शिशुओं में रूखी त्वचा

शिशुओं में रूखी त्वचा

माता-पिता के लिए, बच्चे के स्वास्थ्य का सबसे अधिक महत्व होता है।उनके स्वास्थ्य की देखभाल अलग-अलग तरीकों से की जानी चाहिए। इसका मतलब है कि शिशुओं के लिए सही तरह का पोषण सुनिश्चित करके और ऐसे उत्पादों का चयन करके उनके आंतरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना जो न केवल उनकी अच्छी सेहत बल्कि उनके आराम को भी सुनिश्चित करें। माता-पिता को डायपर से लेकर स्किन केयर उत्पाद तक सब कुछ चुनने में सतर्कता बरतनी जरूरी है। त्वचा की देखभाल के सही उत्पाद चुनने के लिए, आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं को समझना होगा जो शिशुओं के लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं। शिशुओं में रूखी त्वचा एक विशेष परेशान करने वाली समस्या है जिससे माता-पिता को निपटना पड़ता है।

रूखी त्वचा क्या है?

आपके बच्चे की त्वचा आपकी त्वचा की तुलना में पतली और अधिक कोमल होती है। इस प्रकार त्वचा पर्यावरण के प्रति बहुत संवेदनशील होती है। कठोर सर्दियों और गर्मियों में बच्चे की त्वचा पर रूखे व खुरदरे धब्बे पड़ना आम होता है।

रूखी त्वचा के क्या कारण होते हैं

शिशुओं की त्वचा पर वर्निक्स का आवरण होता है जो एक मोटी परत होती है यह बच्चे की त्वचा को एमनियोटिक द्रव से बचाती है। जन्म के बाद, नर्स आपके बच्चे की वर्निक्स को साफ़ कर देती है । इसे हटाने के बाद, बच्चे की त्वचा छिली हुई या पपड़ी जैसी हो जाती है। यह आमतौर पर हाथों, तलवों और एड़ियोंकी त्वचा पर ज़्यादा देखा जाता है।

आपके बच्चे की रूखी त्वचा के कारण अन्य कारणों में शामिल हैं:

  • वे जिस वातावरण में हैं या तो वह बहुत ठंडा है, बहुत गर्म है, या बहुत शुष्क है। पर्यावरण आपके बच्चे की त्वचा को आपकी त्वचा से अधिक प्रभावित करता है। यह आपके बच्चे की त्वचा की बहुमूल्य नमी को छीन लेता है। ऐसा वातावरण सर्दियों के महीनों में हीटर का उपयोग करने या गर्मी के महीनों के दौरान एयर कंडीशनर का उपयोग करने के कारण भी हो सकता है।
  • अपने शिशु को बहुत अधिक नहलाने से उसकी त्वचा अतिरिक्त तेल और नमी खो देती है और उसे हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है।

अपने बच्चे की रूखी त्वचा का इलाज कैसे करें?

ऐसे कई कदम हैं, जो आपके बच्चे की त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं। बच्चों के लिए रूखी त्वचा का इलाज बिना डॉक्टर के पास जाए आपको अपने घर में ही मिल जाएगा।

बच्चों की रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपचार

किसी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। यदि आप देखती हैं, कि आपके बच्चे की त्वचा में पपड़ियों वाले सूखे धब्बे हैं, तो आपको दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइज़र का उपयोग शुरू कर देना चाहिए। बाजार में कई मॉइस्चराइज़र हैं जो विशेष रूप से शिशुओं के लिए प्रयोग होते हैं। अपने डॉक्टर से सलाह लें कि किस बेबी क्रीम का इस्तेमाल करें। वयस्कों के लिए बनाए गए मॉइस्चराइज़र का उपयोग कभी न करें, क्योंकि उनकी संरचना में रसायन होते हैं जो आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा के लिए हानिकारक होंगे। बेबी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने के अलावा, आप त्वचा के रूखपन को ठीक करने के लिए, बेबी सोप का उपयोग कर सकती हैं।

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें:आपका शिशु जिस वातावरण में है, उससे उसकी त्वचा पर बहुत असर पड़ता है। यदि पर्यावरण बहुत शुष्क है, तो यह आपके बच्चे की त्वचा से तेल और नमी को छीन लेगा। इसे ठीक करने के लिए आप उसके कमरे में ह्यूमिडिफायर रख सकते हैं। यह आर्द्रता के स्तर को सही करेगा और हवा में किसी भी प्रकार के सूखेपन को ठीक करेगा।

तेल मालिश: दैनिक मालिश के लिए जैतून का तेल या बेबी ऑयल का उपयोग करना चाहिए, इसे ख़ासतौर पर सूखे धब्बे पर लगाना प्रभावी रूप से बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। यह रूखी त्वचा को शुष्क होने से बचाने में मदद करता है।

तेल मालिश

पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें: गाढ़ीऔर सुरक्षात्मक पेट्रोलियम जेली त्वचा की नमी को बरकरार रखकर सूखेपन से निपटने में मदद करती है। आप त्वचा के सूखे धब्बों पर इसकी एक पतली परत लगा सकते हैं।

कैलेंडुला का उपयोग करें: कैलेंडुला, एक त्वचा के अनुकूल जड़ी-बूटी है, जब इसे नारियल तेल के साथ मिलाया जाता है, तो यह रूखी त्वचा के लिए एक प्रभावी उपाय बन जाता है। आप इसका उपयोग डॉक्टर के परामर्श से कर सकती हैं, खासकर अगर बच्चा एक्ज़िमा से पीड़ित हो।

अपने बच्चे की त्वचा को सूखने से कैसे बचाएं ?

जबकि शिशुओं में शुष्क त्वचा को आसानी से ठीक किया जा सकता है, यह आपके बच्चे के लिए असुविधाजनक हो सकता है। यहाँ कुछ तरीके हैं, जिनसे आप अपने बच्चे की त्वचा को सूखने से रोक सकते हैं।

  • अपने बच्चे को बार-बार न नहलाएं: आप जितना सोचती है उसके विपरीत, एक बच्चे को सप्ताह में तीन बार से अधिक स्नान की आवश्यकता नहीं होती है। आपके बच्चे के द्वारा पानी में बिताए जाने वाले समय को भी आपको सीमित करना चाहिए।
  • तेल से मालिश करें: तेल मालिश, सिर्फ आपके बच्चे के विकास में सहायक नहीं होता, बल्कि ये यह भी सुनिश्चित करती है, कि उसकी त्वचा से बहुत अधिक तेल न निकल जाए।
  • गुनगुना पानी: गर्म पानी का उपयोग आपके बच्चे की त्वचा से आवश्यक तेलों को छीन लेगा। इसकी जगह आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
  • सही साबुन का उपयोग करें: बेबी उत्पादों को व्यापक रूप से एक कारण के लिए अनुशंसित किया जाता है। वे आपके बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं और आपके बच्चे की त्वचा की संवेदनशीलता और नाजुक प्रकृति का ध्यान रखते हैं। वे वयस्कों के लिए बने साबुन की तुलना में कम कठोर होते हैं।
  • पानी में खेलना: अगर आपके बच्चे को पानी में खेलना पसंद है, तो उसे साबुन के पानी की बजाय साफ पानी में रहने दें। यह बच्चे की त्वचा को कम शुष्क करेगा और उसकी त्वचा पर जलन भी पैदा नहीं करेगा।
  • थपथपाकर सुखाना: आपके बच्चे की त्वचा को तौलिये से पोछना उसकी नाजुक त्वचा के लिए बहुत अधिक अपघर्षक साबित हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप उसकी त्वचा की अतिरिक्त नमी को तौलिये से थपथपाकर कम करें ।थपथपाकर सुखाना
  • अपने बच्चे को ढककर रखें: कपड़े बेहतरीन अवरोधक होते हैं, और आपके बच्चे की त्वचा से बहुत अधिक नमी को निकलने नहीं देते हैं। यह विशेष रूप से सच है, यदि आप अपने बच्चे को बाहर ले जा रही हैं। सूरज और हवा से बच्चे के त्वचा की नमी खो सकती है। 15 से अधिक एस.पी.एफ. वाली एक व्यापक स्पेक्ट्रम बेबी-सनस्क्रीन को 6 महीने से अधिक उम्र के शिशुओं को सुरक्षित रूप से लगाया जा सकता है।
  • बच्चे का कपड़े धोने का साबुन: आपका बच्चा जो कपड़े पहनता है वे उसकी त्वचा के लिए अपघर्षक हो सकते है, यदि उन्हें बच्चों के अनुकूल कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट से नहीं धोया जाता है।

क्या शिशुओं में रूखी त्वचा किसी स्थिति का संकेत हो सकती है?

कभी-कभी, आपके बच्चे की त्वचा पर सूखे धब्बे लाल हो सकते हैं। इसका मतलब संभवतः यह हो सकता है, कि उसे एक्ज़िमा या एटोपिक डर्मेटाइटिस है। ज़्यादातर, अगर आप नियमित रूप से बच्चे की रूखी त्वचा को मॉइस्च़राईज़ करेंगी तो त्वचा का एक्ज़िमा खत्म हो जाएगा। आपको अपने चिकित्सक से केवल तभी मिलना चाहिए जब लालिमा कुछ दिनों के बाद भी बनी रहती है या मॉइस्चराइजिंग के बावजूद भी खुजली होती है।

शल्कीत्वचा एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति है, जो पपड़ी और लालिमा के साथ शुष्क त्वचा का कारण बनती है। इसके साथ हाथों और तलवों की त्वचा भी मोटी हो जाती है। इस स्थिति के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ का मूल्यांकन आवश्यक है।

अपने शिशु की त्वचा की देखभाल के किसी भी नए उत्पाद को इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श लें। अपने शिशुओं में रूखी त्वचा के निवारक उपायों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। अपने बच्चे के लिए नए उत्पादों का परीक्षण करते समय, सुनिश्चित करें कि आप उनकी त्वचा और व्यवहार पर पूरा ध्यान दें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके शिशु के स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो। कोई भी चकत्ता, फफोला, पपड़ी या कोई भी अन्य दुष्प्रभाव होने पर, उत्पाद को बंद करें, और तुरंत और स्वस्थ विकल्पों के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।