समीर नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sameer Name Meaning in Hindi

लक्ष्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Lakshya Name Meaning in Hindi

आजकल के समय में केवल यूनिक नाम के पीछे भागते हैं। इसके चक्कर में पेरेंट्स ऐसा नाम चुन लेते हैं जिसका कोई अर्थ नहीं होता है और यूनिक और ट्रेंडिंग बोलकर बच्चे को नाम दे देते हैं। जिसका नकारात्मक प्रभाव बच्चे पर पड़ने लगता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे पर किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव न पड़े तो बच्चे का नाम ऐसा रखिए जिसका कोई अर्थ हो, जो उसके जीवन को एक दिशा दे सके। हमारे आर्टिकल में ऐसे नामों की चर्चा की जाती है जिसका सटीक अर्थ होता है और जो सुनने में अच्छा लगता है। आज हम आपके बच्चे के लिए समीर नाम लाएं हैं जो यूनिक तो है ही साथ ही अर्थपूर्ण भी है। इस नाम से संबंधित जानकारी पाने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

समीर नाम का मतलब और राशि

समीर नाम भारत के अलावा मध्य, पूर्व, मध्य एशिया और यूरोप में ज्यादा प्रचलित है। समीर लड़कों के लिए बहुत ही प्यारा नाम है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि समीर नाम का अर्थ हवा, सुबह की खुशबू आदि होता है। समीर नाम की राशि कुंभ होती है। आगे की तालिका में समीर नाम के अंकज्योतिष, शुभ दिन, शुभ रत्न इत्यादि के बारे में बताया गया है इसे भी पढ़ें।

नाम  समीर
अर्थ हवा, सुबह की खुशबू, मनोरंजक साथी 
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 6
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सु, सी)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला और बैंगनी 
शुभ रत्न  नीलम

समीर नाम का अर्थ क्या है?

समीर नाम का अर्थ वायु, हवा, सुबह की खुशबू होता है। इसका मतलब यह है कि समीर नाम के लड़कों का व्यक्तित्व इसके अर्थ के समान हो सकता है। समीर नाम के लड़के दयालु स्वभाव के होते हैं। इन्हें लोगों से दोस्ती करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। समीर नाम के लड़के काफी प्रतिभावान होते हैं। उन्हें समझ पाना मुश्किल होता है। समीर नाम के लड़कों को बोलने से ज्यादा सुनना पसंद होता है। समीर नाम के लोगों का दिल अन्य की तुलना में ज्यादा नरम होता है। 

समीर नाम का राशिफल

समीर नाम के लड़कों की राशि कुंभ होती है। कुंभ राशि के समीर नाम के लोग स्वभाव से गंभीर हैं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि ये अच्छे इंसान नहीं होते है, इनका दिल बहुत साफ होता है। कुंभ राशि से होने के कारण इन्हें अपने नाम के विपरीत बोलना बहुत पसंद होता है। इन्हें सबसे रिश्ता बनाना पसंद होता है जिसके कारण समाज में ये काफी लोकप्रिय होते हैं। समाज के प्रति इनका एक अलग और दूरदर्शी नजरिया होता है। 

समीर नाम का नक्षत्र क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि समीर नाम वाले लड़कों का जन्म शतभिषा नक्षत्र में होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह गोलाकार वृत या गोलाकार आकृति होता है। गो, सा, स, सी सि, सु इत्यादि से शुरू होने वाले नाम भी शतभिषा नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

समीर जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

वैसे तो समीर लड़कों को दिया जाने वाला बेहतरीन नाम है। किंतु यदि आप अपने बेटे के लिए समीर के अलावा कोई नाम की तलाश कर रहें हैं जो कुंभ राशि से हो तो हमने नीचे की तालिका में कुंभ राशि से संबंधित अन्य नाम भी बताया है। इसमें से भी आप अपने बच्चे के लिए एक नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
सुजॉय (Sujoy) गंभीर (Gambhir)
समर्थ (Samarth) सुधीर (Sudheer)
शिवम (Shivam) सार्थक (Sarthak)
सुयश (Suyash) गाश्मीर (Gashmir)
साहिल (Sahil) सन्नी (Sunny)

समीर नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

आपने एक बेटे का नाम समीर रखने का तो सोच लिया और साथ चाहते हैं कि समीर नाम से मिलते जुलते नाम की भी जानकारी मिल जाए ताकि अगली बार नाम ढूंढने में इतनी परेशानी न हो तो आगे की सारणी पर एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
समर (Samar) सागर (Sagar)
वीर (Veer) जसवीर (Jasveer)
मिहिर (Mihir) रणवीर (Ranveer)
सजल (Sajal) समद (Samad)
अबीर (Abeer) सकल (Sakal)

समीर नाम के प्रसिद्ध लोग

अब जानने की बारी समीर नाम के कुछ प्रसिद्ध लोगों के बारे में है जो अलग अलग क्षेत्रों में अपना योगदान दे रहे हैं। इसीलिए हमने समीर नाम की कुछ प्रख्यात व्यक्तियों के नाम और उनके पेशे की जानकारी साझा की है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम  पेशा
समीर जैन  टाइम्स समूह के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक
समीर सोनी अभिनेता 
समीर अंजान गीतकार 
समीर आर्य सिनेमेटोग्राफर
समीर अशोक मेहता उद्योगपति 
समीर अरोड़ा उद्योगपति 
समीर निगम फोन पे के सीईओ
समीर मेघे  राजनीतिज्ञ 
समीर दिघे  पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी 
समीर गहलोत  इंडियाबुल्स के अध्यक्ष 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

नाम का पहला अक्षर बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसीलिए कई ऐसे पेरेंट्स होते हैं जिनकी प्राथमिकता नाम का पहला अक्षर होता है। आप भी उनमें से एक हैं तो हमने ‘स’ अक्षर से कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है, इसे एक बार जरूर देखें।

नाम अर्थ
सुहास (Suhas) खूबसूरती से मुस्कुराना
सचित (Sachit) हर्षित और चेतना
सभ्य (Sabhya) परिष्कृत और शरीफ
सुदेश (Sudesh) एक सुंदर देश
सोनू (Sonu) सोना 
सोमेश (Somesh) चांद 
सारांश (Saraansh) सारांश, संक्षिप्त
सृजन (Srujan) सृष्टि 
साकेत (Saket) भगवान कृष्ण, घर  
सर्वक (Sarvak) संपूर्ण, सार्वभौमिक 

इस आर्टिकल का मुख्य उद्देश्य आपको समीर नाम के लड़कों के व्यक्तित्व और राशिफल के बारे में बताने का था ताकि आपको आपके बेटे के लिए यह नाम पसंद आए। हम आशा करते हैं कि आपको समीर नाम से जुड़ी जानकारियां पाकर संतुष्टि हो गई होगी तो अपने बेटे का नाम समीर अवश्य रखें और इस आर्टिकल को लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

सोनू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonu Name Meaning in Hindi
संजय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sanjay Name Meaning in Hindi
विकास नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vikas Name Meaning in Hindi