8 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

8 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

आपके शिशु ने आखिरकार माँऔर पापाकहना शुरू कर दिया है और अपने आसपास की दुनिया के बारे में बहुत उत्सुक हो रहा है। शिशु का शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक विकास, विकासक्रम के अनुसार होते हुए देखने में मातापिता को जो संतुष्टि मिलती है उससे बढ़कर कुछ नहीं होता है।

8 माह के शिशु के विकास में आने वाले सप्ताहों में अपेक्षित विकासक्रम नीचे दिए गए हैं।

शिशु की वृद्धि

शिशु की वृद्धि और विकास होते हुए देखने से बढ़कर कोई ख़ुशी हो ही नहीं सकती। अगले चार हफ्तों के दौरान, आप उसकी गतिशीलता में सुधार, चेहरों को पहचानने लगना और भी बहुत कुछ होते हुए देखेंगे । यहाँ बताया जा रहा है की 8 माह के शिशु की गतिविधियों में किन बातों पर ध्यान दें।

शिशु का विकास

इस समय आपके शिशु के संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक कौशलों का विकास शीघ्रता से हो रहा होगा। जब वह अपने आसपास के बच्चों को रोता देखेगा, तो वह दुखी होकर संवेदना दिखाएगा और जब वह आपको देखेगा तो खुश हो जाएगा। वह विभिन्न चेहरों को पहचानेगा और आवाज़ों के बीच अंतर करने में सक्षम होगा। इस दौरान उसकी पकड़ मजबूत होगी और वह उंगलियों पर बेहतर नियंत्रण हासिल कर लेगा, वह इच्छानुसार और ठीक से वस्तुओं को उठा सकेगा, फेंक सकेगा और पकड़ सकेगा।

32वें सप्ताह में शिशु का विकास

आपके 8 महीने के शिशु का वजन बढ़ेगा, और वह घुटनों के बल चलने की कोशिश करेगा। वह अपने हाथों का उपयोग करके खुद को आगे की ओर बढ़ाएगा और फर्नीचर का सहारा लेकर अपने घुटनों पर खड़ा होने लगेगा। इस समय शिशु वॉकर का उपयोग करना सही नहीं है, खेलने और फर्श पर घूमने से शिशु की गतिशीलता बढ़ेगी और उसकी माँसपेशियों का निर्माण होगा। अपने शिशु को आसपास घूमने दें और कोई भी ऐसी चीज़ जिससे अड़कर वो गिर सकता है, जैसे तारों और रस्सियों को, उसकी पहुँच से दूर रखें।

33वें सप्ताह में शिशु का विकास

आपका शिशु चुनेगा की उसे क्या और कितना खाना है। उसे अभी भी स्तनपान की आवश्यकता होगी। हालांकि, यही वह समय है जब आप उसे अपने परिवार का भोजन खाना सिखाते हैं, क्योंकि उसकी दाढ़ विकसित हो रही है। जहाँ तक गतिशीलता का संबंध है, आपका शिशु धीरेधीरे अपने हाथों से ताली बजा सकेगा और उसकी उंगलियों के कौशल में सुधार होगा। उसे प्रोत्साहित करें और सिखाएँ ताली कैसे बजाते हैं, उसके साथ पैटकेक जैसे खेल खेलें और उसे आपकी नकल करने दें। शुरुआत में, घर में बर्तनों के टकराने के कारण मंझीरे बजने जैसा शोर हो सकता है लेकिन ध्यान रखें कि वह इस प्रक्रिया में अपनी मांसपेशियों पर बेहतर नियंत्रण प्राप्त कर रहा है।

आपका शिशु ऊपर नीचे और अगल बगल हाथ कैसे हिलाए यह भी सीखेगा। उसे परिवार के सदस्यों के लिए हाथ हिलाने और उनके द्वारा दिए गए मौखिक संकेतों जैसे अलविदाया बाद में मिलते हैं पर उस क्रिया को दोहराने के लिए प्रोत्साहित करें।

34वें सप्ताह में शिशु का विकास

इस सप्ताह के दौरान आपके शिशु की दृष्टि में तेजी से सुधार होगा, और उसकी पास की नज़र सबसे अच्छी होगी। उसकी दूर की दृष्टि में सुधार होने में कुछ समय लगेगा, लेकिन वह दूर की वस्तुओं और लोगों को दूर से देखने और उनसे संपर्क करने में सक्षम होगा। उसकी आंखों का रंग भी धीरेधीरे स्पष्ट होने लगेगा, और दृष्टि के अलावा, वह बारीक पकड़ हासिल कर लेगा। चूँकि उसकी निपुणता विकसित हो रही है, वह अब सटीकता के साथ वस्तुओं को उठा, गिरा और फेंक सकता है। इसके अतिरिक्त, वह अपनी तर्जनी ऊँगली के साथ वस्तुओं की ओर इशारा भी कर सकेगा।

35वें सप्ताह के शिशु का का विकास

इस समय आपका शिशु अपने आप चलने की शुरुआत ही करने वाला होगा। आप उसका हाथ पकड़कर और उसे एक दिशा की ओर रास्ता दिखाते हुए चलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। याद रखें कि आपके शिशु के पैरों की मांसपेशियाँ विकसित हो रही हैं और आप उसे घुटने टेककर बैठने में मदद कर सकते हैं। आपके शिशु को खड़े होने के बाद बैठने की आदत पड़ने में कुछ समय लग सकता है, और यह ठीक भी है। वैकल्पिक रूप से, आप उनकी गतिशीलता में सहायता और प्रशिक्षण के लिए एक स्थिर आधार वाली पहिया गाड़ी का उपयोग कर सकते हैं। इस समय सीढ़ियों पर चढ़ने और पूरे कमरे में घुटनों के बल चलने में समस्या नहीं होनी चाहिए।

शिशु का स्वास्थ्य

आपके शिशु का स्वास्थ्य निरंतर सुधर रहा है। वह स्तनपान करना जारी रखेगा और अब ठोस खाद्य पदार्थ खाएगा। अपने शिशु को अपने आप भोजन करने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें भोजन के विभिन्न स्वाद और बनावट का पता लगाने दें। चावल, पनीर और गाजर जैसे हाथ से खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ उन्हें उनकी स्वाद ग्रंथियों से परिचित कराने में मदद करेंगे, और आप अक्सर उन्हें बर्तनों के साथ खेलते हुए पाएंगे। संज्ञानात्मक स्वास्थ्य की दृष्टि से, आपका शिशु सामान्य निर्देशों को समझने में सक्षम होगा और वस्तु और उसके नाम में संबंध बना लेगा। जब परिवार के सदस्य काम से घर लौटेंगे तब वह प्रसन्नतापूर्वक मुस्कुराते हुए उनका अभिवादन भी करेगा।

8 महीने के शिशु की उपलब्धियाँ

आठवें महीने में, आप अपने शिशु में विकास संबंधी निम्न उपलब्धियाँ प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

  • वाणी में सुधार आपका शिशु व्यंजन आधारित ध्वनियाँ निकालेगा और धीरेधीरे उन्हें वाक्यांशों में परिवर्तित करने लगेगा। वह दूध,” “बिल्ली,” और मेजजैसे शब्दों को समझना शुरू करेगा और उनके लिए अपने दिमाग में वस्तु और उसके नाम में संबंध बना लेगा।
  • बेहतर पकड़ उसकी पकड़ लापरवाह पकड़ से, बारीक पकड़ में परिवर्तित होगी और वह अपनी उंगलियों से जटिल इशारे करने में सक्षम होगा। उसके कौशलों में वृद्धि होगी और आप उसे पहले से अधिक सटीक तरीके से अपने हाथों से वस्तुओं को नियंत्रित और परिवर्तित करने की कोशिश करते हुए देखेंगी।
  • चलती वस्तुओं पर नज़र रखना अब आपका शिशु सिर्फ चलती वस्तुओं से परिचित ही नहीं होगा, बल्कि वह उनका पीछा करके उन्हें पकड़ने की कोशिश भी करेगा।
  • अलगाव सह सकते हैं अब आप अपने शिशु से यह उम्मीद कर सकते हैं की जब आप घर से या उससे कुछ घंटों के लिए दूर हों तो वह ठीक होगा। इस उम्र में आपसे दूर होकर ना तो वह रोएगा ना ही हैरान होगा।
  • चबाने की कोशिश करना विभिन्न खाद्य पदार्थों को खाने के दौरान चबाने की कोशिश करने पर आपके शिशु के जबड़े की मांसपेशियों का व्यायाम होगा।
  • पैरों पर खड़ा होना अब तक आपका शिशु या तो आंशिक रूप से अपने पैरों पर खड़ा होने में सक्षम होगा या कम से कम खड़ा होने की कोशिश करने लगेगा। उसकी निचली मांसपेशियां विकसित हो चुकी होंगी, और अब वह अन्य गतिविधियां करने में सक्षम होगा।

