4 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

4 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

माता-पिता बनना वाकई में एक वरदान है, और इसका एहसास आपको अपने बच्चे के चौथे महीने में कदम रखने पर होगा। उसकी मन मोहक मुस्कान और उसका बड़बड़ाना, आपकी दुनिया को और भी सुंदर बना देगा। 4 महीने के शिशु के विकास और महत्वपूर्ण पहलूओं पर जानकारी के लिए यह पढ़ें।

शिशु की वृद्धि

आपके बच्चे के पहले वर्ष के हर महीने में तेजी से उसका विकास होता है जब उसका मस्तिष्क और शरीर विकसित हो रहे होते हैं। यदि आप सोच रही हैं कि 4 महीने के बच्चे का ठीक वजन कितना होना चाहिए उसके जन्म के समय के वजन से दोगुना करें।हालांकि, आपके बच्चे का वजन विकास का मात्र एक मापदंड है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे के चेहरे, जांघों, हाथों या कूल्हे पर ज्यादा मांस या वसा नहीं है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

बच्चे का विकास

  • जब आपका बच्चा पहली बार इस दुनिया में आता है, तो उसकी दृष्टि स्पष्ट नहीं होती है और उन्हें धुंधला दिखाई देता है। चौथे महीने से उसकी दृष्टि स्पष्ट हो जाती है, रंगों के संबंध में विशेष रूप से सुधार होता है। यह देखने के लिए आप उसे चमकीले कपडे़ और खिलौने दे सकते हैं।
  • जब आपके बच्चे की शब्दावली की बात आती है, तो ऐसा लग सकता है कि वह बहुत कुछ नहीं जनता है।हालांकि, यदि आप ध्यान दें तो आप देख पाएंगी कि आप जो कह रही हैं, वह उन शब्दों की नकल करने की कोशिश करता है।

16 सप्ताह में शिशु का विकास

आपका बच्चा अब खुद से कुछ आवाज़ पैदा करने में सक्षम है और वह उन्हें समझता भी है। वह अब माम्मा या दादा जैसे शब्दों का उच्चारण कर सकता है, हालांकि वह इसका अर्थ नहीं समझ सकता। याद रखें, आपके बच्चे की नकल करने की क्षमता बढ़ रही है, और वह आपके शब्दों और कार्यों की नकल करने की कोशिश करेगा।

17 सप्ताह में शिशु का विकास

आपके बच्चे ने 17वें सप्ताह तक अपना वजन दोगुना कर लिया होगा, और उसका पेट भी बड़ा हो गया होगा। यदि आप उसे स्तनपान करा रही हैं, तो एक दिन में 6 से 8 बार दूध पिलाना पर्याप्त है यदि आप शिशु को ठोस आहार दे रहीं हैं तो 5 से 6 बार भी दूध पिलाना पर्याप्त है ।हालांकि अब बाहरी आवाज़ और अन्य उत्तेजनाओं से उसका ध्यान भटकने लगेगा। वह अपने हाथों और पैरों के साथ खेलने लगेगा, उनसे चीजें पकड़ने की कोशिश करेगा और पहले की तुलना में अधिक समय तक अकेले खेल सकेगा।

18 सप्ताह में शिशु का विकास

आपका बच्चा हँसना और खिलखिलाना शुरू कर देगा, हालांकि अभी भी वह रोकर ही अपनी जरूरतों को बताने की कोशिश करेगा। विचित्र चेहरे, आवाज़ें और लुकाछिपी के खेल से वह खिलखिलाकर हँसने लगेगा। वह कपड़े के टुकड़े या खिलौने या अपने पालने पर लटकने वाली घंटी जैसी वस्तुओं को तलाशना और उनके साथ खेलना पसंद करेगा। वह रंगों और आकार में अंतर करने लगेगा और रंगीन कपड़ों, खिलौनों और पुस्तकों में रुचि दिखाएगा ।

19 सप्ताह में शिशु का विकास

आपकी छोटे बच्चे की रीढ़ सीधी हो रही है और आसपास की मांसपेशियों से समर्थन प्राप्त कर रही है।जब उसे गोदी में उठाएंगी तो यह उसके सिर को संतुलित करने और कंधे उठाने में मदद करेगा। उसकी शब्दावली बढ़ रही है, इसलिए आप उसके विचित्र तरीके से बड़बाने के लिए तैयार हो जाएं। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसी दिनचर्या का पालन करें जिससे आपको पर्याप्त नींद लेने का समय मिल जाए। उसे खाना खिलाना, नहलाना, कहानी सुनाना या लोरी गाना उसके साथ आपके लिए भी एक अच्छी नींद के लिए सहायक हो सकता है।

