शिशु

सलोनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Saloni Name Meaning in Hindi

बच्चे के लिए नाम चुनना एक जिम्मेदारी वाला काम होता है। नाम चाहे साधारण हो या खास माता-पिता के लिए दोनों ही अच्छे होते हैं। हमारे समाज में आज भी कई लोग ऐसे पाए तो आज के ट्रेंडिंग और लेटेस्ट नामों को चुनकर हमेशा से चले आ रहे नामों को महत्व देते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए सलोनी जैसे बेहतरीन नाम का मतलब,राशि और इन नाम वाली लड़कियों स्वभाव के बारे में बताने वाले हैं। सलोनी बेहद ही चहेता नाम है और कई माता पिता इसे पसंद भी करते हैं। अगर आप को भी अपनी बेटी का नाम सलोनी रखना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारियां प्राप्त करें, क्योंकि कोई भी नाम उससे जुड़े व्यक्ति पर पर गहरा प्रभाव डालता है। 

सलोनी नाम का मतलब और राशि

इस बात से तो हर कोई वाकिफ रहता है कि नाम की पुष्टि करने से उसके बारें में हर जानकारी हासिल करना बेहतर रहता है। इस लिए माता-पिता नाम ढूंढने की प्रक्रिया को बहुत ही जिम्मेदारी के साथ निभाते हैं। अपने बच्चे के लिए किसी भी नाम को चुनने से पहले आपको उसके बारें में अधिक जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। आपको बता दें कि सलोनी नाम का मतलब सुंदर, आकर्षक, प्यारे व्यक्ति होता है। यह नाम स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। इस नाम के बारें में विस्तार में जानने के लिए आगे पढ़ें और जाने आपको यह नाम क्यों चुनना चाहिए। 

नाम सलोनी
अर्थ सुंदर, आकर्षक, प्यारे व्यक्ति
लिंग लड़की
अंक ज्योतिष 7
धर्म हिन्दू
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सी, सु, स, सि)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग हल्का नीला और बैगनी
शुभ रत्न नीलम

 

सलोनी नाम का अर्थ क्या है?

सलोनी नाम की कई महिलाएं हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही है। ऐसे में अगर माता-पिता होने के नाते आप अपनी बेटी को सलोनी नाम देना चाहते है या सोच रहे है तो इसके मतलब को जानना आपका सबसे पहला कदम होना चाहिए। सलोनी नाम का मतलब खूबसूरत, आकर्षक और प्यारा व्यक्ति होता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि सलोनी नाम की लड़कियों को अपने नाम के अनुरूप ही व्यवहार करते हुए ज्यादातर देखा गया हैं। इस नाम की महिलाएं आकर्षक होने के साथ-साथ लोगों से बात-चीत करने में भी अच्छी होती हैं। इस नाम की लड़कियों की बुद्धि तेज होती है और बेहद समझदार भी होती हैं, क्योंकि ये अपने दोस्त चुनने से पहले सामने वाले व्यक्ति को अच्छे से पहचान लेती है। सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दिखने में बहुत सुंदर होती हैं। 

सलोनी नाम का राशिफल

सलोनी नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की लड़कियों में बुद्धि और ऊर्जा काफी देखने को मिलती है जिस कारण यह बिना थके लंबे समय तक अपना काम करने में भी सक्षम होती है। इतना ही नहीं इन लड़कियों को अपने ज्ञान पर बहुत गर्व होता है। इन लड़कियों को आसानी से कोई नहीं समझ पाता है लेकिन जब कोई इनके करीब होता है उनके लिए यह खुली किताब की तरह होती हैं। यह लड़कियां अपने से बड़े लोगों का आदर और सम्मान करने में कोई कमी नहीं रखती है। यह महिलाएं सामाजिक होती है और दोस्त बनाना इन्हें काफी पसंद होता है। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स को माना जाता है।

सलोनी नाम का नक्षत्र क्या है?

सलोनी नाम का नक्षत्र शतभिषा है और इस शतभिषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त को माना जाता है। शतभिषा नक्षत्र के अन्य अक्षर इस प्रकार है- गो, सा, सी, सू ।

सलोनी जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

सलोनी लड़कियों का काफी प्यारा नाम है और यह स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको कुंभ राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए जो कुंभ राशि के अन्य अक्षरों से शुरू होते हैं तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
सुकृति (Sukriti) सनाया (Sanaya)
स्नेहा (Sneha) स्वरा (Swara)
गिरिशा (Girisha) गरिमा (Garima)
गौरिका (Gaurika) गौतमी (Gautami)
शेफाली (Shefali) शैलजा (Shailja)
शुचि (Shuchi) शायला (Shayla)
शमिता( Shamita) शालिनी (Shalini)

सलोनी नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

सलोनी वैसे तो बहुत ही सिंपल और प्यारा नाम है और लोगों को पसंद भी आता है लेकिन इसके बावजूद आप इस नाम से मिलता-जुलता नाम ढूढ़ रहे हैं तो आप नीचे बताए गए नामों से अपनी बेटी के लिए कोई भी के नाम चुन सकते हैं। 

नाम   नाम
मोहिनी (Mohini) कामिनी (Kamini)
रूहानी (Ruhani) रौशनी (Roshni)
दिव्यानि (Divyani) चांदनी (Chandani)
श्रावणी (Shravani) इशानी (Ishani)
रागिनी (Ragini) कल्याणी (Kalyani)

सलोनी नाम के प्रसिद्ध लोग

सलोनी नाम वैसे तो काफी प्रसिद्ध है लेकिन इस नाम को चार चांद लगाते हैं वो लोग जिन्होंने अपने काम से इस नाम की इज्जत और बढ़ा दी है। तो चलिए उनमे से कुछ जानी मानी हस्तियों के बारें में बताते हैं। 

नाम पेशा
सलोनी अश्वनी अभिनेत्री एवं मॉडल
सलोनी लूथरा सलोनी लूथरा
सलोनी चोपड़ा भारतीय मूल की ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री और मॉडल
सलोनी दैनी अभिनेत्री एवं कॉमेडियन
सलोनी गौर हास्य अभिनेत्री और प्रभाववादी

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप असमंजस में हैं कि आखिर ‘स’ अक्षर से आप अपनी बेटी का क्या नाम रखें उसके लिए आप हमारे द्वारा बनाई गई नामों की लिस्ट को देखें और उसमें से चुने बेटी का खूबसूरत नाम।

नाम अर्थ
साधना (Sadhna) तप और आराधना करना
स्मृति (Smriti) याद, स्मरण
स्तुति (Stuti) प्रार्थना, खुशियां
सौम्या (Soumya) कोमल होना, विश्वास
समायरा (Samaira) अभिभावक और भगवान का आशीर्वाद
सुहानी (Suhani) सुख, खुशी
सृष्टि (Srishti) प्रकृति, धरती, रचना
सुरभि (Surbhi) अधिक गुणवान
सांची (Sanchi) सत्य
सानिध्य (Sanidhya) ईश्वर के मार्ग पर

ऐसा माना जाता है कि आपके नाम का मतलब जितना खास होता है उतना ही आपके व्यक्तित्व में निखार आता है। इसलिए हमने इस आर्टिकल के जरिए से सलोनी नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारें में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको अपनी बेटी या किसी करीबी की बेटी के नाम के लिए इस नाम का सुझाव देना एक बेहतर विकल्प होगा तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़े और अपने रिश्तेदारों को भी भेजे ताकि वो भी इस नाम की अहमियत को समझ सकें। ये आपकी नाम रखने में मदद जरूर करेगा।

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
अंजलि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anjali Name Meaning in Hindi

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago