27 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

27 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

बधाई हो! आपने एकाधिक बच्चों की गर्भावस्था का एक लंबा सफर पार कर लिया है। सभी मुश्किल पड़ावों को पार करते हुए यहाँ तक पहुँचना बिलकुल भी आसान नहीं रहा होगा । अब तक का सफर तय करने में आपने जिन परिस्थितियों का सामना किया होगा वो आपसे बेहतर और कोई नहीं समझ सकता है । आप इसके लिए प्रशंसा की पात्र हैं। भ्रूण का विकास ठीक से होना चाहिए और 27वें सप्ताह में पहुँचना इस बात का संकेत है कि आपने अपने बच्चों का अच्छी तरह से ध्यान रखा है। लेकिन अभी भी आपको सावधानी बरतने की उतनी ही जरूरत है क्योंकि यह चरण आपकी गर्भावस्था का आखिरी चरण है जहाँ आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है । आपकी जीवनशैली दुरूस्त होनी चाहिए क्योंकि यह आपके बच्चों को सीधा प्रभावित कर सकती है । अंतिम तिमाही के शुरुआती महीने में आपको अपनी कुछ प्रमुख जिम्‍मेदारियों को समझना होगा जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके गर्भ में पल रहे बच्चे स्वस्थ और सुरक्षित रहें। जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था में आपको ज्यादा देखभाल और ध्यान रखने की जरूरत होती है ।

जुड़वां गर्भावस्था के 27वें सप्ताह में बच्चों का विकास

गर्भावस्था के 27वें सप्ताह में, आपके शिशुओं का शारीरिक विकास पहले जैसे ही जारी रहता है, लेकिन अब वो अधिक सतर्क हो रहे हैं । क्या आपको वह चरण याद है, जब आपके बच्चे गर्भ में शांति से आराम करते थे? अब आपको वो समय एक बीती बात लगेगी! अपने गर्भ में आप बच्चों की हलचल महसूस कर सकेंगी, उनकी आँखों की रोशनी में सुधार जारी रहेगा, बाहरी प्रकाश और आवाजों के प्रति उनकी संवेदनशीलता तेजी से विकसित होगी। आप इसे कई तरीकों से महसूस कर सकेंगी, जैसे यदि बच्चे सोना चाहते हैं और आप दिन की रोशनी में बाहर हैं, तो वे आपके गर्भ में करवट लेकर और दूसरी तरफ मुँह करके आराम से सोने की कोशिश करेंगे।

इस समय कई शिशुओं के जननांग विकसित हो जाते हैं, जबकि कुछ शिशुओं में, यह अभी भी विकसित हो रहे होते हैं। बालक शिशुओं में टेस्टिकल्स (अंडकोष) धीरे-धीरे नीचे खिसकना शुरू हो जाते हैं, क्योंकि स्क्रोटल सैक का इतना विकास हो जाता है कि टेस्टिकल्स को संभाल सके। इसी प्रकार, बालिका शिशुओं में क्लिटरिस बनने लगता है।

एकाधिक बच्चों की गर्भधारण करने वाली माओं को उनके बच्चों के वजन संबंधी चिंता लगी रहती है, क्योंकि आपके सामने अधिकांश उदाहरण उन महिलाओं के होंगे जिनके गर्भ में एक ही बच्‍चा पल रहा होगा। एक से अधिक भ्रूणों का वजन और लंबाई प्राय: गर्भ में पल रहे एक बच्चे की तुलना में काफी कम होती है। हालांकि जन्म के बाद बच्चे तेजी से वृद्धि कर सकते हैं। एक पर्याप्त आहार शिशुओं के बेहतर विकास में मदद कर सकता है। अब बच्चों ने गर्भ में चूसने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जो जन्म के बाद स्तनपान प्रक्रिया में बच्चों के लिए मददगार साबित होगी। 

बच्चों का आकार क्या होता है

बच्चों का आकार क्या होता है

गर्भावस्था के 27वें सप्ताह तक, आपके शिशुओं का आकार ज्‍यादा से ज्‍यादा एक गोभी के फूल जितना होगा। इस समय में एकल बच्चे आमतौर पर 900 ग्राम वजन के होते हैं और उनकी लंबाई लगभग 37 सेंटीमीटर होती है। हालांकि, एक से अधिक शिशु होने पर उनका वजन इस मुकाबले में कम हो सकता है।

आम शारीरिक परिवर्तन

आम शारीरिक परिवर्तन

27वें सप्‍ताह में आप गर्भावस्था के इस अपेक्षाकृत आरामदायक चरण से तीसरी तिमाही की ओर प्रवेश करेंगी, आपको अपने शरीर में दिखाई देने वाले लक्षणों से पता चल जाएगा कि आप तीसरी तिमाही में कदम रख चुकी हैं।

  • बढ़ते हुए गर्भाशय के आकार और शरीर के वजन के कारण शरीर शरीर के अलग-अलग अंगों में दर्द होता है। आपकी जांघों और पैरों के जोड़ों पर इसका सबसे अधिक प्रभाव होगा क्योंकि शिशुओं का वजन उनके द्वारा ही वहन किया जाता है। आंतरिक अंगों पर दबाव पड़ने और गुरुत्वाकर्षण के केंद्र में बदलाव होने के कारण आपकी पीठ और कूल्हे के निचले भाग में दर्द पैदा हो सकता है।
  • गर्भाशय में बच्चों के लगातार विकास से आपके पेट और आंतों पर अधिक दबाव पड़ता है, क्‍योंकि वे सीमित जगह के चलते संकुचित हो जाते हैं। जिसके कारण अपच और पेट फूलने की समस्याएं जन्म ले लेती हैं, आप ऐसी समस्याओं का सामना करने के लिए खुद को तैयार करें। एसिड रिफ्लक्स इससे बचने के लिए आपको अपने भोजन करने के समय को समायोजित करना पड़ सकता है।
  • आपका हृदय गर्भाशय के साथ-साथ शरीर के अन्य भागों के लिए खून को अधिक मात्रा में पंप करेगा। आपके चेहरे पर इस बढ़े हुए परिसंचरण का सबसे अधिक दुष्प्रभाव होगा, जिसके कारण मसूड़े, नाक और गला प्रभावित हो सकता है। आपको अपने दाँतों को ब्रश करते समय अपने मसूड़ों से खून आने का अनुभव हो सकता है, आपकी नाक से भी कभी-कभार रक्तस्राव भी हो सकता है या आपको अपनी नाक भरी हुई महसूस हो सकती है और आपको अपने गले में अत्‍यधिक खराश का अनुभव होगा।
  • इस सप्ताह आपके हार्मोन में अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं और आपको नींद न आने व अजीब सपने आने की समस्‍या भी हो सकती है। कुछ महिलाओं को दिन में अचानक गर्मी होने या अचानक ठंड लगने का अनुभव हो सकता है। यदि आपको किसी भी प्रकार से स्थिति गंभीर लगती है, तो बिना देर किए अपने डॉक्टर के पास जाएं।

जुड़वां गर्भावस्था के 27वें सप्ताह के लक्षण

जब आप अपनी गर्भावस्था के 27वें सप्ताह में आ जाती हैं तो इसके बाद आपको किसी अन्य संकेत की जरूरत नहीं होती है जो इस बात की पुष्टि करे कि आप गर्भवती हैं। फिर भी, ये लक्षण आपको दिखाई देते रहेंगे, जिनकी आपको आदत डालनी होगी:

  • जैसे ही तीसरी तिमाही शुरू होगी, आपको कई बार महसूस होगा की प्रसव का समय आ गया है, लेकिन ये संकेत सच नहीं होंगे। आपको इस दौरान छोटे-छोटे संकुचन का अनुभव होगा, जिसे ब्रेक्सटन हिक्स के रूप में जाना जाता है, ये संकुचन आपको अनियमित रूप से कुछ मिनटों के लिए महसूस होंगे और फिर कम हो जाएंगे। हालांकि ऐसा होना सामान्‍य है, लेकिन यदि आपको बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है और ये बढ़ता जा रहा है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • गर्भाशय पर दबाव पड़ने के कारण आपको, गैस और एसिड रिफ्लक्स की समस्या होने लगती है। बच्चे आपकी आंतों पर बहुत अधिक वजन डालते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपकी कब्ज की परेशानी बढ़ सकती है। यदि आपको बवासीर की समस्या भी है, तो इससे स्थिति और भी बिगड़ सकती है।
  • जैसे-जैसे बच्चों का विकास होने लगता है उन्हें गर्भ में ज्यादा जगह चाहिए होती है जिससे अन्य अंगों पर दबाव पड़ने लगता है । नतीजतन, आपके डायाफ्राम और फेफड़ों पर भी दबाव पड़ता है । दबाव पड़ने की वजह से ये अंग अच्छी तरह से फैल नहीं पाते हैं और अपना कार्य उतने बेहतर तरीके से नहीं करते हैं जितना उन्हें करना चाहिए, इस वजह से आपको अच्छे तरीके से सांस लेने में भी परेशानी होती है।
  • सभी अंगों में, सबसे अधिक दबाव आपके मूत्राशय पर पड़ता है । गर्भावस्था के इस चरण में पहुँचने तक आपका मूत्राशय पर नियंत्रण कम हो जाएगा, जिससे आप जब छींकती हैं, खांसती हैं, हंसती हैं या किसी भी तरह का जोर लगाती हैं, तो थोड़ा सा पेशाब निकल सकता है। इसका कोई उपचार नहीं है, सिवाय इसके कि जब आपको ऐसा महसूस हो तो आप टॉयलेट जाएं।

जुड़वां गर्भावस्था के 27वें सप्ताह में पेट

यदि आप उन भाग्‍यशाली महिलाओं में से एक हैं जिन्‍हें अपनी गर्भावस्था के दौरान ज्यादा परेशनियों का सामना नहीं करना पड़ा है, तो आपका पेट यह बताने में मदद करेगा कि आप गर्भावस्था के किस चरण में हैं। वजन बढ़ने के साथ आपके शिशुओं का विकास लगातार जारी रहेगा। जिससे आपके पेट के आकार में भी वृद्धि होगी। इस समय कुछ महिलाओं को पेट के आसपास खिंचाव या दबाव महसूस हो सकता है।

जुड़वां गर्भावस्था के 27वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

वैसे इस समय में जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक आपको अल्ट्रासाउंड परीक्षण करने के लिए नहीं कहा जाएगा, बल्कि आने वाले हफ्तों में अल्ट्रासाउंड जांच ज्यादा की जाएगी । अल्ट्रासाउंड से कुछ अधिक पता नहीं चलेगा, सिवाय बच्‍चे के रूक-रूक कर अंगूठा चूसने हुए सोने के। 

आहार

आहार

इस सप्ताह में आपको पिछले सप्ताह की तरह ही आहार लेने की सलाह दी जाती है। बस इस बात को ध्यान में रखें कि एक स्वस्थ गर्भावस्था का राज आपके द्वारा खाए जाने वाले स्वस्थ आहार में छिपा होता है। कोशिश करें कि दिन में तीन बार ज्यादा भोजन करने के बजाय दिन भर में थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ खाती रहें, इससे आपकी अपच की समस्या को कम किया जा सकता है । अपने दिन की शुरुआत कार्बोहाइड्रेट युक्त नाश्ते से करें, जबकि दोपहर के भोजन में कैल्शियम और आयरन की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए। नियमित रूप से दही लें। बिना किसी चीनी का उपयोग किए घर पर बने फलों के जूस का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा।  

देखभाल संबंधी टिप्स

गर्भावस्था के दौरान एक महिला को बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। आपको अपना और अपने बच्चों का ध्यान कैसे रखना है यह नीचे बताया गया है, जिसकी मदद से आप तीसरी तिमाही में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर सकती हैं।

क्या करें

  • अल्ट्रासाउंड के साथ किए जाने वाले अन्य चेकअप के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उसके बारे में जानें। 
  • प्रीमैच्योर यानी समय से पहले डिलीवरी की संभावना के लिए खुद को तैयार करें।

क्या न करें

  • अगर आप अपने मसूड़ों से खून आने का अनुभव करती हैं तो भी अपने दाँतों की सफाई और उनकी देखभाल को नजरअंदाज न करें।
  • जितना संभव हो सके अपने पेट को खरोंचने या तेज खुजलाने से बचें।

शॉपिंग लिस्ट

आप कुछ समय बाद अपने बच्चों को जन्म देने वाली हैं, तो जाहिर है उन्हें अधिक देखभाल की जरूरत होगी, इसके लिए आपको उनके जन्म से पहले ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए ताकि आपके लिए यह काम थोड़ा आसान हो जाए । नीचे बताई गई चीजों को आप अपनी शॉपिंग लिस्ट में शामिल कर सकती हैं, क्योंकि बच्चों के जन्म के बाद इनकी आवश्यकता पड़ने वाली है:

  • एक से अधिक बच्‍चों के लिए पराम् खरीदें।
  • एक बड़ा डायपर बैग जसमें कई कम्पार्टमेंट हों।

27वें सप्ताह के बीत जाने के बाद आपको यह यकीन होने लगेगा कि अब आप अपने जुड़वां या उससे अधिक बच्चों को सुरक्षित रूप से डिलीवरी होने तक अपने गर्भ में रख सकती हैं । अपने इस आत्मविश्वास को बनाए रखें ताकि आपकी अंतिम तिमाही का सफर बगैर किसी चिंता और परेशानी के अच्छे से बीते और इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत मजबूत व स्वस्थ होने की जरूरत है ।