40 की उम्र में गर्भवती होना: ऐसी बातें जो आपको जानना जरूरी हैं

40 की उम्र में गर्भवती होना: ऐसी बातें जो आपको जानना जरूरी हैं

कुछ दशकों पहले तक, 40 साल की उम्र में बच्चा पैदा करना असंभव या जोखिम भरा माना जाता था। जोखिम कभी भी हो सकते हैं, लेकिन चिकित्सा प्रौद्योगिकी ने काफी उन्नति की है और बहुत सारे प्रजनन उपचार ईजाद किए हैं और अब 40 की उम्र में गर्भवती होना आसान हो गया है। अगर एक महिला अपने स्वास्थ्य को बनाए रखती है और डॉक्टर की सलाह के अनुसार चलती है, तब उसके लिए 40 की उम्र में भी गर्भवती होना संभव है।

40-50 वर्ष के उम्र में गर्भावस्था

एक महिला की जैविक प्रणाली, विशेष रूप से प्रजनन प्रणाली, 20 से 30 वर्ष के बीच सबसे अच्छी तरह से कार्य करती है। लेकिन 40 से 50 वर्ष की उम्र के दौरान, शरीर के भीतर होने वाले परिवर्तनों का महिला की प्रजनन क्षमता पर प्रभाव पड़ता है।

40-44 वर्ष पर: अंडे की गुणवत्ता और मात्रा युवा वर्षों में सबसे अच्छी होती है। उम्र बढ़ने के साथ दोनों घटते जाते हैं। 40 की उम्र पार करने पर सहज रूप से गर्भवती होना मुश्किल हो जाता है । इसके अलावा, इस उम्र में, उत्पादित अंडे में गुणसूत्र संबंधी विकार हो सकते हैं। हालांकि, गर्भवती होने के लिए सहायक प्रजनन पद्धतियों को आज़माया जा सकता है। यदि अंडे असामान्य पाए जाते हैं, तो दाता अंडे (डोनर एग्स) का इस्तेमाल किए जा सकता है और आई.वी.एफ. उपचार किया जा सकता है। दूसरी समस्या गर्भाशय है। गर्भाशयय की परत मोटी हो जाने के कारण गर्भाशय में रक्त संचार कम हो जाता है, जिससे अंडे का प्रत्यारोपण मुश्किल हो सकता है।

40-50 वर्ष के उम्र में गर्भावस्था

इस उम्र में रजोनिवृत्ति भी होती है जो मासिक धर्म चक्र की अवधि को कम कर देती है। इसका मतलब है कि अण्डोत्सर्ग सामान्य मासिक धर्म में 15वें दिन के बजाय 9वें दिन पर ही हो जाता है। आप अण्डोत्सर्ग के सटीक दिनों का निर्धारण करने के लिए एक ओवुलेशन किट ले सकती हैं क्योंकि इन दिनों में सहवास करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है।

45 वर्ष की उम्र और उससे अधिक : स्वाभाविक रूप से गर्भवती होने की संभावना 45 की उम्र के बाद और कम हो जाती है। फिर भी, निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि आई.वी.एफ. जैसे प्रजनन उपचार आज़माए जा सकते हैं। चूंकि अंडे की जाँच की जाती है और केवल स्वस्थ अंडे प्रत्यारोपित किए जाते हैं, इसलिए स्वस्थ भ्रूण की बेहतर संभावना होती है। यदि कोई अंडे स्वस्थ नहीं पाए जाते हैं तो दाता अंडे भी आज़माए जा सकते हैं। यह एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए सबसे अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि इस पद्धति के साथ 40 से अधिक की उम्र में गर्भधारण करने की सफलता अधिक होती है।

40 के बाद गर्भवती होने के फायदे

इसके अलावा, आप ऐसी उम्र में हैं जब आप ज्यादा समझदार, अधिक परिपक्व और विवेकपूर्ण होती हैं। तो, एक ज्यादा उम्र की माँ के रूप में, आप व्यावहारिक और समझदार तरीके से पालन-पोषण करने में सक्षम होंगी। इस उम्र में आप सबसे अच्छी माँ साबित हो सकती हैं।

यह पाया गया है कि ज्यादा उम्र में बनी माँ अधिक आश्वस्त होती हैं और स्तनपान कराने के लिए तैयार होती हैं, जो माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। 40 वर्ष की उम्र में, दोनों माता-पिता आर्थिक रूप से अच्छी स्थिति में होते हैं जो बेहतर पालन-पोषण में मददगार होता है क्योंकि अब आप अपने बच्चे को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं।

आप इस उम्र तक अधिक सहज हो जाती हैं, क्योंकि इस उम्र तक आपको जीवन का बहुत तजुर्बा हो जाता है। और इसलिए अब आप अपने व्यक्तिगत जीवन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उत्सुक होती हैं जिससे आप अपने बच्चे के साथ एक अच्छा समय बिता पाएंगी । इस प्रकार, आप अपने बच्चे को बेहतर परवरिश दे पाएंगी ।

40 के बाद गर्भवती होने के फायदे

 

इसका एक और फायदा यह भी है कि 40 साल की उम्र में एक बार गर्भधारण में एक से अधिक बच्चे होने की बेहतर संभावना होती है। यदि आप स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं, तो हार्मोन द्वारा अत्यधिक काम करने के कारण एक से अधिक अंडे प्रत्यारोपित होने की संभावना होती हैं। इस वजह से, इस उम्र में जुड़वाँ बच्चे होने की संभावना अधिक होती है। वहीं, यदि आप गर्भधारण करने के लिए सहायक विकल्प जैसे कि अंडदान, आई.वी.एफ. इत्यादि का चुनाव कर रही हैं, तो भी एक से अधिक बच्चा होने की संभावना अधिक होती है।

40 के बाद गर्भवती होने के नुकसान

40 के बाद गर्भवती होने का मुख्य नुकसान यह है कि होने वाले बच्चे में विकार होने का खतरा अधिक होता है । यह उम्र एक उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था की उम्र मानी जाती है। शुक्र है, की आज उन्नत चिकित्सा तकनीकें मौजूद हैं जिनके द्वारा जन्म से पहले ही जन्म दोषों का पता लगाया जा सकता है। 40 की उम्र पार करने के बाद गर्भवती महिलाएं भ्रूण में किसी भी प्रकार के विकारों का पता लगाने के लिए जाँच करवा सकती हैं। यह देखा जाता है कि ज्यादा उम्र में बच्चे को जन्म देने पर उसमें डाउन सिंड्रोम जैसी स्थितियों के होने का अधिक खतरा होता है। गुणसूत्र संबंधी विकार 40 वर्ष की उम्र के बाद की गर्भावस्था में ज्यादा होते हैं।

अधिक उम्र में गर्भधारण से जुड़ी एक और समस्या गर्भपात है। गर्भपात का खतरा 40 से अधिक उम्र में गर्भधारण करने में अधिक हो जाता है और 45 के बाद तो इसकी संभावना और भी अधिक बढ़ जाती है।

40 के बाद गर्भवती होने के नुकसान

अगर कोई गर्भवती हो भी जाती है और सभी परीक्षण अनुकूल होते हैं, तब भी गर्भावस्था के पूरे समय और प्रसव के बाद भी अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, डॉक्टर पूर्ण रूप से आराम करने की सलाह भी देते हैं।

