शॉपिंग

बच्चों के लिए 10 बेस्ट बेबी मसाज ऑयल

बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए उनकी अच्छी तरह से मालिश करना बहुत जरूरी है। बच्चों को नहलाने से पहले उनकी मालिश की जाती है ताकि वो कुछ समय के लिए शांत और अच्छा महसूस करें। मसाज थेरेपी बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने और मांसपेशियों के बेहतर विकास के लिए किया जाता है, मसाज करने से बच्चों को अच्छी नींद आती है इसके अलावा यह बच्चे की स्किन टेक्सचर को भी बेहतर करता है और उनके पाचन में सुधार करता है। अपने बच्चे के लिए बेस्ट मसाज ऑयल चुनते समय कोकोनट, ऑलिव और सनफ्लावर से बने ऑर्गेनिक ऑयल का इस्तेमाल करना सेफ है। इस बात का खास ध्यान रखें कि जब आप बच्चे के लिए ऑयल लें तो वो उनकी स्किन टाइप के अनुसार ही होना चाहिए।

भारत में टॉप 10 बेबी मसाज ऑयल की लिस्ट

भारत में कुछ सबसे अच्छे बेबी मसाज ऑयल ब्रैंड विशेष रूप से बच्चों के लिए तैयार किए गए हैं: आइए देखते हैं;

1. फिगारो ऑलिव ऑयल – Figaro Olive Oil

यह सौम्य नॉन-इर्रिटेंट ऑलिव ऑयल बच्चे की मालिश करने के लिए एक बेहतरीन तेल है, जो मार्किट में उपलब्ध है। यह कई तरह से बच्चे को फायदा पहुँचाता है और उसकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

फिगारो ऑलिव ऑयल सौम्य नॉन-इर्रिटेंट ऑयल में से एक है। इस नेचुरल ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है, जो बच्चे की त्वचा के अनुसार बिलकुल परफेक्ट है। यह तेल मल्टीपर्पस उपयोग है, क्योंकि यह बालों के लिए तो फायदेमंद तो होता ही है साथ ही साथ यह त्वचा और खाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फिगारो ऑलिव ऑयल एक नेचुरल ऑयल है जिससे बच्चे की त्वचा पर एक्स्ट्रा ग्लो आता है और इससे त्वचा सॉफ्ट भी होती है।

2. सेबामेड सूथिंग बेबी मसाज ऑयल – Sebamed Soothing Baby Massage Oil

यह नॉन-ग्रीसी तेल आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतरीन तेल है, इससे त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह सेबामेड बेबी मसाज ऑयल आपके बच्चे की त्वचा की देखभाल करता है और उसकी सुरक्षा करता है। बच्चे की त्वचा संवेदनशील और कोमल होती है, इसलिए मौसम में बदलाव के साथ बच्चे को स्किन प्रॉब्लम होने लगती है जैसे शुष्क त्वचा और डायपर रैशेस। यह मसाज ऑइल त्वचा को शांत करने का काम करता है और बच्चे की त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, आप अपने बच्चे की त्वचा को मजबूती दें ताकि उसकी सहनशीलता बढ़ा सके, क्योंकि सेबामेड तेल में विटामिन एफ (सोया ऑयल कंपाउंड) होता है। जिससे यह शिशुओं के लिए एक बेहतरीन मसाज ऑयल माना जाता है!

3. हिमालया हर्बल बेबी मसाज ऑयल – Himalaya Herbal Baby Massage Oil

यह एक सौम्य और हल्का तेल है। जो प्रीमैच्योर बच्चों के लिए एक बेहतरीन मसाज ऑयल माना जाता है। इससे त्वचा बहुत सॉफ्ट हो जाती है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

ऑलिव ऑयल, अश्वगंधा और एलोवेरा के साथ तैयार इस तेल से बच्चे की मालिश करने से यह उनकी त्वचा को पोषण प्रदान करने के साथ त्वचा के टेक्सचर में सुधार करता है। इस तेल से बच्चे की रोजाना मालिश करने से यह उनकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह लैनोलिन और मिनरल ऑयल से मुक्त होता है। इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण हेल्थी और चमकदार त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं।

4. डाबर लाल तेल – Dabur Lal Tail

यह आयुर्वेदिक तेल बच्चों की मजबूत हड्डियों के लिए सबसे बेहतरीन मसाज ऑयल में से एक है। यह बच्चों की त्वचा को पोषण प्रदान करता है और उसे हेल्दी रखता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

डाबर लाल तेल एक आयुर्वेदिक बेबी मसाज ऑयल है जिसे काफी समय से आयुर्वेदिक तत्वों से तैयार किया जा रहा है, जो शिशु के लिए कई लाभकारी सिद्ध होते हैं। यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है, और शिशुओं के संपूर्ण विकास के लिए सुरक्षित और प्रभावी साबित होता है। रिसर्च  के माध्यम से, यह स्पष्ट रूप से सिद्ध हुआ है कि जिन शिशुओं की इस तेल से मालिश जाती हैं उनकी हाइट और वेट 2 गुना तेजी से बढ़ती है। यह नवजात शिशुओं जो नींद के पैटर्न को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, जो एक बच्चे के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

