इमरान नाम का अर्थ, मतलब राशिफल – Imran Name Meaning in Hindi

इमरान नाम का अर्थ, मतलब राशिफल - Imran Name Meaning in Hindi

आपने ऐसा देखा होगा कि हर समाज में या धर्म विशेष में नाम रखने की अलग अलग प्रक्रिया तो होती है लेकिन नाम रखने के पैमाने लगभग एक जैसे होते हैं। जैसे नाम का अर्थ क्या है, शुभ अंक कौन सा, राशि कौन सी है आदि। मुस्लिम धर्म में भी बच्चों का नाम बहुत सोच समझकर रखा जाता है ताकि आगे चलकर बच्चे को कोई दिक्कत या परेशानी न आए। आज हम लड़कों के नाम इमरान के बारे में बात करेंगे जो पेरेंट्स को बहुत पसंद आता है। यदि आपको भी यह नाम आपके बेटे के लिए पसंद आ रहा हो तो इसके बारे में अन्य जानकारी पाने की भी आवश्यकता है जिसके बारे में आगे विस्तार से बताया गया है, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

इमरान नाम का मतलब और राशि

नाम के बारे में आपने जान लिया कि बेटे के लिए इमरान भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। किन्तु क्या नाम का मतलब आपने जाना? यदि नहीं तो चलिए इसके बारे में आपको बता देते हैं। लड़कों के नाम इमरान का मतलब मजबूत, समृद्धि, शक्तिशाली होता है। जिसका प्रभाव आपको इमरान नाम के लड़कों में देखने को मिल सकता है। इमरान नाम की राशि को लेकर बहुत लोग असमंजस में रहते हैं कि इसकी राशि क्या होगी क्योंकि बहुत जगह इस नाम की राशि मेष बताई जाती है। मगर यह जानकारी गलत है। हम हमारे लेख में बिलकुल सही जानकारी देते हैं। इमरान नाम की राशि वृषभ होती है। इस नाम के अंकज्योतिष, शुभ दिन आदि की जानकारी आगे दी गई है, इसे पढ़ना न भूलें। 

नाम इमरान
अर्थ मजबूत, समृद्धि, शक्तिशाली
लिंग लड़का
धर्म मुस्लिम
अंकज्योतिष 1
राशि  वृषभ
शुभ दिन सोमवार
शुभ रंग  हरा और पीला
शुभ रत्न मोती

इमरान नाम का अर्थ क्या है?

इमरान लड़कों का एक सरल किन्तु अच्छा नाम है। जिसका अर्थ इस नाम को यूनिक बना देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इमरान नाम का अर्थ मजबूत, समृद्धि जनसंख्या, एक भविष्यद्वक्ताओं का नाम होता है। इमरान नाम के लड़के मन से मजबूत होते हैं। इनका व्यवहार लोगों के साथ बहुत अच्छा होता है। इनकी इच्छा शक्ति बेहद प्रबल होती है। इसलिए ये लोग जो भी करने की ठानते हैं वो पूरा किये बिना चैन की साँस नहीं लेते। इमरान नाम के लड़कों को दूसरों के सामने हाथ फैलाना अच्छा नहीं लगता और साथ ही इन लोगों को निर्देश देने वाले लोग भी पसंद नहीं होते हैं। ये उदारवादी विचारधारा के होते हैं। 

इमरान नाम का राशिफल

बच्चे का स्वभाव कैसा होगा यह उसके राशिफल पर भी निर्भर करता है। इमरान नाम की राशि वृषभ होती है। वृषभ राशि के इमरान नाम के लड़कों का भविष्य तेजस्वी होता है। इसके साथ ही ये लोग बहुत समझदार होते हैं। वृषभ राशि से होने के कारण इमरान नाम के लड़के परिवार की अहमियत को समझते हैं। हम ऐसा नहीं कह रहे कि अन्य राशियों के जातक परिवार की अहमियत को नहीं समझते बल्कि इमरान नाम के लड़के इन सबों से थोड़ा ज्यादा चिंता और देखभाल करने वाले होते हैं। इमरान नाम के लड़के अपने हिसाब से अपना जीवन यापन करते हैं न कि दूसरों के हिसाब से।

इमरान जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

हिंदू धर्म के जैसे ही मुस्लिम धर्म में भी बच्चों के नाम राशि के हिसाब से रखा जाता है। यदि आपके बेटे की जन्म राशि वृषभ है और इस राशि से अपने बेटे का नाम रखना चाहते हैं तो आगे तालिका में ऐसे नामों का उल्लेख है, इसे पढ़ें। वृषभ राशि में मुख्य अक्षर ई, ऊ, ए, ओ, व और ब हैं। 

नाम नाम
इमाद (Imad) वसीम (Wasim)
बख्तियार (Bakhtiyaar) वकार (Waqar)
बाबर (Babar) बिलाल (Bilal)
उस्मान (Usman) बशीर (Bashir)
एहसान (Ehsaan) वाहिद (Wahid)
वाजिद (Wajid) ओमर (Omar)

इमरान नाम से मिलते जुलते और भी नाम

ऐसे तो इमरान लड़कों के बेहतरीन नामों में से एक है। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम इमरान न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता नाम रखना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दी गई टेबल को अवश्य पढ़ें।

नाम नाम
तेहरान (Tehran) रिहान (Rihaan)
अरमान (Armaan) जीशान (Zeeshan)
रहमान (Rehman) सलमान (Salman)
फहमान (Fahmaan) फरहान (Farhan)
रिजवान (Rizwan) फैजान (Faizan)
मोहसिन (Mohsin) शैजान (Shaizan)

इमरान नाम के प्रसिद्ध लोग

आपने इमरान नाम के कुछ एक लोगों के बारे में जरूर सुना होगा जिन्होंने अपने मेहनत और लगन से समाज में अपने परनेटस का नाम रौशन किया होगा तो चलिए उन्हीं में से कुछ चुनिंदा लोगों के बारे में आपको बताते हैं –

नाम पेशा
इमरान हाशमी अभिनेता
इमरान खान पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और राजनीतिज्ञ
इमरान खान अभिनेता
इमरान कुरैशी पेंटर
इमरान अब्बास पाकिस्तानी अभिनेता
इमरान चौधरी अमेरिकी डिजाइनर
इमरान यूसुफ ब्रिटिश कॉमेडियन
इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट खिलाड़ी

‘इ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘इ’ अक्षर से शुरु होने वाले नामों में से इमरान लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है और इसलिए यदि आप की भी इच्छा है कि आपके बेटे का नाम भी ‘इ’ अक्षर से रखा जाए तो आगे की तालिका में इस अक्षर से कुछ नाम बताए गए हैं। इन पर आप गौर कर सकते हैं।

नाम अर्थ
इमरोज़ (Imroz) आज का दिन, आज
इमाम (Imam) नेता, मुखिया, मॉडल
इरफान (Irfan) ज्ञान, सीख
इकबाल (Iqbal) गरिमा
इजाज़ (Ijaz) चमत्कार)
इनायत (Inayat) अनुग्रह, दया, आशीर्वाद
इब्राहिम (Ibrahim) पृथ्वी
इरशाद (Irshad) मार्गदर्शन
इयाज़ (Iyaz) चमत्कार, सम्मान
इमदाद (Imdad) मदद, सहायता, समर्थन


इस लेख में हमने जाना कि इमरान नाम के लड़कों का व्यक्तित्व और व्यवहार कैसा होता है। साथ ही इमरान नाम के लड़कों के राशिफल की जानकारी भी आपको दी ताकि आप नाम को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट होकर ही इस नाम को रखे। अब यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पढ़कर अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को लाइक करके शेयर और कमेंट जरूर करें। 

यह भी पढ़ें:

अहद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ahad Name Meaning in Hindi
रेहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rehan Name Meaning in Hindi
मलंग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Malang Name Meaning in Hindi