अनिकेत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aniket Name Meaning in Hindi

इशू नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल - Ishu Name Meaning in Hindi

धर्म कोई भी हो परंतु बच्चे का नाम बहुत महत्वपूर्ण होता है। किसी भी धर्म में बच्चे का नाम कुछ भी नहीं रखा जाता बल्कि नाम के साथ उसका अर्थ भी उतना ही महत्व रखता है। हिंदू धर्म में इस बात पर जोर दिया जाता है कि नाम ऐसा हो जो सुनने में भी अच्छा लगे और जिसका अर्थ भी अच्छा और प्रभावी हो क्योंकि बच्चे का नाम उसके व्यक्तित्व पर गहरी छाप छोड़ता है। बच्चे को हम जिस नाम से पुकारते हैं, उसमें उसी नाम की झलक देखने को मिलती है। बहुत टटोलने के बाद हमने आपके बच्चे के लिए अनिकेत नाम चुना है, जो सुनने में अच्छा है ही, उसका अर्थ भी उतना ही अच्छा है। लेकिन अर्थ जानने के लिए और इससे संबंधित और भी जानकारी के लिए आपको हमारा यह लेख अंत तक पढ़ना होगा तभी आप इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।          

अनिकेत नाम का मतलब और राशि

अनिकेत लड़कों के लिए बहुत अच्छा और प्यारा नाम है। अनिकेत संस्कृत भाषा का शब्द है। अनिकेत का हिंदी में अर्थ होता है सन्यासी, किसी एक स्थान पर स्थाई रूप से नहीं रहने वाला, साधू, घुमंतू आदि। भगवान शिव का एक नाम अनिकेत भी है। इस नाम का संधि विच्छेद करें तो अ+निकेत होता है। जिसका मतलब होता है – जिसका कोई घर न हो एवं जो पूरी दुनिया को अपना घर मानता हो। अनिकेत एक ऐसा नाम है जो पूरी दुनिया को अपने घर मानता है। अनिकेत नाम की राशि मेष होती है। इस नाम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए नीचे दी गई सारणी को देखें।

नाम अनिकेत
अर्थ दुनिया का स्वामी, भगवान शिव, साधू, घुमंतू 
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 6
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ए, ऊ, इ)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल,सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा या गार्नेट पत्थर 

अनिकेत नाम का अर्थ क्या है?

अनिकेत नाम का अर्थ दुनिया का स्वामी, बेघर, भगवान शिव होता है। अनिकेत भगवान शिव का दूसरा नाम है, जिसका मतलब है कि भगवान शिव का व्यक्तित्व जिस प्रकार का है, उसी प्रकार का व्यक्तित्व और स्वभाव अनिकेत नाम के लड़कों का भी होगा। इस नाम के गुण के कारण वे दुनिया के स्वामी बनने की काबिलियत रखते हैं। इस नाम के लड़कों में बहुत सारी प्रतिभा हो सकती है। ये बुद्धि से तेज होते हैं। अनिकेत नाम के लड़के थोड़े जिद्दी स्वभाव के होते हैं। “जो ठान लिया सो पा लिया” वाली प्रवृत्ति इनमें देखी जा सकती है। ये लोग देखने में आकर्षक होते हैं तथा इनमें अपने मनमोहक स्वभाव के कारण किसी को भी आकर्षित करने की अपार क्षमता होती है। 

अनिकेत नाम का राशिफल

अनिकेत नाम का संबंध मेष राशि से होता है। इसीलिए मेष राशि के जातकों में जो भी गुण होंगे वो अनिकेत नाम के लड़कों में भी पाए जाएंगे। इस राशि के होने के कारण ये लोग काफी जोशीले और ऊर्जावान होते हैं। इन लोगों में किसी काम को पूरा करने की एक अजीब सी ललक होती है। अनिकेत नाम के लड़के थोड़े बेसब्र होते हैं जो उनकी सफलता में बाधा बन सकता है। परंतु मेहनती और अपने जिद्दी स्वभाव के कारण वे अपने लक्ष्य को एक न एक दिन पा ही लेते हैं। इन्हें पैसे खर्च करना पसंद होता है। ये लोग दूसरों के प्रति बहुत दयालु और परोपकारी स्वभाव वाले होते हैं। 

अनिकेत नाम का नक्षत्र क्या है?