5. केएलएफ वर्जिन कोकोनट ऑयल – KLF Virgin Coconut Oil

यह तेल बच्चे के मसाज के लिए उत्तम है। यह बच्चे की नाजुक त्वचा सॉफ्ट और हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

केएलएफ द्वारा यह एक बेहरतरीन पेशकश है, यह वर्जिन कोकोनट ऑयल मसाज के अलावा बहुत सारे लाभ प्रदान करता है। इस तेल में  एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बच्चे के लिए लाभकारी होता है। यह त्वचा को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है और प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है। नेचुरल लॉरिक एसिड, विटामिन और मिनरल के साथ त्वचा को पोषण प्रदान करता है और इसे स्मूथ और सॉफ्ट बनाए रखता है। यह बिलकुल केमिकल फ्री होता और बच्चों को स्किन रैशेस, रूखेपन से बचाता, साथ ही त्वचा को हेल्दी भी रखता है।

6. सेटाफिल बेबी मसाज ऑयल विद ट्रिपल ब्लेंड – Cetaphil Baby Massage Oil With Triple Blend

सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल और शीया बटर का यह ट्रिपल ब्लेंड आपके बच्चे की त्वचा का बचाव करता है और उसे स्वस्थ और पोषित रखता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह सेटाफिल बेबी मसाज ऑयल मॉइस्चर को लॉक कर देता है बाहरी फैक्टर से त्वचा की रक्षा करता है। सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल और शीया बटर का यह ट्रिपल ब्लेंड नेचुरल मॉइस्चर को बरकरार रखता है और ऑर्गनिक कैलेंडुला त्वचा को बाहरी वातावरण से बचाता है। जीरो % पीएएमएएस (ZERO% PAMAS) जिसमें कोई पैराबेन, एनिमल ओरिजिन इंग्रीडिएंट्स, मिनरल ऑयल, अल्कोहल, साबुन शामिल नहीं होता है।  टाफिल बेबी मसाज ऑयल डर्मेटोलॉजिकल टेस्टेड है, जो बच्चों की नाजुक त्वचा के अनुसार तैयार किया जाता है।

7. मामाअर्थ सूथिंग मसाज ऑइल फॉर बेबीज – Mamaearth Soothing Massage Oil For Babies

यह 100% प्राकृतिक, कोल्ड प्रेस ऑयल बच्चों की त्वचा के लिए सूथिंग और सॉफ्ट होता है, जो बच्चे की त्वचा को कोमल बनाए रखता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

मसाज का समय ‘बच्चे को प्यारा करने का समय’ है, जहाँ आप अपने बच्चे के साथ अपने रिश्ते को मजबूत तो करती ही हैं और ही उसकी त्वचा को कोमल और पोषित भी रखती हैं। यह तेल शुद्ध बादाम, तिल, जोजोबा और ऑलिव ऑयल जैसे नेचुरल तत्वों के साथ तैयार किया गया है। यह नेचुरल कोल्ड प्रेस ऑयल आपके बच्चे की त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में माद करता है।

8. कीको नेचुरल सेंसेशन बॉडी मसाज ऑयल – Chicco Natural Sensation Body Massage Oil

यह तेल विशेष रूप बच्चों की नाजुक त्वचा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जिससे उसकी हेल्दी और सॉफ्ट बनी रहेगी।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह बेबी मसाज ऑयल आपके बच्चे की नाजुक त्वचा को शांत और मॉइस्चराइज करता है। यह बच्चे की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। यह बच्चों का बेहतर विकास करता है और उन्हें हेल्दी रखता है, इसे सेफ बेबी ऑयल माना जाता है। यह एलर्जी मुक्त है, डर्मटॉलॉजिस्ट नेचुरल स्किन इलास्टिसिटी बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करने की सल्श देते हैं।

9. दा मॉम्स को नेचुरल मसाज ऑयल – The Moms Co Natural Massage Oil

इस तेल में प्राकृतिक तत्व मौजूद हैं जो आपके बच्चे की त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और मॉइस्चराइज रखते हैं, जिससे त्वचा ग्लोइंग और हेल्दी रहती है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

मॉम्स को, नेचुरल मसाज ऑयलसे रोजाना बच्चे का मसाज करने से उसकी हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूती दे और पोषण प्राप्त होता है, जिसमें तिल, एवोकाडो, यूएसडीए-प्रमाणित ऑर्गेनिक बादाम, ऑर्गनिक जोजोबा, ऑर्गनिक कैमोमाइल और नेचुरल विटामिन ‘ई’ जैसे 10 शक्तिशाली तेलों का मिश्रण होता है। यह क्लिनिकली  टेस्टेड है साथ ही हाइपोएलर्जेनिक और जेंटल भी है, जो बच्चे की त्वचा को हेल्दी और सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है।

10. बेबी डव रिच मॉइस्चर बेबी मसाज ऑयल – Baby Dove Rich Moisture Baby Massage Oil

यह मॉइस्चर युक्त बेबी ऑयल आपके बच्चे की त्वचा पर जादू का काम करेगा। यह उसकी त्वचा को सॉफ्ट, हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। यह बच्चे की नाजुक त्वचा के हिसाब से एक बेहतरीन तेल है और आपको इससे रोजाना बच्चे का मसाज करना चाहिए।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

मसाज करने से बच्चों की त्वचा की अच्छी तरह से केयर होती है। क्या आपको मालूम है कि बच्चों में बड़ों की तुलना में 5 गुना तेजी से मॉइस्चर कम होने लगता है? इसलिए बेबी डव रिच मॉइस्चर बेबी मसाज ऑयल तैयार किया गया है, ताकि ड्राई स्किन से राहत मिल सके और त्वचा हेल्दी भी रहे। इसका नॉन ग्रीसी होता है और तेजी से अब्सोर्ब करने वाले  गुण पूरे दिन बच्चे की त्वचा की सॉफ्टनेस और मॉइस्चर बनाए रखते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बच्चों के मसाज ऑयल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर नीचे दिए गए हैं:

1. मैं अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा मसाज ऑयल कैसे चुनूँ?

हर बच्चे की त्वचा अलग होती है और उनकी त्वचा के अनुसार मसाज के लिए ऑयल चुनना चाहिए। बच्चों की त्वचा नार्मल, ड्राई, ऑयली और बहुत ज्यादा सेंसेटिव हो सकती है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि जब आप बच्चे की मालिश करें तो इसके लिए चुना जाने वाला तेल बच्चे की त्वचा के अनुसार होना चाहिए। इसी प्रकार, किसी भी मसाज ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना बेहतर होता है। आप यह जाँच करने के लिए बच्चे की त्वचा पर थोड़ा सा तेल लगा कर देखें की कैसी प्रतिक्रिया मिलती है।

2. मैं अपने बच्चे की मालिश घर पर कैसे कर सकती हूँ?

अपने हाथ में थोड़ा सा तेल लें, जांघों से शुरू करते हुए पैरों तक धीरे-धीरे मालिश करें। फिर सर्कुलर मोशन में पेट वाले क्षेत्र की हल्के से मालिश करें। बच्चे को पेट के बल पलट दें और पीठ की मालिश करें और तबतक हल्की मालिश करें जब तक शरीर में तेल सोख न ले। इसके बाद आप बच्चे के हाथों और सिर की धीरे-धीरे मालिश करके उन्हें रिलैक्स करें।

3. बच्चे की मालिश करने का सबसे अच्छा समय कब होता है?

बच्चों की मालिश करने का सबसे अच्छा समय वह है जब वह सतर्क और शांत हो। जब बच्चा अपने आसपास की चीजों में अधिक रुचि दिखा रहा हो और उसे कोई भी बाहरी चीज परेशान न कर रही हो, आप ऐसे समय में बच्चे की मालिश कर सकती हैं। इस बात का ख्याल रखे कि जब अपने बच्चे को फीड कराया हो या फिर बच्चा नींद में हो या रो रहा है तो उस समय मालिश करने से बचें ।

4. बच्चे की मालिश शुरू करने से पहले मुझे किन चीजों की जरूरत होगी?

बच्चे की मालिश करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी:

  • बच्चे की मालिश करने के लिए तेल या लोशन
  • एक मुलायम तौलिया
  • अपने बच्चे के नीचे लिटाने के लिए एक मैट या चटाई

5. बच्चे के जन्म के बाद मैं कितनी जल्दी मालिश शुरू कर सकती हूँ?

आप अपने बच्चे को उसके जन्म के पहले सप्ताह से मालिश करना शुरू कर सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने बच्चे के लिए कोई भी आयुर्वेदिक मसाज ऑयल चुनने से पहले थोड़ी सावधानी बरतें । याद रखें कि आपको बच्चे की धीरे-धीरे मालिश करना है।

6. कौन सा तेल गर्मियों में मेरे बच्चे के लिए बेहतर रहेगा?

गर्मियों में कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि इसमें शरीर को ठंडा रखने वाले गुण होते हैं। आप अपने बच्चे की त्वचा को पोषण देने के लिए ऑलिव ऑयल का भी उपयोग कर सकती हैं ।

बच्चों के लिए बाजार में विभिन्न प्रकार के मसाज ऑयल उपलब्ध हैं, इसलिए सही ऑयल का चुनाव करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। किसी भी प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आप आप तेल खरीदते समय सावधानी बरतें ।

बेबी मसाज ऑयल्स पर नए ऑफर और डील्स:

बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स
बेबी स्किन केयर ब्रांड्स
बेबी स्किन केयर ऑफर्स एंड डील्स
स्किन केयर प्रोडक्ट्स ऑन सेल

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए 9 बेस्ट बेबी हेयर ऑयल
10 बेस्ट बेबी डायपर रैश क्रीम
10 बेस्ट बेबी पाउडर

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

4 days ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

4 days ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

4 days ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

4 days ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

4 days ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

4 days ago