अपने न्यूबॉर्न के लिए बेबी जिम कैसे चुनें

अपने न्यूबॉर्न के लिए बेबी जिम कैसे चुनें

बेबी जिम छोटे बच्चों के लिए आज मार्केट में मिलने वाली अनेक चीजों में से एक बेहतरीन और कई गुणों वाला प्रोडक्ट है। इसे सिर्फ अलग-अलग तरीकों से उपयोग ही नहीं किया जाता है बल्कि इससे बच्चों में आवश्यक विकास भी होता है। 

बेबी प्ले जिम एक सॉफ्ट मैट होता है जिसमें दो आर्चेस होते हैं। इन आर्चेस में बच्चे के लिए खिलौने टांगे जाते हैं। बच्चे के लिए इनमें से कुछ टॉयज में म्यूजिक, लाइट, बेबी सेफ मिरर, टमी पिलो, किक एक्टिवेटिड पियानो और विभिन्न टेक्सचर के मटेरियल शामिल हैं और कुछ टॉयज सेफ व साधारण भी होते हैं जिन्हें वह सिर्फ देख सकता है और खेल भी सकता है। इस प्रोडक्ट का उपयोग आप बच्चे के जन्म से पहले दिन से लेकर उसके क्रॉलिंग करना शुरू करने के दिन तक कर सकती हैं। 

मार्केट में अलग-अलग प्रकार के जिम उपलब्ध हैं, जैसे लाइट व मेलोडी वाले जिम, एक्टिविटी जिम, नॉटिकल जिम, पियानो जिम आदि। 

बेबी जिम के फायदे

बेबी जिम से कई फायदे होते हैं। इससे संबंधित कुछ फायदे निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

1. कारण और प्रभाव समझने का विकास 

बेबी जिम से बच्चे को कारण व प्रभाव के बीच रिलेशन समझने में मदद मिलती है। इसमें कई अलग-अलग टॉयज जिम और मैट से अटैच होते हैं। जब बच्चा इन खिलौनों को छूता है तो यह मूव करते हैं या इनसे आवाज आती है। इससे बच्चे में कारण व प्रभाव के रिलेशन को समझने का विकास होता है और उसे चीजों में अपनी भूमिका समझने में मदद मिलती है। 

2. कॉग्निटिव स्किल्स का विकास  

बेबी जिम विशेषकर बच्चों में एजुकेशन और विकास को प्रेरित करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। इनमें ज्यादातर हैंगिंग टॉयज लगे रहते हैं जिन्हें बच्चा खेलते समय पकड़ सकता है या हिला सकता है। कुछ बेबी जिम में फास्नर और फ्लैप्स होते हैं जिनसे बच्चा बड़े होने के साथ मैनेज करना सीखता है। कई जिम में रंग-बिरंगे और स्पिनिंग टॉयज होते हैं जिन्हें रिवॉर्ड प्रभाव के लिए चालू करने की जरूरत पड़ती है। 

3. ग्रॉस मोटर डेवलपमेंट  

यह बेबी जिम का एक आम फायदा है। इससे बच्चा अपने पैरों, हाथों, गले और पीठ की मसल्स का उपयोग करने के लिए प्रेरित होता है। बेबी जिम में खेलने के लिए बहुत सारी जगह रहती है जो बच्चे की वृद्धि के लिए अच्छी है। यह बच्चे को एक्टिव रखता है और उसे फिजिकल एक्टिविटी में व्यस्त रखने में मदद करता है। 

बेबी जिम से सेफ्टी 

बच्चों के लिए बेबी जिम पूरी तरह से सुरक्षित हैं क्योंकि इसकी विशेषकर सेफ्टी की जांच की गई है। ज्यादातर जिम छोटे बच्चों को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं और इसलिए इसकी सेफ्टी का स्तर बहुत ज्यादा है। इसमें एजुकेशनल टॉयज भी शामिल हैं जो इतने बड़े होते हैं कि बच्चा इन्हें निगल नहीं सकता है। इसके स्टिचेस इस प्रकार से लगाए जाते हैं कि मैट ज्यादा दिनों तक चले और यह चबाने, खींचने व लापरवाही से रखने से भी खराब नहीं होती है। 

बेबी जिम और प्ले मैट मल्टीपर्पज होते हैं और इससे बच्चे खेल सकते हैं, इसमें सो सकते हैं और इस पर बैठ कर खाना खा सकते हैं। यह फैब्रिक से बना होता है जिससे बच्चों की सेंसिटिव त्वचा पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है। आप बच्चे को इस पर कई घंटों के लिए छोड़ सकती हैं और उसे कोई भी हानि नहीं होगी। अपने बेबी के लिए एक प्ले जिम लाएं और इससे संबंधित फायदों को एन्जॉय करें। 

यह भी पढ़ें:

अपने नवजात शिशु के लिए खिलौने लेना
बेबी एक्टिविटीज – बच्चों के लिए मनोरंजक खेल
छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित खिलौने कैसे खरीदें – 15 महत्वपूर्ण टिप्स