32 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

32 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

यदि आप जुड़वां बच्चों के साथ अपनी गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में हैं तो आपको इस बात का उत्सव मनाना चाहिए। हालांकि गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए यह सेलेब्रेशन थोड़ा हल्का जरूर होना चाहिए। यदि तुलना की जाए तो एक बच्चे के साथ गर्भवती महिला का 40वां सप्ताह, जुड़वां बच्चों के साथ गर्भवती महिला के 32वें सप्ताह के बराबर होता है। अब तक गर्भ में पल रहे बच्चों के समान विकास के साथ आपका पेट और गर्भाशय का आकार भी समान हो जाता है। हालांकि अब से बहुत सी चीजें बदल जाएंगी, आपके गर्भाशय में बच्चों के लिए जगह कम होने लगेगी और बच्चे गर्भ से बाहर आने के लिए ज्यादा उत्सुक होंगे। 

जुड़वां गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में बच्चों का विकास

गर्भ में पल रहे आपके एकाधिक बच्चों का विकास हो रहा है और यह अगले कुछ और दिनों तक चलेगा। गर्भ में पल रहे एक बच्चे के विकास की तुलना में एकाधिक बच्चों का विकास थोड़ा धीमा होता है पर अभी भी विकास की अनेक प्रक्रियाएं होनी बाकी हैं। 

मुख्य रूप से बच्चों के शरीर में फैट और हर तरफ से आकार बढ़ने की शुरूआत हो जाएगी। इस दौरान गर्भ में पल रहे बच्चों के पैरों और शरीर की हड्डियों में त्वचा आने लगती है और उनका विकास एक नवजात शिशु के समान ही होता है। यह तुलना बच्चों के सिर बड़ा होने के कारण की जाती है। 

यदि आप अपने गर्भ में बच्चों की हलचल को महसूस करती हैं तो कभी-कभी आप उनके लात मारने की गति व उनकी सामान्य गतिविधियों से चिंतित हो सकती हैं क्योंकि बच्चों की प्रतिक्रियाएं वैसी नहीं होंगी जैसी पहले हुआ करती थी। यह पूरी तरह से सामान्य है और इस दौरान ज्यादातर जुड़वां व इससे अधिक बच्चे नियत तारिख पास आने के साथ अपनी गतिविधियां कम कर देते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि गर्भ में एक से अधिक बच्चे होने के कारण गर्भाशय में जगह कम होती है जिससे उनका हिलना-डुलना कम हो जाता है। हालांकि बच्चों द्वारा गर्भ में गोल घूमने पर आपको हल्की लगातार हलचल महसूस होती रहेगी। 

इस सप्ताह में बच्चों के आंतरिक मुख्य अंगों का विकास तेजी से होना शुरू हो जाएगा। गर्भ में पल रहे बच्चों का मूत्राशय उनके शरीर में मौजूद पानी जैसे तरल पदार्थ को पेशाब के रूप में बाहर निकालना शुरू कर देता है। शरीर के बाहर और अंदर, दोनों जगह से मिलने वाले संकेत गर्भस्थ बच्चों के दिमाग को प्रेरित करते हैं जिसके कारण उन्हें गर्भ में ही सपने आना शुरू हो जाते हैं। गर्भ में पल रहे एकाधिक बच्चों की सांसें चलने लगती हैं तो यह सभी संकेत बच्चे के शरीर में सही विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

इस सप्ताह के आने से पहले ही कई बच्चों के शरीर में हल्के बाल आना शुरू हो जाते हैं। बिलकुल इसी प्रकार से आपके बच्चों के सिर में अच्छे व घने बाल आ सकते हैं और कई बच्चों में बहुत थोड़े से बाल भी आते हैं। बच्चों में बालों का विकास अनुवांशिक भी हो सकता है। बालों के साथ-साथ इस समय तक बच्चों के सिर का विकास भी हो ही जाता है पर वह अभी यह पूरी तरह से सख्त नहीं होता है। अब तक बच्चों के सिर की हड्डियां एक दूसरे से पूरी जुड़ी नहीं हैं, यह कुछ समय तक लचीली ही रहती हैं जो बच्चे को बर्थ कैनाल से निकलने में मदद करती हैं। यदि गर्भ में पल रहे बच्चों के अन्य हड्डियों की बात की जाए तो वह धीरे-धीरे विकसित और मजबूत होती हैं। 

बच्चों का आकार क्या होता है 

Twin Pregnancy at 32 weeks - the size of the babies

महसूस करें आपने अपने हाथ में एक बड़ा सा शलजम या शकरकंद पकड़ा हुआ है। बस आपके गर्भाशय में एकाधिक बच्चे इतने ही बड़े होते हैं। गर्भावस्था के 32वें सप्ताह तक पहुँचने पर बच्चों का रूप व विकास बिलकुल वैसा ही दिखने लगता है जैसा जन्म के समय होता है। यदि पंजों तक मापा जाए तो हर बच्चे की लंबाई लगभग 1.4 – 1.5 सेंटीमीटर तक हो सकती है और यदि आपके गर्भ में पल रहे बच्चे आपको अभी से भारी लगते हैं तो बता देना चाहेंगे कि जन्म के समय तक आपके बच्चों का वजन ½ किलो तक और बढ़ सकता है। 

आम शारीरिक परिवर्तन

आपके शरीर में बदलाव चाहे वह अंदर हों या बाहर सभी एक संकेत हैं जो यह दर्शाते हैं कि आपका शरीर डिलीवरी और उसके बाद भी बच्चों की देखभाल करने के लिए तैयार है। इस अवधि में होने वाले कुछ शारीरिक परिवर्तन निम्नलिखित हैं;

  • अक्सर महिलाएं यह सोचती हैं कि बच्चों को जन्म देने की सभी तैयारियां एक माँ को ही करनी होती हैं, हालांकि यह आधा सही भी है। किंतु इधर एक बच्चा भी जन्म के लिए अपनी एक प्रक्रिया करता है और इसे समझने के लिए आपको अपने गर्भ में हो रही सभी हलचल को ढंग से महसूस करने की जरूरत है। यदि आपने अपनी पिछले महीने की गर्भावस्था की कुछ तस्वीरें ली होंगी तो आप उनसे अपनी आज की स्थिति की तुलना कर सकती हैं। कई बच्चे इस सप्ताह तक गर्भ में अपनी पोजीशन को एडजस्ट करने लगते हैं और वे अपनी एक ऐसी पोजीशन में आते हैं जिसमें उनका सिर गर्भाशय में नीचे की ओर, बर्थ कैनाल की तरफ होता है। इससे आपका गर्भाशय नीचे से अधिक भारी हो जाता है और आपके पेट का आकार नीचे की तरफ से थोड़ा गोल नाशपाती के समान दिखता है। इससे आपकी सांस लेने की समस्या खत्म हो जाती है और अब आप सरलता से गहरी सांस ले सकती हैं। यह आपके अंदर एक ऐसा बदलाव होता है जिसे बाहर से भी समझा जा सकता है। 
  • गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा अधिक काली पड़ने लगती है। त्वचा पर कहीं भी काले धब्बों के साथ-साथ पेट के ऊपर एक काले रंग की लकीर भी बनती है,  दूसरी तिमाही से आपके स्तनों में भी कालापन दिखने लगता है। 32 सप्ताह में निप्पल और एरोला भी पिगमेंटेशन के कारण अत्यधिक काले हो जाते हैं क्योंकि इसमें कालेपन की अधिकता स्तनपान के समय बच्चे को अंधेरे में निप्पल ढूंढ़ने में मदद करती है। स्तनों का आकार बढ़े बिना ही इसमें से स्राव लगातार होता है। 
  • इस दौरान योनि से बाहर निकलने वाली हर चीज पर आपका ध्यान तुरंत जा सकता है और गर्भावस्था के दौरान जिस तरह का सराव् पहले हुआ करता था, अब फिर से होगा। यह गाढ़ा और सफेद रंग का सराव्, योनि को साफ करता है और अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाता है जो बर्थ कैनाल को बच्चे के अनुकूल बनाता है। हालांकि, पतले और पानी जैसे तरल पदार्थ का सराव्, पानी की थैली या एमनियोटिक थैली टूटने का संकेत भी हो सकता है। 

Twin Pregnancy at 32 weeks - contractions

जुड़वां गर्भावस्था के 32वें सप्ताह के लक्षण

जुड़वां गर्भावस्था के 32वें सप्ताह के लक्षण भी पहले के समान ही होते हैं, आइए जानें;

  • अचानक से होने वाले संकुचन के लिए तैयार रहें जो कभी भी हो सकते हैं और आपको हमेशा यह महसूस करवा सकते हैं कि डिलीवरी किसी भी वक्त हो सकती है। जैसे ही बच्चे का आकार बढ़ने लगता है आपका शरीर अपने आप ही लेबर प्रक्रिया की तैयारी करना शुरू कर देता है। शारीरिक मुद्रा बदलने से ही ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन के लक्षण तुरंत खत्म होने लगते हैं। यदि यह लक्षण खत्म होने के बाद भी रहता है और दर्द के साथ लगातार बढ़ता है तो यह प्रीमैच्योर लेबर का संकेत भी हो सकता है। 
  • पेट पर गर्भाशय और बच्चों का दबाव पड़ने से पाचन और एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है। जब बच्चे गर्भ में अपनी पोजीशन बदलते हैं या पेट पर तेज झटका देते हैं तो यह और अधिक बढ़ जाती है।

जुड़वां गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में पेट

आपके गर्भाशय में अब तक एमनियोटिक द्रव की मात्रा पहले से कम होने लगती है। यह बच्चों के हिलने-डुलने पर उन्हें सहारा देना कम कर देता है जिससे आपको बच्चों की गतिविधियां पहले से अधिक स्पष्ट महसूस होने लगेंगी। 

बच्चों के पोजीशन बदलने के कारण आपका पेट नीचे की ओर दबाव डाल सकता है। 

जुड़वां गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

ज्यादातर डॉक्टर हर दूसरे सप्ताह में अल्ट्रासाउंड स्कैन करवाने की सलाह देते हैं। गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में जुड़वां बच्चों की पोजीशन उल्टी होने की संभावना होती है जिसका पहले से ही पता लगाना आवश्यक होता है। यदि आपकी डिलीवरी की तारीख करीब है और अल्ट्रासाउंड स्कैन गर्भ में पल रहे बच्चों की स्थिति विपरीत दर्शाता है तो डॉक्टर इसके लिए सही उपायों को आजमा सकते हैं। यदि इन उपायों का उपयोग करने के बाद भी बच्चों की पोजीशन बदलकर फिर से वैसी ही हो जाती है तो इसे दोहराया जा सकता है। 

Twin Pregnancy at 32 weeks - what to eat

आहार

इस समय तक अक्सर गर्भवती महिलाओं का वजन अधिक बढ़ जाता है। इसका मतलब यह नहीं कि आप वजन कम करने के लिए भोजन करना ही कम कर दें। इससे आप में न्यूट्रिशन व प्रोटीन की कमी हो सकती है। यदि आपका वजन बहुत अधिक बढ़ जाता है तो डॉक्टर कुछ परहेज बता सकते हैं पर विशेषकर इस समय आहार में मीट शामिल करना आपके लिए बेहतर होगा। 

देखभाल संबंधी टिप्स

अपनी जुड़वां गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में निम्नलिखित टिप्स पर जरूर ध्यान दें, आइए जानते हैं;

क्या करें

  • बीमा प्रदाता से संपर्क करें और उसमें लिखी संबंधित शर्तों की दोबारा से जांच करें। 
  • गर्भ में पल रहे एकाधिक बच्चों से एक छोटे बच्चे की आवाज में लगातार बात करती रहें। 

क्या न करें

  • अपनी डिलीवरी की तारीख पास आने तक मसालेदार और भारी भोजन करने से बचें। 
  • डॉक्टर की सलाह के बगैर शरीर में किसी भी दर्द के लिए औषधीय उपचार या हर्बल रेमेडीज का उपयोग न करें। 

32वें सप्ताह में जुड़वां या एकाधिक बच्चों की डिलीवरी

ऐसे भी कई मामले हैं जिसमें गर्भवती महिलाओं ने प्रीमैच्योर बच्चों को जन्म दिया है। शुक्र है कि 32वें सप्ताह के दौरान जन्में बच्चे अक्सर सुरक्षित रहते हैं और साथ ही यह भी सत्य है कि अब तक आपकी गर्भावस्था के सिर्फ 8 महीने ही पूरे हुए हैं। इसमें आगे की समस्याएं बढ़ सकती हैं इसलिए ऐसे बच्चों की देखभाल के लिए नियो-नेटल यूनिट की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह में यदि आपको लेबर पेन होने लगता है और अभी आपका बच्चा सही स्थिति में नहीं है तो डॉक्टर सिजेरियन डिलीवरी करवाने की सलाह देते हैं। 

शॉपिंग लिस्ट 

बहुत जल्द आपकी गर्भावस्था सफलतापूर्वक पूरी होने ही वाली, तो अपने इन दिनों को यादगार जरूर बनाएं;

  • जुड़वां बच्चों की अल्ट्रासाउंड कॉपी को सजाने के लिए एक फोटोफ्रेम जरूर लें। 
  • आपकी गर्भावस्था के अंतिम चरणों की फोटो जरूर क्लिक करें। 

जुड़वां गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में लेबर पेन सामान्य है। चूंकि डॉक्टर इसके लिए पहले से तैयारी कर लेते हैं इसलिए इस समय आपको सिर्फ अपने बच्चों की भलाई के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें:

जुड़वां लड़कों के लिए अर्थ सहित 120 आकर्षक नाम
जुड़वां लड़कियों के लिए 120 आकर्षक नाम