बच्चों के लिए आउटडोर गेम खेलने के 10 बेहतरीन फायदे

बच्चों के लिए आउटडोर गेम खेलने के 10 बेहतरीन फायदे

आजकल के बच्चे अपना ज्यादा समय इनडोर गेम में बिताना पसंद करते हैं। ज्यादातर बच्चे टेलीविजन, स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स में सारा दिन लगे रहते हैं। लेकिन टेलीविजन पर कार्टून देखना या कई घंटों तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। एक जगह लगातार बैठे रहने से बच्चों में मोटापा भी बढ़ सकता है। दूसरी ओर, यदि बच्चे आउटडोर गेम खेलते हैं, तो इससे उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। आउटडोर गेम खेलने से उनकी पर्सनालिटी बेहतर होती है और यह बच्चों की सोशल स्किल को बेहतर करने में भी मदद करते हैं।  इसके अलावा यह बच्चे की लाइफ स्किल को डेवलप करने का भी एक शानदार तरीका है। यह जानने के लिए कि आप बच्चे के लिए बेहतरीन आउटडोर गेम्स क्या हो सकते, इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

बच्चों के लिए आउटडोर गेम्स खेलने के फायदे

आउटडोर गेम खेलने के फायदे सभी उम्र के बच्चों के लिए हैं। आउटडोर एक्टिविटी के कुछ लाभ नीचे बताए गए हैं।

1. इससे उन्हें नई चीजें सीखने का मौका मिलता है

आउटडोर गेम खेलना, बच्चों में उनके सीखने की क्षमता को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। इससे वो अपने  जीवन के महत्वपूर्ण सबक सीख सकते हैं, उनकी स्किल्स में सुधार होगा और उनमें किसी भी समस्या को हल करने का एटीट्यूड डेवलप होगा, इसके अलावा वो नेचर को करीब से जान सकेंगे, उन्हें नई-नई जानकरियां मिलेंगी, चीजों के पीछे के विज्ञान को समझ सकेंगे। इसके साथ ही जब बच्चे कोई चीज बाहर से सीखते हैं, तो इन  तमाम चीजों को वो फन एक्टिविटी के रूप में सीखते हैं और इसलिए कभी बोर नहीं होते हैं।

2. उनके शारीरिक विकास में मदद मिलती है

आउटडोर गेम्स से बच्चे एक्टिव रहते हैं और यह उनकी शारीरिक शक्ति और फिटनेस को बढ़ाता है। आउटडोर गेम्स खेलने से उनकी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं, इम्युनिटी मजबूत होती है और डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम और मोटापे जैसी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। ताजी हवा और धूप में रहना बच्चों को प्राकृतिक रूप से विटामिन डी प्रदान करता है। ज्यादा समय तक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के संपर्क में रहने से बच्चों की दृष्टि खराब हो सकती है। लेकिन आउटडोर गेम खेलने से उनकी दृष्टि में सुधार होता है।

Playing Outdoor Games for Children - Help in Their Physical Development

3. क्रिएटिविटी बढ़ाने में मदद करता है

आउटडोर गेम्स खेलने से बच्चे अधिक क्रिएटिव बनते हैं और इससे उनकी इमेजिनेशन स्किल्स बढ़ती हैं। पेड़ और पौधों के बीच खुले में रहने से बच्चों की इमेजिनेशन पॉवर बढ़ती है जो उनकी क्रिएटिव को बढ़ाता है।

4. सोशल स्किल को बेहतर करता है

जो बच्चे बाहर समय बिताते हैं और एक-दूसरे के साथ गेम्स खेलते हैं, वो घर के अंदर रहने वाले बच्चों के मुकालबे ज्यादा अच्छी तरह से लोगों से बातचीत करते हैं। अगर आपका बच्चा अपना ज्यादा समय घर के अंदर बिताता है, तो आप उसे बाहर जाकर दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए कहें। जब बच्चे नए दोस्त बनाते हैं, तो बड़ों की देख-रेख के बैगर ही वो खुद से ही अपने दोस्तों के साथ खेलने चले जाते हैं, इस प्रकार उन्हें पता भी नहीं चलता और उनमें सोशल और कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होने लगता है। यह स्किल आगे चलकर बच्चे की मदद करता है।

5. पॉजिटिव एटीट्यूड बनाए रखने में मदद करता है

जो बच्चे बाहर खेलते हैं, उनमें अपने आप ही पॉजिटिव एटीट्यूड विकसित होने लगता है और वो शांत और खुश रहते हैं। इसके अलावा, आउटडोर प्ले से उनकी एनर्जी का सही तरह से उपयोग होता है।

Playing Outdoor Games Can Help Children to Develop Positive Attitude

6. पर्सनालिटी डेवलपमेंट में मदद करता है

आउटडोर गेम्स खेलने से बच्चे की पर्सनालिटी पर बहुत असर पढ़ता है। वे स्वतंत्र और आत्मनिर्भर होना सीखते हैं। वे आपातकालीन स्थितियों, असफलताओं इत्यादि से खुद डील करना सीखते हैं, जो बड़े हो कर उनके जीवन में मददगार साबित होता है। यह उनमें आत्मविश्वास जगाता है और आगे के जीवन में चीजों का सामना करना सीखता है। इसके अलावा आउटडोर गेम्स से उनमें अनुशासन, खिलाड़ी के समान निपुणता और लीडरशिप स्किल भी आती है – ये सभी चीजें बच्चे को जीवन में आगे चलाकर बहुत सहयोग करती हैं।

7. बच्चे का अटेंशन स्पैन सुधारता है

आउटडोर गेम्स खेलने से बच्चों में ध्यान देने की क्षमता भी बढ़ती है। आउटडोर गेम खेलने से, आपके बच्चे के कॉन्सेंट्रेशन, ऑब्जरवेशन और रीजनिंग स्किल में सुधार होता है। जिन बच्चों को एडीएचडी (अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर) होता है वो भी आउटडोर गेम्स खेल सकते हैं- इससे उनका अटेंशन स्पैन भी बेहतर होता है।

8. मोटर स्किल को मजबूत करता है

आउटडोर गेम्स से बच्चे का मोटर स्किल बेहतर होता है। वो आउटडोर गेम्स के जरिए चुस्ती-फुर्ती, कोआर्डिनेशन और बैलेंस करना बेहतर तरीके से सीख पाता है।

9. प्रकृति के प्रति प्रेम बढ़ाता है

जो बच्चे बाहर समय बिताते हैं, वो खुद को प्रकृति से अधिक जुड़ा हुआ महसूस करते हैं।

Spending Considerable time Outdoors can help children to Establish a Lifelong Bond With Nature

10. हेल्दी लाइफस्टाइल का बढ़ावा देता  है

जो बच्चे आउटडोर गेम्स खेलना ज्यादा पसंद करते हैं उनकी लाइफस्टाइल संतुलित होने की अधिक संभावना होती है। उनमें निर्णय लेने की बेहतर क्षमता होती है। वो खुद को चुनौती देना सीखते हैं और हर चीज में अपना बेहतर देने की कोशिश करते हैं।

क्या आउटडोर गेम्स के कोई नुकसान हैं?

किसी भी चीज का हद से ज्यादा होना खराब होता है। इसी तरह, बहुत ज्यादा आउटडोर गेम खेलना भी अच्छा नहीं है। आउटडोर गेम खेलने के कुछ नुकसान भी हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • जो बच्चे बहुत ज्यादा आउटडोर एक्टिविटी पसंद करते हैं और पढाई में कम समय देते हैं, उनके लिए यह बहुत जरूरी है की वो अपनी पढाई के लिए भी पर्याप्त समय दें।
  • कई बार, आउटडोर गेम्स पसंद होने के कारण बच्चे लंबे समय तक खेल लेते हैं जिसकी वजह से उनको काफी फिजिकल स्ट्रेन पड़ता है।
  • ज्यादातर बच्चे बगैर किसी बड़े की देख-रेख के बाहर खेलने के लिए चले जाते हैं, जिससे उनको चोट लगने का खतरा हो सकता है या किसी और प्रकार की समस्या पैदा हो सकती है जो आपको चिंतित कर सकती है।
  • माता-पिता इस फैक्ट पर विशेष ध्यान देना पसंद कर सकते हैं कि आउटडोर गेम्स को हर तरह के खेलों के रूप में बढ़ावा देना चाहिए।

आउटडोर गेम खेलने के लिए बच्चों को कैसे प्रोत्साहित करें

बच्चों के लिए आउटडोर गेम को मजेदार बनाने से उन्हें आउटडोर गेम्स खेलने में अधिक मजा आएगा और उनका रुझान इस ओर बढ़ेगा। आप अपने बच्चे के पसंदीदा खिलौनों जैसे मॉडलिंग क्ले, रेसिंग कार, बॉल इत्यादि को बाहर ले जाएं और उन्हें इसे अलग तरह से खेलने की लिए प्रेरित करें। यहाँ कुछ टिप्स दी गई हैं, जिनका पालन करके आप अपने बच्चे को आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं।

  1. उन्हें उदाहरण देकर समझाएं – बच्चों को आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका उनके साथ खेलना है। आप इंट्रेस्टिंग एक्टिविटी से उनका ध्यान आकर्षित करें जैसे बर्ड फीडर बनाएं, दीवार को पेंट करें आदि। जब आपका बच्चा आपको कुछ अलग और अनोखा करते हुए देखेगा, तो वह खुद भी इसे करना चाहेगा और आपके साथ इसे एंजॉय करेगा।The best Way to Encourage Kids for Outdoor Play is Probably to Lead by Example
  2. ड्राइविंग के बजाय पास के मार्केट या पार्क में जाएं – हाँ, इससे आपके बच्चे को आउटडोर गेम भी खेलने का प्रोत्साहन मिलेगा। अपने बच्चे को दूसरे बच्चों के साथ पार्क में खेलने दें और नेचर को समझने दें। अन्य बच्चों को देखकर, आपका बच्चा उत्सुक हो सकता और हो सकता है कि वह उनके साथ खेलना भी चाहे। लाइब्रेरी जाते समय हो सकता है कि वो किसी चीज को या लैंडमार्क को नोटिस करे और रास्ते में किसी भी नई चीज के दिखने पर वो आपसे सवाल भी करे। इस प्रकार आप उसका ज्ञान बढ़ा सकती हैं।
  3. अपने बच्चे को सैर के लिए ले जाएं- आप अपने बच्चे की बाहर जाने में रुचि जगाने के लि  उसे बीच पर ले जाएं, बोटैनिकल गार्डन ले जाएं या फार्म ले जाएं। आप उसके लिए चैलेंजेस पैदा करें जैसे ट्रेजर हंट गेम खेले और बाद में उसे इनाम दें। अपने बच्चे के साथ बाहर घुमने जाएं, कैम्पिंग और बोटिंग करें, ऐसा करने से उन्हें आउटडोर एक्टिविटी में मजा आएगा ।
  4. आउटडोर एक्टिविटी को बहुत ज्यादा ‘शैक्षिक’ न बनाएं – इस बात को ध्यान में रखें कि जब आपका बच्चा बाहर खेलने जाए तो उसे मजा आए। जब आप बाहर होती हैं, तो आप उसे नई चीजें सिखा सकती हैं, लेकिन उसके अनुभव को पूरी तरह से एजुकेशनल  रूप न दें। उसे आराम से खुद चीजें सीखने दें – उसे खेलने दें ! शुरुआत में जब आप उसे बाहर खेलने के लिए भेजें तो पार्क और प्रकृति के बार में बताएं, लेकिन उसे खुद भी चीजों को समझने दें । आप बच्चे के आसपास रहकर उस पर नजर रख सकती हैं लेकिन रोक-टोक न करें। जब बच्चा मांगे केवल तभी उसकी मदद करें।

आउटडोर गेम खेलने के नुकसान कम हैं और फायदे ज्यादा हैं। कोशिश करें कि आप अपने बच्चे के लिए ऐसा माहौल बनाएं कि वो खुद आउटडोर गेम खेलना पसंद करे। आउटडोर गेम्स बच्चों को अपने आसपास की चीजों को समझने का मौका देता है। अपने बच्चे को एक बच्चे की तरह जीने दें – उसे इधर-उधर दौड़ने दें, कूदने दें, पेड़ों पर चढ़ने दें, रेस लगाने दें ताकि वो अपने बचपन को भरपूर एंजॉय कर सके।

बाहर खेलने से बच्चे का कॉन्सेंट्रेशन बढ़ता है, उसकी ऑब्जरवेशन स्किल बढती है और साथ साथ मोटर स्किल भी विकसित होती है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बच्चे की स्किल अन्य स्किल्स के साथ ठीक तरह से विकसित हो रही है या नहीं, जो उसके पूरे जीवन काम आने वाली है, Intellikit को सब्सक्राइब करें, यह बच्चों के लिए मंथली एक्टिविटी बॉक्स सब्सक्रिप्शन है। यह किट आपके बच्चे के मस्तिष्क को तेज करने और इंटरएक्टिव एक्टिविटी के माध्यम से बच्चे का ऑल राउंड विकास करने में मदद करती है। बस आपको सब्सक्राइब करना है, अपने बच्चे की आयु डालें और हर महीने आप एक किट रिसीव करेंगी!

यह भी पढ़ें: बच्चों पर मोबाइल फोन के 8 हानिकारक प्रभाव