अनियमित माहवारी (इर्रेगुलर पीरियड्स) के साथ जल्दी गर्भवती कैसे हो

अनियमित माहवारी (इर्रेगुलर पीरियड्स) के साथ जल्दी गर्भवती कैसे हो

गर्भवती होना ज्यादातर महिलाओं के लिए उनके जीवन का सबसे खूबसूरत एहसास है। हालांकि, जीवन में स्ट्रेस और लाइफस्टाइल बदलावों के कारण पहले की तुलना में अब गर्भधारण करना कहीं ज्यादा कठिन हो गया है। एक महिला के गर्भवती होने में मुश्किल का एक कारण अनियमित पीरियड्स भी हैं।

अनियमित पीरियड्स क्या हैं? 

मेडिकल भाषा में इर्रेगुलर पीरियड्स को ओलिगोमेनोरिया के रूप में जाना जाता है। यह तब होता है जब पीरियड साइकिल या तो 21 दिनों से कम या 36 दिनों से ज्यादा की होती है। कुछ महिलाओं में पूरी साइकिल ही मिस हो जाती है। इनफर्टिलिटी के सभी मामलों में से 30-40% तक अनियमित पीरियड्स जिम्मेदार होते हैं। हालांकि यह एक गंभीर समस्या के रूप में नजर आता है पर अच्छी बात यह है कि माहवारी के अनियमित होने का इलाज किया जा सकता है।

अनियमित पीरियड्स क्या हैं? 

अनियमित पीरियड्स के कारण क्या हैं? 

इर्रेगुलर पीरियड्स के कई कारण होते हैं और ज्यादातर महिलाएं अपने जीवन में कभी न कभी इनका अनुभव करती हैं। इर्रेगुलर पीरियड्स होने के कुछ कारण इस प्रकार दिए गए हैं:

  • गर्भनिरोधक में बदलाव
  • हार्मोनल असंतुलन, विशेष रूप से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का
  • पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या पीसीओडी
  • वजन में तेज कमी या वृद्धि होना 
  • मोटापा
  • तनाव
  • ईटिंग डिसऑर्डर 
  • स्पोर्ट्स के लिए बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करना 
  • ब्रेस्टफीडिंग 

कैसे पता करें कि आपके पीरियड्स अनियमित हैं? 

आप यहाँ दिए गए फैक्टर जाँच सकती हैं या फिर इसके बारे में जानने के लिए डॉक्टर से परामर्श ले सकती हैं।

  • चेक करें कि आपकी साइकिल कितने दिनों की है। यदि यह 21 दिनों से कम या 36 दिनों से अधिक है, तो इसका मतलब यह है कि आपको इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या है।
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपको पीरियड्स कितने समय के लिए होता है। यह भी ध्यान दें कि फ्लो ज्यादा हो रहा कम।
  • चेक करें कि क्या आपको ब्लीडिंग के दौरान क्लॉट्स हो रहे हैं।
  • पीरियड्स के दौरान अपने इमोशंस को भी ट्रैक करें।
  • पीरियड्स के दौरान अनुभव होने क्रैम्प को भी ट्रैक करें ।

अनियमित पीरियड्स आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को कैसे प्रभावित करते हैं? 

इर्रेगुलर पीरियड्स एनोवुलेशन का संकेत हो सकता है जिसका अर्थ है कि आपकी ओवरी नियमित रूप से ओवा रिलीज नहीं कर रही है। जब ओवरी द्वारा अंडे रिलीज किए जा रहे होते हैं, तभी उन्हें फर्टिलाइज किया जाता है। इर्रेगुलर पीरियड्स के अन्य कारण जो आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को प्रभावित करते हैं, वे हैं थायराइड असंतुलन, हार्मोनल असंतुलन, पीसीओएस, हाइपरप्रोलैक्टिनीमिया, प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर और लो ओवरियन रिजर्व। आखिर में, प्रत्येक ओवरी में अंडों की संख्या सामान्य से कम होती है।

यह जरूरी है कि आपके इर्रेगुलर पीरियड्स के कारणों का सही निदान किया जाए और यदि यह संभव हो तो आप इसका तुरंत ट्रीटमेंट शुरू कर दें। तभी आपके गर्भधारण की संभावना में सुधार हो सकता है। शादी के बाद अनियमित माहवारी और गर्भधारण की संभावनाएं आपस में जुड़ी हुई हैं और इन्हें जल्द से जल्द ठीक किया जाना चाहिए।

आप अनियमित पीरियड्स के साथ गर्भवती कैसे हो सकती हैं? 