बड़ी उम्र वाली गर्भवती महिलाओं में गर्भनाल से संबंधित समस्याएं, उच्च रक्तचाप, गर्भकालीन मधुमेह, प्री-एक्लेमप्सिया तथा अन्य परेशानियां होने की संभावना होती है। उन्हें प्रसव से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं और इस उम्र में ज्यादातर मामलों में सामान्य प्रसव के बजाए सीजेरियन सेक्शन होने की संभावना ज्यादा होती है। शिशुओं का जन्म समय से बहुत पहले हो सकता है जिसका अर्थ है कि उनका वजन कम होगा। प्रसव के दौरान शिशु की मुद्रा में भी परेशानी हो सकती है।

हाँ, 40 से अधिक उम्र की गर्भवती महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अच्छी बात यह है कि ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्होंने इस उम्र में सामान्य और स्वस्थ गर्भावस्था का अनुभव भी किया है। याद रखें, आपकी जो भी समस्याएं हैं, आपकी मदद करने के लिए आधुनिक चिकित्सा उपलब्ध है।

40 वर्ष की उम्र के बाद गर्भवती होने की संभावना

कई अध्ययन से साबित हुआ है कि 40 से अधिक उम्र की महिलाएं, प्रजनन संबंधी समस्याओं से जूझती हैं। 40 की उम्र पार करने के बाद गर्भवती होने की संभावना कम हो जाती है और संभवतः 40 और उससे ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए गर्भवती होने की संभावना केवल 5 से 20 प्रतिशत होती है।

30 वर्ष की महिला के गर्भवती होने की संभावना 75 प्रतिशत होगी, जबकि 40 की उम्र में गर्भधारण की संभावना बहुत कम हो जाती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उत्पादित होने वाले अंडों की संख्या उम्र बढ़ने के साथ काफी कम हो जाती है। एक महिला की युवावस्था के दौरान, उत्पादित अंडों की संख्या 300,000-400,000 के बीच होती है, लेकिन 37 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में उत्पादित अंडों की संख्या लगभग 25,000 होती है। उम्र बढ़ने के साथ अंडों की गुणवत्ता भी ख़राब होने लगती है।

गर्भपात की व्यापकता 40 की उम्र के बाद गर्भधारण करने पर बढ़ जाती है। 40 से 45 वर्ष की उम्र में, गर्भपात की संभावना लगभग 34 प्रतिशत होती है, जबकि 45 वर्ष की आयु तक, संभावना लगभग 53 हो जाती है। आनुवांशिक असामान्यताएं, गुणसूत्र संबंधी समस्याएं, आदि जैसी अन्य समस्याएं भी पैदा होती हैं।

फिर भी, अब कई प्रजनन में सहायक करने वाली तकनीक जैसे कि [असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजीज़ (ए.आर.टी)] उपलब्ध हैं, इसलिए आज के समय में 40 वर्ष की उम्र होने पर भी गर्भवती होने की संभावना पहले से काफी अधिक है। इस प्रकार, 40 वर्ष की आयु में गर्भवती होने की कोशिश करना अच्छा विचार है। अगर अंडे व्यवहार्य नहीं भी हैं, तब भी दाता अंडे इस्तेमाल किए जा सकता है और आई.वी.एफ. की मदद से, 40 वर्ष होने पर भी अब महिलाएं आसानी से गर्भवती हो सकती हैं और स्वस्थ बच्चे पैदा कर सकती हैं। आधुनिक चिकित्सकीय पद्धतियों से, 45 वर्ष की आयु में भी बच्चा पैदा करना संभव है।

40 की उम्र में स्वाभाविक रूप से गर्भवती होने की क्या संभावनाएं हैं ?

40 से 50 वर्ष की आयु में गर्भवती होने की संभावना विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि माँ का स्वास्थ्य, माता-पिता की जीवनशैली आदि। 40 से 45 वर्ष में गर्भवती होने की 20 प्रतिशत संभावना होती है, लेकिन 45 वर्ष के बाद संभावना कम हो जाती है और 45 के बाद यह लगभग 5 प्रतिशत से कम रह जाती है।

साथ ही आप अपनी जीवनशैली और खान-पान की आदतों में कुछ बदलाव लाकर 40 साल की उम्र के बाद गर्भवती होने की कोशिश कर सकती हैं। वास्तव में, ऐसे मामले देखे गए हैं जिनमें जीवन शैली में स्वास्थ्यकर बदलाव से महिलाओं को गर्भवती होने में मदद मिली है।

सामान्य बी.एम.आई. बनाए रखें: शरीर को सामान्य रूप से कार्य करने के लिए सही शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बी.एम.आई.) आवश्यक है। इसका मतलब है कि आपकी लंबाई के अनुसार आपका वजन होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको अपना सामान्य वजन बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। महिलाओं में बांझपन का एक प्रमुख कारण मोटापा है। वजन सामान्य होने पर महिलाओं में हार्मोन सामान्य रूप से कार्य करते हैं। यदि आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं और यदि आपका वजन ज्यादा है तो आपको स्वाभाविक रूप से वजन कम करना चाहिए। कभी भी भूखी न रहें लेकिन स्वास्थ्यकर भोजन खाएं। डाइटिंग के गलत तरीकों से आपके शरीर में पोषण की कमी हो सकती है, जो अंतःस्रावी हार्मोन को सामान्य रूप से काम करने से रोक सकती है।वजन घटाने वाले पूरकों को लेना भी उचित नहीं है क्योंकि वे हार्मोन को सही तरह से काम नहीं करने देते हैं।

पौष्टिक भोजन: फर्टिलिटी डाइट उस आहार को कहते हैं जिसमें 40 वर्ष की उम्र में एक सामान्य गर्भावस्था के लिए आवश्यक सही पोषण शामिल हो। गर्भवती होने पर शरीर को इष्टतम पोषण की आवश्यकता होती है क्योंकि माँ द्वारा खाया गया भोजन गर्भाशय तक पहुँचने वाले पोषक तत्वों में योगदान देता है। एक सामान्य और स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और भोजन के अन्य घटक होने चाहिए। सब्ज़ियाँ और फल अधिक लें। कैफीन युक्त पेय और शराब से बचें। धूम्रपान करने से बचें। किसी भी अन्य पेय, गर्म हो या ठंडे, उन के स्थान पर अधिक सूप लें। पत्तेदार और हरी सब्ज़ियाँ लाभदायक होती हैं इसका सेवन करें, विशेष रूप से ब्रोकोली, पालक, डिल, फूलगोभी, केल, सेम आदि ।

गर्भावस्था के लिए फोलिक एसिड का अत्यधिक महत्व है। मछली का सेवन ज़्यादा करें क्योंकि ये फोलिक एसिड से भरपूर होती हैं। लाल मांस से बचें लेकिन कम वसा वाले मांस का सेवन बढ़ाएं। अंडे भी प्रोटीन के स्रोत के रूप में बहुत फायदेमंद होते हैं।शरीर को स्वस्थ गर्भावस्था के लिए सभी एमिनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज को शामिल करें, इसके लिए आपको अधिक सलाद और स्मूदी का सेवन भी करना होगा।

सुझाव: अपने अंडोत्सर्ग के सटीक दिन का पता करने के लिए ओव्यूलेशन किट को आज़माएं। अंडोत्सर्ग के दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है। गर्भाशय ग्रीवा के स्राव की जाँच करें क्योंकि यह भी भ्रूण की स्थिति का संकेत देता है। हर दूसरे दिन संभोग करें। यह भी कहा जाता है कि गहरी तरह से प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए विशेष स्थितियों में संभोग करने से भी गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।

पूरक: 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कई पूरक की मदद भी ले सकती हैं। विटामिन ‘ई’, फोलेट, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के पूरक आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं जिससे हार्मोन भी सही तरीके से काम करते हैं।

प्रजनन उपचार के ज़रिए गर्भवती होने की क्या संभावना है?

आज 40 वर्ष से अधिक की उम्र की महिलाओं को गर्भवती होने के लिए बहुत सी मदद उपलब्ध है, इसलिए पहले के दिनों की तुलना में प्रजनन उपचार के साथ गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।

सिर्फ इसलिए कि कोई समस्या है, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई समाधान नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि 40 या उससे अधिक उम्र की महिला में अंडे कम गुणवत्ता के पाए जाते हैं या अगर अंडों की संख्या अपर्याप्त है, तो वह दाता अंडों का विकल्प अपना सकती है और गर्भवती हो सकती है।

आई.वी.एफ. या विट्रो फर्टिलाइजेशन ऐसी तकनीक है जिसमें भ्रूण को गर्भ के बाहर बनाया जाता है, और फिर प्रत्यारोपित किया जाता है। इस प्रक्रिया से न केवल गर्भावस्था की संभावना अधिक होती है, बल्कि यह एक स्वस्थ बच्चे के जन्म को भी सुनिश्चित कर सकता है।आई.सी.एस.आई. या सूई द्वारा कोशिका द्रव्य में शुक्राणुओं को प्रवेश कराने की प्रक्रिया से भी व्यापक रूप से 40 की उम्र में निश्चित रूप से गर्भधारण किया जा सकता है।

एक चिकित्सक से परामर्श करें और पूरे शरीर की चिकित्सकीय जाँच करवाएं ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपके गर्भधारण की क्या संभावना है। तदनुसार, डॉक्टर उपचार या प्रक्रिया का सुझाव देंगे। एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं, और डॉक्टर की सलाह के अनुसार सभी दवाएं लें। प्रजनन उपचार के साथ 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को गर्भवती होने और स्वस्थ बच्चे को पैदा करने की अधिक संभावना रहती है।

40 वर्ष की उम्र के बाद गर्भवती होने के लिए आप क्या कर सकती हैं?

यदि आप 40 वर्ष से अधिक की हैं और गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको जो पहली चीज करनी चाहिए, वह है स्वस्थ जीवन शैली अपनाना। अपने आप को तैयार करें। पता करें कि आपका आदर्श वजन क्या होना चाहिए, और इसे प्राप्त करने के लिए काम करें। अपने आदर्श और सामान्य वजन को बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से व्यायाम करें और अच्छा खाएं। यदि आप मोटी हैं, तो अपना वजन कम करें लेकिन स्वस्थ तरीके से करें। भूखी न रहें या क्रैश डाइट पर न जाएं क्योंकि, इस चरण में आपके शरीर को अधिक पोषण की आवश्यकता होती है।

40 वर्ष की उम्र के बाद गर्भवती होने के लिए आप क्या कर सकती हैं?

एक चिकित्सक या प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करें, और 40 की उम्र के बाद प्रजनन क्षमता बढ़ाने के सभी तरीकों पर चर्चा करें। आप प्राकृतिक तरीके का, या प्रजनन उपचार का विकल्प चुन सकती हैं, या फिर सहायक प्रजनन पद्धतियों आज़मा सकती हैं। डॉक्टर आपके अंडोत्सर्ग चक्र, अंडाशय, गर्भाशय के स्वास्थ्य, अंडों की गुणवत्ता और आपके सामान्य स्वास्थ्य की जाँच करेंगे और तदनुसार आपका मार्गदर्शन करेंगे।

निष्कर्ष

यह एक तथ्य है कि 40 पर या 40 के बाद गर्भवती होने की संभावना कम हो जाती है, लेकिन साथ ही, यह ध्यान देने योग्य है कि आज 40 वर्ष से अधिक की महिलाएं गर्भवती हो रही हैं और उनके स्वस्थ बच्चे भी हो रहे हैं। विज्ञान मदद करने के लिए है, बशर्ते आप इसके लिए तैयार हों। इसलिए, प्रत्येक दिन का सामना सहजता से करें और अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करें और आप जल्द ही अच्छी खबर सुनेंगी।