अंशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amshu Name Meaning in Hindi

अंशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Amshu Name Meaning in Hindi

बच्चे का माता पिता के जीवन में आना एक खुशनुमा एहसास होता है। जिसे पाने की खुशी माता पिता के साथ उनके परिवार वालों को भी होती है। इस खुशी को शब्दों में बयां करना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए शब्द कम पड़ जाएंगे लेकिन आप इसके बारे में पूरी तरह जाहिर नहीं कर पाएंगे। इसलिए कई माता पिता अपने बच्चे के नाम से अपनी खुशी और आशीर्वाद जाहिर करते हैं। यदि इसके लिए आप नाम सोच चुके हैं कि आप अपने बच्चे का नाम अंशु रखेंगे तो यह चयन तो बहुत अच्छा है। लेकिन क्या आपने इस नाम के अर्थ, इनके व्यक्तित्व आदि के बारे में पता किया? यदि नहीं तो आपको हमारा लेख अवश्य पढ़ना चाहिए। 

अंशु नाम का मतलब और राशि

बच्चों के कुछ नाम ऐसे होते हैं जिससे आप कंफ्यूज हो जाएंगे कि यह नाम लड़के का है या लड़की का। आज के लेख में ऐसे ही एक नाम की चर्चा की गई है जो आप अपने बेटे या बेटी दोनों को दे सकते हैं। अंशु नाम के अर्थ के बारे में बात करें तो इसका अर्थ सूर्य और प्रकाश की किरण होता है। जिसका प्रभाव आप अंशु नाम के बच्चों में देख सकते हैं। जिस तरह सूर्य सबको रोशनी देता है उसी तरह अंशु नाम के बच्चों में भी यह खूबी हो सकती है। अंशु नाम की राशि मेष होती है। यदि आप अंशु नाम के बच्चों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

नाम अंशु
अर्थ सूर्य, प्रकाश की किरण
लिंग  लड़का / लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ए, इ, ऊ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  सफेद, पीला और लाल
शुभ रत्न मूंगा

अंशु नाम का अर्थ क्या है?

अंशु नाम का अर्थ सूर्य, प्रकाश की किरण होता है। अंशु नाम का मतलब अंशु नाम के बच्चों के व्यक्तित्व पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जिसके बारे में पहले से जानकर आप चाहें तो गलत बातों को सही में बदल सकते हैं। अंशु नाम के बच्चे आत्मविश्वासी और समझदार होते हैं। ये बच्चे जो भी काम करते पूरे जोश और साहस के साथ करते हैं। अंशु नाम के बच्चों का स्वभाव काफी अच्छा होता है। ये परिवार वालों की कदर करते हैं जो कि आजकल के बच्चों में बहुत कम देखा जाता है। अंशु नाम के ये बच्चे महत्वाकांक्षी भी बहुत होते हैं जो उनके सपनों को पूरा करने में उनकी मदद करता है। 

अंशु नाम का राशिफल

अंशु नाम की राशि मेष होती है जो राशि चक्र में आने वाली सबसे पहली राशि है। जिसके कारण इस नाम के बच्चे एक अच्छे नेता बनने की काबिलियत रखते हैं। अंशु नाम के बच्चे धैर्यवान और सहनशील होते हैं। लेकिन समय पर अपनी सहनशीलता का फायदा किसी को नहीं उठाने देते हैं। इन लोगों को चीजों को जानने की उत्सुकता काफी होती है। जिसके कारण ये लगभग सभी कामों में निपुण होते हैं। अंशु नाम के बच्चे खाने पीने के बड़े शौकीन होते हैं। जब जहां जो मिल जाए खुद को खाने से नहीं रोक पाते जिसके कारण इन्हें पाचन संबधी समस्याएं हो सकती है। लेकिन ये हमेशा ऊर्जावान रहते हैं।

अंशु नाम का नक्षत्र क्या है?

अंशु नाम के बच्चों का जन्म नक्षत्र कृतिका होता है। ज्योतिष के अनुसार इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार के छह तारों के समूह को माना जाता है। इस नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अक्षर अ, ई, ए, ऊ, इ होते हैं।

अंशु जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

मेष राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर च, ल, अ, आ और अं हैं। यदि आप अपने बच्चे का नाम मेष राशि से रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके पास विकल्प की कमी न हो तो आगे दी गई सारणी को जरूर पढ़ें।

नाम लिंग
अनंत (Anant) लड़का 
आनंदी (Anandi) लड़की 
आरती (Aarti) लड़की 
आरव (Aarav) लड़का 
अर्णव (Arnav) लड़का 
अभिमन्यु (Abhimanyu) लड़का 
आलिया (Aaliya) लड़की 
आकृति (Aakriti) लड़की 
अनिका (Anika) लड़की 
चारु (Charu) लड़की 
चंदन (Chandan) लड़का 
चहक (Chahek) लड़की 
लवली (Lovely) लड़की
लक्ष्य (Lakshya) लड़का

अंशु नाम से मिलते जुलते और भी नाम

अंशु लड़कों और लड़कियों दोनों का नाम हो सकता है। इसलिए यदि आप नाम को लेकर ज्यादा परेशान नहीं होना चाहते हैं तो आप अपने बच्चे का नाम अंशु रख सकते हैं या फिर इससे कोई मिलता जुलता नाम रख सकते हैं जिसके बारे में आगे बताया गया है।

नाम लिंग
दिव्यांशी (Divyanshi) लड़की 
दिव्यांशु (Divyanshu) लड़का 
सुधांशु (Sudhanshu) लड़का
प्रियांशु (Priyanshu) लड़का
शशि (Shashi) लड़का 
किंशुक (Kinshuk) लड़का 
अन्नू (Annu) लड़की 
अर्चिता (Archita) लड़की 
रिशु (Rishu) लड़की

अंशु नाम के प्रसिद्ध लोग

अंशु नाम इतना सरल और प्यारा है कि यह नाम आपने अपने आस पास जरूर सुना होगा। लेकिन आज हम आपको अंशु नाम के कुछ प्रसिद्ध लोगों के बारे में बताएंगे तो चलिए उनके बारे में जानते हैं –

नाम पेशा
अंशु मलिक  पहलवान
अंशु अंबानी  अभिनेत्री 
अंशु जुबली  मार्शल आर्टिस्ट
अंशु जमसेंपा  माउंटेनियर (पर्वतारोही)
अंशु गुप्ता  उद्यमी, समाज सेवक 
अंशु मोर  स्टैंडप कॉमेडियन 

‘अं’ से शुरू होने वाले बच्चों के नाम

ऐसे तो अंशु बच्चों का सुंदर नाम है। लेकिन यदि आप अपने बच्चे का नाम इस नाम से भी यूनिक रखना चाहते हैं तो आगे दी गई सारणी से आपको मदद मिल सकती है।

नाम अर्थ लिंग
अंश (Ansh) भाग, हिस्सा लड़का
अंकिता (Ankita) प्रतीक, विशिष्ट लड़की
अंजलि (Anjali) श्रद्धांजलि, विनीत  लड़की
अंजना (Anjana) सांवली  लड़की
अंशुल (Anshul) शानदार, उज्जवल लड़का
अंकित (Ankit) चिन्हित, जिसने विजय प्राप्त की हो लड़का 
अंकुश (Ankush) शक्ति, नियंत्रण, जुनून लड़का
अंबिका (Ambika) मां, देवी दुर्गा लड़की 
अंबा (Amba) माता, दयालु लड़की 
अंकुर (Ankur) नवजात, लोचन, कोंपल  लड़का

इस लेख में हमने जाना कि हर नाम का कुछ सकारात्मक और कुछ नकारात्मक प्रभाव होता है। जिसके बारे में यदि पहले से जान लिया जाए तो इसे बदलने का प्रयत्न किया जा सकता है। इसलिए यदि आपने अंशु नाम के बच्चों के बारे में इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ा होगा तो आपको जरूर समझ आया होगा कि इस नाम के बच्चों के क्या गुण और दोष हैं। जिससे की आप इसे बदल सकें। हम आशा करते हैं कि आपको आज का हमारा लेख अच्छा लगा होगा क्योंकि इस लेख में हमने नाम के हर पहलू को आपसे अवगत कराने का प्रयास किया है।

यह भी पढ़ें:

कमल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kamal Name Meaning in Hindi
किरण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kiran Name Meaning in Hindi
संतोष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Santosh Name Meaning in Hindi