आपके बच्चे के विकास में खेल का महत्व

आपके बच्चे के विकास में खेल का महत्व

खेलकूद बचपन का दूसरा नाम है। दुनिया भर के बच्चे खेलने में बहुत सारा समय बिताते हैं। हालांकि बड़ों को यह समय की बर्बादी लग सकती है, लेकिन माता-पिता होने के नाते हमें यह समझने की जरूरत है, कि बच्चे के विकास की प्रक्रिया में खेल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और यह उनकी बढ़त के लिए बहुत जरूरी होता है। सामाजिक गुणों से लेकर गति से संबंधित गुणों तक शुरुआती बचपन का विकास और खेल आपस में गहराई से संबंधित हैं। बचपन में शुरुआती शिक्षा के दौरान भी खेल का महत्व एक मजबूत भूमिका निभाता है। 

बच्चों के विकास में खेल महत्वपूर्ण क्यों है?

बच्चों के लिए खेलना इतना जरूरी क्यों है, इसके कुछ कारण यहां पर दिए गए हैं: 

1. खेल से बेहतर शिक्षा कोई नहीं

अलग-अलग वातावरण में दूसरे बच्चों के साथ खेलने से बच्चों के लिए सीखने और प्रैक्टिस करने की नींव तैयार होती है और वह खुद को व्यक्त करने के लिए एक सुरक्षित स्पेस तैयार कर पाते हैं। 

2. सामाजिक संरचना में सीखना

सीखने की ज्यादातर गतिविधियां व्यक्तिगत फोकस और एक आइसोलेटेड वातावरण में करीबी शिक्षण पर फोकस करती हैं। खेलने के दौरान ‘छुपा-छुपी’ से लेकर ‘टैग’ खेलने तक, आपके बच्चे ग्रुप डायनामिक्स से सीखते हैं और लोग एक दूसरे से किस प्रकार इंटरेक्ट करते हैं, यह समझते हैं। 

3. बच्चों और बड़ों के बीच कम्युनिकेशन

माता-पिता और बच्चे के डायनामिक में केवल आधिकारिक या अनुशासन युक्त बातचीत होने से आप अच्छे पेरेंट्स नहीं बन जाते। बच्चों के साथ उनके स्तर पर बातचीत करने से आपका रिश्ता मजबूत होता है और वे यह भी सीख पाते हैं, कि बड़ों के साथ सभ्यता से किस प्रकार बातचीत की जाती है। 

4. स्वाभाविकता की ताकत को समझना

बच्चे के जीवन में सीखने की सभी एक्टिविटीज धीमी गति से चलती हैं। खेलकूद और अन्य शारीरिक एक्टिविटी में आपका बच्चा यह समझ पाता है, कि स्थिति पर जल्दी प्रतिक्रिया कैसे देनी है। वे अपने प्राकृतिक सहज प्रतिक्रिया को समझ पाते हैं। सिर पर बॉल को बैलेंस करने से लेकर बॉल फेंकने के लिए दूरी का अनुमान लगाने तक, ये गतिविधियां आपके बच्चे के मस्तिष्क के सोचने के तात्कालिक मॉड्यूल को डेवलप करने में मदद करती हैं। 

5. चुनाव के कांसेप्ट से बच्चे का परिचय कराना

डिजिटल गेम्स बच्चे को ज्यादा कुछ सिखाए बिना बहुत सारे विकल्पों में से किसी एक को चुनने का मौका देते हैं। दूसरे बच्चों और खेलकूद के विकल्पों के साथ एक वातावरण में आपका बच्चा कई विकल्पों में से किसी एक को चुनना सीखता है। इससे बच्चा जो खेलना चाहता है, उसे चुनने का मौका मिलता है और साथ ही वह खेलने के दौरान झटपट फैसले और चुनाव करता है। 

6. खुद को व्यक्त करने में आजादी की खुशी

हर दिन क्लास रूम में स्टडी टेबल पर बैठने से कोई भी बच्चा आसानी से बोर हो सकता है। बाहर खेलने और जब भी इच्छा हो इधर-उधर भागने की आजादी आपके बच्चे के लिए खुशी और आनंद का अवसर लाती है। 

7. खेलने में अपनी खुशी को दोबारा जिएं

माता-पिता के रूप में अपनी रोज की जिम्मेदारियों से शायद ही आपको खेलकूद जैसी किसी गतिविधि के लिए समय मिलता होगा। बच्चे के साथ खेलने से न केवल आप एक बेहतर पेरेंट बन सकते हैं, बल्कि आप अपने बचपन को भी दोबारा जी सकते हैं। 

