स्वीटी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sweety Name Meaning in Hindi

स्वीटी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sweety Name Meaning in Hindi

बच्चे के लिए एक प्यारा, यूनीक और ट्रेंडिंग नाम चुनना एक जिम्मेदारी वाला काम होता है। नाम चाहे साधारण हो या खास माता-पिता के लिए दोनों ही अच्छे होते हैं। हमारे समाज में आज भी कई लोग ऐसे पाए तो आज के ट्रेंडिंग और लेटेस्ट नामों न चुनकर सालों से लोकप्रिय नाम को चुनते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए स्वीटी जैसे क्यूट, प्यारे नाम के बारे में जानकारी देंगे। यह नाम ज्यादातर माता-पिता अपनी बेटी को घर पर बुलाने के लिए रखते हैं। इस लेख में स्वीटी नाम के मतलब,राशि और इन नाम वाली लड़कियों स्वभाव के बारे में बताने वाले हैं। स्वीटी बहुत ही आम नाम है लेकिन घर पर इसे सब बेहद पसंद करते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी को प्यार से बुलाने के लिए स्वीटी नाम रखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारियां प्राप्त करें, क्योंकि कोई भी नाम उससे जुड़े व्यक्ति पर पर गहरा असर डालता है।

स्वीटी नाम का मतलब और राशि

इस बात से तो हर कोई वाकिफ रहता है कि नाम को चुनने या कंफर्म करने से पहले उसके बारे में हर जानकारी हासिल करना बेहतर रहता है। इस लिए माता पिता नाम ढूंढने की प्रक्रिया को बहुत ही जिम्मेदारी के साथ निभाते हैं। अपने बच्चे के लिए किसी भी नाम को चुनने से पहले आपको उसके बारे में सभी जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। आपको बता दें कि स्वीटी नाम का मतलब बहुत मीठा, खुशी होता है। यह नाम स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। इस नाम के बारे में विस्तार में जानने के लिए आगे पढ़ें और जानें आपको यह नाम क्यों चुनना चाहिए। 

नाम  स्वीटी
अर्थ  मीठी, प्यारी, खुशी 
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू 
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, स, सा, सी, सु, स, सि)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न  नीलम 

स्वीटी नाम का अर्थ क्या है?

स्वीटी बहुत ही प्यारा नाम है और लोग ज्यादातर ये नाम बेटियों को प्यार से पुकारने के लिए रखते हैं। आप अपनी बेटी को स्वीटी नाम देना चाहते हैं तो इसके मतलब को जानना आपका सबसे पहला कदम होना चाहिए। स्वीटी नाम का मतलब प्यारी और खुशी होता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि स्वीटी नाम की लड़कियां अपने नाम के अनुरूप ही व्यवहार करते हुए ज्यादातर देखा गया हैं। इस नाम की महिलाएं आकर्षक होने के साथ-साथ लोगों से बात-चीत करने में भी अच्छी होती हैं। इस नाम की लड़कियों की बुद्धि तेज होती है और यह बेहद समझदार भी होती हैं, क्योंकि ये अपने दोस्त चुनने से पहले सामने वाले व्यक्ति को अच्छे से पहचान लेती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये दिखने में बहुत सुंदर होती हैं।

स्वीटी नाम का राशिफल

स्वीटी नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की लड़कियों में बुद्धि बहुत होती है जिस कारण यह फंसे हुए काम को भी समझदारी के साथ करने की कोशिश करती हैं। इतना ही नहीं इन लड़कियों को अपने ज्ञान पर बहुत गर्व होता है। इन लड़कियों को आसानी से कोई नहीं समझ पाता है लेकिन जब कोई इनके करीब होता है उनके लिए यह खुली किताब समान होती हैं। ये लड़कियां अपने से बड़े लोगों का आदर और सम्मान करने में कोई कमी नहीं रखती है। ये सामाजिक होती हैं और दोस्त बनाना इन्हें काफी पसंद होता है। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स को माना जाता है।

स्वीटी नाम का नक्षत्र क्या है?

स्वीटी नाम का नक्षत्र शतभिषा है और इस शतभिषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त माना जाता है। शतभिषा नक्षत्र के अन्य अक्षर इस प्रकार हैं – गो, स, सा, सी, सू ।

स्वीटी जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

स्वीटी लड़कियों का काफी प्यारा नाम है और यह स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको कुंभ राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए जो कुंभ राशि के अन्य अक्षरों से शुरू होते हैं तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
सुकृति (Sukriti) सनाया (Sanaya)
स्नेहा (Sneha) स्वरा (Swara) 
गिरिशा  (Girisha) गरिमा (Garima)
गौरिका (Gaurika) गौतमी (Gautami)
शेफाली (Shefali) शिखा (Shikha)
शुचि (Shuchi) शायला (Shayla)
शमिता (Shamita) शालिनी (Shalini)

स्वीटी नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

स्वीटी वैसे तो बहुत ही सिंपल और प्यारा नाम है और लोगो को पसंद भी आता है लेकिन इसके बावजूद आप इस नाम से मिलता-जुलता नाम ढूढ़ रहे हैं तो आप नीचे बताए गए नामों से अपनी बेटी के लिए कोई भी के नाम चुन सकते हैं। 

नाम   नाम
क्रिस्टी (Kristy) मिन्टी (Minty) 
मिष्टी (Mishty) किटी (Kitty)
ट्वीटी (Tweety) अदिति (Aditi) 
सृष्टि (Srishti) दृष्टि (Drishti)

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप असमंजस में हैं कि आखिर ‘स’ अक्षर से अपनी बेटी का क्या नाम रखें उसके लिए आप हमारे द्वारा बनाई गई नामों की लिस्ट देखें और उसमें से चुने बेटी का खूबसूरत नाम।

नाम अर्थ 
साधना (Sadhna) तप और आराधना करना 
स्मृति (Smriti) याद, स्मरण
स्तुति (Stuti) प्रार्थना, खुशियां
सौम्या (Soumya) कोमल, विश्वास
समायरा (Samaira) अभिभावक और भगवान का आशीर्वाद
सुहानी (Suhani) सुख, खुशी 
सृष्टि (Srishti) प्रकृति, धरती, रचना
सुरभि (Surbhi) खुशबू,  गुणवान
सांची (Sanchi) सत्य
सानिध्या (Sanidhya) ईश्वर के मार्ग पर 

वैसे तो दुनिया भर में लड़कियों के ढेरों नाम मौजूद हैं लेकिन घर में पुकारने वाले कुछ ही नाम है जो ज्यादातर लोगों को बेहद पसंद होते हैं, स्वीटी उन्हीं कुछ नामों में से एक है। इसलिए हमने इस आर्टिकल के जरिए स्वीटी नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको अपनी बेटी या किसी करीबी की बेटी के नाम के लिए इस नाम का सुझाव देना एक बेहतर विकल्प होगा तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें और अपने रिश्तेदारों को भी भेजें ताकि वो भी इस नाम की विशेषता को समझ सकें। ये आपकी नाम रखने में मदद जरूर करेगा।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
आरती नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aarti Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi