अर्पिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arpita Name Meaning in Hindi

अर्पिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Arpita Name Meaning in Hindi

हर परिवार में नए मेहमान की आने की खबर सुनकर घर का माहौल पूरी तरह से खुशियों से भर जाता है। मां का ध्यान रखने से लेकर बच्चे के जन्म और परवरिश तक यह सफर बहुत सुंदर और रोचक होता है। साथ ही यह काफी जिम्मेदारी वाला भी होता है। इस सफर का सबसे रोचक समय तब होता है जब बच्चे का नाम चुनना होता है। क्योंकि नाम रखने के द्वारा पेरेंट्स बच्चे पर अपना प्यार और आशीर्वाद जाहिर करना चाहते हैं। ऐसे में एक ऐसा नाम चुनना थोड़ा सा मुश्किल सा लगता है। लेकिन इसके लिए आप हमारे लेख को पढ़कर संतुष्ट हो सकते हैं। अर्पिता लड़कियों का बेहद सुंदर नाम है जिसके बारे में और भी जानकारी जैसे कि अर्थ, राशिफल आदि के बारे में आगे बताया गया है। यह जानने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें।

अर्पिता नाम का मतलब और राशि

यूनिक नाम रखना लगभग सभी पेरेंट्स की प्राथमिकता होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ नाम ऐसे होते हैं जो चलन में तो पहले से हैं लेकिन फिर भी यूनिक नामों की कैटेगरी में अपनी जगह बनाए हुए हैं। हम बात कर रहें हैं लड़कियों के नाम अर्पिता के बारे में जिसका अर्थ समर्पित, पेशकश होता है। अर्पिता नाम की लड़कियों में अपने अर्थ के समान समर्पण का भाव देखने को मिल सकता है। अर्पिता नाम की राशि मेष होती है। इस राशि के गुण भी इन लड़कियों में देखने को मिल सकते हैं जिसके बारे में आगे विस्तार से बताया गया है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्पिता
अर्थ समर्पित, पेशकश
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 1
राशि  मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न मूंगा

अर्पिता नाम का अर्थ क्या है?

कुछ नाम ऐसे देखने को मिलते हैं जिन्हें सुनना ही आपके मन को खुश कर देता है। अर्पिता एक ऐसा ही नाम है जिसका अर्थ समर्पित, पेशकश होता है। अर्पिता नाम की लड़कियां मन से चंचल और सुंदर होती हैं। अर्पिता नाम की लड़कियां बोलने में माहिर होती हैं। इन लड़कियों को अपने सपने पूरे करने का खास जुनून होता है। अर्पिता नाम की ये लड़कियां काफी निडर और ईमानदार होती हैं। इन लड़कियों का स्वभाव बहुत मनोहर होता है। अर्पिता नाम की लड़कियां हंसमुख होती हैं जिसके कारण इनके आस पास का माहौल काफी अच्छा होता है और लोग इनके नजदीक रहना भी पसंद करते हैं।

अर्पिता नाम का राशिफल

अर्पिता नाम की लड़कियों की राशि मेष और स्वामी ग्रह मंगल होता है। मेष राशि से होने के कारण अर्पिता नाम की लड़कियां बड़ी होकर एक अच्छी नेतृत्वकर्ता के रूप में उभरती हैं। इन लड़कियों में एक खासियत होती है कि ये सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखती हैं। ये लड़कियां जो भी काम करती हैं पूरे मेहनत और लगन से करती हैं। ये लड़कियां हर परिस्थिति में एक समान बनी रहती हैं। इनको चेहरे में हर समय मुस्कान रहती है चाहे परिस्थिति कैसी भी हो। ये बहुत साहसी होती हैं जिसके कारण कभी कभी ये परेशानी में भी पड़ जाती हैं।

अर्पिता नाम का नक्षत्र क्या है?

