10 महीने के शिशु की वृद्धि और विकास

10 माह का शिशु: वृद्धि, विकास के पड़ाव और गतिविधियां

इस चरण की विशेषता यह है कि शिशुओं में एक स्वतंत्र प्रवृत्ति होती है जिसमें उनके अंगों और लचीलेपन का बहुत ज़्यादा उपयोग होता है। कुछ चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें क्योंकि वे पूर्णता के साथ बढ़ते हैं। आप उनके लिए सुरक्षात्मक होने की चाह को नियंत्रित करें और उन्हें दुनिया के बारे में जानने का अवसर दें। अपने बच्चे को एक सुरक्षित क्षेत्र में रखें जहाँ दुर्घटना की संभावना कम हो। आप उनमें बड़े बदलावों को देखेंगे और निश्चित रूप से अपने बच्चे की खुद की जाने वाली गतिविधियों में भारी बदलाव देखेंगे।

शिशु की शारीरिक वृद्धि

शारीरिक वृद्धि के संदर्भ में आपके बच्चे का वज़न, अपने जन्म के वज़न का लगभग तीन गुना होता है। शिशुओं का अपने जन्म के एक वर्ष पूर्ण होने तक उनका आकार तिगुना होना काफी आम बात है। शारीरिक वृद्धि की गति हर बच्चे में अलग-अलग होती है और उनके जीन्स शिशुओं के आकार और वृद्धि में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।बच्चे की वृद्धि के लिए भोजन का सेवन और बच्चा जिस माहौल में बढ़ता है वह भी एक बड़ा योगदान कारक है। बच्चे के शारीरिक विकास का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका होता है यह देखना कि क्या वे अभी भी अपने पुराने कपड़ों में फिट आते हैं या नहीं। इसकी संभावना अधिक है कि वे उन कपड़ों के हिसाब से अधिक बड़े हो जाते हैं जो उन्होंने कुछ सप्ताह पहले पहने थे, आप यह भी देख सकते हैं कि इस समय तक वे खाट में अधिक जगह घेरते हैं। जब आप उन्हें अपनी बाहों में पकड़ते हैं तो उन्हें पहले से बड़ा देखकर आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं। वृद्धि परिवर्तन धीरे-धीरे होता है, लेकिन दृश्यमान संकेत इस स्तर पर उत्पन्न होते हैं।

शिशु का विकास

शिशु घिसटना और एक अनोखे तरीके से घुटनों के बल चलना शुरू कर देता है। घिसटना, सीखने की दृढ़ क्षमता से जुड़ा हुआ है जबकि पैरों और हाथों का चलाना मस्तिष्क के बाएं और दाहिने पक्षों से जुड़ा होता है।शिशु इस प्रक्रिया में धीरे-धीरे परिपक्व होता है और उसे एक वॉकर की अब आवश्यकता नहीं होती है। आपका दस महीने का बच्चा अब किसी भी स्थान के करीब पहुँच सकता है और इसलिए उसकी सुरक्षा आपकी प्राथमिक चिंता बन जाती है। नीचे कुछ विकासात्मक चरणों के बारे में बताया गया है, जो हर शिशु के जीवन में आता है:

40वें सप्ताह के शिशु का विकास

शिशु अब सरल शब्दों और वाक्यांशों को समझना शुरू कर देता है इसलिए उससे बातचीत करते रहें। बच्चों की बोली से बचें, शिशु को भाषा से अवगत करने का यह बिलकुल सही समय है। उदाहरण के लिए, यदि वह कहता है कि “बा-बा”, तो जवाब देकर पूछें, “क्या आप खिलौना चाहते हैं?” जब वह एक साधारण शब्द बोलता है तो उसे वस्तु दिखाएं। इससे उन्हें शब्दों को चीजों से संबंधित करने में मदद मिलती है। वार्तालाप, उन्हें बोलना सिखाने का एक शानदार तरीका है। भले ही शिशु अस्पष्ट उच्चारण करे, आप उसका जवाब देते रहें, वह अंततः प्रवाह में बोलना सीख जाएंगे।

