गर्भावस्था: 13वां सप्ताह

गर्भावस्था: 13वां सप्ताह

यह बिल्कुल सही कहा गया है, “एक बच्चा आपके दिल में एक स्थान भर देता है जिसे आपने कभी महसूस नहीं किया था कि वह खाली था।”

आपके द्वारा गर्भधारण करने के बाद का हर पल कीमती है। हर हफ्ते, आप कुछ नया खोजते हैं जो केवल आपके और आपके गर्भ के अंदर के बच्चे के बीच के संबंध को और गहरा करता है। 13वां सप्ताह भी कुछ अलग नहीं है। वास्तव में, जिस क्षण आप अपनी गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में प्रवेश करती हैं, आप खुशी की भावना से भर जाती हैं, क्योंकि अब आप पहली तिमाही को पूरा करने वाली हैं और गर्भावस्था के दूसरे तिमाही में प्रवेश करने से सिर्फ एक सप्ताह ही दूर हैं।

अब आपको सुबह की मतली से राहत मिल गई है; क्या बात है ! आप पूछेंगी, फिर आगे क्या? यहाँ वह सब है जो आपको जानने की आवश्यकता है !

गर्भावस्था के 13वेंसप्ताह में आपके बच्चे का विकास

अगर आप 13वें सप्ताह में अपने बच्चे को देख सकते तो वह एक दूसरे ग्रह का जीव की तरह लग सकता है! लेकिन चिंता न करें ; आपके भीतर कोई दूसरे ग्रह का जीव नहीं है। बात बस इतनी-सी है कि बच्चे के सिर का आकार अभी उसके शरीर की पूरी लंबाई के आधे आकार का है, इसलिए, यह छोटा दिखने के बजाय अजीब दिखता है। जैसे ही भ्रूण विकसित होता है, शिशु का सिर पहले बढ़ता है और शरीर बाद में बनता है।

एक और दिलचस्प विकास जो 13वें सप्ताह के दौरान बच्चे में होता है वह है शिशु की आंतों और स्वर रज्जु का विकास होता है। आंत 13वें सप्ताह में गर्भनाल छोड़ देती है और हमेशा के लिए बच्चे के पेट में चली जाती है।

गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में, हाथ और पैर में छोटी हड्डियाँ बनने लगती हैं। बच्चा अब सहज तरीके से आगे बढ़ता है, और आप जल्द ही सूक्ष्म तितली जैसे हिलने की क्रिया को महसूस करने में सक्षम होती हैं।

बच्चे का आकार क्या है?

13 सप्ताह की गर्भवती होने पर, आपके बच्चे का आकार सिर से पैर तक तीन इंच होता है, और इसका वजन लगभग एक औंस (28 ग्राम) होता है। आपका छोटा सा लाडला प्रगति कर रहा है और छोटे से नींबू के आकार से लेकर आड़ू या मटर की फली जितना बड़ा हो गया है। अब, आपके नन्हे ने अपना सिर घुमाना भी सीख लिया है और निगलने, जम्हाई लेने और यहाँ तक कि हिचकी लेने में भी वह सक्षम है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

अधिकांश महिलाएं पहली तिमाही में होने वाली थकान और मितली को, गर्भावस्था की सबसे आसान अवस्था में प्रवेश करने के दौरान पीछे छोड़ देती हैं।

गर्भावस्था का 13वां सप्ताह वह समय भी होता है जब आपके चेहरे पर वह चमक होती है, जो गर्भावस्था के साथ आती है। गर्भावस्था के दौरान सबसे महत्वपूर्ण शारीरिक परिवर्तनों में से एक है जो आप पहली तिमाही के अंतिम सप्ताह के दौरान अपने आप में देखेंगे कि आपको अपने कपड़े थोड़ा असहज महसूस होना शुरू हो जातें हैं क्योंकि आपका शिशु उभार थोड़ा अधिक दिखना शुरू कर सकता है, जिसका अर्थ है कि आप गर्भावस्था में पहनने के लिए खरीददारी करना शुरू कर सकती हैं।

हालांकि कुछ मामलों में पहली तिमाही से कुछ लक्षण जैसे कि सूजन, कब्ज, सिरदर्द और स्तनों की कोमलता सारे गर्भावस्था के दौरान जारी रह सकते हैं खासकर तब यदि आपके गर्भ में जुड़वाँ बच्चे हों।

एक और महत्वपूर्ण लेकिन इतना सुखद परिवर्तन भी नहीं है जिसे आप 13वें सप्ताह के दौरान देख सकती हैं, वह है सफेद योनि स्राव में वृद्धि। यह पतला, दूधिया, हल्की महक के साथ और पूरी तरह से सामान्य है, और जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, यह बढ़ता जाता है। यह स्राव जन्म मार्ग को संक्रमण से बचाता है और योनि में अच्छे बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

गर्भावस्था के 13वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के 13वें सप्ताह के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल है:

  • थकान कम होना: अब जब आपके शरीर ने गर्भावस्था को समायोजित कर लिया है, तो आप अपनी ऊर्जा को फिर से प्राप्त करना शुरू कर देंगी। अब आप एक हल्के व्यायाम कर सकती हैं ।
  • फूड क्रेविंग: हालांकि आप अभी भी जंक फूड खाने की इच्छा रख सकती हैं, लेकिन आप सचेत रूप से स्वस्थ भोजन शुरू करना चाहती हैं। लेकिन आपको पूरे गर्भावस्था के दौरान, जंक फूड के छोटे हिस्से को लेने की अनुमति है, और आपको अपने प्रिय भोजन को पूरी तरह से छोड़ने की आवश्यकता नहीं है।
  • छाती में एक जलन संवेदना: जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है, पेट के ऊपर की मांसपेशियों को आराम मिलता है और पाचन रस को अन्नप्रणाली में वृद्धि करने की अनुमति देता है। यह सीने में जलन का कारण बनता है। हालांकि, ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप इस बारे में कर सकते हैं, सिवाय इसके कि ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें जैसे चॉकलेट, पुदीना, मसालेदार खाद्य पदार्थ और शराब, जो अम्लशूल को बढ़ाते हैं।
  • सेक्स ड्राइव में बदलाव: इस अवधि में श्रोणि में रक्त का प्रवाह बढ़ने से आपकी सेक्स ड्राइव में महत्वपूर्ण बदलाव आता है। आप या तो पूरी तरह से कामेच्छा से दूर होती हैं या एक उच्च कामेच्छा महसूस कर सकती हैं। जननांगों की ओर रक्त का बेहतर प्रवाह होने से संभोग और अधिक प्राकृतिक स्नेहन के साथ हो सकता है, जिससे सम्भोग सुखद हो सकता है।

अन्य हल्के लक्षणों में से कुछ जिन्हें आप उपरोक्त सूची में जोड़ सकते हैं वे हैं कब्ज, चक्कर आना, और रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण नसों का दिखाई देना।

गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में आपका पेट

गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में आपका पेट

यह 13वें सप्ताह में आपका गर्भाशय आपके पेट को बाहर आने के लिए पर्याप्त विस्तार देगा। जिन लोगों के साथ आपने खुशखबरी साझा नहीं की है, वे अब यह अनुमान लगाने लगेंगे कि आप गर्भवती हैं। आपकी जीन्स भी पेट के चारों ओर थोड़ी तंग महसूस होने लगेगी, और आपके शरीर से चिपके रहने वाले टॉप आपके इस ख़ुशी के राज बता सकते हैं।

गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

एक अल्ट्रासाउंड स्कैन भ्रूण के वृद्धि और विकास का अंदाजा लगाने के लिए लिया गया सोनोग्राम होता है। पहली तिमाही के अंतिम सप्ताह में भ्रूण में कई तरह के विकास होते हैं, हालाँकि आप अल्ट्रासाउंड के दौरान यह सब देख या अनुभव नहीं कर सकते हैं। यह वह सप्ताह होता है जब आखिरकार आपके बच्चे का एक कार्यात्मक किडनी और मूत्र मार्ग होगा। आप सोनोग्राम में देख सकते हैं कि आपके बच्चे के हाथ और पैर उसके शरीर के आकार के अनुपात में हैं। इस सप्ताह में शरीर का ढांचा बढ़ने लगता है, और सिर अब शरीर के आकार का एक तिहाई दिखने लगता है। आप अल्ट्रासाउंड के दौरान देख सकते हैं कि बच्चे की अंगुलियाँ और दाँतों की कलियां भी विकसित होने लगी हैं।

क्या खाना चाहिए ?

चूंकि अब बच्चा तेजी से बढ़ रहा है इसलिए आपको अपने भोजन का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए। ऐसा आहार लेना चाहिए जो विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हो। अपने आहार में ताजे फल और सब्ज़ियाँ और प्रोटीन से भरपूर भोजन जैसे कम लीन मीट, सूखे बीन्स और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल करने की कोशिश करें।

मुलायम चीज़ से बचें क्योंकि उनमें लिस्टेरिया हो सकता है – एक बैक्टीरिया जो गर्भवती महिलाओं में लिस्टेरियोसिस नामक संक्रमण शुरू करता है। सुनिश्चित करें कि आप ऐसा चीज ही खा रही हैं जो केवल पास्चुरीकृत दूध के साथ बनाई गई है। टाइलफिश, किंग और मैकेरल जैसी मछलियों से भी बचें क्योंकि इन मछली की किस्मों में पारा की मात्रा बहुत अधिक होती है, गर्भावस्था के दौरान पारा से बचना चाहिए क्योंकि इसे लेने पर बच्चे के विकासशील मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुँच सकता है।

टिप्स

यहाँ आपके पहले तिमाही के अंतिम चरण के दौरान ध्यान रखने के लिए यह करें और यह न करें की एक सूची है।

क्या करें

  • ख़ूब मात्रा में फोलेट, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फाइबर का सेवन करें।
  • स्वस्थ और घर का खाना खाएं।
  • हर दिन 10 से 12 गिलास पानी और अन्य तरल पदार्थ पिएं।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड की अपनी खुराक लें।
  • सही नींद लें।
  • हल्का व्यायाम करें।

क्या न करें

  • दो के लिए खाना शुरू न करें।
  • खाद्य सुरक्षा को अनदेखी न करें।
  • कीटनाशकों को आस-पास न रहें ।
  • जंक फूड से दूर रहें।
  • भारी व्यायाम करने न करें ।
  • यदि आपका गर्भपात का इतिहास रहा है तो यौन-क्रिया न करें ।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

ख़रीददारी हमेशा रोमांचक होती है, लेकिन इस बार आपके पास ख़रीददारी करने का एक प्यारा कारण है। 13वें सप्ताह की गर्भावस्था मे ख़रीददारी की एक बड़ी सूची का शामिल होना थोड़ा जल्दी हो सकता है क्योंकि आपका बेबी बंप सिर्फ अभी दिखना शुरू हुआ है। अतः आरामदायक और स्ट्रेचेबल कपड़ों की खरीदारी करें जिन्हें आप अगले कुछ हफ्तों तक पहन सकते हैं क्योंकि आपको निश्चित रूप से जल्द ही खरीदारी के दूसरे दौरे पर भी जाना होगा।

जैसे ही आप पहली तिमाही से बाहर निकलते हैं, गर्भावस्था की शुरुआती परेशानी कम होने लगती है। आप जल्द ही मातृत्व की यात्रा के सबसे आरामदायक समय में प्रवेश करेंगी। अपनी मातृत्व की प्रवृत्ति का आनंद लेने के लिए ऊर्जा में हुई वृद्धि का उपयोग करें और आने वाले महीनों के लिए स्वयं को शारीरिक रूप से तैयार करें।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : 12वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 14वां सप्ताह