5 महीने के बच्चे की वृद्धि एवं विकास

5 महीने के बच्चे की वृद्धि एवं विकास

अपने बच्चे के विकास को उसके जीवन के विभिन्न भागों में समझना महत्वपूर्ण है। आपका बच्चा कैसे बढ़ता है, वह अपने उम्र के बच्चों की तुलना में अपने विकास चक्र में कहाँ है और क्या वह सामान्य रूप से बढ़ रहा है, इन सब बातों को समझने से आप उन सभी चुनौतियों के लिए तैयार हो सकती हैं जो आपके रास्ते में आएंगे ।

5 महीने के बच्चे की वृद्धि

प्रत्येक सप्ताह जो उसके जीवन के इस चरण में आ रहे है, वह कद-काठी, शक्ति और गतिशीलता के मामले में महत्वपूर्ण शारीरिक विकास दिखाएगा। इस उम्र में अपने बच्चे के विकास पर विचार करते समय, जो माप ध्यान में आते हैं, वे इस प्रकार हैं :

  • सिर की परिधि
  • वज़न
  • ऊँचाई
  • हाथ-पैरों की गतिविधि

5 महीने के बच्चे का विकास

इस समय बच्चे के विकास का सबसे उल्लेखनीय पहलू एक-दूसरों से मिलने-जुलने की आवश्यकता है। यह वो उम्र है जब आपका बच्चा अपने परिवेश के बारे में जागरूकता बढ़ाना और अन्य बच्चों एवं वयस्कों के साथ बातचीत करना शुरू कर देता है। यह वह समय भी है जब वह आपको और आपके साथी को अपने प्राथमिक देखभाल-कर्ता के रूप में पहचानने लगता है। बच्चे के विकास के लिए कई चीज़ों पर विचार करने की ज़रूरत है, जैसे आहार, उसके खाने का समय, नींद, किस प्रकार का कार्य करता है और शारीरिक स्वास्थ्य। आपके बच्चे की चिकित्सा विशेषज्ञ आपको विकास के अत्यंत महत्वपूर्ण पड़ाव के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप अपने बच्चे का मासिक आधार पर ख्याल रख सकें। यदि आपके बच्चे के साथ यह महत्वपूर्ण पड़ाव तुरंत नही आते हैं, तो चिंता न करें हर बच्चा अपनी गति से विकसित होता है।

20वें सप्ताह के बच्चे का विकास

अपने बच्चे में इस सप्ताह के दौरान आप एक महत्वपूर्ण विकास देखेंगी कि उसके अंदर अब व्यक्तियों को पहचानने की क्षमता आ चुकी है। अपने जीवन में अब आपका बच्चा जानता है कि आप कौन हैं और जब वह आपकी आवाज़ सुनता है तो वह गुर्राहट या मुस्कुरा कर प्रतिक्रिया देगा।

21वें सप्ताह के बच्चे का विकास

यह सप्ताह आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है, वह एक दिशा में मुड़ने का प्रयास करेगा। वह अधिक बोलने की कोशिश करेगा और सबसे अधिक संभावना है कि आपकी या आपके साथी की आवाज़ के कारण, वह धीरे-धीरे अपने हाथ-पैरों को अपने चारों ओर की आवाज़ के आधार पर हिलाना शुरू कर देगा ।

21वें सप्ताह के बच्चे का विकास

22वें सप्ताह के बच्चे का विकास

बच्चे के विकास का यह सप्ताह विशेष रूप से रोमांचक होता है क्योंकि इस समय उनके विकास में गर्दन से नीचे पैरों तक की ताकत में सुधार शामिल है। यह तब भी होता है जब आपका बच्चा पेट के बल लेटे हुए अपने ऊपरी धड़ को उठाने की कोशिश करता है।

23वें सप्ताह के बच्चे का विकास

यह बच्चे के शारीरिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण सप्ताह है, इस समय के आसपास आपका बच्चा सहारे के साथ सीधा बैठने का प्रयास शुरू कर देता है । यह अपेक्षित है कि बच्चे मांसपेशियों की अधिक समन्वित गतिविधि कर पाएगा और वह इस अवधि के दौरान अधिक से अधिक आवाज़ें निकालेगा।

आपके बच्चे के पड़ावों की देख-रेख, उसे वह देखभाल और सहायता प्रदान करने में आपकी मदद भी कर सकती है जिसकी उसे इन उपलब्धियों तक पहुँचने के लिए आवश्यकता होती है। अगर आपका बच्चा इन पड़ावों तक पहुँचने में असक्षम है , तो यह एक विकासात्मक विकृति का लक्षण हो सकता है जिसके लिए आपको तैयार रहने की आवश्यकता है।

