इतना उज्जवल होता है कि लोग इनका अनुसरण करने की चाह करते हैं और उनके गुणों को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करते हैं। श्रद्धा नाम की लड़कियों में कुछ अद्भुत गुण देखने को मिल सकते हैं जैसे कि साहसी होना, बुद्धिमान होना और पढ़ाई में अव्वल होना।

श्रद्धा नाम का राशिफल 

ज्योतिष के हिसाब से जिन बच्चों का नाम श्रद्धा होता है उनकी राशि कुंभ होती है। कुंभ राशि के जातक गंभीर और समझदार स्वभाव के होते हैं। गुस्से में वे अपना आपा नहीं खोते बल्कि अक्ल से काम करते हैं। कुंभ राशि की श्रद्धा नाम की लड़कियों को दोस्ती करना पसंद होता है। वे जहां भी जाती है वहां अपना एक नया दोस्त बना लेती है। श्रद्धा नाम की लड़कियां ऊर्जावान और दूसरों पर उपकार करने वाली होती हैं।

श्रद्धा नाम का नक्षत्र क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रद्धा नाम की लड़कियों का नक्षत्र शतभिषा होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त या गोलाकार आकृति को माना जाता है। इस नक्षत्र के शुरुआती अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – गो, सा, सि, सु, स, सी, श, श्र।

श्रद्धा जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आपको कुंभ राशि से ही श्रद्धा के अलावा कोई और नाम जानने की इच्छा है तो नीचे की तालिका में इसका उल्लेख किया गया है, इसे एक बार जरूर पढ़ें।

नाम नाम
शारदा (Sharda) श्रीजिता (Sreejita)
सिद्धा (Siddha) सानंदा (Sananda)
स्कंधा (Skandha) समृद्धि (Samruddhi)
साध्या (Sadhya) समिधा (Samidha)
श्रुतिका (Shrutika) गंधा (Gandha)

श्रद्धा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

श्रद्धा इतना लोकप्रिय और प्यारा नाम है कि काफी पेरेंट्स इसे अपनी बेटी को देने के लिए उतावले रहते हैं। यदि आप श्रद्धा जैसे कुछ नामों की तलाश कर रहे हैं ताकि आपकी बच्ची का नाम सबसे अनोखा रहे तो नीचे की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ
प्रारब्धा (Prarabdha) अनुराधा (Anuradha)
रिधा (Ridha) स्पर्धा (Spardha)
वसुधा (Vasudha) मुग्धा (Mugdha)
श्रेयान्वी (Shreyanvi) श्रेया (Shreya)
श्रीजा (Shrija) श्रृंखला (Shrinkhala)

श्रद्धा नाम के प्रसिद्ध लोग

आप श्रद्धा नाम से भली भांति परिचित होंगे लेकिन हमारा फर्ज है कि आपको नाम से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। इसीलिए हमने आगे की सारणी में श्रद्धा नाम की कुछ प्रसिद्ध हस्तियों की जानकारी दी है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
श्रद्धा कपूर अभिनेत्री 
श्रद्धा पंडित  गायिका
श्रद्धा चव्हाण  क्रिकेट खिलाड़ी 
श्रद्धा आर्या  टीवी अभिनेत्री 
श्रद्धा मूसले  मॉडल
श्रद्धा शर्मा पत्रकार, उद्यमी 
श्रद्धा दास  अभिनेत्री 
श्रद्धा गायकवाड़  स्केटबोर्ड खिलाड़ी 
श्रद्धा जाधव  राजनीतिज्ञ 
श्रद्धा राम श्रीनाथन एक्ट्रेस

‘श्र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

माता पिता को बच्चों को नाम रखते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जब बात बेटियों के नाम रखने की आती है तो ये आपके लिए अपने आप विशेष हो जाता है। तो क्या आप अपनी बच्ची का नाम ‘श्र’ अक्षर से रखने की सोच रहे हैं? हमने आगे की तालिका में ऐसे कुछ नामों की लिस्ट बनाई है जो आपकी बेटी का नाम रखने में आपकी मदद कर सकता है। 

नाम अर्थ
श्रव्या (Shravya) मोहक ध्वनि, राग 
श्रिया (Shriya) देवी लक्ष्मी, समृद्धि, सुंदरता, कृपा, 
श्रेयसी (Shreyasi) उत्तम, शुभ 
श्रीनि (Shrini) सौभाग्य,प्रसिद्धि
श्रेयांशी (Shreyanshi) प्रसिद्ध,उच्च
श्रावी (Shraavi) ताजगी, ठंडक
श्रम्या (Shramya) आशीर्वाद
श्रुति (Shruti) वेदों को जानने वाली
श्रीशा (Shrisha) फूल, कोमल
श्रावणी (Shravani) सावन महीने की, वर्षा ऋतु 

उपयुक्त लेख में हमने जाना कि श्रद्धा नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व कितना अच्छा होता है। मात्र अर्थ जानने से ही श्रद्धा नाम से प्रेम हो जाता है। श्रद्धा नाम की लड़कियों का स्वभाव और व्यवहार इतना अच्छा है कि हर कोई इस नाम को पसंद करता है। इस तरह से हमने श्रद्धा नाम से जुड़ी सभी जानकारी आपको देने की कोशिश की ताकि बेटी का नाम रखने में आपको किसी प्रकार का कोई समझौता न करना पड़े। यदि यह लेख पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi