सुमित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sumith/Sumit Name Meaning in Hindi

सुमित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sumith/Sumit Name Meaning in Hindi

लड़कों के कुछ ऐसे खास नाम हैं जो ज्यादातर हर पेरेंट्स को आकर्षित करते हैं। उनमें से एक नाम ‘सुमित’ भी है। सुमित हमेशा से ही एक बेहद प्यारा और लोकप्रिय नाम रहा है। बहुत बार ऐसा होता है कि पेरेंट्स एकदम अलग और कभी न सुनने वाला नाम चुनने के बजाय कोई जाना-माना नाम रखना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आपको भी ऐसे ही नाम पसंद हों, जैसे कि सुमित तो इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए लेख को आगे पढ़ना जारी रखें।

सुमित नाम का मतलब और राशि

सुमित एक ऐसा नाम है जिसको आपने अपने करीबियों और रिश्तेदारों के बीच सुना ही होगा। ये उन नामों में से एक है जो कभी भी ट्रेंड से बाहर नहीं जाते हैं, इसलिए माता-पिता आज भी दूसरे नामों के मुकाबले इसे चुनना ज्यादा पसंद करते हैं। सुमित नाम का मतलब एक अच्छा दोस्त या पार्टनर और सुंदर शरीर होता है। सुमित ‘स’ अक्षर से शुरू होने वाला नाम है जो कि कुंभ राशि में आता है। अगर आप अपने बच्चे का नाम सुमित रखना चाहते हैं तो इस राशि से जुड़े लोगों के व्यक्तित्व और स्वभाव को बेहतर तरीके से जानने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

नाम सुमित
अर्थ  एक अच्छा दोस्त, सुंदर शरीर 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू))
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम 

सुमित नाम का अर्थ क्या है?

हर माता-पिता के जीवन में उनके बच्चे के नाम का काफी महत्व होता है। इसलिए वे अपने बच्चे का नाम रखने से पहले उस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं। सुमित नाम का मतलब एक अच्छा दोस्त और सुंदर शरीर आदि होता है। सुमित नाम के व्यक्तियों का स्वभाव बहुत ही मिलनसार होता है। इस नाम के व्यक्तियों का खुद पर पूरी तरह से नियंत्रण रहता है और ये किसी की भी बातों में जल्दी नहीं आते हैं। ये लोग कोई भी काम नि:स्वार्थ भावना के साथ करते हैं और लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सुमित नाम के व्यक्तियों को समझना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि वैसे तो ये नरम दिल के होते हैं लेकिन वहीं दूसरी तरफ कभी-कभी इन्हें काफी गुस्सा भी आ जाता है।

सुमित नाम का राशिफल 

सुमित नाम की राशि कुंभ है। इस राशि के व्यक्ति काफी ईमानदार और दिमाग से तेज होते हैं और ये हर समय ऊर्जा से भरे रहते हैं। आपको बता दें कि सुमित नाम के व्यक्ति हर परिस्थिति के अनुसार काम करने के लिए तैयार रहते हैं। इस नाम के लोग दोस्ती करने और समाज में सभी के साथ प्यार से व्यवहार रखना पसंद करते हैं। ऐसे व्यक्तियों को धोखा, पक्षपात और झूठ से सख्त नफरत होती है। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह होती  है कि ये लोग दिखने में बेहद सुंदर और सुडौल होते हैं। 

सुमित नाम का नक्षत्र क्या है?

सुमित नाम का नक्षत्र शतभिषा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत होता है। शतभिषा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू । 

कुंभ राशि के हिसाब से सुमित नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

सुमित नाम लड़कों का बहुत प्रसिद्ध और पसंदीदा नाम है और अगर आपके मन में इस नाम से मिलते-जुलते ही किसी और नाम को चुनने का का ख्याल आ रहा है तो नीचे तैयार सूची को ध्यान से पढ़ें। 

नाम नाम
सौमित्र (Saumitra) सचित (Sachit)
सुनीत (Sunit) कुसुमित (Kusumit)
संबित (Sambit) स्मित (Smit)
वसुमित्र (Vasumitra) सोमित (Somit)
सत्यजीत (Satyajit) अमित (Amit)
वसुमित (Vasumit) सुमितज्ञ (Sumitagya)
समित (Samit) शोभित (Shobhit)
संचित (Sanchit) समीर (Samir)
साकेत (Saket) अश्मित (Ashmit)
अवनीत (Avanit) संपत (Sampat)
साजित (Sajit) संकीर्त (Sankirt)
सनत (Sanat) सच्चित (Sachchit)

सुमित नाम के प्रसिद्ध लोग

सुमित नाम के ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में अपना नाम रौशन किया है, ऐसे ही कुछ खास सुमित नाम के व्यक्तियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

नाम  पेशा 
सुमित डोगरा पूर्व क्रिकेटर
सुमित सरकार  इतिहासकार 
सुमित व्यास अभिनेता
सुमित अंतिल  जैवलिन थ्रो एथलीट 
सुमित वर्मा क्रिकेटर
सुमित मलिक  पहलवान 
सुमित नागल टेनिस खिलाड़ी 
सुमित कुमार हॉकी खिलाड़ी 
सुमित वत्स टेलीविजन अभिनेता 
सुमित जैन  उद्योगपति

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप अपने बेटे का नाम ‘स’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
सरविन (Sarvin) विजय, प्रेम के देवता
समीन (Sameen) कीमती, अमूल्य
सर्वज्ञ (Sarvagya) सब कुछ जानने वाला
संरचित (Sanrachit) निर्मित
संयुक्त (Sanyukt) एकत्रित
स्वरूप (Swaroop) सुंदर, खूबसूरत शरीर वाला
सुजस (Sujas) त्याग करना, शानदार
साहिल (Sahil) समुद्र
सारांश (Saransh) सार, संक्षेप
सुयश (Suyash) ख्याति, प्रसिद्धि

सुमित हमारे समय का बहुत ही आम सा नाम है लेकिन कई माता-पिता और रिश्तेदारों को ये नाम बहुत पसंद आता है। इसलिए हमने इस नाम के सभी अहम पहलुओं और जरूरी जानकारियों जैसे कि स्वभाव, व्यक्तित्व आदि के बारे में आर्टिकल में विस्तार में बताया है। हमें यही उम्मीद है कि आपको लेख में दी गई सभी जानकारी समझ में आई होगी और आपको अपने बच्चे का सही नाम चुनने में मदद जरूर मिलेगी। क्योंकि आपके बच्चे का भविष्य उसके नाम पर बहुत निर्भर करता है। 

यह भी पढ़ें:

जय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jay Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अमित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amit Name Meaning in Hindi