आपके बच्चे को दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए

आपके बच्चे को दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए

हर माता-पिता अपने बच्चे के खान-पान और पोषण से जुड़ी सभी जरूरतों का बहुत ध्यान रखते हैं। हालांकि, आपके बढ़ते टॉडलर के लिए पानी भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि बाकी सब। यह बच्चे के दिमाग और मांसपेशियों के सही से काम करने के लिए आवश्यक है। कई बार पेरेंट्स यह सोचकर पानी को कम महत्व देते हैं क्योंकि उनको लगता है कि उनका बच्चा अन्य तरल पदार्थ पीकर अपने पानी की कमी को पूरा कर सकता है और इस तरह वे अपने बच्चे को पानी पिलाना छोड़ देते हैं। हालांकि अन्य तरल पदार्थ शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं, लेकिन उन्हें हर समय पानी की जगह उपयोग नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आपके टॉडलर को प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए? इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

आपके टॉडलर को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? 

पानी आपके बच्चे के बढ़ने और विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आपको चाहिए कि बच्चों को छोटी उम्र से ही पानी पीने की आदत डालना सिखाएं। 1 से 3 साल के टॉडलर को एक दिन में लगभग 5-6 कप पानी की जरूरत होती है। यह पानी दूध, फलों के रस या उसके द्वारा खाए जाने वाले खाने से आता है। एक बच्चे की पानी की जरूरत भी मौसम पर निर्भर करती है। यदि आप गर्म और उमस भरे मौसम में रह रही हैं, तो बच्चे को डिहाइड्रेशन और थकावट को रोकने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए। इसके अलावा, यदि बच्चा शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय है, तो उसे अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होगी। बीमार बच्चों के लिए भी यही होता है; उन्हें पर्याप्त पानी पिलाया जाता है, खासकर अगर उन्हें सर्दी, फ्लू या दस्त हो तो उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है क्योंकि यह बलगम बनाता है जो इन्फेक्शन को शरीर से बाहर निकाल देता है। इसके अलावा पानी नाक और सिर में बलगम को ढीला करने में मदद करता है। लेकिन पानी पिलाने की अति भी न करें।

कैसे पता करें कि आपका टॉडलर पर्याप्त पानी पी रहा है या नहीं

कैसे पता करें कि आपका टॉडलर पर्याप्त पानी पी रहा है या नहीं

पानी इंसान के शरीर की एक महत्वपूर्ण जरूरत है और आपके बच्चे को अपने शरीर और दिमाग के ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। यदि आपको लगता है कि बच्चा पर्याप्त पानी नहीं पी रहा है, तो आपको इन लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए:

1. यूरिन और बॉवेल मूवमेंट 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने वाला बच्चा दिन में करीब पांच से छह बार पेशाब करता है। हालांकि, यदि आपका टॉडलर पर्याप्त पानी नहीं पी रहा है, तो वह बार-बार पेशाब नहीं करता है और आप देखेंगी कि उसके पेशाब का रंग हल्के पीले से गहरे पीले रंग में बदल रहा है। बच्चे को पॉटी करने में परेशानी हो रही है और उसे कब्ज भी हो सकता है। गहरा पेशाब और मल त्याग करने में कठिनाई आना यह दर्शाता है कि बच्चे के शरीर में पर्याप्त पानी नहीं है।

2. मूड

हमारे शरीर के सभी अंगों के ठीक से काम करने के लिए पानी एक बुनियादी जरूरत है। पानी की कमी से बच्चा थका हुआ और उसके शरीर में एनर्जी की कमी दिखाई देती है। आप उसके सोने के तरीके में भी बदलाव देख सकती हैं, और वह अधिक नींद में और सुस्त लगता है। पानी की कमी बच्चे को चिड़चिड़ा और जिद्दी बना देती है।

3. शारीरिक रूप 

बच्चे के शरीर में पानी की कमी उसकी शारीरिक बनावट से भी पता चल सकती है। एक स्वस्थ बच्चे की त्वचा अच्छी और आंखें चमकदार होती हैं। दूसरी ओर एक बच्चा जो पर्याप्त पानी नहीं पीता है उसकी त्वचा शुष्क और परतदार हो सकती है। उसकी आंखें धंसी हुई लग सकती हैं और स्वस्थ चमक की कमी होती है। उसका मुंह सूखा सा लगता है और रोते समय उसके बहुत कम या बिल्कुल भी आंसू नहीं बहते हैं।

