सूरज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sooraj/Suraj Name Meaning in Hindi

सूरज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sooraj/Suraj Name Meaning in Hindi

किसी भी घर में बच्चे का आगमन ही यह दर्शाता है कि आपके परिवार पर भगवान का आशीर्वाद बना हुआ है । कुछ बच्चों का घर में प्रवेश इतना भाग्यशाली होता है कि आपके जीवन के हर बिगड़े काम बनने लगते हैं और साथ ही वह बच्चा आपके जीवन को रोशनी और खुशियों से भर देता है। ऐसे में अगर बेटा हुआ हो तो ‘सूरज’ नाम उसके लिए कितना अच्छा रहेगा, जो कि एकदम सरल और सुंदर नाम है। हर नाम की कुछ न कुछ विशेषताएं होती है, तो आइए जानते हैं इस नाम का अर्थ, राशि और इस नाम के व्यक्तियों के स्वभाव से जुड़ी जानकारियां।

सूरज नाम का मतलब और राशि

सूरज एक बेहद ही सरल और लुभावना नाम है और इस नाम की कई बड़ी-बड़ी हस्तियां हर क्षेत्र में देश का नाम रोशन कर रही है। ऐसे में बहुत सारे लोग उन हस्तियों के नाम पर अपने बेटे का नाम रख देते हैं मगर इतना काफी नहीं होता है। आपको हमेशा नाम रखने से पहले उसका अर्थ, राशि और स्वभाव से जुड़ी अन्य जानकारी जरूर जान लेनी चाहिए। जरूरी नहीं कि नाम का असर हर व्यक्ति पर एक जैसा ही हो, और भी कई पहलू हैं जिनको ध्यान में रखना पड़ता है। सूरज नाम का मतलब सूर्य, प्रकाश और रोशन होता है। वहीं सूरज नाम की राशि कुंभ होती है। आइए इस नाम के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

नाम  सूरज
अर्थ  सूर्य, रोशन और प्रकाश 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू))
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, हल्का नीला और लाल 
शुभ रत्न  नीलम 

सूरज नाम का अर्थ क्या है?

सूरज नाम का अर्थ होता है – सूर्य, रोशन और उजाला आदि। इस नाम का मतलब ही इस नाम को और भी ज्यादा खुशनुमा और आकर्षक बनाता है। सूरज नाम के कई गुणों को आप इस नाम वाले लड़कों के व्यवहार में आसानी से देख सकती हैं। इस नाम के लड़के दिखने में बेहद सुंदर और आकर्षक होते हैं। साथ ही इनका स्वभाव हर किसी के साथ काफी मिलनसार होता है। इनके अंदर खुद पर नियंत्रण और स्मरण की अनोखी शक्ति होती है जिस पर इन्हें बहुत गर्व होता है। सूरज नाम के व्यक्तियों को अपना समय बर्बाद करना बिलकुल पसंद नहीं होता है और ये हर कार्य को मन लगाकर करते हैं। 

सूरज नाम का राशिफल 

सूरज नाम ‘स’ अक्षर से शुरू होता है यानी यह नाम कुंभ राशि में आता है। इस राशि के अंतर्गत आने वाले लोग बेहद ऊर्जावान, प्रतिभाशाली और बुद्धिमान होते हैं और साथ ही इन्हें दूसरे व्यक्तियों को परखना भी अच्छे से आता है जिसके आधार पर ही वे अपने दोस्त बनाते हैं। इतना ही नहीं इस नाम के लड़कों में अपने बड़ों को लेकर काफी आदर सम्मान होता है और वो अपने काम को बेहद जिम्मेदारी के साथ करते हैं।

सूरज नाम का नक्षत्र क्या है?

सूरज नाम का नक्षत्र शतभिषा है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त होता है। इससे जुड़े अक्षर होते हैं – गो, सा, सी, सू।

कुंभ राशि के हिसाब से सूरज नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

अगर आपको सूरज नाम अपने बेटे के लिए पसंद आया है, तो आप अपने बेटे का नाम सूरज या उससे मिलता-जुलता नाम रख सकते हैं, आगे नाम की लिस्ट पर जरूर ध्यान दें।

नाम नाम
सुरजित (Surjit) सुराज (Suraj)
सुरजन (Surjan) सृजन (Srujan)
सुजस  (Sujas) सुजान (Sujan)
सुजीत (Sujit) सूर्यांश (Suryansh)
सूर्यांशु (Suryanshu) सूर्यकुमार (Suryakumar)
सूरजवीर (Surajvir) सुजग (Sujag)
सजग (Sajag) सूर्यकांत (Suryakant)
सर्जित (Sarjit) सत्यज (Satyaj)
सौरजित (Saurajit) सौम्यजीत (Saumyajit) 

सूरज नाम के प्रसिद्ध लोग

सूरज नाम के कई व्यक्तियों के बारे में हम सभी ने न्यूजपेपर, टीवी हर जगह सुना ही है, जिन्होंने कड़ी मेहनत करके दुनिया भर में बहुत नाम कमाया है। इनमें से कुछ चुनिंदा लोगों की जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं। 

नाम  पेशा 
सूरज भान राजनीतिज्ञ 
सूरज बड़जात्या फिल्म निर्माता एवं निर्देशक 
सूरज जगन गायक 
सूरज शर्मा  हिंदी-अंग्रेजी फिल्म अभिनेता 
सूरज येंगडे  लेखक 
सूरज नेरेडू हॉकी खिलाड़ी 
सूरज सिंह फुटबॉल खिलाड़ी 
सूरज कुमार क्रिकेट खिलाड़ी
सूरज थापर  अभिनेता 
सूरज नंबियार बिजनेसमैन

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप अपने बेटे का नाम सूरज के अलावा लेकिन ‘स’ अक्षर से ही रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
स्पंदन (Spandan) दिल की धड़कन
सनिध (Sanidh) पवित्र स्थान
स्वप्निल (Swapnil) सपने से जुड़ा, काल्पनिक
सक्षम (Saksham) योग्य, समर्थ
सात्विक (Satvik) पवित्र, भला
साकेत (Saket) घर, स्वर्ग
समर्थ (Samarth)  भगवान कृष्ण का एक नाम, शक्तिशाली 
सुमेध (Sumedh) बुद्धिमान, समझदार
सिद्धिक (Siddhik) भगवान गणेश का एक नाम 
सम्यक (Samyak) पर्याप्त

सूरज बहुत ही सरल और सीधा सा नाम है। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उतना ही इस नाम के लड़कों का स्वभाव भी अच्छा होता है। इसलिए अगर आप अपने बेटे का नाम सूरज रखना चाहते हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख ने इस नाम से जुड़ी सभी अहम जानकारी पाने में आपकी मदद की होगी। अब आप ही तय करें कि आपको अपने बेटे का नाम सूरज रखना है या उससे कोई मिलता-जुलता हुआ नाम।

यह भी पढ़ें:

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आर्यन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaryan/Aryan Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh/Priansh Name Meaning in Hindi