दीक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Diksha/Deeksha Name Meaning in Hindi

दीक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Diksha/Deeksha Name Meaning in Hindi

वो घर बहुत किस्मत वाला होता है जिस घर में बेटियां जन्म लेती है। बेटियों के आने से घर में खुशियां और रौनक आ जाती है। कहते है बेटियां अपना भाग्य खुद साथ लेकर आती है और उसे बेहतर बनाने के लिए माता-पिता अपनी लाड़ली का नाम भी ऐसा चुनते है जो उसके भाग्य और भी निखारता है। दीक्षा नाम लड़कियों का सदाबहार नामों में से एक है। अगर आपने भी इस नाम को अपनी बेटी के लिए चुना है तो आपको बता दें कि आपको इस नाम मतलब, इसकी राशि और इस नाम की लड़कियों का कैसा स्वभाव होता है वो जानना बेहद जरूरी है। 

दीक्षा नाम का मतलब और राशि

पूरे परिवार की लाड़ली होती है बेटियां, इसलिए इनका नाम भी बहुत ही फुर्सत से चुनकर रखा जाता है। दीक्षा नाम बहुत प्यारा और खुशनुमा नाम है। इस नाम का मतलब बलिदान, आत्मनिर्भर आदि होता है। वहीं इसकी राशि की बात करें तो ये नाम मीन राशि में आता है। इस नाम के बारें में सही तरीके से जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है। 

नाम  दीक्षा
अर्थ  बलिदान, आत्मनिर्भर
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  8
धर्म  हिन्दू 
राशि  मीन 
नक्षत्र  पूर्वाभाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन  गुरूवार 
शुभ रंग  नारंगी, गुलाबी और पीला 
शुभ रत्न  पुखराज 

दीक्षा नाम का अर्थ क्या है?

अपनी बेटी के लिए दीक्षा नाम चुनना आपकी सबसे बेहतरीन पसंद में से एक है। जितनी खास आपकी बेटी है उसका नाम भी उतना ही खास होना चाहिए। यह लड़कियों का बहुत ही क्यूट और ट्रेंडिंग नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई लोग चाहे माता-पिता हो या कोई रिश्तेदार इस नाम को रखने का सुझाव सबको देते हैं। दीक्षा नाम का मतलब बलिदान और आत्मनिर्भर होता है। इस नाम की लड़कियां अपने नाम के मतलब की तरह ही आत्मनिर्भर होती है और यह किसी भी कार्य को करने के लिए दूसरों की मदद नहीं लेती है। दीक्षा नाम की लड़कियों पर आप अपने किसी भी कार्य को लेकर आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं। यह इतनी ईमानदार होती है की बिना किसी अपेक्षा के अपने करीबी लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह हर स्थिति में खुद को ढाल लेती हैं। 

दीक्षा नाम का राशिफल

दीक्षा नाम की राशि मीन है। जैसा की मीन राशि करुणा और दया की प्रतीक है, वैसा ही इस राशि की दीक्षा नाम की लड़कियों में यह व्यवहार देखने को मिलता है। दीक्षा नाम की लड़कियां दूसरों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं और अपनी तेज बुद्धि से लोगों को अपनी ओर आकर्षित भी करती हैं। इस राशि के अनुसार दीक्षा नाम की लड़कियां विश्वास के लायक और अपने दोस्तों के प्रति बेहद ईमानदार भी होती है। यह न तो दूसरों अन्याय करेंगी और न ही खुद सहेंगी। मीन राशि की दीक्षा नाम की लड़कियां कलाकार के रूप में सफल होती हैं।

दीक्षा नाम का नक्षत्र क्या है?

दीक्षा नाम का नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद है और ज्योतिष के अनुसार पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह दो धारी तलवार को माना जाता है। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – से, सो, दा, दी।

मीन राशि के हिसाब से दीक्षा नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

जिस नाम का अर्थ ही आत्मनिर्भर हो उस नाम के लोग किस प्रकार ऊचाई पर होंगे आप इसका अंदाजा खुद लगा सकते हैं। आइए दीक्षा नाम से मिलते-जुलते नामों की लिस्ट पर नजर डालते हैं। 

नाम नाम
सुदीक्षा (Sudeeksha) सिदीक्षा (Sideeksha)
सिध्दीक्षा (Siddhiksha) प्रदीक्षा (Pradikhsa)
दीक्षणाय (Deekshanaya) सदीक्षा (Sadiksha)
दिक्षांका (deekshanka) दीक्षिता (Dikshita)
दीक्षिका (Deekshika) शिक्षा (Shiksha)
अपेक्षा (Apeksha) दीक्षणा (Deekshana)

दीक्षा नाम के प्रसिद्ध लोग

दीक्षा नाम की कई महिलाएं मौजूद हैं जो अपने काम को लेकर लोगों के बीच काफी फेमस हो जाती हैं, यही कारण है कि माता-पिता उन्हीं महिलाओं से प्रेरित होकर अपनी बेटी का नाम दीक्षा रखना चाहते हैं। तो चलिए उनमें से कुछ चुनिंदा नाम के बारें में हम आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
दीक्षा सिंह  अभिनेत्री 
दीक्षा दागर पेशेवर गोल्फर
दीक्षा सेठ अभिनेत्री, फेमिना मिस इंडिया 2009 की फाइनलिस्ट 
दीक्षा जोशी  अभिनेत्री 
दीक्षा खुराना सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर 
दीक्षा पंथ अभिनेत्री 

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

लड़कियों के कुछ ऐसे नाम हैं के जो कि हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद होते हैं, उनमें से एक नाम है दीक्षा। लेकिन आपने अपनी बेटी का नाम दीक्षा के बजाय ‘द’ अक्षर से रखने के बारें में सोचा है या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को जरूर देखें।

नाम अर्थ 
दियारा (Diyara) उज्जवल, स्पष्ट
देवंशिका (Devanshika) ईश्वर की कृपा से जन्मी
दिव्यांक्षी (Divyankshi) आकर्षक
दिविशा (Divisha) भरोसेमंद, ईमानदार
दुर्वा (Durva) भगवान को अर्पित, दूर्वा घास 
द्रुति (Druti) कोमल
दिव्यश्री (Divyashri) शुद्धता
दिव्याक्षा (Divyaksha) उज्जवल, चमकीली आंखें  
दियानी (Diyani) आत्मविश्वास
दिमिरा (Dimira) भक्त, विनम्र 

दीक्षा जैसे फेमस और ट्रेंडिंग नाम को चुनना माता-पिता की पहली पसंद होती है। यह नाम आज का नहीं बल्कि सालों से हम सभी के बीच काफी पॉपुलर रहा है,बावजूद इसके इस नाम का क्रेज अभी तक बना हुआ है। शायद यही वजह है कि माता-पिता इस नाम पर इतना भरोसा करते हैं और अपनी बेटी के लिए इस नाम का चुनाव करते है। वैसे तो सभी इसके बारें में पहले से जानते है लेकिन इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां हमने इस लेख द्वारा बताने की कोशिश की है ताकि आप के मन में इस नाम को लेकर कोई भी शंका न रहे और आप खुशी-खुशी इस नाम को चुन सकें।  

यह भी पढ़ें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi
पृशा/प्रिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prisha Name Meaning in Hindi