बच्चे का स्वास्थ्य

आपके बच्चे का स्वास्थ्य असामान्य होने के सबसे महत्वपूर्ण संकेतों में से एक, उसके विकास में कमी होती है। इस समय के दौरान, यह आवश्यक है कि आप अपने बच्चे की शारीरिक गतिविधि पर नज़र रखें। अगर वह शारीरिक रूप से कम सक्रिय है तो उस पर ध्यान दें क्योंकि यह बच्चे के अस्वस्थ होने का संकेत हो सकता है । 5 महीने की उम्र का बच्चा अपने हाथ पैर हिलाने का अधिक बार प्रयास करना शुरू कर देता है और अपने चारों ओर की ध्वनियों की नकल करने की कोशिश करता है और शोर मचाना शुरू कर देता है।

अपने बच्चे के सामन्य से अधिक रोने पर नज़र रखें क्योंकि यह आपको बताने का उसका एक तरीका हो सकता है कि वह किसी तकलीफ में है । हालांकि इस उम्र में बच्चे अक्सर रोते ही हैं, अगर उनका रोना काफी बढ़ जाता है, तो यह कुछ असामान्य होने का सूचक हो सकता है।

बच्चे का स्वास्थ्य

यह सलाह दी जाती है कि आप अपने घर में एक बच्चों वाला थर्मामीटर रखें, यदि आप बच्चे में कुछ असामान्य देखते हैं तो उसके तापमान की जाँच करें। यह भी सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर को स्पीड डायल पर रखें और तय किए गए नियोजित समय पर डॉक्टर से मिलें । इस उम्र में बच्चे के स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि समय पर टीका लगवाएं और सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक टीकाकरण के कार्य और समय अवधि को समझें।

ख्याल रहे कि बच्चे के किसी भी टीकाकरण को आप नज़रअंदाज़ न करें, यह काली खांसी जैसे रोगों से लड़ने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। डॉक्टर से बात करें कि इस समय टीकाकरण चार्ट के अनुसार कौन से टीके लगाए जाने चाहिए।

5 महीने के बच्चे की उपलब्धियाँ

इस उम्र में आपके शिशु की कई गतिविधियाँ उसके विकास को अंकित करने वाली होती हैं। पाँच महीने के शिशु की कुछ गतिविधियाँ जिसे उसके विकास को मापने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, वह कुछ इस प्रकार हैं;

  • नीचे बैठना – यह वह उम्र होती है जब आपका शिशु काफी सक्रिय होता है। इस उम्र की सबसे रोमांचक गतिविधियों में से एक यह है कि बच्चा अपने आप बैठने की कोशिश करता है, जिसे विकास की बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि समझी जाती है।
  • पलटना – इस समय कम से कम एक तरफ़ करवट लेने की क्षमता उसके विकास को दर्शाती है। कुछ मिथक यह दावा करते हैं कि बच्चा किस दिशा में करवट लेता है, यह महत्वपूर्ण होता हैं। लेकिन यह समझना ज़रूरी है कि यह पूरी तरह से एक मिथक है, अधिक महत्वपूर्ण यह है कि वह किसी भी तरफ़ करवट ले सकता है।
  • पकड़ना – उसकी पकड़, एक अन्य महत्वपूर्ण क्रिया है जो बताती है कि आपका बच्चा अच्छी तरह से विकसित हो रहा है। यह तथ्य है कि अगर आपका शिशु चीजों को अपने हाथों में पकड़ने की कोशिश करेगा और उसका अधिक नियंत्रण और मजबूत पकड़ होगी तो यह उसकी ताकत के विकास का एक अच्छा संकेत है।
  • स्वाद पहचाना – इस समय आपके बच्चे की स्वाद में भेद करने की क्षमता एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह तब होता है जब आपका बच्चा जो खाता है उसे लेकर थोड़ी आनाकानी करता है। अब आपको उसकी स्वाद की वरीयताओं पर ध्यान देना शुरू करना चाहिए। विकास की पहचान करने का एक तरीका यह भी है कि आपका शिशु थूक कर भोजन बाहर निकाल रहा है।
  • ध्वनि पहचानने की योग्यता – यह तब भी होता है जब आपके बच्चे की श्रवण इंद्रियाँ एक महत्वपूर्ण स्तर तक विकसित हो जाती हैं, वह ध्वनियों को पहचानना शुरू कर देता है। यह जानने के लिए कि क्या आपके बच्चे ने इस उपलब्धि को प्राप्त कर लिया है, जब आप उनके साथ खेल रहे हों तो उनके जुड़ाव के स्तर पर नज़र रखें। यदि वह आपकी आवाज़, अपने चारों ओर की आवाज़ या दूसरों की सकारात्मक या नकारात्मक आवाज़ पर प्रतिक्रिया करता है तो यह एक अच्छा संकेत हो सकता है।

व्यवहार

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के विकास की अवधि के दौरान आप उस पर ध्यान दे रहे हैं। यह वह समय भी है जब बहुत सारी एजेंसियाँ उसके विकास को बढ़ावा देने के लिए आपको शैक्षिक खिलौने या उत्पाद बेचने की कोशिश करेंगी। यह अनिवार्य है कि आप उनपर ध्यान न दें, इस समय आपके बच्चे का स्वाभाविक विकास हो रहा है और वह उन खिलौनों के प्रति आकर्षित नहीं होगा जिनको वह पहचान नहीं सकता। आपके बच्चे के विकास में, उसके साथ समय बिताना, बात करना या खेलना जैसे सामाजिक अंतर्संबंध सहायक हो सकते हैं। यह एक ऐसी आयु भी है जहाँ आपका बच्चा “लगाव” दिखाना शुरू कर देगा, चाहे वह व्यक्ति के साथ हो या खिलौनों के साथ। यह एक अच्छा संकेत है क्योंकि यह उसकी भावनात्मक संवेदनशीलता और भावनात्मक वृद्धि का एक स्वस्थ विकास प्रदर्शित करता है। इस समय के दौरान जिस बात का ध्यान रखना चाहिए वह है सोते समय उत्पन्न होने वाला ख़तरा; इसमें टेडी बियर, कंबल और तकिए जैसे उत्पाद शामिल हैं। यह वस्तुएं और कोई भी उत्पाद जिनसे आपके बच्चे के चेहरे के ढकने की संभावना हो, खतरनाक माना जाता है क्योंकि इससे बच्चे का दम घुट सकता है। जबकि, यह उन्हें आराम प्रदान करके बिस्तर पर लिटाना सहायक हो सकता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि जहाँ वह सोता है, आप वहाँ, आस पास के क्षेत्र को पूरी तरह से साफ़ रखें।

व्यवहार

5 महीने के बच्चे की गतिविधियाँ

नीचे कुछ गतिविधियाँ दी गई हैं, जिनसे आप अपने बच्चे के विकास में सहायता कर सकते हैं।

  • लुका-छुपी: आपका बच्चा स्वाभाविक रूप से अपने आस-पास की दुनिया के प्रति आश्चर्य और विस्मय से भरा हुआ होता है। उसके लिए किसी पक्षी के उड़ने या आवाज़ करने वाली कार को घूरना अस्वाभाविक नहीं होगा। जब आप उसके साथ लुका-छुपी का खेल खेलती हैं तो आप उसकी देखने की इंद्रियों को उत्तेजित करने में मदद कर सकती हैं तो सुनिश्चित करें कि आप इसका लाभ उठाएंगी, ऐसा खिलौना चुनें जो देखने में आकर्षक हो और उसे पसंद हो। खिलौने को अपने बच्चे से लगभग एक फुट की दूरी पर रखें और फिर उसे विभिन्न दिशाओं में घुमाएं, इसे इस तरह से करें कि उसकी आँखें केवल खिलौने पर ही केन्द्रित हों। इसे स्वीकार्य गति से इधर-उधर ले जाने से आपके शिशु को अपनी आँखों के समन्वय में सुधार करने में मदद मिलती है।
  • उठाना: यह एक ऐसी गतिविधि है जो आपके बच्चे को आपके जितना ही आनंद देगी। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, बच्चे को हर 10 से 15 सेकंड में ऊपर उठाएं, यह उसके दिशा ज्ञान को बेहतर बनाने और जगह की अवधारणा को समझने में मदद करेगा। यह उनकी स्पर्श की भावना के लिए भी अच्छा कार्य करता है और संतुलन में सुधार करता है। खेलते समय, यह सुनिश्चित करें कि आप अपेक्षा की भावना प्रकट करती हैं ताकि वह अगली बार उठाए जाने के लिए तैयार हो।
  • खज़ाने का डिब्बा: उनके सामने उन खिलौने और वस्तुओं से भरा एक डिब्बा रखें जो उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए बाध्य हो। उन खिलौनों का प्रयोग करें जो कठोर, मुलायम और इतने बड़े हों कि उनका बच्चे के गले में फंसने का खतरा न हो। यह उनके प्रेरक तंत्र को बेहतर बनाने के लिए अच्छी तरह से कार्य करता है क्योंकि उनमें वस्तुओं को पकड़ कर रखने में दक्षता की कमी होती है। यह मज़ेदार और आसान गतिविधि उसे चीजों को आसानी से पकड़ने में मदद करती है और यहाँ तक कि उसे इस बात का भी अंदाज़ा देती है कि उसे इसको पकड़ कर रखने के लिए कितने दबाव की ज़रूरत है।