यदि आप देखती हैं कि आपका टॉडलर पर्याप्त पानी नहीं पी रहा है, तो आपको उसे और अधिक पीने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। अगला भाग आपको अपने बच्चे को पानी पिलाने के कुछ दिलचस्प तरीकों के बारे में बताएगा।

अपने टॉडलर को पानी पीने के लिए कैसे प्रोत्साहित करें

टॉडलर्स को पानी का महत्व बताने की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही जैसे आप अन्य खाने के चीजों के लिए करती हैं। माता-पिता के रूप में, आपको उन्हें हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। अपने बच्चे को दिन भर ढेर सारा पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. उदाहरण द्वारा समझाएं 

आपका छोटा बच्चा आपको फॉलो करना पसंद करता है और अधिकतर समय वह वही करेगा जो आप करती हैं। इसलिए यदि आप चाहती हैं कि आपका बच्चा पानी पीने की स्वस्थ आदत डाले, तो आप जो सबसे अच्छा कर सकती हैं, वह है उसके लिए उदाहरण रखना। बच्चे के सामने अक्सर पानी पिएं, और वह निश्चित रूप से आपको फॉलो करेगा।

2. एक मजेदार कप लाएं 

अपने बच्चे के पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर आइकन वाला एक कप / सिप्पी कप खरीदें और हर बार जब आप उसे पानी पिलाएं तो इसका इस्तेमाल करें। उसे उसकी पसंद का कप दिलाने और उसे उस तक आसानी से पहुंच जाने एक अच्छी ट्रिक हो सकती है।

3. कुछ फ्लेवर मिलाएं 

बोरिंग चीजें टॉडलर्स को पसंद नहीं आती हैं। चीजों को दिलचस्प बनाएं और आप बच्चे का ध्यान अपनी ओर खींच सकेंगी। पानी में कुछ फ्लेवर जोड़ने के लिए नींबू या एक संतरे का एक टुकड़ा उसमे दाल दें। आपको यह देखकर हैरानी होगी कि कैसे आपका बच्चा कुछ ही समय में अपना पूरा कप खाली कर देगा।

4. पानी को आसानी से बच्चे तक पहुंचाएं 

यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि एक/दो अतिरिक्त सिप्पी कप लें और बच्चे के लिए उन जगहों पर पानी रखें जहां वह आसानी से पहुंच सके। फिर जब भी उसे प्यास लगे वह अकेले ही पानी पी सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप आवश्यकतानुसार कपों को फिर से भरें।

5. पानी पीने का गेम 

बच्चे को कुछ मजेदार और रोमांचक खेलों में शामिल करें जिनमें पानी पीना भी शामिल हो। अगर घर में अन्य बच्चे हैं, तो आप एक प्रतियोगिता भी रख सकते हैं। यह आपके बच्चे को पानी पिलाने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि वह सही मात्रा में पानी पी रहा है क्योंकि ज्यादा पानी पीना भी नुकसान पहुंचा सकता है। 

6. आइस क्यूब्स के साथ मजे करने दें

आप कुछ दिलचस्प बर्फ के मोल्ड लाकर उनमें पानी जमा सकती हैं। बच्चे के सिप्पी कप में दो से तीन क्यूब डालें। ऐसे में मजेदार और दिलचस्प शेप उसे उसके कप से पानी पीने का लालच देंगी। यदि बच्चा बीमार है या ठंडे पानी पीने का बिल्कुल भी आदी नहीं है, तो आप इस उपाय को न अपनाएं।

जैसा कि पहले बताया गया है, पानी का सेवन बनाए रखने के लिए अन्य तरल पदार्थों का भी इस्तेमाल किया किया जा सकता है। यदि बच्चा ऊपर दिए गए नुस्खों को आजमाने के बाद भी पानी नहीं पीता है, तो आप और अधिक विकल्पों की तलाश कर सकती हैं। जानने के लिए आगे पढ़ें।

टॉडलर को पानी के अलावा किस प्रकार के ड्रिंक दिए जा सकते हैं? 

यदि आपका बच्चा हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता है, तो आप उसे अन्य खाने/पीने की चीजें दे सकती हैं जो उसके शरीर और दिमाग को हाइड्रेट करे। यहां उनमें से कुछ के बारे में बताया गया है:

1. फलों का जूस

फलों के घर पर बने ताजे निकाले जूस बच्चे के रोजाना की पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। उसे केवल फल का रस पिलाने की सलाह दी जाती है और इसमने चीनी मिलाने की जरूरत नहीं है। आप बच्चे को अनार, संतरा, मोसंबी या कई अन्य फलों का रस दे सकती हैं। यदि उसे इसको पीने के बाद पेट खराब होता है, तो आप जूस को पतला करने के लिए थोड़ा पानी मिला सकती हैं।

2. क्लियर सूप

क्लियर सूप आपके बच्चे के पानी का सेवन बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। जरूरत पड़ने पर उसे हाइड्रेट रखने और पोषण भी प्रदान करने के लिए गर्म सूप पिलाएं। 

3. दूध और दही

दूध और दही पानी के स्वस्थ विकल्प हैं। ज्यादातर बच्चे दूध पीना पसंद करते हैं, और इस प्रकार यह आपके बच्चे को फ्लूइड देने की आपकी चिंता को कम करता है। हालांकि, बच्चे को बहुत अधिक दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स खिलाने से बचना चाहिए। उन बच्चों के लिए दही या छाछ एक अच्छा विकल्प होता है जो लैक्टोज इन्टॉलरेंट हैं लेकिन यह ठंडा नहीं होना चाहिए।

4. रसदार सब्जियां और फल

आपके बच्चे की दैनिक पानी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए उन ताजी सब्जियों और फलों का सेवन करवाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। वे फाइबर सहित पर्याप्त पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं जो उसके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी सही रखते हैं। खीरा, तरबूज, चेरी, स्वीट लाइम, संतरा, सेब आदि कुछ ऐसे विकल्प हैं जिन्हें आप आजमा सकती हैं।

अब जब आप जानती हैं कि आप अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखने के लिए किन विकल्पों का उपयोग कर सकती हैं, तो यहां कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनमें बताया गया है कि क्या करें और क्या नहीं? इन्हें अपने टॉडलर को तरल पदार्थ खिलाते समय याद रखना चाहिए।

क्या करें और क्या न करें

ये क्या करें और क्या न करें आपके बच्चे को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखेंगे।

  • हमेशा नियमित अंतराल में पानी या अन्य तरल पदार्थ बच्चे को दें। उसे एक बार में बड़ी मात्रा में पानी पिलाने की कोशिश न करें।
  • बोतल से कप में ट्रांसफर करने के लिए सिपर कप एक शानदार तरीका है। सिपर कप बच्चे को तब दें जब वह चीजों को बेहतर तरीके से पकड़ने में सक्षम हो जाए।
  • जब भी प्यास लगे उसे पानी पिलाने के लिए, आप जहां भी जाएं पानी के कप को संभाल कर रखें।
  • यदि बच्चा सादा पानी नहीं पीता है, तो आप सादे पानी में फ्लेवर मिला सकती हैं।
  • टॉडलर को चीनी मिले हुए जूस या ड्रिंक न दें। पैकेज्ड जूस से भी बचें क्योंकि वे प्रोसेस्ड होते हैं और उनमें बड़ी मात्रा में चीनी और प्रिजर्वेटिव होते हैं, जिससे मोटापा और अन्य बीमारियां हो सकती हैं।
  • अपने बच्चे को कैफीन युक्त ड्रिंक न दें क्योंकि कैफीन टेंशन और नींद नहीं आने वाली परेशानियों को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, इसका आदी होना बहुत आसान है और बच्चों में भी इसको पीने की ललक कम हो सकती है यदि इसे उनकी डाइट से हटा दिया जाए।

माता-पिता के रूप में यह आपका कर्तव्य है कि आप इस बात पर ध्यान दें कि बच्चा कितना पानी पी रहा है। पानी आपके बच्चे के बढ़ने और विकास के लिए आवश्यक है। उसे हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए आर्टिकल में ऊपर दिए गए सुझावों का प्रयोग करें। फिर भी यदि आपको इसके बारे में कोई चिंता है, तो आपको बच्चे के पीडियाट्रिशन से सलाह जरूर करनी चाहिए और मेडिकल मदद लेनी चाहिए।

स्रोत: Healthline

यह भी पढ़ें:

खाने में नखरीले बच्चों से कैसे निपटें
बच्चों की भूख कम होना – कारण और उपाय
बच्चों के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थ