41वें सप्ताह के शिशु का विकास

फुर्तीली उंगलियों के साथ, एक मजबूत चिमटी वाली पकड़ (अंगूठे और तर्जनी की पकड़) के साथ आपका बच्चा अब अपनी कलाई को टिकाए बिना वस्तुओं को उठा सकता है। छोटी चीजें और सामान उसे आकर्षित करते हैं और आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि उसके आसपास कोई खतरनाक पदार्थ न हों।शिशु को पकड़ पर प्रोत्साहित करने के लिए पके हुए फलों, सब्जियों या लंबे कटे हुए खाने के टुकड़ों को पकड़ाएं।

42वें सप्ताह के शिशु का विकास

आपके शिशु को अब आपकी इतनी ज़रूरत नहीं होगी, जितनी उसे कुछ महीने पहले थी। एक बच्चा अपने खड़े होने, चलने या बैठने की कोशिश से स्वतंत्र होने की अपनी क्षमता प्रदर्शित करता है। जब आप शिशु को ड्रेस पहनाते हैं तो उसकी कपड़े पहनने की उत्सुकता को देख सकते हैं। वह खाने के लिए कप या चम्मच को पकड़ने की कोशिश में गहन एकाग्रता दिखाता है। बच्चों को चीज़ें गिराने और दूसरों को उसे उठा लेने जैसा खेल बहुत दिलचस्प लगता है। इस उम्र तक, वे चीजों को पकड़ने और उन्हें फेंकने की कला में महारत हासिल कर लेते हैं। आपके बच्चे की स्वतंत्रता अब स्पष्ट है तो आप भी तुरंत झुकने और दौड़ने के लिए तैयार रहें ।

43वें सप्ताह के शिशु का विकास

शिशु अब अपने साथियों और भाई-बहनों के साथ का आनंद लेगा। आप देखेंगे कि वे अपने आयु वर्ग के बच्चों के साथ खेलकर उनके साथ शामिल होने की कोशिश भी करता है। यह उनके सामाजिक कौशल को विकसित करने का एक अच्छा समय है, अन्य बच्चों के साथ उसे अच्छी तरह से मिलाने की कोशिश करें। हालांकि वह एक दोस्त की अवधारणा को समझने के लिए बहुत छोटा है, फिर भी यह मिलाप बच्चों के एक समूह के बीच व्यवहार करने के तरीके को जानने की शुरुआत है। वह चीजों को देख कर सीखेगा और अपने जैसों के साथ बिताए समय का आनंद भी लेगा।

शिशु का स्वास्थ्य

गतिशीलता, लचीलापन और धारण क्षमता की वृद्धि के साथ शिशु, चीजों को अपने मुँह में भी डाल सकता है। दसवें महीने में, एक बच्चे को पूरी तरह से साफ सुथरा रखना असंभव है। जब वे किसी पार्क में जाते हैं, तो वे कीचड़ में खेलना चाहेंगे और गंदी चीजों को पकड़ेंगे। जब आप बाहर जाएं तो वाइप्स या सैनिटाइज़र साथ रखें और साथ ही गंदगी को पोंछने के लिए हमेशा अपने बैग में एक खाली तौलिया या कपड़ा रखें।

10 महीने के शिशु की उपलब्धियाँ

विकासात्मक सफलताएं – संज्ञानात्मक, शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक पहलुओं में प्राप्त होती हैं। प्रत्येक श्रेणी में बच्चे का अच्छी तरह से विकास सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट उपलब्धियाँ हैं।

  1. संज्ञानात्मक उपलब्धियाँ:

इसमें दस महीने के बच्चे की चंचलता, वैचारिक कौशल, और बुद्धि शामिल है।

  • वस्तु स्थायित्व – किसी वस्तु के अस्तित्व को पहचानने की क्षमता को कहा जाता है। इस स्तर पर, बच्चे जानते हैं कि एक छिपी हुई वस्तु पूरी तरह से गायब नहीं होती है। इसलिए यदि वे अपने माता-पिता को गायब पाते हैं, तो वे उतने व्याकुल नहीं होते हैं, जितने पहले हुआ करते थे।
  • जिज्ञासा और जानने की इच्छा – आपका बच्चा अपनी दृष्टि से वस्तुओं को देखने के लिए उत्सुक हो सकता है। अगर कोई भी चीज़ उनकी दृष्टि से कुछ दूर हो जाती है, तो वे उसे देखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करते हैं।
  • चित्रों और पोस्टर में रुचि – आपका बच्चा चित्रों और रंगीन चीजों को देखना पसंद करता है । वे चित्रों वाली कहानियों को सुनना और जानकारी को ग्रहण करना पसंद करता है । एक शिशु का मस्तिष्क अब छवियों, ध्वनियों और चित्रों को संसाधित करता है , जो समन्वय प्रक्रिया में मदद करेंगे।
  • शब्दों का मेल – शिशु अब शब्दों और उनकी प्रासंगिकता को संबद्ध करेगा । वह “हाँ”, “नहीं”, या ‘हैलो’ जैसे मूल शब्दों की व्याख्या करने में सक्षम होगा।
  • इशारों और क्रियाओं को दोहराएगा– शिशु आपकी की हुई क्रियाओं को याद रखेगा और उसकी नकल भी करेगा, वह प्रतिक्रिया पाने के लिए क्रियाओं का उपयोग भी करेगा ।
  • लोगों को संबोधित करना – इस समय तक, बच्चे अपने माता और पिता को उनके नाम से पहचानना और संबोधित करना शुरू कर देते हैं।
  • अनुरोधों को समझना – इस समय तक, शिशु आपके द्वारा किए गए अनुरोधों को भी समझ सकता है और यदि वह विद्रोही प्रकार का नहीं है, तो अधिक संभावना है कि वह प्रतिक्रिया देगा।

अनुरोधों को समझना

  1. शरारीक उपलब्धियाँ :

निम्लिखित पंक्तियों में 10 महीने के शिशु के शारीरिक गुणों और गतिविधियों का उल्लेख किया गया है:

  • रेंगने में माहिर – आपका बच्चा अब चतुराई से रेंगते हुए घर के हर नुक्कड़ और कोने का पता लगाएगा।
  • हाथों की चुटकी का उपयोग करना – 10 महीने का बच्चा अब चीजों पर पकड़ बनाने के लिए अपनी तर्जनी और अँगूठे का इस्तेमाल कर सकेगा।
  • बैठना शुरू कर दिया है – जब आपका बच्चा अपने पेट के बल लेटे रहने से ऊब जाएगा, तो वह पलटना और बैठना शुरू कर देगा, इस दौरान पीठ और पेट की मांसपेशियाँ मज़बूत होती हैं।
  • खड़े होने की कोशिश करना – किसी सहारे का उपयोग करते हुए, आपका बच्चा अब खड़े होने का प्रयास करेगा और अंततः चलने और दौड़ने की कोशिश करेगा।
  • चलने का प्रयास – सहारा लेकर खड़े होने के दौरान, आपका शिशु यह देखने के लिए पैर बढ़ाने की कोशिश कर सकता है कि क्या वह चल सकता है। आखिरकार, वह कुछ समय में एक कदम उठाते हुए, सहारा लेकर आगे बढ़ना सीख जाएगा ।
  • कृंतक का विकास – आठवें महीने से कृंतक आना शुरू होते हैं और दसवें महीने तक, शिशु भोजन कृंतको से काटकर खाना शुरू कर देगा।
  • दृष्टि में वृद्धि – दृष्टि जल्दी विकसित होती है और आपका बच्चा अब उन्नत दृष्टि के कारण अपने हाथों और पैरों को समन्वयित करने में सक्षम हो जाएगा।

दृष्टि में वृद्धि

  1. सामाजिक और भावनात्मक उपलब्धियाँ :

आपका शिशु अब अपने सामाजिक मेलजोल की तैयारी करता है और साथ ही भावनात्मक मिज़ाज़ सीखता है।

  • बाय-बाय करना – दस महीने का शिशु इस समय समझता है कि “बाय” का क्या मतलब है और वह भी अपने हाथों को हिलाकर बाय करता है।
  • अजनबियों पर आशंका – आपका बच्चा अब अजनबियों के साथ का विरोध करता है या असुरक्षित महसूस करता व उनके आसपास रहने से इंकार भी करता है।
  • जुदाई का दर्द – दस महीने की उम्र में, बच्चे अपने परिचितों से चिपक जाते हैं और उनसे अलग होने पर रोते हैं।
  • प्रतिक्रियाएं – आप देखेंगे कि आपका बच्चा अजीबोगरीब आवाज़ों, शोर या यहाँ तक कि जब आप उसका खिलौना छीन लेते हैं तो प्रतिक्रिया देता है।

सभी उपलब्धियाँ आपको यह बताती हैं कि एक शिशु इस स्तर पर क्या हासिल कर सकता है। सभी बच्चे एक-दूसरे से अलग होते हैं और उनकी क्षमता के अनुसार उनके कौशल भी अलग-अलग होते हैं। इस चरण का आनंद लें और चिंता के किसी भी संकेत का ध्यान रखें।

व्यवहार

शिशु जब अन्य लोगों के आस-पास हो तो उसकी प्रतिक्रियाओं का ध्यान रखें । इस उम्र में, बच्चों की अपनी आँखों से स्क्रीनिंग करने और घूरने का एक पैटर्न होता है। इसलिए वे यथासंभव जानकारी को आत्मसात करने की कोशिश करते हैं और इसलिए अत्यावश्यक है कि वे अच्छे से सोएं। दिन के दौरान कुछ घंटों की नींद उनके शरीर को बेहद ज़रूरी आराम देगी और उनके मस्तिष्क को रिचार्ज करेगी। यह अनुभव, उनके व्यक्तित्व और व्यवहार को और भी निखारता है। अगर आप देखते हैं कि आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने में कम दिलचस्पी दिखाता है तो चिंता न करें। बच्चे इस उम्र में थोड़ा सा अहंकार प्रदर्शित करते हैं और साथ का विरोध करते हैं। उनमें करीबी निगरानी रखें और उन्हें यह समझने में मदद करने की कोशिश करें कि उनके लिए किस तरह का व्यवहार उचित है।

10 महीने के शिशु की गतिविधियाँ

  1. अपने दस महीने के बच्चे के साथ खेलें, उनके साथ आसपास के वातावरण का अन्वेषण करें। उन्हें खाली करने, भरने, वस्तुओं को एक के ऊपर एक रखने और पहचानने के खेल में व्यस्त रखें।
  2. एक खिलौने वाला फोन लाएं जो आवाज़ करता हो, बच्चे के फोन को कान पर रखने और बोलने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, इससे उसकी बोलने की क्षमता में सुधार होगा।
  3. बच्चे की पाँचों इंद्रियों को एकीकृत करने के लिए उनके साथ किताबें पढ़ें, पढ़ने से उन्हें उन चीजों के समन्वय में मदद मिलेगी जिन्हें वे देखते हैं और जानकारी भी हासिल करते हैं।
  4. आपका बच्चा भूमिका निभाने की अवधारणा को समझ जाएगा, अपनी अलमारी से कुछ खींचकर उन्हें यह दिखाएं कि आप खेल रहे हैं और शिशु की कल्पनाओं को प्रेरित करें ।

