अभिलाषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhilasha Name Meaning in Hindi

अभिलाषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Abhilasha Name Meaning in Hindi

हर नाम की अपनी एक अलग खासियत होती है साथ ही कुछ नाम दिल के इतने पास होते हैं कि लोग बहुत पहले ही तय कर लेते हैं कि उन्हें अपने बच्चे का यही नाम रखना है। यदि आप उन पेरेंट्स जैसे हैं जिन्हें अभिलाषा नाम बहुत अच्छा लगता है और अपनी बेटी को यह नाम देने की सोच रहे हैं तो इसके पहले इसके अर्थ के बारे में जानने की कोशिश जरूर करें। अभिलाषा नाम से जुड़े कुछ विशेष तथ्यों के बारे में हमने अपने आर्टिकल में प्रकाश डालने की कोशिश की है तो इसे जानने के लिए इस लेख को जरूर पढ़ें।

अभिलाषा नाम का मतलब और राशि

माता पिता को ऐसे नाम की तलाश होती है जो सुनने में अच्छा लगे और जो उनके बच्चों को भीड़ से अलग करे। यदि आप भी उन्ही पेरेंट्स में आते हैं जिन्हें ऐसे नाम पसंद हैं तो आपको आज के लेख में चर्चित लड़कियों का नाम अभिलाषा पसंद जरूर आया होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभिलाषा नाम का अर्थ स्नेह, महत्वकांक्षी, इच्छा होता है और इस नाम की लड़कियों की राशि मेष होती है। अभिलाषा नाम के बारे में विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़ें।

नाम अभिलाषा
अर्थ स्नेह, महत्वाकांक्षा, इच्छा
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, उ, ए, इ)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा या गार्नेट पत्थर

अभिलाषा नाम का अर्थ क्या है?

अभिलाषा नाम का अर्थ स्नेह, महत्वकांक्षा और इच्छा होता है। हर नाम का अर्थ उसके व्यक्तित्व में झलकता है। उसी तरह अभिलाषा नाम की लड़कियों में भी उसके अर्थ के समान गुण देखने को मिल सकते हैं। अभिलाषा नाम की लड़कियां आकर्षक व्यक्तित्व वाली होती हैं। इन लड़कियों में एक साथ कई सारी गुणों को समावेश होता है। साथ ही ये लड़कियां बड़ी महत्वकांक्षी और आत्मविश्वास से परिपूर्ण होती हैं। इन लड़कियों का हृदय बहुत बड़ा होता है। ये लड़कियां अपने काम को लेकर काफी एक्टिव रहती हैं। अभिलाषा नाम की लड़कियां स्वाभाव से जिद्दी और और स्वाभिमानी होती हैं।

अभिलाषा नाम का राशिफल

अभिलाषा नाम की राशि मेष होती है जो राशि चक्र में सबसे प्रथम स्थान पर आती है। जिसके कारण इस राशि के जातकों में लगभग सभी गुण देखने को मिल सकते हैं। मेष राशि की अभिलाषा नाम की लड़कियां अपने लक्ष्य को लेकर काफी अनुशासित रहती हैं। एक बार इनका दिल जिस पर आ जाता है तो उसे हासिल किए बिना नहीं छोड़ती हैं। इसके अलावा इस राशि की महिलाएं काफी समझदार और दयालु भी होती हैं। ये लड़कियां जीवन में आने वाली  परेशानियों से घबराने के बजाय इसे एक अवसर की तरह देखती हैं। साथ ही ये लड़कियां प्रेम संबंधों में काफी रोमांटिक भी पायी जाती हैं।

अभिलाषा नाम का नक्षत्र क्या है?

अभिलाषा नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह छह तारों के समूह को माना जाता है। अभिलाषा के अलावा जो नाम इस नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं उनके शुरूआती अक्षर अ, ई, उ, ए, इ होते हैं।

अभिलाषा जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अभिलाषा मेष राशि में आने वाला बड़ा प्यारा नाम है और इसलिए आपकी इच्छा है कि आपकी बेटी का नाम भी मेष राशि से हो तो हमने आगे की सूची में मेष राशि में आने वाले अक्षर च, ल, अ, आ, अं से लड़कियों के कुछ नाम बताए हैं जो आपको और भी पसंद आयेंगें।

नाम नाम
चैत्रा (Chaitra) अंकिता (Ankita)
चेतना (Chetna) अंशु (Anshu)
लिया (Liya) अंबिका (Ambika)
लतिका (Latika) आस्था (Aastha)
लावण्या (Lavanya) आराध्या (Aaradhya)
लविशा (Lavisha) आशिका (Aashika)

अभिलाषा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

अभिलाषा नाम आपको अच्छा तो लगा मगर आप अपनी बेटी का नाम अभिलाषा न रखकर इससे कुछ मिलते जुलते नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको आगे की लिस्ट से काफी मदद मिल सकती है, इसलिए इसे पढ़ना न भूलें।

नाम नाम
मनीषा (Manisha) दीक्षा (Diksha)
अनाइशा (Anaisha) प्रत्युषा (Pratyusha)
समीक्षा (Sameeksha) तनीशा (Tanisha)
सुदीक्षा (Sudiksha) प्रतीक्षा (Prateeksha)
निमिषा (Nimisha) नताशा (Natasha)
विनिशा (Vinisha) दिशा (Disha)

अभिलाषा नाम के प्रसिद्ध लोग

क्या आप अभिलाषा नाम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में जानना चाहते हैं ताकि आपको इसके भविष्य के बारे में पता चल सकें कि आपकी बेटी किस क्षेत्र में अपना नाम बनाने में सफल होगी तो चलिए आपको इनकी जानकारी देते हैं।

नाम  पेशा 
अभिलाषा बराक आर्मी अफसर
अभिलाषा बनथिआ गायिका
अभिलाषा जाखड़ अभिनेत्री
अभिलाषा म्हात्रे कबड्डी खिलाड़ी
अभिलाषा चेल्लम गायिका
अभिलाषा कुमारी पूर्व जज

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘अ’ से शुरू होने वाले नामों में से अभिलाषा काफी सुन्दर मगर बड़ा नाम है। यदि आप अपनी बेटी का नाम अभिलाषा के अलावा लेकिन ‘अ’ अक्षर से ही रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई तालिका को जरूर पढ़ना चाहिए।

नाम अर्थ
अनुषा (Anusha) अच्छी सुबह, सितारा
अन्वी (Anvi) वन की देवी
अश्विनी (Ashwini) एक नक्षत्र
अनुभा (Anubha) महिमा
अन्वेषा (Anvesha) खोज, जिज्ञासु
अमायरा (Amayra) राजकुमारी
अलका (Alka) सुंदर बाल, खूबसूरत लड़की, प्रतिभाशाली
अर्पिता (Arpita) समर्पित
अप्सरा (अप्सरा) स्वर्ग की स्त्री
अनिका (Anika) देवी दुर्गा, पत्थर की प्रतिमा

 

आज का लेख हमें लड़कियों के बहुत ही खूबसूरत नाम के बारे में जानकारी देता है। अभिलाषा नाम इतना सुंदर है कोई भी इस नाम को अपनाए बिना रह नहीं पाएंगे। इस लेख में हमने अभिलाषा से जुड़ी उन सभी बिंदुओं पर रोशनी डाली है जिसमें आपको इस नाम से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। तो यदि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं या फिर पूरी तरह से निश्चित हो गए हैं आपकी बेटी का नाम भी यही होगा तो हमें इस बात बड़ी खुशी है कि आपको हमारे लेख से बेटी का नाम चुनने में मदद मिली।

यह भी पढ़ें:

अध्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Adhya Name Meaning in Hindi
आर्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aarya Name Meaning in Hindi
अपेक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Apeksha Name Meaning in Hindi