शिशु का स्वास्थ्य

आपका बच्चा अब अनिवार्य टीकाकरण के लिए तैयार है जो हर 4 महीने के बच्चे को देने की जरूरत होती है। आपके शिशु को शुरुआती टीकाकरण से होने वाली किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया के बारे में डॉक्टर को सूचित करने का भी यही समय है। यदि आप इस समय ठोस भोजन शुरू करने की योजना बना रही हैं तो ध्यान रखें कि इस पड़ाव पर शिशु को एलर्जी होने का खतरा होता है। सुनिश्चित करें कि स्तन का दूध या फॉर्मूला दूध को प्राथमिकता देती चाहिए, जिससे वह धीरे-धीरे ठोस भोजन का आदी हो सके। त्वचा को जितना हो सके उतना सूखा रखकर और नैपी रैश ना हो इसका ध्यान रखें। डायपर बदलते समय बच्चे की निचली त्वचा को साफ करने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें।

चौथे महीने का पड़ाव

चौथे महीने में आपका बच्चा इन पड़ाव तक पहुँच जाएगा :

  • देखभाल और प्यार पर प्रतिक्रिया: जब आप अपने बच्चे को प्यार और स्नेह दिखाती हैं, तो आपका बच्चा मुस्कुराते हुए या प्रसन्न भाव से इसका जवाब देगा। वह अब जानता है कि चुंबन और वह भी आपके प्रति प्यार दिखाएगा । आपका चार महीने का बच्चा अब प्यार को समझने लगता है, खासकर जब वह माता-पिता और भाई-बहनों का प्यार हो।
  • बेहतर याददाश्त: आपके बच्चे की पहचान करने की क्षमता चौथे महीने में बेहतर हो जाती है और वह खास खिलौनों और लोगों के प्रति भी प्रतिक्रिया देने लगेगा। वह अपनी पसंद और नापसंद को एक परिभाषित तरीके से दिखा सकता है, जैसे वह अपने दादा के सानिध्य से प्यार या चाची के साथ होने का विरोध जाहिर कर सकता है । वह बहुत सारी चीज़ों के बीच में से अपना पसंदीदा खिलौना या अपनी चमकीली गेंद को पहचानने लगेगा।
  • भावनाओं को व्यक्त करना: जिस तरह आपका छोटा बच्चा प्यार को समझता है, वह चौथे महीने में प्रवेश करने पर भी दुख व्यक्त करने में सक्षम हो जाएगा जब वह आपको आस-पास नहीं देखेगा या जब वह आपको कमरे से बाहर निकलता हुआ देखेगा तो वह रोने लगेगा। जब वह आपको करीब आते हुए देखेगा तो वह रोना बंद कर देगा।दुःख का रोना भूख के रोने से अलग होगा, और आप उनके बीच अंतर कर पाएंगी ।
  • सिर स्थिर रख पाना: जब आप अपने बच्चे को उठाएंगी, तो वह बिना किसी सहारे के अपना सिर स्थिर रख सकेगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अब उसकी गर्दन की मांसपेशियां काफी मजबूत हो जाती हैं, जिसके कारण वह प्राकृतिक हलचल कर पाता है। इसके अलावा, ध्यान दें कि जब आप उसे आडे तरीके से उठाती हैं, तो वह अपना सिर कैसे रखता है।
  • मांसपेशियां मजबूत होना: जब आप अपने बच्चे को उसके पेट के बल लेटाती हैं, तो वह अपनी कोहनी को नीचे की ओर धकेलने की कोशिश करेगा। आपके बच्चे के ऊपरी हाथ की मांसपेशियों विकसित हो रहीं हैं, और साथ ही पीठ और कंधे की मांसपेशियां भी। यही क्रिया उसेकी मांसपेशियों को मज़बूत करने में मदद करती हैं।
  • करवट बदलना: आपका बच्चा अब और भी हलचल कर सकता है, इतना कि वह पेट से पीठ की ओर करवट भी बदलने में भी सहायक होगा। यह उसके शारीरिक विकास की ओर एक बड़ा कदम है, जो ज्यादातर कंधे और पीठ के क्षेत्र में बढ़ती ताकत के कारण होता है।
  • हँसना और मुस्कुराना: चौथा महीना ढेर सारी किलकारियां और हंसी लाता है जो हाथ और पैर की हरकतों के साथ होती हैं। जो भी आपके बच्चे को अजीब और दिलचस्प लगेगा, जैसे अचानक से हिलना या एक मनोरंजक आवाज़, उस पर वह खुशी से हँसने और बड़बड़ाने लगेगा।

