सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi

सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Srushti Name Meaning in Hindi

अगर आप पहली बार पेरेंट्स बने हैं तो अपने बच्चे के नाम को लेकर जरूर उत्साहित होंगे और इसलिए इंटरनेट पर मिलने वाले ढेर सारे नामों में से कौन सा बेस्ट है, इसी उलझन में फंसे होंगे। माता-पिता बच्चे में अपनी छवि देखते हैं, चाहे वो लड़का हो या लड़की और इसीलिए वे उसका नाम बहुत सोच-विचार करके रखना चाहते हैं। तो इतनी सारी चीजें ध्यान में रखकर एक प्यारा सा और सुंदर सा नाम रखना थोड़ा चैलेंजिंग काम हो जाता है।

सृष्टि नाम का मतलब और राशि

बच्चे का नाम एकदम अलग-सा यानी यूनीक होना चाहिए। आज हम लड़कियों के ऐसे ही एक बहुत खास नाम सृष्टि के बारे में बात करने वाले हैं। इस नाम की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। माता-पिता को हमेशा बहुत सोच-समझकर और अर्थ जानकर ही अपने बच्चों का नाम रखना चाहिए। सृष्टि बहुत ही प्यारा नाम है और इस नाम का मतलब होता है – यह पूरी दुनिया। इस नाम की राशि कुंभ होती है। चलिए तो आज इस नाम से जुड़ी सभी जानकारियां और इस नाम वाली राशि की लड़कियों के स्वभाव आदि के बारे में जानते हैं। 

नाम  सृष्टि
अर्थ  दुनिया, निर्माण, प्रकृति 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम 

सृष्टि नाम का अर्थ क्या है?

सृष्टि नाम का मतलब दुनिया और निर्माण होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो सृष्टि यानी यह ब्रह्माण्ड, प्रकृति आदि। इस नाम का अर्थ इतना आकर्षक है कि हर माता-पिता इसे अपनाना चाहते हैं। आपको बता दें कि सृष्टि नाम के कई गुणों को आप इस नाम वाली लड़कियों के स्वभाव और व्यवहार में आसानी से देख सकते है। इस नाम की लड़कियां बेहद ही सुंदर और मिलनसार स्वभाव की होती हैं। हालांकि कभी-कभी इन्हें तेज गुस्सा आ सकता है। फिर भी इन्हें खुद पर नियंत्रण रखने की अनोखी शक्ति होती है जिस पर इन्हें गर्व होता है। ये अपने समय को बर्बाद करना बिलकुल पसंद नहीं करती हैं। 

सृष्टि नाम का राशिफल 

सृष्टि नाम कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। इस राशि की सृष्टि नाम वाली लड़कियां ऊर्जावान, प्रतिभाशाली और बुद्धिमान होती हैं और साथ ही इन्हें दूसरे व्यक्तियों को परखना भी अच्छे से आता है जिसके आधार पर ही ये अपने दोस्त बनाती हैं। इस नाम की लड़कियां बड़ों को बहुत आदर सम्मान देती हैं और अपने काम को बेहद जिम्मेदारी के साथ निभाती हैं।

सृष्टि नाम का नक्षत्र क्या है?

सृष्टि नाम का नक्षत्र शतभिषा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त है। इससे जुड़े अक्षर होते हैं – गो, सा, सी, सू।

कुंभ राशि के हिसाब से सृष्टि नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

अगर आपको भी सृष्टि नाम पसंद आया है और आप अपनी बेटी के लिए इससे मिलता-जुलता ही कोई और नाम रखना चाहते हैं, तो आगे दी गई नामों की लिस्ट पर ध्यान दें। 

नाम नाम
सुश्री (Sushri) श्रेष्ठी (Shresthi)
सूक्ति (Sukti) मिष्टी (Mishti)
कृष्टि (Krushti) स्निति (Sniti)
दृष्टि (Drushti) श्रुति (Shruti)
सृष्टिका (Srushtika) स्मृति (Smruti)
स्रिति (Sriti) श्रिष्टी (Shrishti)
श्रीति (Shriti) पुष्टि (Pushti)

सृष्टि नाम के प्रसिद्ध लोग

सृष्टि एक यूनीक नाम है लेकिन आपने इस नाम की कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में सुना होगा। यहाँ उनमें से कुछ के बारे में बताया गया है। 

नाम  पेशा 
सृष्टि डांगे अभिनेत्री 
सृष्टि तावडे  रैपर और संगीतकार 
सृष्टि देशमुख  आईएएस टॉपर 
सृष्टि पगारे  बाल कलाकार
सृष्टि जैन  टेलीविजन अभिनेत्री 
सृष्टि श्रीवास्तव फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री 
सृष्टि पाटिल  युट्यूबर 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप अपनी प्यारी और चहेती बेटी का नाम सृष्टि के अलावा लेकिन ‘स’ अक्षर से ही रखना चाहते हैं या फिर उसे कोई ऐसा नाम देना चाहते हैं जिसे लोगों ने बहुत कम सुना हो तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
सृजिता (Srujita) रचना
स्पृहा (Spruha) इच्छा 
सृजना (Srujana) रचनात्मक और बुद्धिमान 
समीहा (Samiha) उदार 
सौम्या (Saumya) विश्वास
स्वास्तिका (Swastika) शुभ
स्वरा (Swara) तराना
सारा (Sara) कीमती
सुहाना (Suhana) सुखद
सुश्रुता (Sushruta) प्रतिष्ठा, बहुत प्रसिद्ध 

सृष्टि कई लोगों का चहेता नाम है। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उतना ही इस नाम की लड़कियों का स्वभाव बेहतर होता है। इसलिए अगर आप अपनी बेटी का नाम सृष्टि रखना चाहते हैं, तो उमीद करते हैं कि इस लेख ने इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें जानने में आपकी मदद की होगी। अब आप ही तय करें कि आपको अपनी बेटी का नाम सृष्टि रखना है या नहीं। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
श्रेया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreya Name Meaning in Hindi
अंशिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anshika Name Meaning in Hindi