10-महीने के शिशु की देखभाल

दस महीने का शिशु, अच्छी वृद्धि-दर के साथ विकासात्मक उपलब्धियाँ प्राप्त करता है। स्वस्थ आहार, भोजन का उचित सेवन, पर्याप्त आराम और नींद व कौशल का उचित पोषण बच्चों को प्रत्येक चरण से काफी आसानी से गुज़रने में मदद करता है। यह सबसे अच्छा है कि उन पर ज़ोर न डालें और उन्हें अपने दम पर चीजों को करना सीखने के लिए प्रोत्साहित करें। प्रत्येक शिशु अलग होता है और चीजों का पता लगाने के लिए एक अलग गति चुनता है। उनकी प्रगति पर निगरानी रखें और यदि आपको लगता है कि कोई रुकावट है, तो चिकित्सक से परामर्श लें । इस स्तर पर आपके शिशु को सिर्फ अच्छी देखभाल, अविभाजित ध्यान और बहुत सारे प्यार की ज़रूरत होती है।

10-महीने के शिशु की देखभाल

खान-पान

आपका बच्चा खाने की तुलना में स्फूर्तिदायक होने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है। ऐसे मामले में घबराएं नहीं, उनके खाद्य पदार्थों में बहुत सारी अलग-अलग चीजें शामिल करें। रचनात्मक रहें और घर के बने भोजन ही बच्चों को खिलाएं। दूध को ठोस खाद्य पदार्थों के साथ एक आवश्यक पेय पदार्थ बनाना लाभदायक होता है। एक वर्ष की आयु तक, बच्चे अपने खाद्य पदार्थों की सीमा को सीमित कर देते है इसलिए यदि आप पहले से ही उन्हें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ देते हैं, तो वे इसके आदि हो जाएंगे।

सोना

दस महीनों में, बच्चे दिन में केवल दो बार सोते हैं। यदि वे जल्दी उठते हैं, तो वे नाश्ते के बाद फिर सो सकते हैं। आपको उनमें थकान के लगातार लक्षण दिखाई देंगे जब आप उन्हें खेलते हुए कई बार गिरते हुए या जम्हाई लेते हुए देखेंगे।। आपका बच्चा बार – बार आपसे लिपटना चाहेगा और लगातार जागते रहने का विरोध करेगा। शांति से दिन व रात के सोने की दैनिक प्रक्रिया का अनुसरण करें।

माता-पिता के लिए सुझाव

यहाँ कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं, जिन्हें आपको 10 महीने के शिशु की देखभाल करते समय याद रखना अनिवार्य है:

  • बहुत सी चीजों का पता लगाने के साथ, आपका ऊर्जा किसी और चीज़ के बजाय रोमांचक कार्यो पर ध्यान केंद्रित कर रही है। दस महीने के बच्चे के लिए शिशु की गतिविधियों पर शोध करें और उनकी ऊर्जा को बाहर निकालने के लिए उन्हें गतिविधियों में व्यस्त करें।
  • 10 महीनों में शिशु के विकास में व्यवहार परिवर्तन, खोज की इच्छा, कुछ संसक्त शब्द और साथ ही मुखर व्यक्तित्व का विकास होता है। बच्चों को सहयोग और प्रोत्साहित करके इस चरण का आनंद लें।
  • 10 महीने के शिशु के वज़न का पता लगाने के लिए ग्रोथ चार्ट आपके बच्चे के सही रास्ते पर होने या न होने का सबसे अच्छा कैलकुलेटर है। अपने बच्चे के विकास के स्तर पर नज़र रखने के लिए शिशु रोग विशेषज्ञ से सही समय पर मिलें।

दस महीनों में, आपका शिशु खड़ा होना, अपने दम पर चलना, खाना, चढ़ना, मुखर होना और बहुत कुछ अनजाने क्षेत्र में कदम रखता है। यह केवल ठुमक कर चलने वाला बच्चा बनने का दौर है,और आपको इसका आनंद लेना और उसकी गति का ख़याल भी रखना होगा।