सोनू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonu Name Meaning in Hindi

सोनू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sonu Name Meaning in Hindi

बच्चे के जन्म के बाद उसको दिया जाने वाला हर एक नाम चाहे वो रिश्तेदारों ने दिया हो या फिर माता-पिता ने वह बहुत खास होते हैं। कभी कभार माता-पिता बच्चे को एक छोटा सा और प्यारा सा घर का नाम देना चाहते हैं जिससे वो उसे प्यार से पुकार सकें। एक ऐसे ही चर्चित नाम सोनू की बात हम यहाँ करने वाले हैं। सोनू बहुत ही स्वीट और घर पर बुलाया जाने वाला नाम है लेकिन यह नाम इतना प्रचलित है कि लोग इसे ऑफिशियल नाम भी रखते हैं। सोनू नाम को और भी ज्यादा करीब से जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें। 

सोनू नाम का मतलब और राशि

सोनू इतना प्यारा नाम है की लोग अक्सर इसे अपने बेटे का घर का नाम रखते हैं। कई माता-पिता सिर्फ इसके अर्थ की वजह से अपने बच्चे के लिए इस नाम को अधिक महत्व देते हैं। इस नाम का अर्थ सोना होता है। साथ ही ये नाम कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। तो चलिए आगे पढ़ते हैं और जानते है सोनू नाम के लड़कों के व्यक्तित्व और उनसे जुड़ी जरूरी जानकारियां। 

नाम  सोनू
अर्थ  खरा सोना, सुंदर, भगवान का दिया उपहार  
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सु, स,सि)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैगनी, हल्का नीला और लाल 
शुभ रत्न  नीलम 

सोनू नाम का अर्थ क्या है?

सोनू नाम का मतलब सोना होता है। सोनू नाम वाले व्यक्ति काफी मिलनसार होते हैं और दूसरों पर अपना प्रभाव भली-भांती छोड़ते हैं। इनका दिमाग दूसरों के मुकाबले अधिक तेज होता है तभी ये किसी भी काम को करने से पहले पीछे नहीं हटते हैं। इतना ही नहीं यह बेहद दयालु स्वभाव के होते हैं और दूसरों के प्रति दया की भावना रखते हैं। ये निस्वार्थ भावना से लोगों की सेवा करना पसंद करते हैं। 

सोनू नाम का राशिफल

सोनू नाम की राशि कुंभ है। इस राशि के सोनू नाम वाले लड़के कई अहम गुणों से भरपूर होते है और अपने लक्ष्य के प्रति पूरे ईमानदार होते हैं। बड़ों का सम्मान भी यह दिल से करते हैं। कुंभ राशि के सोनू नाम के लड़के किसी भी परिस्थिति के हिसाब से खुद को उसमे ढाल लेते हैं। ये दोस्ती भी बहुत सोच समझकर और इंसान को परखकर करते हैं। 

सोनू नाम का नक्षत्र क्या है?

सोनू नाम का नक्षत्र शतभिषा है और इस नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त है। शतभिषा नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार है- गो, सा, सी, सू ।

कुंभ राशि के हिसाब से सोनू नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

वैसे तो सोनू बहुत प्यारा और घर में बुलाया जाने वाला क्यूट नाम है, जिसको बुलाना और लिखना दोनों ही आसान होता है। लेकिन अगर आप सोनू के अलावा उसे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को जरूर देखें। 

नाम नाम
मोनू (Monu) टोनू (Tonu)
मोलू (Molu) भोलू (Bholu)
गोलू (Golu) टिंकू (Tinku)
रिंकू (Rinku) गुड्डू (Guddu)
बिट्टू (Bittu) मंटू (Mantu)
चिंटू (Chintu) छोटू (Chotu)
लालू (Lalu) बिल्लू (Billu)
टिल्लू (Tillu) चीकू (Cheeku)

सोनू नाम के प्रसिद्ध लोग

सोनू नाम की कई ऐसी मशहूर हस्तियां हैं जिन्होंने अपने काम के आधार पर बहुत नाम कमाया है, यही कारण है कि माता-पिता उन्हीं लोगो से प्रभावित होकर अपनी बेटे का नाम सोनू रखना चाहते हैं। तो चलिए उनमें से कुछ चुनिंदा नाम के बारें में हम आपको बताते हैं –

नाम  पेशा 
सोनू सूद अभिनेता 
सोनू निगम प्लेबैक सिंगर 
सोनू बेनीवाल फुटबॉल खिलाड़ी 
सोनू सिंह क्रिकेट खिलाड़ी 
सोनू नारवाल कबड्डी खिलाड़ी
सोनू शर्मा  मोटिवेशनल स्पीकर 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप भी अपने बेटे का नाम ‘स’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
स्वयम (Swayam) स्वत: , खुद
स्कन्द (Skand) बहता हुआ, भगवान कार्तिकेय का नाम
सुयोग (Suyog) अच्छा समय
सुतीर्थ (Suteerth) अच्छा शिक्षक, तीर्थ, भगवान शिव
सुजल (Sujal) शुद्ध जल, स्नेही
संबित (Sambit) चेतना
सहयोग (Sahyog) काम में हाथ बंटाना
सपन (Sapan) स्वप्न, सपना 
सात्विक (Satvik) पवित्र, शुद्ध
सचेत (Sachet) चेतना, खुश

माता-पिता अपने बच्चे का नाम बहुत सोच समझकर ही रखते हैं लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि कोई नाम उनके दिल में शुरू से बसा होता जिसे वो अपने बच्चे को देना चाहते हैं। सोनू उसी चहेते नाम में से एक नाम है। वैसे आपके नाम का मतलब जितना खास होता है उतना ही आपके व्यक्तित्व में निखार आता है। आज हमने सोनू नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारें में चर्चा की है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको अपने बेटे या किसी रिश्तेदार के बेटे के लिए इस नाम का सुझाव देना बेहतर होगा तो आप हमारा आर्टिकल जरूर पढ़े। ये आपकी नाम रखने में मदद जरूर करेगा।

यह भी पढ़ें: 

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
अनिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anil Name Meaning in Hindi
हिमांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Himanshu Name Meaning in Hindi