अनिकेत नाम का नक्षत्र कृतिका होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। अ, ई, ए, ऊ, इ इत्यादि इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर हैं। इस नाम से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

अनिकेत जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अनिकेत लड़कों के लिए एक अच्छे व्यक्तित्व वाला नाम हो सकता है, जो आपके बच्चे के लिए काफी लाभप्रद हो सकता है। फिर अगर आपको इसी राशि से कुछ नामों के बारे में जानने की इच्छा है तो नीचे सारणी में इसका विवरण प्रस्तुत किया गया है। मेष राशि में आने वाले मुख्य अक्षर अ, ल, इ होते हैं। 

नाम नाम
अनिलेश (Anilesh) ईशांत (Ishant)
इंद्रजीत (Indrajit) लवित (Lavit)
अनीश (Anish) लोकित (Lokit)
इश्मीत (Ishmit) लक्षित (Lakshit)
इक्षित (Ikshit) ललित (Lalit)
अतीत (Atit) अमित (Amit)
अनित (Anit) अनूप (Anup)

अनिकेत नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अनिकेत नाम के अर्थ से मालूम पड़ता है कि यह कितना आकर्षक नाम है। लेकिन आपको अपने बच्चे के लिए इससे मिलते जुलते नामों की तलाश है तो ये सारणी हमने खास आपके लिए बनाई है इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
संकेत (Sanket) साकेत (Saket)
अभिजीत (Abhijeet) निकेत (Niket)
अनिरुद्ध (Anirudh) सुचेत (Suchet)
नचिकेत (Nachiket) अद्वैत (Adwait)
संचेत (Sanchet) प्रचेत (Prachet)

अनिकेत नाम के प्रसिद्ध लोग

ऊपर दी गई पंक्तियों से इतना तो समझ सकते हैं कि अनिकेत कितना अच्छा नाम है। ये नाम इतना अच्छा है कि इस नाम के कई लोग हमारे बीच है जो अलग अलग स्ट्रीम में अपना योगदान दे रहे हैं। इनमे से कुछ की चर्चा नीचे की गई है। 

नाम पेशा
अनिकेत सचान आईएएस अफसर 
अनिकेत ताटकरे राजनीतिज्ञ
अनिकेत जाधव फुटबॉल खिलाड़ी
अनिकेत कुमार अर्थशास्त्री 
अनिकेत आगा  पर्यावरणविद 
अनिकेत विश्वासराव  अभिनेता 
अनिकेत चौधरी  क्रिकेट खिलाड़ी 
अनिकेत खंडागले  सिनेमैटोग्राफर 
अनिकेत चट्टोपाध्याय  पत्रकार और फिल्म निर्देशक 
अनिकेत चौहान एक्टर

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम 

अनिकेत इतना अच्छा नाम है कि हर कोई इस नाम को रखना पसंद करता है। लेकिन यदि आप अपने बच्चे का नाम अनिकेत नहीं रखना चाहते हैं। बल्कि ‘अ’ अक्षर से अन्य कोई नाम रखना चाहते हैं तो नीचे सारणी में इसका उल्लेख किया गया है, इसे पढ़ें।

नाम  अर्थ
अव्युक्त (Avyukta) स्पष्ट दिमाग वाला
अतुल (Atul) भरपूर, प्रचुर 
अमेय (Amey) उदार, असीम 
अबीर (Abir) खुशबू,गुलाल
अमृत (Amrit) अमरता
अनुबोध (Anubodh) जागरूकता, स्मृति 
अविनाश (Avinash) नशरहित,अक्षय
अभिषेक (Abhishek) अनुष्ठान, शुद्धिकरण
अभिराम (Abhiram) सुखदायक, सुंदर 
अनंत जिसका अंत न हो,भगवान श्रीकृष्ण

उपयुक्त लेख में हमने जाना कि अनिकेत भगवान शिव का नाम होता है, जिसकी वजह से भगवान शिव की छवि इस नाम के व्यक्तियों में पूरी तरह से झलकती है। अनिकेत नाम के लड़के दुनिया को अपना घर समझते हैं। तो सोचिए माता पिता होकर यदि आप अपने बच्चे का नाम अनिकेत रखते हैं, तो इसका कितना अच्छा प्रभाव आपके बच्चे पर पड़ सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका बेटा भी भगवान शिव की तरह गुणवान बने तो आप अपने बेटे का नाम अनिकेत रखें और प्रशंसा के काबिल बनें।

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi