22 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

22 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

22वें सप्‍ताह तक पहुँचने पर हो सकता है कि आपको ऐसा महसूस होने लगे कि जुड़वां या उससे ज्यादा बच्‍चों की गर्भावस्था थोड़ी ज्यादा चुनौतीपूर्ण है । यद्यपि आप अभी अपनी गर्भावस्था के गोल्डन फेज में हैं और यह समय आपके लिए काफी सुखद होता है। अपने बच्चों की हलचल को महसूस करते हुए, यह जानने की कोशिश करें कि किस बच्चे ने किस समय लात मारी और उनकी अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान रखें। यह आपके मूड को अच्‍छा रखता है और बच्चों की ये गतिविधियां आपको उनके साथ खूबसूरत रिश्‍ता कायम करने में मदद करती हैं । चूंकि आपके बच्चे बहुत तेजी से विकास कर रहे हैं और उनके वजन को संभालना मुश्किल होता जा रहा है जिससे आपको चलने फिरने में भी परेशानी होती है। इसलिए इस समय उतना ही काम करें जितना आप आसानी से कर सकती हों, खुद को किसी तकलीफ में डालकर कोई काम न करें ।

जुड़वां गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में बच्चों का विकास

गर्भावस्था की पूरी अवधि के दौरान बच्चों का वजन लगातार बढ़ता रहता है और यह प्रक्रिया वो माँ से मिलने वाले पोषण को प्राप्त करके ही जारी रखते हैं ।

अगर पिछले सप्ताह की बात करें तो बच्चों का विकास मुख्यतः एनर्जी हासिल करने पर केंद्रित था, उसके मुकाबले इस सप्ताह बच्चे अपना ध्यान उनके आसपास के वातावरण को समझने में लगाएंगे। इस समय बच्चों की इन्‍द्रियों का विकास और बेहतर होगा, क्योंकि उनकी आँखों की रोशनी में सुधार होने लगता है और साथ ही अब उनमें विभिन्न ध्वनियों को सुनने और समझने की क्षमता विकसित होने लगती है। ऐसा लगता है कि कई आवरणों और सुरक्षा कवच के भीतर रहने वाला गर्भ बाहरी दुनिया की तुलना में शांत वातावरण में होता है। हालांकि, ऐसा होता नहीं है और बच्चे आपके शरीर के अंदर की बहुत सी आवाजें सुन सकते हैं, जैसे दिल की धड़कन, रक्त का तेज प्रवाह, आपकी आवाज व अलग-अलग अंगों की आवाजें। इसके अलावा कुछ बाहर की आवाजें भी होती हैं, जिन्हे वो सुन सकते हैं। यदि आप पहले से ही अपने बच्चों से बातें करती रही हैं, तो अब और ज्यादा करें, क्योंकि इस सप्ताह से वे आपकी आवाज के लिए लगाव विकसित करने लगेंगे। 

उस पल को याद करें जब आपके माता-पिता बताते हैं कि कैसे आपने उनकी अंगुली को पहली बार कसकर पकड़ लिया था सोचिए, जल्दी ही आपके बच्चे भी ऐसा ही करेंगे और इस अहसास के अनुभव की नींव इसी सप्ताह में पड़ने वाली है। इस सप्ताह से मस्तिष्क बच्चों की मांसपेशियों की ताकत और उसकी क्षमताओं को परखना शुरू कर देता है, जिससे बच्चे अपनी मुट्ठी बंद करने लगते हैं और इस दौरान उनके हाथ में जो भी आए उसे पकड़ने लगते हैं। यहाँ तक कि वे गर्भनाल और गर्भाशय को भी पकड़ सकते हैं, जो एक नेचुरल प्रक्रिया है।

अधिकांश बच्चे अभी भी बहुत कमजोर और दुबले लगते हैं, क्योंकि उनकी त्वचा पतली होती है और थोड़ी ट्रांसपेरेंट होती है लेकिन आने वाले कुछ महीनों में जब उनके शरीर पर फैट जमा होने लगेगा तो उनकी त्वचा खुद ही ठीक से फैलने लगेगी और उन्हें बेहद प्यारा रूप दे देगी। 

बच्चों का आकार क्या होता है

Twin Pregnancy - the size of the babies

22वें सप्ताह में बच्चों का आकार एक नारियल जितना हो जाता है। अधिकांश बच्चों की लंबाई इस सप्ताह तक लगभग 9-11 इंच तक हो जाती है और उनका वजन 400 ग्राम तक पहुँच जाता है। जुड़वां या उससे ज्यादा बच्चे तुलनात्मक रूप से थोड़े छोटे होंगे, लेकिन जब तक डॉक्टर के अनुसार कोई समस्या नहीं है तब तक आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है ।

आम शारीरिक परिवर्तन

22वें सप्ताह में जुड़वां या उससे अधिक बच्चे आपके गर्भ में कई तरह से विकास करते हैं जो अपने आप में अद्भुत है, बच्चों के विकास के चलते आपके शरीर में भी कई परिवर्तन होते हैं।

  • अपने शायद यह कभी नहीं सोचा होगा कि आपकी नाभि यानि बेली बटन बड़े होने पर कभी अलग भी दिख सकती है, क्योंकि यह बचपन में ही अपना पूरा रूप ले लेती है। हालांकि जब आप गर्भधारण करती हैं, तो आपका गर्भाशय पेट के निचले हिस्से की तरफ फैलने लगता है और साथ ही बच्चों के विकास के लिए जगह बनाने लगता है जिससे आपके पेट पर दबाव पड़ता है और इसका आकार भी बदल जाता है। जैसा कि आपने इंटरनेट या सोशल ग्रुप पर इसके बारे में देखा-सुना होगा कि गर्भावस्था में आपकी नाभि बाहर की ओर आने लगती है, यह सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन बाद में यह ठीक हो जाता है । आपके पेट में होने वाले बदलाव के कारण नाभि बाहर की ओर उभरने लगती है । अगर आपको इसे देखकर चिंता हो रही है, तो आप बिलकुल परेशान न हों, डिलीवरी के बाद यह अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाएगी। 
  • हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव के कारण गर्भवती महिलाओं को काफी परेशानी होती है। कभी-कभी, इसका अच्छा प्रभाव भी पड़ता है, जैसे कि प्रेगनेंसी ग्लो। हार्मोंस में हुए बदलाव के कारण आपके शरीर में तेल ज्यादा मात्रा में बनने लगता है जिससे आपकी त्वचा चमकने लगती है, इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन के बढ़ने की वजह से भी आपकी त्वचा में चमक आ जाती है। इसी तरह, आपके बालों का विकास भी बेहतर होता है। ये केवल सिर के बाल नहीं बढ़ाता है बल्कि इससे आपके पूरे शरीर में ज्यादा बाल दिखाई देते हैं। आप या तो इन्हें डिलीवरी तक ऐसे ही रहने दें या फिर बाल हटाने के सुरक्षित तरीकों का प्रयोग करें। 
  • आप चाहे इसे हार्मोनल परिवर्तन कह लें या अपनी इच्छा कह लें, इस समय आपकी संभोग करने की इच्छा हो सकती है । संभोग करने की इच्‍छा आमतौर पर दूसरी तिमाही में ज्‍यादा होती है, लेकिन 22वें सप्‍ताह में इसकी इच्छा अधिक बढ़ सकती है और आपको इस समय काफी सुखद महसूस होगा, हालांकि शारीरिक संबंध बनाने के लिए आपको अलग-अलग तरह की मुद्रा का सहारा लेना पड़ सकता है।

Twin Pregnancy - high sexual drive

जुड़वां गर्भावस्था के 22वें सप्ताह के लक्षण

इस समय आप जिन लक्षणों का अनुभव करेंगी, वो आपके द्वारा पहले अनुभव किए गए लक्षणों से खास अलग नहीं होंगे। कुछ लक्षण ज्‍यादा प्रभावी हो सकते हैं, जबकि अन्य लक्षणों की पहले के मुकाबले तीव्रता कम हो जाएगी। 

  • इस समय नाभि पेट के बाहर की ओर निकलने लगेगी और आपकी गर्भावस्था का साफ तौर पर पता चलने लगेगा, बच्चों के लगातार विकास होने से आपके पेट का आकार बढ़ जाएगा और आपकी त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स भी दिखाई देने लगेंगे, यह समस्या उन महिलाओं को ज्यादा होती है जिनके गर्भ में एक से ज्यादा बच्चे पल रहे होते हैं । आप चाहे तो इसे दूर करने के लिए स्ट्रेच मार्क्स की क्रीम का उपयोग कर सकती हैं।
  • इस समय आपकी योनि से ज्यादा डिस्‍चार्ज होने लगता जिसकी वजह से काफी परेशानी होती है । इसे कम करने या रोकने के लिए कोई तरीका नहीं है और बेहतर होगा कि आप इसके साथ कोई छेड़छाड़ न करें । इस वजह से आपको शारीरिक संबंध बनाने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर आपको इसके साथ रक्त स्राव भी हो रहा है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।  
  • गर्भाशय बढ़ने के कारण आपकी नाभि का बड़ा दिखना एक अकेला परिणाम नहीं है, इसके अलावा पेट पर दबाव पड़ता है और ये सर्कुलेशन के साथ-साथ ब्लड वेसल्स को भी प्रभावित करता है, जिससे आपके हाथों और पैरों में कभी-कभी सूजन आ जाती है। ये कुछ समय में खत्म हो जाती है । इसके अलावा आपको चक्कर महसूस हो सकता है, सांस लेने में तकलीफ हो सकती है या थकान महसूस हो सकती है, यह सब फेफड़ों और डायाफ्राम पर दबाव के कारण होता है। आप जितना संतुलन बनाए रखेंगी, उतना ही इन समस्याओं से दूर रहेंगी । 

जुड़वां गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में पेट

22 सप्ताह में जुड़वां या उससे ज्यादा बच्चों के गर्भ में लगातार हो रहे रहे विकास के चलते आपका पेट काफी बड़ा दिखने लगेगा। इसकी वजह से आपको असुविधा महसूस होगी और पीठ में दर्द और सामान्य रूप से चलने में परेशानी होने की संभावना भी होगी। 

जुड़वां गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

मिड-प्रेगनेंसी में होने वाले अल्ट्रासाउंड इस सप्ताह में किए जाएंगे। अल्ट्रासाउंड के जरिए कुछ माओं को अपने बच्चों की हलचलों को देखने का मौका मिलता है, वहीं कुछ माएं इस स्कैन में अपने बच्चों को सोता हुआ पाएंगी । चिंता न करें क्योंकि बच्चे अपना ज्यादातर समय सोने में बिताते हैं, आप बच्चों के सोते समय उनके दिल की तेज धड़कन को सुन सकती हैं।

आहार

Twin Pregnancy - what to eat

उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिनमें बहुत अधिक सेल्युलोज, कैल्शियम हो और साथ ही विभिन्न डेयरी उत्पादों का भी इस्तेमाल करें। कब्ज से बचने के लिए जितना हो सके फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों और फलों को शामिल करें। अपने आहार को और बेहतर करने के लिए आयरन सप्लीमेंट के साथ विटामिन कॉम्प्लेक्स कैप्सूल लेना अच्छा रहेगा।

देखभाल संबंधी टिप्स

गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में अपनी देखभाल करने के लिए आपको सामान्‍य से अधिक कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

क्या करें

  • हल्का व्यायाम करें जो आपकी पीठ को मजबूत करे और आपकी एनर्जी के स्तर को बनाए रखने में आपकी मदद करे।
  • अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटें और हाथों की सफाई बनाए रखें।

क्या न करें

  • मसालेदार खाद्य पदार्थों से दूर रहें क्योंकि ये सीधे आपके बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं।
  • शरीर के उन हिस्सों में हीटिंग पैड का उपयोग करने से बचें जो गर्भाशय के करीब हैं। 

शॉपिंग लिस्ट

आपका और बच्चे का विकास एक-दूसरे के साथ चलता है और इसके लिए आपको दोनों के लिए कुछ न कुछ खरीदने की जरूरत होती है:

  • बेबी वाईप्‍स के साथ-साथ एक फर्स्ट ऐड किट
  • स्तन के रिसाव को नियंत्रित करने के लिए ब्रा पैड या मैटरनिटी ब्रा लें

22वें सप्ताह के दौरान आपके जुड़वां बच्चों का विकास तेजी से होता है, जिससे आप काफी थकावट महसूस करती हैं। चूंकि यह पूरी तरह से एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, आप उचित समय पर और सही तरीके से अपने बच्चों की देखभाल करना सीख जाएंगी।