अध्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Adhya Name Meaning in Hindi

अध्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Adhya/Adhyaa Name Meaning in Hindi

बच्चों के नाम रखने की श्रेणी में आज के समय की बात करें तो माता पिता का झुकाव ज्यादातर यूनिक और बेहतरीन नामों की तरफ रहता है। यदि आप भी उन पेरेंट्स की श्रेणी में आते हैं तो आपको हमारा आज का लेख पसंद आ सकता है। आज हम लड़कियों के बेहद यूनिक नाम ‘अध्या’ के बारे में आपको अवगत कराएंगे। अध्या  लड़कियों का एक क्यूट नाम है। लेकिन नाम जानना आपके लिए काफी नहीं बल्कि नाम के अर्थ, राशि आदि के बारे में भी जानना आवश्यक है। इसके अलावा अगर आप अध्या नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

अध्या नाम का मतलब और राशि

अध्या लड़कियों का नवीनतम नाम है जिसे चलन में आए ज्यादा समय नहीं हुआ है। इस नाम को यूनिक बनाने में इसके अर्थ का भी योगदान कुछ कम नहीं है। अध्या नाम का अर्थ सर्वप्रथम, देवी दुर्गा, उत्तम, अद्वितीय होता है जो आपको अध्या नाम की लड़कियों के स्वभाव में देखने को मिल सकता है। राशि की बात करें तो अध्या नाम की राशि मेष होती है। आगे एक सारणी दी गई है जिसमें अध्या नाम के अंकज्योतिष, शुभ दिन, शुभ रंग आदि के बारे में बताया गया है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम अध्या
अर्थ सर्वप्रथम, देवी दुर्गा, अप्रतिम, उत्तम, अद्वितीय
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 3
राशि  मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ए, उ, इ)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा

अध्या नाम का अर्थ क्या है?

नाम जानने के बाद सबसे जरूरी बात उसके अर्थ को जानने की होती है जो हम आपको हर लेख में बताते हैं। अध्या नाम का अर्थ बिजली, देवी दुर्गा, पहले, अप्रतिम, उत्तम और पृथ्वी होता है। इस अर्थ का प्रभाव आप अध्या नाम की लड़कियों में देख सकते हैं। अध्या नाम की लड़कियों का रंग रूप सुंदर होता है। ये लड़कियां साहसी और निडर होती हैं मुश्किलों से घबराना खुद के लिए बुजदिली समझती हैं। अध्या नाम की लड़कियां कुछ मामलों में जिद्दी भी हो सकती हैं जैसे कि अपने लक्ष्य को लेकर। अध्या नाम की ये लड़कियां ईमानदार और मेहनती होती हैं।

अध्या नाम का राशिफल

अध्या  नाम ‘अ’ अक्षर से शुरू होता है इसलिए इसकी राशि मेष होती है। मेष राशि के जातक होने के कारण मेष राशि के जो भी गुण होंगे वो आपको अध्या नाम की लड़कियों में भी देखने को मिल सकते हैं। मेष राशि की अध्या नाम की लड़कियां बेहद समझदार और प्यार के मामले में काफी रोमांटिक होती हैं। इनका प्यार जताने का तरीका थोड़ा अलग होता है। इन लड़कियों को दूसरे का ख्याल रखना अच्छा लगता है। अध्या नाम की लड़कियां महत्वाकांक्षी होती हैं और अपने परिवार वालों के लिए बहुत संवेदनशील भी होती हैं।

अध्या नाम का नक्षत्र क्या है?

अध्या नाम का नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। अ, ए, इ, उ अक्षर से शुरु होने वाले नाम कृतिका नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

अध्या जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अध्या मेष राशि में आने वाले बेहद अलग और अनोखा नाम है। यदि आपके ज्योतिष ने आपकी बेटी का नाम मेष राशि से रखने की सलाह दी है तो नीचे की लिस्ट में मेष राशि से कुछ नामों की जानकारी दी गई है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, आ, अं, ल, च होते हैं।

नाम नाम
अरूणिता (Arunita) चैत्रा (Chaitra)
अन्नू (Annu) अंशिका (Anshika)
आभा (Abha) आशना (Ashna)
अमीशा (Amisha) लता (Lata)
लिपिका (Lipika) अनिका (Anika)
लवली (Lovely) अमिता (Amita)
चैत्राली (Chaitrali) चारु (Charu)

अध्या नाम से मिलते जुलते नाम और भी नाम

अध्या लड़कियों का बड़ा प्यारा नाम है। इस वजह से यदि आप अपनी बेटी के लिए इससे मिलते जुलते नामों के बारे में भी जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आगे की टेबल को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

नाम नाम
विद्या (Vidhya) आराध्या (Aaradhya)
वेद्या (Vedhya) बिंदिया (Bindiya)
वंध्या (Vandhya) आद्या (Adya)
संध्या (Sandhya) अनन्या (Ananya)
विंध्या (Vindhya) अद्विका (Adwika)

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘अ’ अक्षर से शुरु होने वाले नामों में से अध्या एक बेहतरीन नाम है। इसलिए यदि आप अध्या के अलावा ‘अ’ अक्षर से और भी नाम और उनके अर्थ के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे की सारणी में इसके बारे में बताया गया है, इसे ध्यान से पढ़ें।

नाम  अर्थ 
अश्विनी (Ashwini) एक सितारा, अमीर, जल्दी
अनघा (Angha) शुद्ध, उत्तम
अमृता (Amrita) अमरता, अमूल्य
अमोली (Amoli) कीमती
अनोखी (Anokhi) अद्वितीय
अनिशा (Anisha) अच्छी दोस्त
अनुभा (Anubha) महत्वाकांक्षी, बिजली
अपेक्षा (Apeksha) उम्मीद
अवनि (Avni) पृथ्वी
अपूर्वी (Apurvi) जिसके सामान कोई दूसरी न हो

आज के लेख में हमने आपको लड़कियों के एक बड़े ही सुंदर नाम अध्या के बारे में बताया जिसका अर्थ इसकी सुंदरता को और बढ़ा देता है। यदि आपको लगता है यह नाम आपकी बेटी के लिए बिल्कुल सही और सटीक साबित हो सकता है तो अपनी लाडली का नामकरण करने में देरी न करें क्योंकि ऐसे नाम तो हर पेरेंट्स को रखने की चाह होती है। हम उम्मीद करते हैं कि आज के लेख से आपको काफी मदद मिली होगी जिसे आप लाइक और शेयर करके हमसे जाहिर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

आशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ashu Name Meaning in Hindi
अनिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anisha Name Meaning in Hindi
अपेक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Apeksha Name Meaning in Hindi