8. अपने बच्चे के शारीरिक संकेतों को समझना

खेलने के दौरान बच्चे को ऑब्जर्व करने से, आपको उसके बारे में बहुत कुछ समझने में मदद मिल सकती है। उसकी बॉडी लैंग्वेज उसके एटीट्यूड के बारे में बहुत कुछ उजागर कर सकती है, चाहे वह संकोची हो या गुस्सैल या फिर चाहे वह लीडर हो या फॉलोवर। 

अपने बच्चे के शारीरिक संकेतों को समझना

9. धैर्य का गुण सीखना

जब एक बच्चा किसी खेल में अपना हाथ आजमाता है, वह प्राकृतिक रूप से गलतियां करता है और फेल होता है। एक पेरेंट के रूप में आपको धैर्य बनाए रखना और उनके रास्ते में आने वाली रुकावटों को पार करने में उसकी मदद करना जरूरी है। आपकी नजरों में यह बिलकुल स्वाभाविक और सरल भी हो सकता है, लेकिन बच्चे के लिए यह नया और कन्फ्यूजिंग हो सकता है, उसे इस दौरान मदद करें। 

10. जीवन में एक प्रसन्न और सामाजिक व्यक्ति बनना

हर वक्त काम करने और खेलने के लिए समय न निकालने से किसी भी व्यक्ति का स्वभाव बोझिल हो जाता है। जीवन में खेलकूद को समय देने से आप और आपका बच्चा दोनों ही खुश रहते हैं और आसपास के लोगों से बेहतर ढंग से इंटरेक्ट कर पाते हैं। 

खेल कितने प्रकार के होते हैं?

1. पैसिव खेल

आपका बच्चा व्यस्त नहीं होता है और वह केवल किसी भी एक्टिविटी और खोजबीन में लगा रहता है। 

2. स्वतंत्र खेलना

आपका बच्चा अपने खिलौनों के साथ अकेले ही खेलना शुरू कर देता है। उनकी इच्छा हो सकती है, कि आप उनका साथ दें, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी अब तक नहीं होती है और वे जो कर रहे हैं उसी में संतुष्ट रहते हैं। 

3. ऑब्जर्वेशनल खेल

आपका बच्चा दूसरे बच्चों या बड़ों को खेलते हुए देखता है, लेकिन उनमें हिस्सा नहीं लेता है। वह शर्मिला हो सकता है या हो सकता है कि वह खेल को समझ रहा हो या फिर वह केवल देख कर उसे इंजॉय करना चाहता हो। 

4. समांतर खेल

कल्पना कीजिए कि 2 बच्चे एक कमरे में खेल रहे हैं, पर वे एक दूसरे के साथ नहीं खेल रहे हैं। यह आपको अजीब लग सकता है। लेकिन ऐसी स्थिति में भी इस तरह के खेल से बच्चे एक दूसरे के बारे में बहुत कुछ समझते हैं। 

5. सहयोगी खेल

यह समांतर खेल से एक कदम आगे की स्थिति है, लेकिन बच्चों के बीच थोड़ा इंटरेक्शन होता है। कल्पना कीजिए कि हर बच्चा क्ले का इस्तेमाल करके कुछ बना रहा है और वे एक दूसरे से उसी चीज को बेहतर ढंग से बनाने को कह रहे हैं या एक दूसरे की मदद ले रहे हैं। 

सहयोगी खेल

6. को-ऑपरेटिव खेल

यह बहुत ही प्राकृतिक स्थिति है, जिसमें बच्चे एक-दूसरे के साथ खेलते हैं। फिर चाहे वह स्पोर्ट्स हो, पजल सॉल्व करना हो या एक साथ मिलकर किसी गेम की प्लानिंग हो। 

7. फैंटेसी खेल

बच्चों को अलग-अलग भूमिकाओं की एक्टिंग करना पसंद होता है और वे इसे करना शुरू कर देते हैं। वे खिलौनों का इस्तेमाल करके आवाजें निकाल सकते हैं या किताबों में पढ़ी हुई घटनाओं की नकल कर सकते हैं या टीवी में देखी गई चीजों की नकल कर सकते हैं। 

8. प्रतियोगिता खेल

हार और जीत के कांसेप्ट से परिचय में इस तरह के खेल का बहुत महत्व होता है। बच्चे यह समझना शुरू कर देते हैं, कि वे जिस स्थान पर हैं, उससे बेहतर क्या हो सकता है और हार की स्थिति को समझने के लिए उन्हें कभी कभी आपकी सलाह की जरूरत भी पड़ सकती है। 

