सोनाली नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonali Name Meaning in Hindi

सोनाली नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sonali Name Meaning in Hindi

कई माता पिता अपनी बेटियों को अपने घर की लक्ष्मी मानते हैं और उनका मानना होता है कि बेटियों के आने से उनका भाग्य बदल जाता है। इसलिए उनका नाम चुनते वक्त वो किसी भी चीज की कमी नहीं रखते हैं। लगभग हर माँ-बाप अपनी बेटियों को बहुत ही प्यार के साथ पालते हैं। इसलिए उनके लिए कुछ भी चुनने से पहले जांचा और परखा जाता है। खासकर जब बात उनका नाम चुनने की आती है। बेटियों के कदम घर में पड़ते ही घर का भाग्य संवर जाता है। ऐसे में बहुत खुशनसीब होती हैं वो बेटियां जिनको सोनाली जैसा बेहतरीन नाम दिया जाता है। सोनाली हिन्दू धर्म के बहुत ही प्यारे और खूबसूरत नामों में से नाम है। अगर आपके मन में भी इस नाम को लेकर किसी भी तरह की शंका है तो हम यहाँ पर आपको इससे जुड़ी हर जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे।

सोनाली नाम का मतलब और राशि

ज्यादातर माता पिता का यही सोचना होता है कि वे जो भी नाम अपने बच्चे के लिए चुनें वो उसको आगे जीवन में एक सफल व्यक्ति बनने में मदद कर सके। इसलिए नाम को चुनते वक्त सबसे जरूरी होता है उसके अर्थ को जानना, साथ ही उस व्यक्ति पर उसकी राशि का कैसा और क्या प्रभाव पड़ता है। बात करें लड़कियों के लोकप्रिय नाम सोनाली कि तो इसका मतलब स्वर्ण या सोने के समान होता है। स अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम कुंभ राशि में आता है। इन महिलाओं का दूसरों के प्रति कैसा स्वभाव होता है यह जानने के लिए आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  सोनाली
अर्थ  स्वर्ण, सोने के समान, सुनहरा 
लिंग   लड़की 
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  पूर्वाभाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  लाल, बैंगनी और हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम

सोनाली नाम का अर्थ क्या है?

हर पेरेंट्स सोचते हैं बच्चे का नाम बहुत ही प्यारा और सबसे अलग हो। जो पुकारने में भी आसान हो और उसका अर्थ भी बहुत अच्छा हो। वैसे ही सोनाली एक बहुत ही प्यारा और लड़कियों को दिया जाने वाला लोकप्रिय नाम है। इस नाम का अर्थ स्वर्ण और सोने के समान होता है। जैसा कि इसके अर्थ से ही पता चलता है इस नाम की लड़कियां सोने के समान होती हैं, मतलब बाहर से सख्त और अंदर से नरम। इन महिलाओं के व्यक्तित्व की तरफ लोग आसानी से आकर्षित भी हो जाते हैं। ये लड़कियां काफी रचनात्मक स्वभाव की होती हैं और इन्हें हर दिन कुछ नया और अनोखा करने की चाह होती है। इतना ही नहीं ये रिश्ते निभाने और बनाने में भी बहुत सक्षम होती हैं। सोनाली नाम की लड़कियों का भाग्य इनका बहुत साथ देता है ये किसी भी क्षेत्र में जाएं, आसानी से हार नहीं मानती हैं। 

सोनाली नाम का राशिफल

सोनाली नाम की राशि कुंभ है। इस राशि की लड़कियां अपने ईमानदार स्वभाव के कारण लोगों के बीच काफी पसंद की जाती हैं। कोई भी मुसीबत हो या परिस्थिति ये उसके हिसाब से अपने आप को तैयार कर लेती हैं। सोनाली नाम की लड़कियों में अक्सर यह देखा गया है कि वे वह दोस्ती करने से पहले सामने वाले व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप अच्छे से परख लेती हैं और फिर दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाती हैं। इन लड़कियों के करियर की बात करें तो ये अभिनय, लेखन, आदि क्षेत्रों में सफलता हासिल कर सकती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स को माना जाता है।

सोनाली नाम का नक्षत्र क्या है?

सोनाली नाम का नक्षत्र ‘पूर्वाभाद्रपद’ है और ज्योतिष के अनुसार पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह दो धारी तलवार को माना जाता है। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – से, सो, दा, दी।

सोनाली जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

सोनाली लड़कियों का काफी प्यारा और दिलचस्प नाम है और यह स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको कुंभ राशि के अक्षरों के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। कुंभ राशि में ग, स, श, और श्र अक्षर से शुरू होने वाले नाम आते हैं। 

नाम नाम
श्रिया (Shriya) सनाया (Sanaya)
स्नेहा (Sneha) स्वरा (Swara) 
गिरिशा (Girisha) गरिमा (Garima)
गौरिका (Gaurika) गौतमी (Gautami)
शेफाली (Shefali) शैलजा (Shailja)
शुचि (Shuchi) शायला  (Shayla)
शमिता (Shamita) शालिनी (Shalini)

सोनाली नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

सोनाली नाम खुद में ही बेहद खास नाम है, लेकिन कभी कभी माता-पिता इस नाम से मिलते-जुलते दूसरे नामों को भी महत्व देते हैं। ऐसे में हमने भी इस नाम से मिलते-जुलते नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखिएगा। ये रहे वो नाम –

नाम   नाम
मोनाली (Monali) अंजली (Anjali)
वृषाली (Vrushali)  हर्षाली (Harshali)
मृणाली (Mrunali) मिताली (Mitali)
चैताली (Chaitali) वैशाली (Vaishali) 
शेफाली (Shefali)  दीपाली (Deepali) 

सोनाली नाम के प्रसिद्ध लोग

सोनाली नाम की काफी महिलाएं हैं, जिन्होंने अपने जीवन में मेहनत करके एक मुकाम हासिल किया है और दुनिया भर में अपना नाम रोशन किया है।

नाम  पेशा 
सोनाली बेंद्रे अभिनेत्री
सोनाली राठोड  गायिका 
सोनाली जाफर  टीवी निर्माता व लेखिका 
सोनाली कुलकर्णी  अभिनेत्री
सोनाली जाफर पटकथा लेखक
सोनाली देव  लेखिका 
सोनाली डोगरा गायिका 
सोनाली दलवी  अभिनेत्री 
सोनाली जोशी  पत्रकार, एंकर 
सोनाली गुलाटी फिल्म निर्माता

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आपके होने वाले या पैदा हुए बच्चे के लिए ‘स’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपनी घर की शहजादी का नाम ‘स’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
सौरभी (Saurabhi) शानदार, खुसबू
साधिका (Sadhika) बहुत गहरा
समृता (Samrita) अमीर
सहेज (Sahej) मूल, प्राकृतिक
सहर (Sahar) भोर, सुबह
सुलेखा (Sulekha) सुन्दर लिखावट, भाग्यशाली
स्वेधा (Swedha) लवली, सफेद  
सेजल (Sejal) शुद्ध पानी, नदी का पानी
सुमति (Sumati) अच्छी बुद्धि
संगिनी (Sangini) जीवनसाथी

सोनाली नाम का मतलब सोना होता है। इस नाम की खासियत ही इसका अर्थ है और हर माता-पिता अपनी बेटी को सोने जैसी कीमती चीज की तरह  रखते और देखभाल करते हैं। हर कोई चाहता है कि बेटी का नाम प्यारा हो और सुंदर हो। पर कुछ न कुछ कमी रही जाती है इसलिए हमने इस लेख द्वारा इस नाम से जुड़ी हर वो मुमकिन जानकारी देनी की कोशिश की है जिसकी आपको जरूरत है। हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको सोनाली के बारे में अच्छे से जानने में मदद जरूर मिलेगी। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो और हमने आपकी बेटी का नाम चुनने मदद की हो तो जरूर कमेंट कर के बताइएगा, हमें खुशी होगी।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi