अकाय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akaay Name Meaning in Hindi

अकाय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल

जब किसी सेलिब्रिटी का बेबी होता है लोगों में उसका नाम जानने की बहुत उत्सुकता होती है। भारत में आजकल बच्चों के नामों के लिए इस बात का ट्रेंड भी है। पेरेंट्स फेमस कपल्स के बच्चों के नामों पर अपने बच्चे का नाम रखना पसंद करते हैं। यह देखा भी गया है कि सेलिब्रिटीज अपने बच्चों के लिए काफी यूनिक और स्पेशल नाम चुनते हैं। फिलहाल इस मामले में जो नाम सबसे ट्रेंडिंग है वह है ‘अकाय’। क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने अपनी दूसरी संतान यानी बेटे का नाम अकाय रखा है। 2021 में उनकी पहली संतान यानी बेटी का जन्म हुआ था जिसका नाम उन्होंने वामिका रखा। विराट-अनुष्का ने यह नाम बहुत सोचकर रखा था और लड़कियों के नामों की लिस्ट में वामिका एकदम नया और अर्थपूर्ण नाम भी था। इस पावर कपल ने अपने बेटे के लिए अकाय नाम भी ऐसा ही सोच विचार करके रखा होगा। तो क्या है इस नाम की विशेषता, अकाय का अर्थ क्या होता है और अकाय नाम का मूल क्या है आदि जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़िए। 

अकाय नाम का मतलब और राशि

अकाय नाम का मूल तुर्की भाषा से है जिसका अर्थ होता है ‘चमकता हुआ चाँद’। वहीं हिंदी में अकाय का मतलब है ‘जिसकी काया अर्थात शरीर न हो’ यानी इसका अर्थ हुआ ‘निराकार’।अकाय ‘अ’ अक्षर से शुरू होता है और इसलिए यह नाम मेष राशि के अंतर्गत आता है। इस नाम से जुड़ी और भी अहम जानकारियों को आगे विस्तार से जानें। 

नाम  अकाय 
अर्थ  चमकता हुआ चाँद, निराकार
लिंग   लड़का 
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू  
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा 

अकाय नाम का अर्थ क्या है?

तुर्की में चमकते चंद्रमा को अकाय कहते हैं। यानी एक तरह से चाँद की रोशनी अकाय होती है। एक ऐसा चाँद जो रात में सूरज की तरह चमकता है। यह एक बेहद खूबसूरत और यूनिक नाम है। हिंदी में अकाय का अर्थ एक निराकार और सच्चा लड़का होता है। अकाय यानी बिना काया वाला। जिसका कोई रूप या आकार न हो उसे अकाय कहते हैं। इसका अर्थ आध्यात्मिक रूप से बहुत अच्छा है। वहीं संस्कृत भाषा की नजर से देखें तो अकाय का अर्थ है – जिसका क्षय न हो।

अकाय नाम का राशिफल

जो नाम अ अक्षर से शुरू होते हैं उनकी नाम राशि मेष होती है। मेष राशि का स्वामी मंगल है और इस कारण इस राशि के व्यक्तियों में एक अलग तेज होता है। ये व्यक्ति बहुत साहसी व आत्मविश्वास से लबरेज होते हैं। इनमें आसाधारण नेतृत्व क्षमता होती है। हालांकि गुस्सा इनकी नाक पर रहता है लेकिन इनका व्यक्तित्व काफी आदर्श होता है। स्वभाव से ये बहुत आशावादी और थोड़े आत्मकेंद्रित होते हैं। ये स्वतंत्र विचारों वाले होते हैं वहीं अपनी तारीफ सुनने के शौकीन भी होते हैं। मेष राशि के लड़कों के लिए मिलिट्री और पुलिस का पेशा बेहतरीन रहता है। दूसरी ओर ये मेडिकल, एथलेटिक्स और इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में भी करियर बना सकते हैं। इस राशि में आने वाले मूल अक्षर अ, ल और च हैं।

अकाय नाम का नक्षत्र क्या है?

मेष राशि में 3 नक्षत्र होते हैं जिनमें से अकाय नाम नक्षत्र कृतिका में आता है। ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा है। कृतिका नक्षत्र के अन्य अक्षर इस प्रकार हैं – अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ए, ऐ।

अकाय जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

अगर आप मेष राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से लड़कों के नामों की जानकारी चाहते हैं तो नीचे दी गई लिस्ट आपके काम आएगी। यहाँ अ, आ, अं, च और ल से कुछ चुनिंदा नाम दिए गए हैं। 

नाम नाम
अनाहत (Anahat) अर्जुन (Arjun)
अनिरुद्ध (Aniruddha) आरव (Aarav)
आदिश (Adish) आर्यमन (Aaryman)
चार्विक (Charvik) चिरायु (Chirayu)
चिन्मय (Chinmay) चेतन (Chetan)
लव (Luv) लक्ष्य (Lakshya)
लकी (Lucky) लौकिक (Laukik)

अकाय नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

अकाय अब एक ट्रेंडिंग नाम है जिसका अर्थ सुंदर होने के कारण यह और भी लोकप्रिय हो गया है। यदि आपको लगता है कि अपने बच्चे के लिए अकाय नाम न चुनकर लेकिन इसके जैसा ही या इससे मिलता-जुलता कोई और नाम चुना जाए तो भी हम आपको कई विकल्प दे सकते हैं। एक बार यहाँ दी गई लिस्ट पर नजर डालिए। 

नाम   नाम
अनय (Anay) अव्यय (Avyay)
अक्षय (Akshay) अमय (Amay)
प्रणय (Pranay) सत्याय (Satyay)
समय (Samay) सुखाय (Sukhay)
तक्षय (Takshay) देवाय (Devaay)

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

अगर आपको अकाय के अलावा भी कुछ नए नाम चाहिए तो निराश न हों। यहाँ अ अक्षर से शुरू होने वाले कुछ स्टाइलिश और फिर भी बेहद अर्थपूर्ण नामों की जानकारी दी गई है। हो सकता है कि आप इनमें से ही कोई नाम अपने लाडले बेटे के लिए चुन लें। 

नाम अर्थ 
अक्षज (Akshaj) यह भगवान विष्णु के हजारों नामों में से एक नाम है 
अव्युक्त (Avyukta) इसका अर्थ है स्पष्ट चित्त, विचार और बुद्धि, भगवान कृष्ण का नाम 
अरिन (Arin) ऐसा व्यक्ति जिसका कोई शत्रु न हो 
अगस्त्य (Agastya) महान सप्त ऋषियों में से एक ऋषि जो ऋग्वेद के भी रचयिता थे 
अथर्व (Atharv) पहला वेद, गणेश जी का एक नाम
अद्वय (Advay) यह संस्कृत मूल का नाम है जिसका अर्थ है – अनोखा 
अयांश (Ayansh) इसका मतलब है रोशनी और प्रकाश की एक किरण 
अमोघ (Amogh) ऐसा व्यक्ति जो उद्देश्य के साथ सब कुछ करता है, भगवान विष्णु का नाम 
अव्यान (Avyan) ऐसा व्यक्ति जो उत्तम और साथ ही भाग्यशाली है 
अभीक (Abhik) एक सुखद नाम, जिसका अर्थ है प्रिय और निडर

कई बार सेलिब्रिटी कपल्स अपने बच्चों के नाम ऐसे रखते हैं जो सालों तक ट्रेंडिंग रहते हैं और एक पूरी पीढ़ी उस नाम से प्रभावित हो जाती है। हमने कोशिश की है कि यह आर्टिकल पॉपुलर नाम ‘अकाय’ के बारे में आपको पूरी जानकारी दे सके। आजकल के पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे का नाम एकदम नया और लेटेस्ट हो ऐसे में अगर आप भी इसी कैटेगरी के हैं और जल्द ही माता-पिता बनने जा रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है। 

यह भी पढ़ें:

वामिका नाम का अर्थ