8 महीने के शिशु की उपलब्धियाँ

शिशु का व्यवहार

आपके शिशु का व्यवहार अब बहुत बदलने लगेगा। यह वह उम्र है जब वह अपने परिवेश को समझना शुरू कर रहा है, हालांकि, उसकी शरीरिक संरचना या मांसपेशियां अभी उतनी विकसित नहीं हुई हैं कि वह उन चीजों को पकड़ सके जिन्हें वह प्राप्त करना चाहता है। आपका शिशु दिनभर बातें करेगा और आवाजों के साथ अपनी आवाज का उपयोग करके परीक्षण करेगा। धीरेधीरे उन शब्दों को सुदृढ़ करना याद रखें जो वस्तु या व्यक्ति संबंधित हों, जिससे उसे अपनी शब्दावली विकसित करने और बड़बड़ाहट में अर्थ जोड़ने में मदद मिलेगी।

यदि आप उन्हें परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करने देते हैं और उन्हें घर के भीतर सामाजिक गतिविधियों में शामिल करते हैं तो उनके मौखिक कौशल का भी विस्तार होगा।

8 महीने के शिशु की गतिविधियाँ

शिशु की वृद्धि और विकास में तेजी लाने के लिए आप शिशु के साथ निम्न गतिविधियां कर सकते हैं

  1. बातचीत वाले खेल बातचीत वाले खेल एक उत्कृष्ट तरीका है, जिससे उसकी इंद्रियां विभिन्न शब्दों और शब्दावली को ग्रहण करती हैं और मौखिक जानकारी तैयार करती हैं। जब भी आप उसके साथ खेलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस गतिविधि के बारे में बात करें जो आप उस समय कर रहे हैं ताकि वह उसे आत्मसात कर सके।
  2. दूसरों से मिलना नए लोगों, दोस्तों और परिवार के सदस्यों से मिलना, घुलने मिलने में घबराहट को कम करेगा।
  3. कहानियाँ पढ़कर सुनाना बच्चे सचित्र पुस्तकों का आनंद लेते हैं, विशेष रूप से बड़े चित्रों और चमकदार रंगों वाली पुस्तकें। यह समय उसे कहानियां सुनाने का है और रंग बोध और भाषा की समझ को बढ़ावा देने का है।
  4.  उसे घुटनों के बल चलने दें उसे घुटनों के बल चलकर आपको पकड़ने के लिए कहें या उसे एक कमरे से दूसरे कमरे तक घुटनों के बल चलकर आपके लिए एक वस्तु लाने के लिए कहें। घुटनों के बल चलने से उसके पैर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं जो उसे भविष्य में चलने के लिए तैयार करती हैं।
  5. उसके खिलौनों के नाम रखें उसके खिलौनों को एक नाम दें और उसे आपकी आवाज को उनके साथ जोड़ना सिखाएं। नामों के साथ वस्तुओं को जोड़ना उसके दिमाग में वस्तुसंज्ञा संबंध बनाता है, और जैसे जैसे आप इसे दोहराते हैं, वह उन नामों को वस्तुओं के साथ जोड़ना शुरू कर देता है।
  6. खाद्य पदार्थों का मिश्रण चावल में अलगअलग रंगों की सब्जियों को मिला कर उसे दें और अपने शिशु को अलगअलग स्वादों और बनावटों का पता लगाने दें। शिशु को अपने हाथों से खाने दें क्योंकि इससे उसकी उंगलियों का संचार बढ़ाने और कौशल वृद्धि में मदद मिलेगी। इसके अलावा, उन्हें यह मजेदार लगेगा, और यह उन्हें थोड़ी देर के लिए व्यस्त भी रखेगा।

