19 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

19 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

गर्भावस्था के 19वें सप्ताह तक पहुँचना आपके लिए बिलकुल भी आसान नहीं रहा होगा, वो भी तब जब आपके के गर्भ में दो या उससे ज्यादा बच्चे पल रहे हों । इसमें कोई संदेह नहीं है कि पहले की तुलना में अब आप काफी रिलैक्स हो गई होंगी और आने वाले हफ्तों में जो बदलाव होने वाले हैं उसके लिए भी शरीर में होने वाले परिवर्तनों के साथ खुद को ढालने के लिए तैयार होंगी, इसलिए अब आपको बहुत ज्यादा असहज नहीं महसूस होगा 19वें सप्ताह में अपने बच्चों को गर्भ में सुरक्षित रखना, आपके लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है । बच्चों को उनका पोषण आपके जरिए मिलता है, इसलिए आपको अपने आहार में सभी जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए, इसके अलावा अपनी सेहत के लिए हल्के व्यायाम करें ताकि आप खुद भी स्वस्थ रहें और आपके बच्चे अच्छे से विकास करते रहें।    

जुड़वां गर्भावस्था के 19वें सप्ताह में बच्चों का विकास

19वें सप्ताह में आपको बहुत सारे बदलावों का सामना करना पड़ेगा। आपके बच्चे आने वाले सप्ताह में अपने आसपास के माहौल के प्रति ज्यादा जागरूक हो जाएंगे, यह आने वाले महीनों में ऐसे ही जारी रहेगा और हफ्ते दर हफ्ते ज्यादा बेहतर होता जाएगा ।

शिशुओं का अपने हाथ-पैरों पर नियंत्रण काफी बेहतर हो जाएगा और अब वो मुट्ठी बनाने के लिए अपनी अंगुलियों को एक साथ बांध पाएंगे और संभवत: वो लंबे समय तक ऐसे ही मुट्ठी बनाए रह सकते हैं। कुछ शिशु अपनी छाती पर हाथों को मोड़ लेते हैं और हो सकता है कि इस समय वो अपना अंगूठा भी चूसना शुरू कर दें।

भले ही आपके शरीर के अलग-अलग अंग बच्चों के बेहतर विकास के लिए अपना काम कर रहे हों, लेकिन उनकी खुद की विभिन्न इंद्रियां भी उनके शरीर में सक्रिय हो जाती हैं। जब आप बात करती हैं, कोई धुन गुनगुनाती हैं, कोई गाना सुनती हैं या जब आप कुछ भी खाती हैं, तो गर्भ के भीतर शिशुओं का मस्तिष्क इसके प्रति अपनी प्रतिक्रिया देना शुरू कर देता है और वो अपने आसपास हो रही चीजों को समझना शुरू कर देते हैं। इस प्रकार नर्वस सिस्टम एक बड़ा नेटवर्क तैयार करता है जो शरीर को दिमाग से जोड़ता है। 

यदि पिछले हफ्ते में वर्निक्स का आवरण नहीं हुआ है तो इस सप्ताह से होना शुरू हो जाएगा। शिशुओं के शरीर को ढकने वाले बालों और तरल पदार्थ की परत के कारण वे गर्भ में सुरक्षित रहते हैं, क्योंकि ये उनके शरीर के तापमान को आवश्यक स्तर तक बनाए रखते हैं। बच्चों की हड्डियों का विकास जारी रहता है और समय के साथ यह मजबूत होती जाएंगी, इसके अलावा  बच्चों के दिल और किडनी की कार्य प्रणाली भी बेहतर होगी । 

बच्चों का आकार क्या होता है

19 Weeks Pregnant - the size of the baby

इस समय तक शिशुओं का वजन आमतौर पर लगभग 200 ग्राम होता है, लेकिन जुड़वां बच्चों के मामले में उनकावजन  इससे थोड़ा कम हो सकता है । इस समय बच्चे आम या टमाटर जितना बड़े होते हैं । अधिकांश बच्चे लगभग 14 से 15 सेंटीमीटर लंबाई के होते हैं। 

आम शारीरिक परिवर्तन

आपकी गर्भावस्था के 19वें सप्ताह में शरीर में होने वालेे सभी परिवर्तन आमतौर पर शारीरिक रूप से ही होते हैं, क्योंकि आपका शरीर आपके गर्भ में शिशुओं के विकास में सहायता के लिए, लगातार बढ़ता है, नीचे आपको आपके शरीर में होने वाले परिवर्तन के बारे में बताया गया है ।

  • आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अभी अच्छे से हो रहा है। आपके बच्चों को पोषण और ऑक्सीजन की अधिक मात्रा में जरूरत होती है। आपके रक्त की मात्रा और ब्लड सर्कुलेशन में हुई वृद्धि का अहसास आपको अपने शरीर के कई अलग अलग हिस्सों में होता है, खासकर नाक में ज्यादा होता है। सभी महिलाओं को नाक से खून आने की समस्या नहीं होती है, लेकिन लगभग 15 से 20 प्रतिशत महिलाओं में यह पाया जाता है। यह तब ज्यादा होता है जब गर्भ में दो या अधिक बच्चे पल रहे हों । जितने अधिक बच्चे होते हैं, नाक के भीतर मौजूद रक्त वाहिकाओं द्वारा उतना ही अधिक दबाव अनुभव किया जाता है। कई बार दबाव इतना बढ़ जाता है कि यह फट जाती है और नाक से खून बहने लगता है।
  • इस दौरान एक और अजीब सी चीज यह होती है कि आपके शरीर के अन्य भागों से रक्त की आपूर्ति (सप्लाई) में बदलाव होता है, जो श्रोणि क्षेत्र (पेल्विक रीजन) की ओर होता है, जहाँ गर्भाशय स्थित होता है। यह आमतौर पर गर्भवती महिलाओं के पैरों को प्रभावित करता है और पहले की तुलना में रक्त की कम मात्रा पहुँचती है। इसकी वजह से त्वचा के नीचे मौजूद नसें सूजी हुई दिखाई देती हैं और यह गहरे नीले या बैंगनी रंग के रूप में दिखती हैं। इन्हें वैरिकोज वेन्स के रूप में भी जाना जाता है। ज्यादातर समय यह भयावह दिखती हैं, लेकिन शायद ही इनसे आपको कभी कोई परेशनी होती हो, परंतु कुछ मामलों में यह कभी-कभी दर्दनाक हो सकती हैं।
  • ब्लड सर्कुलेशन के कारण शरीर की विशिष्ट जगहों में खून के पूरी तरह से न पहुँचने की वजह से, यह एक ही जगह इकठ्ठा होने लगता  है। भले ही आप एक संतुलित आहार ले रही हों, इसके बावजूद भी शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम होने की संभावना होती है। ये सभी एक साथ काम करते हैं और परिणामस्वरूप शरीर के विभिन्न अंगों में सूजन हो जाती है। इसके अलावा, यदि आप देर तक खड़ी रहती हैं या धूप में जाती हैं तो इसकी वजह से आपके चेहरे, पैर और पंजों में काफी सूजन आ जाती है। कैफीन का सेवन कम करने से और पोटैशियम की मात्रा बढ़ाने के लिए अपने आहार को समायोजित करने से आपको इस परेशानी से जल्दी राहत मिल सकेगी ।  

19 Weeks Pregnant - leg cramps

जुड़वां गर्भावस्था के 19वें सप्ताह के लक्षण

जब आपके गर्भ में दो या अधिक बच्चे पल रहे होते हैं तो उन्हें संभालना थोड़ा मुश्किल होता है और इस समय बच्चों की सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि लापरवाही बच्चों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है  इसलिए नीचे बताए गए लक्षणों पर ध्यान दें। 

  • जैसे जैसे बच्चों का आकार बढ़ने लगता है आपके पेट का गुरुत्वाकर्षण के केंद्र भी बदलने लगता है और दो और अधिक बच्चों की गर्भावस्था में यह और ज्यादा खिसकने लगता है, इससे आपकी पीठ पर अधिक भार पड़ता है और और आपको अपनी पीठ पर बहुत तनाव महसूस होता है, इस समय आपको पीठ दर्द की समस्या भी हो सकती है । इससे राहत पाने के लिए आपको सही पोजीशन में सोना चाहिए ताकि आपको आराम मिल सके । 
  • बच्चों के बढ़ने से केवल आपके शरीर पर ही दबाव नहीं पढ़ता है बल्कि यह ब्लड वेसल्स के साथ-साथ शरीर की विभिन्न नसों और मांसपेशियों पर भी दबाव बनाता है। आपके पैरों में होने वाली ऐंठन इसका ही एक परिणाम है, लेकिन पैर की मालिश करके या इसे बार-बार सीधा करके ठीक किया जा सकता है। गर्भाशय के बढ़ते आकार के कारण, आप अपने पेट से उठते दर्द को महसूस करेंगी। इस समय आपके लिगामेंट काफी स्ट्रेच हो जाते हैं, जिससे गर्भाशय को आराम से ठहरने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है। तीन बच्चों की गर्भावस्था के मामले में, आपकी लिगामेंट में बहुत दर्द होता है ।
  • ब्लड सर्कुलेशन का सारा ध्यान बच्चों पर केंद्रित होता है और आंतरिक रूप से गर्भाशय के डायफ्राम पर दबाव डालने के कारण ऑक्सीजन लेने और मस्तिष्क में रक्त की सप्लाई को यह प्रभावित करता है। इसलिए, अचानक से आए किसी भी बदलाव के कारण आपको सिरदर्द या चक्कर की समस्या हो सकती है। यदि ऐसा बार-बार हो रहा है, तो अपने आप को सुरक्षित रखना बहुत आवश्यक है।

जुड़वां गर्भावस्था के 19वें सप्ताह में पेट

पहले के हफ्तों की तुलना में, इस समय के आसपास आपका पेट काफी बढ़ जाएगा और यह स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगेगा। गर्भाशय नाभि के भी नीचे सरक जाने की वजह से अब माँ को अपने पेट में बच्चों के होने का अहसास ज्यादा स्पष्ट रूप से होने लगता है । 

जुड़वां गर्भावस्था के 19वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

कुछ डॉक्टर अभी अल्ट्रासाउंड करने के बजाय इसे आपकी गर्भावस्था के बीच के समय में करने के लिए कह सकते हैं । लेकिन इसके बावजूद भी अगर आप अल्ट्रासाउंड कराती हैं, तो आप बच्चों को इसके जरिए साफ तौर पर देख सकती हैं। वह आंशिक रूप से पारदर्शी होते हैं, इसलिए कुछ लोग बच्चों के भीतर के कई अंगों के विकास के साथ-साथ हड्डियों की संरचना भी देख सकते हैं। ज्यादातर डॉक्टर अल्ट्रासाउंड के जरिए यह जानने की कोशिश करते हैं कि बच्चे ठीक से विकास कर रहे हैं या नहीं है, इसके अलावा बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या तो नहीं है ।

आहार

19 Weeks Pregnant - what to eat

जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था बढ़ती जाती है, पोषण की जरूरत भी उस हिसाब से बढ़ने लगती है । तली हुई, मसालेदार या ट्रांस फैट भरपूर किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें, इसके अलावा ऐसे खाद्य पदार्थों से भी बचें जिनमें फूड कलर और प्रिजर्वेटिव्स आदि मौजूद हों। आपको अपने आहार में उबला हुआ मांस, सब्जियां, आयरन और कैल्शियम से भरपूर आदि सभी चीजों को शामिल करना चाहिए।

देखभाल संबंधी टिप्स

आपको अपने शरीर और अपनी आदतों पर थोड़ा नियंत्रण में रखना आपकी गर्भावस्था को सुरक्षित रूप से बढ़ने में मदद करता है।

क्या करें

  • बेहतर होगा कि आप इस सप्ताह के दौरान बाल रोग विशेषज्ञ से मिलें 
  • विशेष रूप से शाम के समय कुछ देर आराम करें और अपने बच्चों के साथ कुछ अच्छा समय बिताएं 

क्या न करें

  • आने वाले हफ्तों में बहुत ज्यादा व्यायाम करने से बचें
  • योनि में होने वाली किसी भी जलन या खुजली को अनदेखा न करें, क्योंकि यह एक फंगल इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है

शॉपिंग लिस्ट

आप नीचे बताई गई कुछ वस्तुओं को इस समय खरीद सकती हैं:

  • शिशु के वजन को सहारा देने के लिए मैटरनिटी बेल्ट खरीदें 
  • यदि आपने अभी तक अपने मैटरनिटी कपड़े और ब्रा नहीं खरीदी है, तो इस सप्ताह जरूर खरीद लें 

19 सप्ताह के दो या अधिक बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएं, खुद का और बच्चों की जरूरतों का खयाल रखें । इसके अलावा नियमित रूप से हल्के व्यायाम करें, अपने साथी के साथ सैर पर जाएं, ये सभी चीजें आपकी गर्भावस्था को सुखद बनाने में मदद करेंगी।

यह भी पढ़ें:

20 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था
21 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था