अगर आपके पीरियड्स नियमित नहीं हैं तो भी आपका गर्भधारण करना संभव है। यहाँ कुछ विकल्प दिए गए हैं, जो आपके गर्भधारण करने में मदद कर सकते हैं।

1. अपने ओवुलेशन को ट्रैक करें

एक बार जब यह पता चल जाता है कि आपको इर्रेगुलर पीरियड्स समस्या है, तो प्रेगनेंसी प्लान करने के लिए यह पता लगाना जरूरी हो जाता है कि आप कब ओवुलेट करती हैं। आपके लिए कई रिसोर्स उपलब्ध हैं जिनका उपयोग करके आप यह पता लगा सकती हैं कि आप ओवुलेट कर रही हैं या नहीं। आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि आप कब ओवुलेट कर सकती हैं और इसके बारे में सटीक तौर पर जानने के लिए डॉक्टर टेस्ट करने के लिए कह सकते हैं। यह विंडो आपके लिए गर्भवती होने का प्रयास करने का सबसे अच्छा अवसर प्रदान करेगी।

2. बार-बार यौन संबंध बनाना 

नियमित रूप से यौन संबंध बनाने से न केवल आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है बल्कि आपका स्ट्रेस लेवल भी कम हो जाता है, जिससे आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। नियमित रूप से यौन संबंध बनाने का मतलब है कि ओवुलेशन विंडो मिसिंग होने की संभावना कम होती है। यौन संबंध बनाना आपको डिप्रेशन को मैनेज करने में भी मदद करता है, कार्डियोवैस्कुलर की सहनशक्ति बढ़ाता है और साथ-साथी आप और आपके साथी के बीच रिश्ता बेहतर होता है।

3. दवा

यदि डॉक्टर यह नोटिस करते हैं कि आप नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में ओवुलेट नहीं कर रही हैं, तो वह आपकी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए दवाएं लिख सकते हैं। ये दवाएं ओवुलेशन को उत्तेजित करेंगी और आपको गर्भवती होने में मदद करेंगी। यदि आपका पीसीओएस का निदान किया जाता है, तो डॉक्टर गर्भावस्था की संभावना को बढ़ाने के लिए और इस समस्या को ठीक करने में मदद करने के लिए अन्य दवाएं भी दे सकते हैं। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आपको अपनी दवाओं को प्रिस्क्राइब डोज के अनुसार ही लेना चाहिए और किसी प्रकार के साइड इफेक्ट के मामले में, तुरंत अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें, ताकि वह एक्शन ले सकें।

अनियमित साइकिल के साथ ओवुलेशन को ट्रैक करने का महत्व

यहाँ तक ​​​​कि जिन महिलाओं को नियमित पीरियड्स होते हैं उनके लिए भी समय का महत्व अहिमयत रखता है। अपनी ओवुलेशन साइकिल की प्राइमरी टाइम पीरियड को समझने से भी आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। इसका मतलब है कि अपने पीरियड साइकिल और इर्रेगुलर पीरियड्स को चेक करती रहें, जब आपकी ओवुलेशन साइकिल शुरू हो तो अपने पति को यह बात बताएं।

ओवुलेशन को ट्रैक करने के विभिन्न तरीके

1. ओवुलेशन प्रेडिक्शन किट

ओवुलेशन प्रेडिक्शन किट आपके मूत्र में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन या एलएच लेवल को मापने में मदद करती है। यह हार्मोन आपके ओवुलेट करने से 24 से 48 घंटे पहले बढ़ जाता है। बेहतर होगा कि आप एलएच लेवल को रिकॉर्ड करें, क्योंकि यह आपके फर्टिलिटी एक्सपर्ट की मदद करता है, यदि आप किसी फर्टिलिटी एक्सपर्ट से परामर्श करने के बारे में सोच रही हों।

2. फर्टिलिटी मॉनिटर्स

फर्टिलिटी मॉनिटर यह अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं कि आप सात दिन पहले कब ओवुलेट करेंगी। ये मॉनिटर आपके शरीर की केमिस्ट्री और वाइटल्स को इलेक्ट्रॉनिक रूप से ट्रैक करेंगे और आपके लिए एक डिजिटल ओवुलेशन कैलेंडर तैयार करेंगे। ये मॉनिटर ओवुलेशन को प्रेडिक्ट करने के लिए आपकी थूक और वेजाइनल म्यूकस के सैंपल का उपयोग करते हैं।

क्या अनियमित पीरियड्स के साथ गर्भवती होने के लिए कोई उपचार उपलब्ध है? 

ऐसी कई दवाएं हैं जो इर्रेगुलर पीरियड्स में मदद कर सकती हैं। चूंकि अनियमित पीरियड्स के कारण अलग-अलग होते हैं, इसलिए दवाएं आपके शरीर में अलग कारण को टारगेट करती हैं। कुछ दवाएं इंसुलिन रेजिस्टेंस का ध्यान रखती हैं, जो पीसीओएस का कारण हो सकता है। कुछ अन्य दवाएं ओवुलेटरी डिसफंक्शन को टारगेट करती हैं। ये दवाएं आमतौर पर फर्टिलिटी ड्रग होती हैं। इसे इंजेक्शन के रूप में भी दिया जा सकता है।

क्या अनियमित पीरियड्स के साथ गर्भवती होने के लिए कोई उपचार उपलब्ध है? 

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने गयनेकोलॉजिस्ट को यह तय करने दें कि आपके शरीर को इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या को दूर करने के लिए किस प्रकार की दवा की आवश्यकता होगी। आपका डॉक्टर आपके अलग-अलग ऑर्गन हेल्थ  के साथ-साथ आपके शरीर में हार्मोन लेवल का पता करने के लिए कई टेस्ट करते हैं और उसके बाद ही ट्रीटमेंट तय करेंगे।

पीसीओएस और अनियमित पीरियड्स के साथ गर्भवती कैसे हों

जिन महिलाओं में पीसीओएस का निदान किया गया है, उन्हें गर्भवती होने में ज्यादा मुश्किल होती है, उन महिलाओं की तुलना में जिन्हें पीसीओएस नहीं होता हैं, या जिनके पीरियड्स अनियमित होते हैं।

1. पीसीओएस के लक्षण

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम के लक्षणों में शामिल हैं:

  • अनियमित माहवारी
  • अनियमित ओवुलेशन
  • ठोड़ी, अपर लिप और निपल्स के आसपास असामान्य बाल बढ़ना
  • पीरियड साइकिल के पहले आने वाले मुँहासे 
  • आपकी त्वचा पर ऑयल ग्लैंड ज्यादा समय तक काम करते हैं,  जिसके परिणामस्वरूप बहुत ज्यादा ऑयली स्किन हो सकती है
  • इंसुलिन रेजिस्टेंस 
  • मोटापा

2. पीसीओएस के साथ गर्भवती होना

जबकि कुछ महिलाएं जिन्हें पीसीओएस होता है, उन्हें गर्भवती होने के लिए आईवीएफ की आवश्यकता होगी, ऐसे कई नॉन-टेक्निकल तरीके हैं जिनसे आप इस स्थिति से निपट सकती हैं।

