मानसी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mansi/Manasi/Maansi Name Meaning in Hindi

मानसी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Mansi/Manasi/Maansi Name Meaning in Hindi

किस भी घर में लड़की का जन्म बहुत ही शुभ माना जाता है और हर कोई उसको माँ लक्ष्मी का रूप मानता है। चाहे वो माता-पिता हों, बाकी घरवाले हों या फिर रिश्तेदार सबकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता है और हर कोई नवजात को अपने-अपने दिए नामों से पुकारने लगता है। लेकिन यह हर किसी का प्यार जताने एक तरीका होता है। चैलेंज तब उत्पन्न होता है जब लड़की के लिए नाम ढूंढना शुरू किया जाता है। हर कोई चाहता है उनकी लाडली का नाम बहुत ही प्यारा और सबसे अलग हो। जो पुकारने में भी आसान हो और उसका अर्थ भी बहुत अच्छा हो। आज हम ऐसे ही एक नाम ‘मानसी’ से जुड़ी जानकारियां आप तक इस लेख के जरिए पहुंचाएंगे। 

मानसी नाम का मतलब और राशि

जब भी परिवार में किसी बच्ची का आगमन होता है तो पूरा परिवार खुशी से झूम उठता है और जब बात उस नन्ही सी जान की नाम रखने की आती है तो घर का हर शख्स नाम की लिस्ट खोज ले आता है, जो इस काम को और मुश्किल बना देता है। इसलिए कुछ चीजें पहले से तय कर लें, जैसे ना का पहला अक्षर क्या हो, आप बेटी के लिए कैसे अर्थ वाले नाम खोज रहे हैं, नाम ट्रेंडिंग होगा या ट्रेडिशनल आदि इससे आपका काम थोड़ा आसान हो जाएगा। फिर आप घर के सभी लोगों को 5 से 10 बेस्ट नाम खोजने के लिए कहें और सबको बता दें कि जिस नाम को सबसे ज्यादा मत मिलेगा वो नाम चुना जाएगा। ऐसा करने से सब नाम रखने की प्रक्रिया में भाग भी लेंगे और आपको अपनी बच्ची के लिए प्यारा सा नाम भी मिल जएगा। हम आपको आपकी लाड़ली के लिए मानसी नाम रखने का सुझाव देते हैं। मानसी नाम का मतलब एक महिला, माँ सरस्वती का नाम और दिल आवाज  आदि होता है। वहीं इसकी राशि की बात करें तो यह नाम सिंह राशि में आता है। इस नाम के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपका इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है। 

नाम  मानसी
अर्थ  महिला, माँ सरस्वती का नाम और दिल की आवाज 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  सिंह 
नक्षत्र  मघा (मा, मी, मू, मे)
शुभ दिन  रविवार 
शुभ रंग  नारंगी, लाल और सफेद 
शुभ रत्न  माणिक्य

मानसी नाम का अर्थ क्या है?

मानसी लड़कियों का बहुत ही प्यारा और ट्रेंडिंग नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई लोग चाहे माता-पिता हों या कोई रिश्तेदार, इस नाम को अपनाने का सुझाव सबको देते हैं। मानसी का मतलब – महिला, दिल की आवाज आदि होता है। इस नाम की लड़कियां अपने नाम के मतलब की तरह ही बेहद समझदार और प्रतिभा से भरी हुई होती हैं। इस नाम की लड़कियों पर किसी भी कार्य को लेकर आप आंख बंद करके विश्वास कर सकते हैं। ये इतनी ईमानदार होती हैं कि बिना किसी अपेक्षा के इनसे जुड़े लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये हर स्थिति में खुद को ढाल लेती हैं और दूसरों की अपेक्षाओं पर खरा उतरती हैं।  