9. रचनात्मक खेल

अगर आपने कभी तकियों से घर बनाया है या रेत का किला बनाया है या फिर क्राफ्ट मटेरियल से कोई मॉडल भी बनाया है, तो इसे ही रचनात्मक खेल कहते हैं – किसी चीज की रचना जिससे आप यह समझ पाएं कि चीजें एक साथ मिलकर कैसे काम करती हैं, उसे ही रचनात्मक खेल कहते हैं। 

10. प्रतीकात्मक खेल

खेलना गेम्स तक सीमित नहीं होना चाहिए। बच्चे एक साथ गा सकते हैं या कोई संगीत बना सकते हैं या फिर कागज पर कोई ड्राइंग बनाकर अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं। 

बच्चों को प्रेरित कैसे किया जा सकता है और उनके लिए खेल को मनोरंजक कैसे बनाया जा सकता है?

अपने बच्चे को खेल के लिए उत्साहित करने के कुछ तरीके यहां पर दिए गए हैं: 

1. डिजिटल स्क्रीन को सीमित करना

बच्चों को निश्चित रूप से टीवी पर अच्छे कार्यक्रम देखने चाहिए और कंप्यूटर पर अच्छे काम करने चाहिए, लेकिन इन सब के लिए समय को सीमित रखना और प्रोत्साहन के रूप में इनका इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। साथ ही अपने बच्चे के कमरे में कोई भी गैजेट या स्क्रीन रखने से बचें। 

2. इलेक्ट्रॉनिक गेम्स की मनाही

रिमोट कार, फ्लैशिंग टॉय, काइनेक्ट ये सभी फ्लैशिंग गैजेट हैं, लेकिन ये सामाजिक खेल नहीं हैं या इनमें शारीरिक गतिविधियां नहीं होती हैं। इसके बजाय फ्रिसबी, बैडमिंटन रैकेट, या फिर गुड़िया और प्लेहाउस जैसे खिलौनों का चुनाव करें, जिसमें बच्चे अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल कर सकें। 

3. खेलने के लिए सीमित समय

ध्यान भटकने पर बच्चे तुरंत खेलना शुरू कर देते हैं। इससे वे पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते हैं या फिर खेलने का मौका मिलने पर उन्हें घबराहट हो सकती है। खेलने के लिए एक सीमित समय तय करने पर, जब खेलने का समय शूरू होता है, तब उनका माइंडसेट पहले से ही तैयार होता है और खेलने का समय खत्म होने पर वे पढ़ाई या दूसरे कामों के क्षेत्र में वापस आ जाते हैं और उनका ध्यान एक जगह पर केंद्रित रहता है। 

4. बाहरी खेलों को प्रोत्साहन देना

बच्चे क्लास रूम में और वापस आने के बाद अपने घरों में बहुत सारा समय बिताते हैं। प्रकृति में अच्छा समय बिताने से, खेल के द्वारा बच्चों का बेहतरीन विकास हो सकता है। पार्क में या खेल के मैदान में बच्चों को लेकर जाएं और अगर हो सके तो इसमें आप भी उनका साथ दें। महीने में एक बार एक आउटडोर पिकनिक प्लान करें, जिसमें कैंपिंग, एक्सप्लोरिंग और ऐसी ही अन्य गतिविधियां शामिल हों। 

बाहरी खेलों को प्रोत्साहन देना

5. खेलने के लिए उपयुक्त कपड़े

जब बच्चे पूरी तरह से कंफर्टेबल होते हैं, तब उनका ध्यान खेलने पर लगता है और वे इसका लुत्फ उठा पाते हैं। इस बात का ध्यान रखें, कि बच्चे उपयुक्त कपड़े और आरामदायक जूते पहनें। गर्मियों में हल्के कपड़े और सर्दियों में जैकेट का इस्तेमाल करें। जरूरत पड़ने पर उन्हें सुरक्षात्मक गियर पहनाना न भूलें। 

वयस्क या पेरेंट के रूप में, हम हमेशा अपने बचपन को याद करते हैं और खेलकूद में बिताए गए अपने सुखद अतीत में गुम हो जाते हैं। मजेदार होने के अलावा यह एक ऐसी एक्टिविटी है, जिससे हर कोई बड़ा होकर अच्छा इंसान बन सकता है और एक दूसरे के साथ इंटरेक्शन और कम्युनिकेशन का बेहतरीन तरीका सीख कर समाज में एक साथ रह सकता है। बच्चों के विकास में यह एक महत्वपूर्ण चाबी है और खेल इसका एक जरूरी हिस्सा है। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों के लिए मजेदार लर्निंग एक्टिविटीज
बच्चों के लिए आउटडोर गेम खेलने के बेहतरीन फायदे
बच्चों की वृद्धि और विकास को प्रभावित करने वाले कारक