8 महीने के शिशु की देखभाल

आपका शिशु खिलौने चबा रहा होगा और एक जासूस की तरह घर में पड़ी हर धूल और कण को इकट्ठा करेगा। सुनिश्चित करें कि आप घर को शिशु के लिए सुरक्षित बनाते हैं, और दवाओं या विषाक्त उत्पादों को उनकी पहुंच से दूर रखते हैं। ध्यान रखें कि आप, अस्थिर फर्नीचर, गमले और ऐसी कोई भी चीज़ जिसे हटाया जा सके, उन्हें स्थिर रखते हैं, क्योंकि आप नहीं चाहेंगे की वस्तुएँ गिरें या शिशु को उनसे चोट लग जाए। इस उम्र में, वह कारण और प्रभाव का संबंध नहीं बना सकता है, इसलिए यदि आपका शिशु आपके घर के पालतू जानवर को चबाता है या उसे काट ही लेता है, तो आप चिंतित न हों।

आहार

जैसे ही आप शिशु आहार में ठोस खाद्य पदार्थ आरम्भ करते हैं, आपका शिशु पहले की अपेक्षा स्तनपान करने में कम अनिच्छुक होता है। सुनिश्चित करें कि वह पूर्ण पोषण प्राप्त करने के लिए दिन में दो से तीन बार ठोस आहार खाता है और इस अवस्था में दिन में 4 बार स्तनपान कराने का लक्ष्य रखें। वे मातापिता जो बोतल से दूध पिलाने वाले हैं, उन्हें भी 4 बार दूध पिलाने की सलाह दी जाती है।

नींद

आपका शिशु इस उम्र में बहुत अधिक सोएगा। आप उन्हें रात में 10 से 12 घंटे के बीच सोते हुए देख सकते हैं, इसके अलावा वह दोपहर में भी 1 से 3 घंटे की नींद ले सकता है। आप घबराएँ नहीं; यह पूर्णतया सामान्य है और आपके लिए शानदार खबर है क्योंकि इस समय आप भी थोड़ी देर नींद ले सकती हैं, और रोजमर्रा के कार्य की योजना भी बना सकती हैं। आपके शिशु की दिनचर्या और नींद लेने के तरीके भी अधिक अनुमानित हो जाते हैं।

नींद

मातापिता के लिए सुझाव

यहां उन मातापिता के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो अपने बच्चे के विकास को गति देना चाहते हैं या विकास संबंधी देरी को रोकना चाहते हैं

  • इन कुछ हफ्तों के दौरान अपने शिशु को वॉकर का इस्तेमाल न करने दें। घुटनों के बल चलने, बैठने, सहारे के साथ खड़े होने या चलना सिखाने में फर्श उसका सबसे अच्छा दोस्त बन जाएगा।
  • चित्र वाली पुस्तकों और शिशु अनुकूल चित्र कथाओं के माध्यम से शिशु को रंगों और आकारों की दुनिया से परिचित करवाएँ।
  • कुछ तकियों को एक के ऊपर एक रखें और शिशु को उन पर चढ़ने के लिए कहें जिससे उसकी खुद कर के सीखने और ताकत की भावना का निर्माण हो।
  • शारीरिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए, कुछ मज़ेदार संगीत चलाएँ और उसके साथ नाचें और गाएँ। आप इसे और अधिक मज़ेदार बनाने के लिए जुराब की कठपुतलियों या रंगमंच की सामग्री का उपयोग कर सकते हैं और अपने शिशु को कविताओं और शब्दों की नकल करने दें।

अन्ततः, आपका शिशु कई तरीकों से खोज और विस्तार कर रहा है, बस उसे अलगअलग चीज़ें करने दें और याद रखें कि जब भी आप शोर में हसने लायक आवाजें सुनते हैं (जैसे कप और भगोने के पीटने की आवाज) तो उत्तेजित न हों । उसका जिज्ञासु दिमाग काम कर रहा है!

इन हफ्तों के दौरान अपने शिशु को घुटनों के बल चलने से लेकर छोटे छोटे कदम लेते हुए देखना बहुत आश्चर्यजनक है। उन्हें नए खाद्य पदार्थों से परिचित कराएँ, उन्हें व्यस्त रखें और उनका मनोरंजन करें और इस तरह आप शिशु परवरिश में सफल हो सकेंगे। स्वयं करके ही अनुभव प्राप्त हो सकता है, और आपको धैर्य रखना चाहिए क्योंकि कभीकभी घुटनों के बल चलते हुए या आसपास घूमते समय आपका शिशु गिर सकता है या फिसल सकता है। ऐसे में आपको उसे खुद संभलना सीखने देना चाहिए ।