5 माह के बच्चे की देखभाल

इस समय आपके शिशु की देखभाल महत्वपूर्ण है, इसका मतलब यह है कि कुछ ऐसी गतिविधियाँ करना जो उसकी वृद्धि में मदद करेंगी। यहाँ पर शिशु के विकास के इस चरण में आपके द्वारा उसकी देखभाल के कुछ तरीके बताए गए हैं।

  • बच्चे के सोने की जगह को अवरोध-मुक्त रखें।
  • बच्चे के साथ बातचीत करें, आवाज़ें निकाल कर या उनके साथ बस बातचीत करके मौखिक रूप से उनसे जुड़ें।
  • उन्हें चमकीले रंग के खिलौने के साथ खेलने दें, यह आपके बच्चे को रंग पहचानने और उसके दिमाग को उत्तेजित करने में मदद करता है।
  • उन्हें पढ़कर सुनाएं, जितना अधिक आपका बच्चा आपकी आवाज़ सुनता है उतना ही अच्छा है। उन्हें उत्तेजित करने में मदद करने के लिए, बहुत सारी चमकदार तस्वीरों वाली किताबें पढ़ें।

अपने बच्चे की विकासात्मक ज़रूरतों की देखभाल करने के अधिक तरीकों के बारे में डॉक्टर से बात करें।

भोजन खिलाना

इस स्तर पर आपके शिशु के विकास के लिए अच्छा पोषण आवश्यक है। यद्यपि वह ख़ास शिशुओं के लिए बना भोजन खाना शुरू कर देगा लेकिन अपने चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद एक नियंत्रित तरीके से धीरे-धीरे ठोस भोजन खिलाना सुनिश्चित करें। 5 माह की आयु में, आपके बच्चे के पोषण का प्राथमिक स्रोत अभी भी माँ का दूध ही होना चाहिए। हालांकि, उसके आहार में आप थोड़े बाहरी खाद्य पदार्थ शामिल कर सकती हैं। याद रखें कि इस अवधि के दौरान, आपका बच्चा यह पहचानना शुरू कर देगा कि क्या वह भूखा है या उसे सिर्फ आराम की ज़रूरत है। कम से कम नियंत्रित आहार चक्र रखें और खाने के समय व सोने के समय के बीच अंतर रखने की कोशिश करें। शिशु के वज़न चार्ट को बनाए रखें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बच्चे का पोषण कम न हुआ हो, हर महीने उसके शारीरिक विकास को चिह्नित करें।

सोना

इस अवधि के दौरान, आपका शिशु अपनी नींद में एक तरफ करवट लेगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसकी देख-रेख करें और जब भी संभव हो, उसे उसकी पीठ के बल लिटा दें। अपने शिशु को झपकी लेने पर लपेटना न भूलें क्योंकि यह उसे उसके पेट के बल लुढ़कने से रोक सकता है। पेट के बल सोना उसके लिए खतरनाक हो सकता है और इससे उसका दम घुट सकता है।

सोना

याद रखें, यदि वह केवल एक दिशा में लुढ़कता है तो उसे लपेटकर सुलाएं और जब वह दोनों दिशाओं में लुढ़क सकता है तो ऐसा करना बंद कर दें। हमेशा उसे पीठ के बल सुलाने की कोशिश करें। यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से बात करें कि शिशु सुरक्षित तरीके से कैसे सुलाया जा सकता है। उसके सोने के और उसके आस-पास के क्षेत्र को ऐसी किसी भी चीज़ से मुक्त रखें जो उसके चेहरे को ढक सकती है।

माता-पिता के लिए टिप्स

आपके बच्चे के विकास में मदद करने के लिए कुछ सुझाव, इस प्रकार हैं:

  • ख्याल रहे कि आप ज़्यादातर शांत रहें और चिकित्सकीय सलाह का पालन करें।
  • एक विकासात्मक डायरी रखें।
  • सभी टीकाकरणों का ध्यान रखें।
  • अपने बच्चे के साथ व्यस्त रहें, उसके साथ खेलें और जितनी बार हो सके उससे बात करें।
  • अपने आप को स्वस्थ रखें, यदि आप स्वस्थ नहीं हैं तो आपके शिशु की देखभाल असंभव हो सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से आहार ले रहीं हैं। याद रखें कि वह स्तनपान कर रहा है, इसलिए आप जो भी आहार लेती हैं, वही उसे और आपको पोषण देता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, कि यह सभी उपलब्धियाँ दिशानिर्देशों के रूप में कार्य करती हैं और आपका बच्चा अपनी अनूठी गति से विकसित होता है। अपने बच्चों की ज़रूरतों, उपलब्धियों और देखभाल के तरीकों के बारे में विस्तार से डॉक्टर सेसे बात करना हमेशा फायदेमंद होता है। अपने साथी और अन्य देखभालकर्ताओं के साथ खुलकर बात-चीत करना भी महत्वपूर्ण है।