व्यवहार

चौथे महीने तक, बच्चा आपके और आपके परिवार के बाकी लोगों से घुलमिल जाएगा। आपका बच्चा अब अपने भाई-बहनों को वैसे ही जवाब देगा, जिस तरह से वह आपको जवाब देता है। वह धीरे-धीरे सीख रहा है कि किस पर भरोसा करना है और कब किस चीज की जरूरत है। अपने बच्चे को टी.वी. और अन्य डिजिटल उपकरणों से दूर रखना सबसे ज़रूरी है क्योंकि उन्हें इस तरह की प्रोत्साहन की ज़रुरत नहीं होती। आप और आपके परिवार के बाकी सदस्य उसे मस्तिष्क की उत्तेजना प्रदान करने के लिए पर्याप्त हैं जो उन्हें चार महीनों में मिलनी चाहिए।

4 महीने के शिशु की गतिविधियां

4 महीने के शिशु की गतिविधियां

निम्नलिखित गतिविधियों में से किसी एक को चुनें, जो आपके शिशु के विकास में और उसे बनाए रखने में मदद करेंगी। चार महीने के शिशु के लिए ये गतिविधियां उसे कुछ समय अकेले बिताने देने के लिए बेहतरीन हैं और इससे आपको भी कुछ देर के लिए राहत मिल जाएगी।

  1. अपने बच्चे के सीने पर एक छोटा सा नरम खिलौना रखें और उसकी प्रतिक्रियाएं देखें। खिलौना लंबे समय तक उसका ध्यान खिंचेगा, हालांकि यह करते हुए वह कई बार गिर सकता है। उसके पास ही रहें और खिलौने को वापस जगह पर रख दें।
  2. अपने बच्चे को रंगीन मोज़े पहनाएं, या यदि आप चाहें तो फुट रैटल का उपयोग कर सकती हैं। एक छोटा सा रोल किया हुआ तौलिया या नैपकिन उसके कूल्हों के नीचे रखें ताकि वह पैरों को थोड़ा ऊपर उठा कर उन्हें आसानी से देख सके।
  3. अपने बच्चे को कुछ पढ़ कर सुनाना उसके संज्ञानात्मक कौशल को विकसित करने का एक बेहतरीन तरीका है। ऐसी पुस्तकें खरीदे जिसमें बहुत सारी तस्वीरें और चित्र हों। आपका बच्चा किताबों को छूना, महसूस करना और यहाँ तक कि चाटना चाहेगा, इसलिए उसे पन्नों को और पात्रों को छूने दें।
  4. जब आपका बच्चा जागा हुआ हो, तो वह अपने हाथ-पैरों को लगातार हिलाता रहेगा। अपनी पीठ पर सोते हुए उसे उठाकर अतिरिक्त कसरत करवाएं। उसके आस-पास खिलौने रख दें ताकि वह खुद को अलग-अलग दिशाओं में आगे बढ़ सके।
  5. अधिकांश बच्चो के लिए गेंद और उसका गोल-गोल घूमना बहुत आकर्षक होता है। गेंद उछालें, उसे चारों ओर घुमाएं और धीरे से दीवार पर उछालें जिससे आपके बच्चे को यह समझने में मदद मिल सके कि एक गेंद क्या कर सकती है।

4 महीने के शिशु की देखभाल

आपका बच्चा अब चार महीने का हो गया है और वह चारों ओर हाथ-पैर मारना शुरू कर देगा, इसलिए उसकी सुरक्षा पर ध्यान देने का समय आ गया है। उसके चारों ओर से वो सभी समान हटा दे जिससे उसे चोट लग सकती है या वह खुद उसके उपर गिर सकता है।घर अच्छे से साफ-सुथरा होना चाहिए ताकि घर उसके रहने के अनुकूल हो सके। धूल और जमी हुई मैल हर जगह हो जाती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से अपने बच्चे के बिस्तर और खिलौनों को ठीक तरह से साफ़ करें। यदि बच्चा नियमित तरह से समय पर सो जाता तो उसे सुलाने के लिए झुलाना या खिलाना बंद कर दें। उन्हें खुद से सोने की आदत डालें।

आहार

जब आपका बच्चा चार महीने का हो जाता है, तब उसके खाने का तरीका और विकसित हो जाता है। आपके बच्चे के दूध पीने के कौशल में सुधार हुआ होगा क्योंकि वे अब चूसने में सक्षम हो जाते हैं। दूध पिलाने से जुड़ी समस्याएं अब आसान हो जाती हैं। चार महीने की उम्र होने पर आपके बच्चे के विकास और पोषण संबंधी ज़रूरतें आपके स्तन या बोतल के दूध के माध्यम से पूरी की जा सकती हैं। लगभग 6 वें महीने से आप उसे ठोस पदार्थ खिलाना शुरू कर सकती हैं क्योंकि तब तक उसके जबड़े मजबूत हो जाते है और एलर्जी होने का खतरा भी कम हो जाता है।

सोने का तरीका

सोने का तरीका

अब तक आपके बच्चे के सोने के तरीका निर्धारित हो जाता है क्योंकि वह दिन में कम समय के लिए और रात में अधिक और लंबे समय तक सोने लगेगा। आप सोच सकती हैं कि अगर वह दिन में कम सोता है, तो रात को लंबे समय तक सोएगा। हालांकि, दिन की नींद रात की नींद को प्रभावित करती है और यह आपके बच्चे को एक बेहतर नींद की आदत डालने में भी मदद करेगा। इस पड़ाव पर, जब आप उसे ज़बरदस्ती सुलाने की कोशिश करेंगी तब वह विरोध कर सकता है, और यह आपके लिए एक नई चुनौती होगी। यदि वह नहीं सोता है तो हार मत मानिए और वह सब करते रहिए जो आप उसे सुलाने के लिए कर सकती हैं। अपने साथी को इसमें शामिल करें और बच्चे को सुलाने के लिए उनकी मदद लें।

माता-पिता के लिए सुझाव

माता-पिता के लिए सुझाव

यहाँ माता-पिता के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो चार महीने के बच्चे के पोषण को बढ़ाने में मदद करेंगे:

  • अपने बच्चे को अपनी गोद में सुलाएं वह किताब अपने सामने रख दें जिसे आप उसे पढ़ कर सुनाना चाहती हैं। एक चमकीले रंग की किताब उसके उत्सुक मन में जिज्ञासा और दिलचस्पी बनाए रखेगी क्योंकि यह उसे आकर्षित करती है और उसकी दृष्टि सुधारने में भी मदद करती है।
  • हर खिलौने, वस्तु और व्यक्ति को एक नाम या पहचान दें, जिसे आपका बच्चा देखता है। जब उसके पिता आए, तो उस से कहें, “देखो, पापा आ गए” या उन्हें एक खिलौने से यह कहते हुए परिचय दें कि “गेंद यह रही”। उसे नाम और वस्तु में संबंध और नए शब्दों को पढ़ाने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है।
  • अपने बच्चे से जितना संभव हो उतना बात करें। इस तरीके से, वह कुछ शब्दों को बोलने की कोशिश करेगा, हालांकि वह उसे शायद ही समझ आए। दादा, मामा या बाबा जैसे सरल शब्द बच्चे के लिए बोलना आसान है यदि आप रोज़ बातों में उनके सामने यह दोहराते रहें।
  • उसे अपने पेट के बल पर बने रहने के लिए प्रोत्साहित करें और उसे इस समय खिलौनों और अन्य वस्तुओं की उसकी पसंद के बारे में बताने दें। इससे उसे कसरत करने और गर्दन और पीठ के आसपास की मांसपेशियों को विकसित करने में सहायता मिलती है। खिलौने को उसकी दृष्टि के क्षेत्र में रखें ताकि वह उसकी गर्दन और सिर को घुमाकर उसकी ओर बढ़ सके।
  • अपने बच्चे को उसकी हरकतों पर बेहतर नियंत्रण रखने में मदद करने के लिए, ऐसी गतिविधियां करें जिस से वह आसानी से बाँहों और कोहनी के जोड़ों को हिला सके। कविता सुनाते समय या गीत गाते हुए उसके हाथों को पकड़ें और उन्हें एक छोर से दूसरे किनारे तक झूला झुलाएं । किसी खिलौने को एक ओर पकड़ कर दूसरा किनारा उसे पकड़ने दे आप ऐसा भी कर सकती हैं।

हर बच्चा अनोखा होता है और उनके शरीर की संरचना और विकास अलग होते हैं। यदि आपका बच्चा इन पड़ाव तक न पहुँचे तो परेशान न हो। उदाहरण के लिए, समय से पहले पैदा होने वाले बच्चों को आदर्श विकास के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। अपने चार महीने के बच्चे के विकास और उसकी सीमाओं को समझने के लिए, अपने डॉक्टर से बात करें।