  • वजन कम करना: पीसीओएस वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है, हालांकि वजन कम करने से कुछ हद तक मदद मिल सकती है। 5 से 10% वजन कम करने से आपके पीरियड्स रेगुलर हो जाते हैं और आपको नियमित रूप से ओवुलेट करने में मदद मिलेगी।
  • डाइट: पीसीओएस से निपटने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है आपकी डाइट है जो इस स्थिति को बेहतर करने में मदद करती है। टोफू, सोया दही जैसे फर्मेंटेड पदार्थ बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। प्रोसेस्ड फूड से बचें क्योंकि इसमें रिफाइंड शुगर और फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इससे बचने से आपका वजन कंट्रोल होगा।
  • मेटफॉर्मिन: पीसीओएस वाली कुछ महिलाओं को मेटफॉर्मिन प्रिसक्राइब किया जा सकता है, जो इंसुलिन रेजिस्टेंस से लड़ता है। भले ही एक महिला इंसुलिन रेजिस्टेंस नहीं है, लेकिन उसे पीसीओएस की समस्या है, तो मेटफॉर्मिन वजन घटाने और पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद करता है।

अनियमित साइकिल के बारे में अपने डॉक्टर से कब सलाह लें

यदि आपकी पीरियड साइकिल 45 से 60 दिनों या उससे ज्यादा के बीच की होती है, तो यह सबसे अच्छा है कि आप किसी ऐसे डॉक्टर से सलाह लें जिन पर आप भरोसा करती हों। यदि आप सिर्फ अपने पीरियड्स को लेकर चिंतित हैं और यह जानना चाहती हैं कि वे रेगुलर हैं या नहीं, तो आप डॉक्टर से भी संपर्क कर सकती हैं। किसी मेडिकल एक्सपर्ट से सलाह लेने से आपको लंबे समय तक मदद मिलेगी और आपके मन से किसी भी तरह का डर या चिंता भी दूर हो जाएगी।

नोट – यह याद रखना जरूरी है कि इर्रेगुलर पीरियड्स होने में कोई शर्म की बात नहीं है, आप अपनी स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें और यह आपको कैसे प्रभावित कर रहा है, इसके बारे में जानें। कुछ मामलों में, पीसीओएस के कारण डिप्रेशन की ओर ले जाने के लिए जाना जाता है। आप किसी साइकोलोजिस्ट से परामर्श करने पर भी विचार कर सकती और उनके द्वारा बताए गए कोर्स को लागू करें, अपने पार्टनर और फैमिली के लोगों से अपनी समस्या के बारे में बताएं, आपके जीवन के इस पड़ाव में सपोर्ट मिलना बहुत जरूरी होता है। याद रखें कि शारीरिक और मानसिक रूप से अपना ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

यदि आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रही हैं तो भी अनियमित पीरियड्स चिंता का विषय है। पीसीओएस से लेकर स्ट्रेस तक कई अलग-अलग इशू इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने से इस स्थिति से निपटने में मदद मिल सकती है और बाद में, आपको गर्भवती होने में भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अपना वजन बनाए रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें और हेल्दी और बैलेंस डाइट लें। अगर आपके तमाम प्रयासों के बाद भी आपके पीरियड्स अनियमित रहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टरी सलाह लें। डॉक्टर आपके पीरियड्स को रेगुलर करने में ज्यादा बेहतर ट्रीटमेंट करेंगे। अपने पीरियड्स को ट्रैक करती रहें, क्योंकि इससे आपके डॉक्टर को आपके रिप्रोडक्टिव हेल्थ के बारे में पूरी डिटेल मिल सकेगी।

पीसीओएस आपके जीवन पर पड़ने वाले साइकोलॉजिकल स्ट्रेस को कम कर सकता है अगर आप खुल कर इस विषय में अपने डॉक्टर या पति से बात करें, खासकर जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों। अपने जीवन के इस पड़ाव के दौरान आपके द्वारा सहे जाने वाले मानसिक तनाव से निपटने के लिए अपने पार्टनर के साथ काउंसलिंग सेशन के लिए जाएं।

यह भी पढ़ें:

अनियमित मासिक धर्म के 11 अप्रत्याशित कारण
पीरियड्स के बगैर क्रैम्प का अनुभव होना- कारण व दर्द से राहत के टिप्स
माहवारी न आना और गर्भावस्था का जाँच परिणाम निगेटिव होने के कारण