अर्पिता नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र कृतिका और प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार के छह तारों का समूह को माना जाता है। इस नक्षत्र के सांकेतिक अक्षर अ, ई, ऊ, ए और इ हैं।

अर्पिता जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

मेष राशि में आने वाले अक्षर अ, आ, अं, ल और च हैं। इन अक्षरों से लड़कियों के कई प्रभावशाली नाम होते हैं। यदि आप अपनी गुड़िया का नाम इन अक्षरों से रखना चाहते हैं आगे दिए गए नामों की सूची जरूर पढ़ें।

नाम नाम
लोपा (Lopa) अनिका (Anika)
लतिका (Latika) आयशा (Ayesha)
चैत्राली (Chaitrali) आर्या (Aarya)
आशिका (Aashika) आयरा (Aayra)
आलिया (Aaliya) अंशु (Anshu)
अंशिका (Anshika) अंजना (Anjana)

अर्पिता नाम से मिलते जुलते और भी नाम

अर्पिता लड़कियों का लुभावना नाम है जो पेरेंट्स को काफी पसंद आता है। इस वजह से पेरेंट्स इस नाम से मिलते जुलते नामों की भी तलाश कर सकते हैं। यदि आपको अर्पिता जैसे नामों की जानकारी चाहिए तो इस लेख को आगे पढ़ें।

नाम नाम
अमिता (Amita) अनीता (Anita)
शमिता (Shamita) रंजीता (Ranjeeta)
प्रकृति (Prakriti) अंकिता (Ankita)
इशिता (Ishita) अक्षिता (Akshita)
मोक्षिता (Mokshita) अवयुक्ता (Avyuktaa)
मिशिता (Mishita) अजीता (Ajita)

अर्पिता नाम के प्रसिद्ध लोग

नाम जानने की श्रेणी में नाम की प्रसिद्धि कितनी है ये भी जानना पेरेंट्स के लिए जरूरी है। इसलिए हम आपके लिए इस नाम से विख्यात कुछ लोगों की जानकारी लाए हैं तो चलिए इसके बारे में आपको बताते हैं।

नाम पेशा
अर्पिता सिंह पेंटर
अर्पिता आर्या पत्रकार
अर्पिता बनर्जी अभिनेत्री
अर्पिता चक्रवर्ती गायिका
अर्पिता घोष थिएटर कलाकार, राजनीतिज्ञ
अर्पिता घोषाल युट्यूबर

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप दोनों का नाम ‘अ’ अक्षर से शुरू होता है और आप अपनी बेटी का नाम भी इसी अक्षर से रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिस्ट में ‘अ’ अक्षर से लड़कियों के कई यूनिक नाम बताए गए हैं, इन पर आप विचार कर सकते हैं।

नाम अर्थ
अन्वी (Anvi) वन की देवी
अनुषा (Anusha) अच्छी सुबह, सितारा
अवनि (Avni) पृथ्वी
अकीरा (Akira) सुंदर शक्ति
अनघा (Angha) शुद्ध, उत्तम, निष्पाप
अनुष्का (Anushka) प्रेम, दया
अन्वेषा (Anvesha) उत्सुक
अनुलेखा (Anulekha) जो भाग्य की अनुयायी है
अपरा (Apra) बुद्धि, असीम
अप्सरा (Apsara) बहुत सुंदर स्त्री

इस लेख में हमने लड़कियों के एक बहुत ही सुंदर नाम अर्पिता के बारे में चर्चा की जो आपको जरूर पसंद आया होगा। साथ ही इस लेख में उससे जुड़े सभी जरूरी पहलुओं पर प्रकाश डालने की कोशिश की ताकि आपको नाम से संबंधित हर जानकारी पता हो और उसके बाद ही आप नाम रखने की प्रक्रिया को शुरू करें। हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको अपनी बेटी का नाम चुनने में मदद मिली होगी।

यह भी पढ़ें:

‘अ’ अक्षर से लड़कियों के नाम अर्थ सहित
आव्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aavya Name Meaning in Hindi
आहना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ahana Name Meaning in Hindi