मानसी नाम का राशिफल

मानसी नाम की राशि सिंह होती है। इस राशि की लड़कियां हर काम को बड़े आत्मविश्वास के साथ और बड़े पैमाने पर करने वाली होती है। ये लड़कियां दिल खोलकर सभी से बात करती हैं और दूसरों की सेवा व उनकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। इनका दिमाग भी तेज होता है और किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटती हैं। ये लड़कियां दूसरों पर न तो अन्याय करेंगी और न ही किसी प्रकार के अन्याय को सहन करेंगी, ये इनके स्वभाव में रहता है।

मानसी नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र मघा है और इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है। मघा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – मा, मी, मू, मे। 

सिंह राशि के हिसाब से मानसी नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

मानसी नाम सुनते ही एक अलग सा आत्मविश्वास जगता है और वैसा ही आत्मविश्वास हम इस नाम वाली लड़कियों में देखते हैं। मानसी बहुत खूबसूरत नाम है और अगर आप भी यही या इससे मिलता-जुलता नाम अपनी बच्ची के लिए ढूंढ रहे हैं, तो हमने आपके लिए नामों की एक सूची तैयार की उसे जरूर देखें। 

नाम नाम
माना (Mana) मान्या (Manya)
मनस्वी (Manasvi) मणिका (Manika)
मनसा (Mansa) मानिका (Maanika)
मानवी (Manvi) मानविका (Manvika)
मनना (Manana) मनस्विनी (Manaswini)
मिनी (Mini) मणि (Mani)
मीनल (Meenal) मालिनी (Malini)
मंशा (Mansha) मान्यता (Manyata)
माया (Maya) मानिनी (Manini)
मनीषा (Manisha) मनाली (Manali)
तापसी (Tapasi) रूपसी (Rupasi)

मानसी नाम के प्रसिद्ध लोग

मानसी नाम की कई ऐसी मशहूर महिलाएं हैं जिन्होंने अपने काम की वजह से बहुत नाम कमाया है, यही कारण है कि माता-पिता उन्हीं महिलाओं से प्रभावित होकर अपनी बेटी का नाम मानसी रखना चाहते हैं। तो चलिए उनमें से कुछ चुनिंदा हस्तियों के बारे में हम आपको बताते हैं –

नाम  पेशा 
मानसी जोशी  बैडमिंटन खिलाड़ी 
मानसी निर्मल जैन  फिल्म लेखक-निर्देशक 
मानसी दास  लेखक, अनुवादक 
मानसी पारेख गोहिल  अभिनेत्री, निर्माता और गायिका 
मानसी स्कॉट  अभिनेत्री और गायिका 
मानसी प्रधान समाज सेविका 
मानसी जोशी  क्रिकेट खिलाड़ी 
मानसी गुलाटी  लेखिका, योगा ट्रेनर 
मानसी साल्वी  टीवी अभिनेत्री 
एम एम मानसी  शास्त्रीय गायिका 

‘म’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

नाम के पहले अक्षर के रूप में कुछ अक्षर हमेशा से ही बहुत लोकप्रिय होते हैं। यदि आप अपनी बेटी के लिए मानसी के अलावा लेकिन ‘‘ अक्षर से ही कोई नाम सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
मृणाल (Mrunal) कमल, अद्भुत 
मधुल (Madhul) मीठी, प्यारी 
मंदिरा (Mandira) आवास, पवित्र, मंदिर
मिषा (Misha) मुस्कान 
मैत्रेयी (Maitreyi) दोस्ती
मंजिका (Manjika) मीठी
मायरा (Mayara) प्यारी, प्रेमिका
मयूरिका (Mayurika) मोरनी के समान 
मितिका (Mitika) सौम्य, शांत
मुदिता (Mudita) प्रसन्न 

मानसी बहुत ही अनोखा और लोगों का पसंदीदा नाम है। इस नाम का मतलब जितना अच्छा होता है उतना ही इस नाम की लड़कियों का स्वभाव भी होता है। इसलिए अगर आप अपनी बेटी का नाम मानसी रखना चाहते थे, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें जानने के बाद आपको काफी मदद मिली होगी। अब आप ही तय करें कि आपको अपनी बेटी का नाम मानसी रखना है या नहीं। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi