शॉपिंग

बच्चों के लिए 9 बेस्ट बेबी हेयर ऑयल

बच्चों के लिए खरीददारी करना आसान नहीं है। आजकल मार्केट में बहुत सारे नए प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जिसमे से माता-पिता के लिए किसी एक को चुनना बहुत मुश्किल हो जाता है। आपने अपने प्यारे बेबी के लिए बेबी पाउडर और लोशन तो खरीद ही लिया होगा, लेकिन हेयर ऑयल! दिमाग से निकल गया न? लेकिन आप चिंता न करें! हमने आपके बच्चे के लिए टॉप 9 हेयर ऑयल की एक लिस्ट तैयार की है जो भारत में आसानी से उपलब्ध है और बच्चों के लिए बेहद खास है।

भारत में टॉप 9 बेस्ट बेबी हेयर ऑयल की लिस्ट

यहाँ 9 सर्वश्रेष्ठ हेयर ऑयल की एक सूची दी गई है, जिसमे से एक बेस्ट आप अपने बच्चे के लिए चुन सकते हैं, जो न केवल उनके बालों को पोषण देंगे, बल्कि उन्हें सॉफ्ट और चमकदार भी बनाएंगे।

1. हिमालया बेबी हेयर ऑयल | Himalaya Baby Hair Oil

आंवला, गोटू कोला और मेथी के गुणों के साथ तैयार किया गया है, हिमालया हेयर ऑयल आपके बच्चे के बालों को हेल्दी और सॉफ्ट बनाए रखता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह नॉन स्टिकी और नॉन स्टेनिंग ऑयल बहुत ही लाइट है और इसे नॉन ग्रीसी फॉर्मूला के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें उन तत्वों का इस्तेमाल किया गया है, जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं और खुजलीदार सिर की त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं। यह पैराबेन, अल्कोहल और अन्य हानिकारक तत्वों से मुक्त है जो आपके बच्चे की त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं, यह बच्चों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला एक बेहतरीन बेबी हेयर ऑयल है।

2. डाबर बादाम तेल – Dabur Badam Tail

डाबर बादाम तेल 100% शुद्ध और सबसे अच्छी क्वालिटी वाले बादाम से बनाया जाता है। बच्चों के बालों और सिर की तेल से मालिश करने से उनका दिमाग तेज होता है और नसों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। और निश्चित रूप से, उनके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह 100% शुद्ध डाबर बादाम तेल का उपयोग बालों के साथ-साथ शरीर पर भी किया जा सकता है। अपने बच्चे के बालों पर नियमित रूप से इसका उपयोग करने से उसके बाल और स्कैल्प मजबूत होंगे। इस तेल का उपयोग बॉडी मसाज के लिए भी किया जा सकता है, क्योंकि यह बच्चे के शरीर को भी मजबूत बनाने में मदद करता है।

3. द मॉम्स को. नेचुरल बेबी हेयर ऑयल – The Moms Co. Natural Baby Hair Oil

यह तेल आर्गन, प्राकृतिक आंवला, भृंगराज, एवोकाडो और मरूला के मिश्रण से बना है, जो आपके बच्चे के बालों को पोषण देगा व ड्राईनेस को दूर करने में मदद करेगा। यह बालों को बढ़ने में भी मदद करता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह तेल 0-3 वर्ष के बच्चों के लिए अच्छा है, क्लिनिकली टेस्टेड है और हाइपोएलर्जेनिक भी है। यह तेल बच्चों के बालों को कंडीशन व रिपेयर भी करता है । यह नाजुक बालों को नुकसान पहुँचाने से भी बचाता है और बालों से ड्राईनेस भी दूर करता है।

4. मामाअर्थ नरिशिंग हेयर ऑयल फॉर बेबीज – Mamaearth Nourishing Hair Oil for Babies

यह हेयर ऑयल विभिन्न प्रकार के तेलों के मिश्रण से तैयार किया गया जो गहराई से बालों को गहराई से मॉइस्चराइज और पोषण प्रदान करता है। यह 0-1 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

मामाअर्थ का यह हेयर ऑयल जोजोबा, बादाम, लैवेंडर, एवोकाडो, नारियल तेल और विटामिन ई का मिश्रण है। तेल बालों की जड़ों में गहराई से प्रवेश करता है और बालों को पोषण देता है। तेल को शिशुओं में क्रैडल कैप के इलाज के लिए भी जाना जाता है और यह एक लाइट नरिशिंग हेयर ऑयल है। यह एक लाइट और नरिशिंग हेयर ऑयल है। यह पैराबेन और केमिकल से मुक्त है और इसका उपयोग 0 से 10 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए किया जा सकता है।

5. इनातुर हर्बल्स कोकोनट स्किन एंड हेयर ऑयल – INATUR Herbals Coconut Skin & Hair Oil

यह 100% शुद्ध नारियल तेल है और आपके बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ उनके बालों को भी पोषण प्रदान करता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इनातुर नारियल तेल एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन से भरपूर है और इसका उपयोग त्वचा और बालों दोनों पर किया जा सकता है।यह तेल 0-5 वर्ष के आयु के बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त है। यह बालों को घना, लंबा और मजबूत बनाता है। इसका उपयोग बड़े भी अपनी त्वचा और बालों पर कर सकते हैं ।

6. वेल्स आलमंड ऑयल – Well’s Almond Oil

वेल्स बादाम का तेल विटामिन ई से समृद्ध है, जो बालों को मॉइस्चराइज करता है और डैमेज से भी बचाता है। इसका उपयोग आपके बच्चे के बालों का मसाज के लिए एक बेहतरीन चॉइस होगी।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह तेल 0 से 14 साल के बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त है। बच्चे के बालों की मालिश करने से बालों का झड़ना रुकेगा और बाल सॉफ्ट व स्मूथ भी बनाएगा। इसका उपयोग आप बच्चे की त्वचा की मालिश करने के लिए भी कर सकती हैं। इस तेल की मदद से बच्चे को ड्राई और खुजलीदार त्वचा से राहत मिलती है, ये त्वचा में होने वाली जलन शांत करता है और इसमें कोई भी हानिकारक तत्व मौजूद नहीं पाया जाता है।

7. ला फ्लोरा ऑर्गेनिक्स ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल स्किन एंड हेयर केयर – La Flora Organics Organic Coconut Oil Skin and Hair Care

इस तेल का उपयोग आपके बच्चे के बालों और उनकी बॉडी मसाज के लिए भी किया जा सकता है। हाइपोएलर्जेनिक और केमिकल से मुक्त होने के कारण, यह शिशुओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह ला फ्लोरा ऑकोकोनट ऑयल बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी उपयुक्त तेल है। त्वचा की समस्याओं जैसे एक्जिमा, डर्माटाइटिस, एक्ने और घावों के इलाज के लिए भी किया जाता है क्योंकि यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। यह फटी एड़ियों, सूखे होंठ और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी बहुत अच्छा है।

8. उपकर्मा आयुर्वेद का बादाम रोगन स्वीट आलमंड ऑयल – Upakarma Ayurveda’s Badam Rogan Sweet Almond Oil

यह तेल विशेष रूप से खाने योग्य बादाम से निकाला जाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी है। यह बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइज और उसे पोषण प्रदान करता है।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

शुद्ध आयुर्वेदिक रूप से तैयार बादाम का तेल 0 और 14 साल की उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मल्टीपर्पस तेल है, जिसका उपयोग बच्चे के बालों और त्वचा की मालिश करने के लिए किया जाता है। इसकी प्रीमियम क्वालटी बच्चे की त्वचा के लिए बिलकुल सुरक्षित है।

9. इनातुर ऑलिव ऑयल – Inatur Olive Oil

इनातुर ऑलिव ऑयल एक मसाज तेल है जिसका उपयोग आपके बच्चे के चेहरे, शरीर और बालों पर किया जा सकता है। यह बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और उसे मुलायम बनाता है। यह बालों को पोषण भी देता है और उन्हें मजबूत बनाता है।


प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह 100% शुद्ध ऑलिव ऑयल है जिसे सीधे बच्चे की त्वचा और बालों पर लगाया जा सकता है। यह एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजर भी है जो स्कैल्प और त्वचा के ड्राईनेस को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। यह त्वचा में होने वाली खुजली और लाली से राहत प्रदान करता है और गहराई के साथ स्कैल्प और शरीर को पोषण प्रदान करता है। यह कोल्ड प्रेस के कारण इसकी शुद्धता बनी रहती है और यह शिशु व बच्चों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला एक बेहतरीन मसाज ऑयल है।

बेबी हेयर ऑयल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

यहाँ हमने बेबी हेयर ऑयल के ऊपर उन महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दिए हैं जो आपके मन में अक्सर रहते हैं, और साथ ही बच्चों के बालों की देखभाल व उनके लिए हेयर मसाज क्यों जरुरी है यह भी बताया है, तो आइए पढ़ें:

1. बच्चे के बालों में तेल लगाना क्यों जरुरी है?

बच्चे के बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है, इससे बाल में मॉइस्चर बानी रहती है और इससे बाल को ड्राई होने से रोका  जा सकता है।

2. मैं अपने बच्चे के लिए एक सही हेयर ऑयल का चुनाव कैसे करूँ?

किसी भी प्रेजरवेटिव, केमिकल या स्मेल के बिना प्योर और नेचुरल हेयर ऑयल का उपयोग बच्चे के बालों की मसाज करने के लिए किया जा सकता है। बच्चे के बालों के लिए सबसे अच्छा कोकोनट ऑयल है जिसे पूरे साल इस्तेमाल किया जा सकता है और सबसे अच्छा कोकोनट ऑयल है प्योर, वर्जिन, आर्गेनिक कोकोनट ऑयल।

3. सर्दियों में बच्चे के बाल के बेस्ट तेल कौन सा है?

सर्दियों में बच्चों की हेयर ग्रोथ के लिए सबसे बेस्ट ओलिव ऑयल है। एक साल के बच्चों के लिए भी सबसे बेस्ट हेयर ऑयल ओलिव ऑयल ही है।

4. क्या मैं नियमित रूप से अपने बच्चे के बालों में तेल लगा सकता हूँ?

बच्चे के स्कैल्प में तेल मसाज करने से यह नसों को स्टिमुलेट करता है। लेकिन यह बहुत ज्यादा करने से स्कैल्प के पोर्स (छिद्र) बंद भी हो सकते हैं और आगे चलकर इन्फेक्शन होने का भी डर रहता है।

5. लड़कियों के लिए बेस्ट हेयर ऑयल कौन सा है?

कोई भी तेल जिसमे प्योर इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जैसे एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल, प्योर आलमंड ऑयल या आर्गेनिक कोकोनट ऑयल, ये सभी बच्चों के लिए सबसे अच्छा हेयर ऑयल है। यह लड़के और लड़कियों दोनों के बाल के लिए बेस्ट है।

6. मेरे बच्चे को क्रैडल कैप है, तो क्या मैं उसके बाल में तेल लगा सकती हूँ?

छोटे बच्चे के क्रैडल कैप के लिए सबसे अच्छा प्योर वर्जिन कोकोनट ऑयल है।

ऊपर बताए गए सभी बेबी ऑयल डर्मेटोलॉजिकल-टेस्टेड हैं और शिशुओं के लिए सुरक्षित हैं। आपके बच्चे के बालों के लिए आप कोई भी तेल का चुनाव कर सकती हैं, पर यह जरूरी है कि आप उसके बारे में एक बार अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लें।

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं:

10 बेस्ट बेबी मसाज ऑयल
10 बेस्ट बेबी पाउडर
16 बेस्ट बेबी लोशन और क्रीम

बेबी हेयर ऑयल पर नए ऑफर और डील्स:

बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट
बेबी स्किन केयर ऑफर और डील्स
बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स ऑन सेल

यह भी पढ़ें:

10 बेस्ट बेबी हेयर ऑयल
10 बेस्ट बेबी डायपर रैश क्रीम
10 बेस्ट बेबी पाउडर

जया कुमारी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

4 days ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

4 days ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

4 days ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

4 days ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

4 days ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

4 days ago