7 बेबी प्रोडक्ट जिसे बड़े भी उपयोग कर सकते हैं

7 बेबी प्रोडक्ट जिसे बड़े भी उपयोग कर सकते हैं

अगर हम बेबी लोशन या बेबी पाउडर की स्मेल को सही शब्दों में डिस्क्राइब करें, तो आप इसका अंदाजा बच्चे के पास आने वाली महक से लगा सकती हैं कि जब उनके ऊपर बेबी प्रोडक्ट यूज किया जाता है तो उनके पास से कितना अच्छी खुशबू आती है। लेकिन कुछ चीजों को शब्दों में बयां करना मुश्किल होता है। जब भी हम अपने बच्चों की त्वचा पर बेबी लोशन या पाउडर लगाते हैं, तो इन बेबी प्रोडक्ट की खुशबू हमे सबसे ज्यादा अच्छी लगती है। बेबी लोशन की यह महक एक बार में ही हमारी नाक को अच्छा फील कराती है! हमें बस इन प्रोडक्ट को अपनी स्किन पर यूज करने के लिए कोई कारण चाहिए होता है, क्यों ठीक कहा न हमने? माओं, को यह जानकर खुशी होगी कि ऐसे बहुत सारे कारण है जिसकी वजह से आप अपने महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के बजाय बेबी प्रोडक्ट पर स्विच कर सकती हैं।

7 बेबी प्रोडक्ट जिसे बड़े भी उपयोग कर सकते हैं 

नीचे आपको कुछ ऐसे बेबी प्रोडक्ट दिए गए जिसे बड़े भी अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं। तो, बेझिझक इन बेबी प्रोडक्ट को अपने बच्चे से उधार लें सकती हैं!

1. बेबी लोशन

बेबी लोशन, जो आमतौर पर बच्चे की त्वचा के माइल्ड और जेंटल होता है, वह बड़ों के लिए भी थिक और काफी नरिशिंग होता है। इसलिए, यदि आप अपने बच्चे के लोशन की फर्श स्मेल अट्रैक्ट नहीं होती हैं, तब भी आपके पास एक वाजिब कारण है इसे यूज करने का। नहाने के बाद आप अपनी त्वचा पर बेबी लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और स्मूथ रहेगी और आपके पास से ताजी खुशबू भी आएगी। हम यकीन से यह बात कह सकते हैं कि जब भी आप यह बेबी लोशन लगाएं गी, आपको अपने बचपन के दिनों की याद जरूर आएगी।

बेबी लोशन

2. बेबी पाउडर

बेबी पाउडर के कई तरह से उपयोग होता है। क्योंकि चिलचिलाती गर्मी आ ही गई है, इसलिए हम जानते हैं कि आप खुजली, पसीना से छुटकारा पाने के लिए एक जादुई तरीका ढूंढ रही होंगी। तो क्यों न आप बेबी पाउडर ट्राई करें! बेबी पाउडर आपकी स्किन के सेंसिटिव एरिया (या जहाँ पसीना जमता है) को गर्मियों के दिनों में आपकी त्वचा को ड्राई रखने का काम करता है। बेबी पाउडर यूज करने से आपको फ्रेश फील होगा और आपके पास से अच्छी खुशबू भी आएगी! गर्मियों में त्वचा का फटना एक और कॉमन प्रॉब्लम है जो आमतौर पर तब होती है जब त्वचा कपड़ों के रगड़ती है। इसे रोकने का यही तरीका है कि आप अपने को ड्राई रखें। अगर आपको भी यह समस्या है, तो आप भी प्रभावित क्षेत्रों पर बेबी पाउडर का उपयोग कर सकती हैं।

बेबी पाउडर

बेबी पाउडर के कई अन्य उपयोग भी हैं। इसे ड्राई शैम्पू के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जब भी आप जल्दी में होती हैं और आपके बाल उलझे हुए होते हैं, तो बस अपने बालों पर थोड़ा बेबी पाउडर लगाएं, इससे आपके बालों से अच्छी स्मेल आएगी और बाल भी कम ऑयली दिखेंगे। यदि गर्मियों के दौरान अकसर आपको बदबूदार पैरों की शिकायत रहती है, तो बेबी पाउडर इस समस्या का हल है। बेबी पाउडर लगाने से आपके पैरों पर मौजूद एक्स्ट्रा मॉइस्चर अब्जॉर्ब हो जाता है। इसके अलावा बेबी पाउडर शूज में डालने से पैरों से अच्छी स्मेल आती है और ब्लिस्टर (फफोले) भी नहीं होते हैं। बेबी पाउडर सच में आपके लिए बहुत काम की चीज है!

3. बेबी ऑयल

कई महिलाएं आँखों के मेकअप को हटाने के लिए तेल का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप भी आँखों  के मेकअप को हटाने के लिए तेल का उपयोग करते हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि आप ऐसे ऑयल का उपयोग करें जो आपकी आँखों में जलन पैदा न करे या आपकी पलकों को ड्राई न करे। बेबी ऑयल, जो बेबी-सेफ फॉर्मूला का उपयोग करता है, उसे आँखों के मेकअप को हटाने के लिए यूज किया जा सकता है। एक कॉटन पैड या एक सॉफ्ट कपड़े पर बेबी ऑयल की कुछ ड्राप डालें और धीरे धीरे पलकों के साथ अपनी आँखों को पोछें। यदि आपका मेकअप एक बार में साफ नहीं होता है, तो आप एक बार फिर से इस प्रक्रिया को दोहराएं, यह सुनिश्चित करें कि आपकी आँखों पर कोई मेकअप लगा न रह जाए।

बेबी ऑयल

4. बेबी क्रीम

यदि आपके बच्चे की रूखी त्वचा है, तो हम जानते हैं कि आपने एक अच्छी बेबी क्रीम ही खरीदी होगी, जो बच्चे की स्किन को पूरे दिन एक्स्ट्रा सॉफ्ट है और मॉइस्चराइज बनाएं रखती है। लेकिन अगर आपकी स्किन भी ड्राई है, तो आप अपनी त्वचा पर एक एक्स्ट्रा बेबी क्रीम का उपयोग कर सकती हैं। एक्स्ट्रा सॉफ्ट बेबी क्रीम आमतौर बड़ो के बॉडी लोशन  की तुलना में ज्यादा थिक होता है, इसे अपनी त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा दिनभर मॉइस्चराइज रहेगी। आप इसे अपनी हाथों  और पैरों पर भी लगा सकते हैं, क्योंकि यह आपकी बॉडी को शाइन देता है।

बेबी क्रीम

5. बेबी वाइप्स

बेबी वाइप्स आपके बच्चे के बॉटम को साफ करने के अलावा बहुत सारी चीजों के लिए हेल्पफुल होता है। जिसमें मेकअप साफ करना सबसे ज्यादा पॉपुलर है। बेबी वाइप्स सॉफ्ट होते हैं और इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की त्वचा पर जलन नहीं होती है। आप इसे फोल्ड कर के जेंटली अपनी आँखों को क्लीन कर सकती हैं, अगर आप अपना आई मेकअप रिमूव करना चाहती हैं। ये क्विक मेकअप फिक्स के लिए भी बहुत काम आता है (जैसे काजल फैल जाए या मस्कारा लग जाए उसे पोंछना के लिए)। मेकअप खराब हो जाने पर और मेकअप को जल्दी हटाने के लिए आप इसे हमेशा उपयोग कर सकती हैं।

बेबी वाइप्स

6. सनस्क्रीन

बेबी क्रीम और बेबी पाउडर के समान ही, बेबी सनस्क्रीन को भी बड़े यूज कर सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए तैयार की गई सनस्क्रीन में हार्श इंग्रीडिएंट नहीं होते हैं, जिसकी वजह से यह उनकी सेंसिटिव त्वचा के लिए परफेक्ट होता है। यदि आप चिंतित हैं कि बच्चे के सनस्क्रीन का एसपीएफ वैल्यू आपकी त्वचा को सन डैमेज से बचाती हैं, तो आपकी चिंता यहीं खत्म हुई क्योंकि सच यह है कि किसी भी सनस्क्रीन की एसपीएफ वैल्यू ऐज पर निर्भर नहीं करती है। इसके अलावा, आपको 50 से ज्यादा एसपीएफ वैल्यू वाले सनस्क्रीन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऐसी कहीं जानकारी नहीं मिलती है कि ज्यादा एसपीएफ वैल्यू वाली सनस्क्रीन ज्यादा सन प्रोटेक्शन देती है। आप किसी भी सनस्क्रीन का उपयोग कर सकती हैं जिसकी 15-30 या उससे अधिक एसपीएफ वैल्यू हो। अगर आप बीच पर जाने के लिए प्लान कर रही हैं तो ऐसी सनस्क्रीन का उपयोग करें, जिसमें 30 से अधिक एसपीएफ वैल्यू हो। बेबी सनस्क्रीन भी एसपीएफ की कई रेंजेस में आते हैं, तो हार्श इंग्रीडिएंट वाली सनस्क्रीन का उपयोग न करें, इसलिए अगर आप बाहर जा रही हैं या आपकी सेंसिटिव स्किन है तो आप रेगुलर सनस्क्रीन के बजाय बेबी सनस्क्रीन यूज कर सकती हैं!

सनस्क्रीन

7. ग्राइप वाटर 

ग्राइप वाटर एक माँ के लिए वरदान है, खासकर जब बच्चे को पेट से जुड़ी परेशानी हो तो। ग्राइप वाटर बच्चे को पेट से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह आपके लिए भी उपयोगी हो सकता है? ग्राइप वाटर अदरक और सौंफ से बनी एक नेचुरल रेमेडी है, इन दोनों ही हर्ब्स पेट को राहत देने के लिए जाना जाती है। यदि आपको गैस, मतली या एक फूले हुए पेट की समस्या है, तो आप ग्राइप वाटर पी सकती हैं। 

कुछ बेबी प्रोडक्ट जो बड़ों को उपयोग नहीं करना चाहिए

हालांकि ऊपर बताए गए सभी बेबी प्रोडक्ट को बड़े भी यूज कर सकते हैं और यह उनके लिए सेफ है, लेकिन कुछ बेबी प्रोडक्ट ऐसे भी हैं, जिसका उपयोग आपको नहीं करना चाहिए, कम से कम अपने बालों पर तो बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। आपने सही अनुमान लगाया, हम बात कर रहे हैं बेबी शैम्पू क। हम जानते हैं कि आपके मन में बेबी शैंपू को यूज करने का  खयाल आएगा, लेकिन बात ये  है कि बेबी शैंपू का पीएच फॉर्म्युलेशन बड़ों के शैम्पू से काफी अलग होता है जो आपके बालों के अनुसार तैयार नहीं किया गया होता है। इसके अलावा, नो टीयर्स ’शैम्पू का हाई एसिडिटी लेवल आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। तो, अपने बालों पर बेबी शैम्पू का उपयोग करने से बचें। लेकिन, आप इसका उपयोग अपने मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए यूज कर सकती हैं।

कुछ बेबी प्रोडक्ट जो बड़ों को उपयोग नहीं करना चाहिए

तो ये थे कुछ बेबी प्रोडक्ट जिसे बड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं सिवाए बेबी शैम्पू के। अगली बार जब आप इन प्रोडक्ट  की शॉपिंग करने जाएं, तो इसकी क्वांटिटी दो रखें। आप इन्हें अपने बेबी नर्सरी से उधार भी ले सकती हैं! हालांकि, यदि  आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो आप अपनी त्वचा के लिए इनमें से किसी भी प्रोडक्ट का उपयोग करने से पहले स्किन स्पेसलिस्ट या डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अलावा, यदि आप इन बेबी प्रोडक्ट में से किसी का उपयोग करने पर जलन या किसी अन्य समस्या का अनुभव करती हैं, तो इनको यूज करना तुरंत बंद कर दें।

यह भी पढ़ें:

नवजात शिशु के लिए खरीदे जाने वाले जरूरी बेबी प्रोडक्ट्स
होममेड बेबी केयर प्रोडक्ट्स – फायदे और बनाने का तरीका
शिशु के लिए बेबी प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले 7 बातों पर ध्यान दें