श्रवण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shravan Name Meaning in Hindi

श्रवण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shravan Name Meaning in Hindi

परिवार में जब बच्चा पैदा होता है, तो माता-पिता अपनी इच्छा के हिसाब से उसका नाम रखते हैं। कभी-कभी वह उसका नाम घर के बड़ों के पसंदीदा नाम पर रखते हैं। वहीं कुछ लोग नए नामों को महत्व देते हैं। नाम हमेशा लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अलग-अलग नामों का मतलब अलग-अलग चीजें हो सकता है। इस लेख में लड़कों के नाम श्रवण के बारे में बताने वाले हैं। इस नाम की क्या खासियत है और माता-पिता को इस नाम को अपनाते वक्त क्या बातें दिमाग में रखनी चाहिए। इन सभी का जवाब आपको इस लेख में मिल जाएगा।

श्रवण नाम का मतलब और राशि

बेटा या बेटी दोनों के पैदा होने से घर में खुशियां आती हैं। माँ-बाप पहले से उनके नाम को ढूंढ कर रखते हैं। ऐसे में यदि घर में बेटे ने जन्म लिया तो आप उसे श्रवण नाम दे सकते हैं। श्रवण की पहचान अच्छे और बेहतरीन बेटे के रूप में होती है। इसकी वजह से ह इस नाम को अधिक महत्व मिलता है। लेकिन इसे रखने से पहले इसके अर्थ पर भी एक बार गौर जरूर करें। इस नाम का अर्थ एक समर्पित बेटा, रामायण में एक चरित्र, मानसून का मौसम आदि होता है। हर माँ बाप का सपना होता है कि उनका बेटा श्रवण जैसा बने, वैसे बेटा बाद में जैसा भी हो आप अभी उसको श्रवण नाम जरूर दे सकती हैं। इस नाम की राशि कुंभ होती है। इन व्यक्तियों  का स्वभाव और व्यक्तित्व बेमिसाल होता है। आगे लेख को पढ़ने पर आपको अच्छे से पता चलेगा।

नाम  श्रवण
अर्थ  एक समर्पित बेटा, रामायण में एक चरित्र, मानसून का मौसम
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न  नीलम

श्रवण नाम का अर्थ क्या है?

श्रवण लड़कों का एक लोकप्रिय नाम है। माता-पिता और रिश्तेदारों को यह नाम बहुत पसंद आता है। इस नाम का मतलब एक समर्पित बेटा, रामायण में एक चरित्र, मानसून का मौसम होता है। अपने अर्थ के मुताबिक ही इन व्यक्तियों की छवि भी होती है। ये एक अच्छे और आज्ञाकारी बेटे बनते हैं। ये व्यक्ति अपने माँ बाप और परिवार के लिए कुछ भी कर सकते हैं। बात अगर इनके रंग-रूप की करें तो ये दिखने में बेहद सुंदर और आकर्षक होते हैं। भीड़ में भी इन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है। यह व्यक्ति दिखने में जितने अच्छे होते हैं, उतने ही समझदार होते हैं। ये व्यक्ति किसी का भी निरादर नहीं करते बल्कि दूसरों को भी समझते हैं। यह व्यक्ति दिल के साफ होते हैं इसलिए इन्हें घुमा फिराकर बात करना नहीं आता है।

श्रवण नाम का राशिफल

श्रवण नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि के व्यक्ति काफी शांत और नरम स्वभाव के होते है। यह व्यक्ति ईमानदार होते हैं और दूसरे को भी अच्छी राह पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं। ये काफी प्रतिभाशाली होते हैं और कई क्षेत्रों में अपना हाथ आजमाते हैं। इसके अलावा इन्हे किसी भी परिस्थिति में ढ़लना बहुत अच्छे तरीके से आता है और बड़ों का सम्मान यह लोग दिल से करते है। इस राशि के व्यक्ति रिश्तों को निभाना अच्छे से जानते हैं और अपने फर्ज से कभी भी पीछे नहीं हटते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स, द को माना जाता है।

श्रवण नाम का नक्षत्र क्या है?

श्रवण नाम का नक्षत्र शतभिषा है और शतभिषा नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त होता है। शतभिषा नक्षत्र से संबंधित और अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू।

श्रवण जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

श्रवण हमेशा से ही पसंदीदा नाम रहा है और यह ‘श’ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको भी कुंभ राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप एक नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
शार्विन (Sharwin) समक्ष (Samaksh)
शांतनु (Shantanu) शिवाक्ष (Shivaksh)
द्रवित (Dravit) दिव्यांक (Divyank)
संकल्प (Sankalp) सामर्थ (Samarth)
सौमिल (Saumil) सत्यम (Satyam)
साहस (Sahas) स्वप्निल (Swapnil)
गौरव (Gaurav) गगन (Gagan)
दृषव (Drishav) दिवेश (Divesh)

श्रवण नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

श्रवण लड़कों को दिए जाने बहुत अच्छा और पसंदीदा नाम है। अगर आपको यह नाम पसंद है या आप इससे ही मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा चुने हुए नामों पर एक बार नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
श्रावक (Shravak) श्रविक (Shravik)
शरण (Sharan) रावण (Ravan)
करण (Karan) भुवन (Bhuvan)

श्रवण नाम के प्रसिद्ध लोग

श्रवण नाम के बहुत से ऐसे प्रसिद्ध लोग हैं, जिनके बारे में हम आपको बताएंगे। ये रहे श्रवण नाम के कुछ फेमस व्यक्ति-

नाम  पेशा 
श्रवण रेड्डी अभिनेता
श्रवण राठौर संगीतकार

‘श्र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘श्र’ अक्षर से लड़कों के बहुत से ऐसे नाम मौजूद है जिनका अर्थ भी बेहतर होता है और यदि आप भी अपने बेटे के लिए श्र अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे है तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
श्रीमुख (Shrimukh) खूबसूरत, सुंदर
श्रेय (Shrey) धर्म, पुण्य
श्रांत (Shraant) तपस्वी, वैरागी
श्रेयस (Shreyas) श्रेष्ठ, अच्छी किस्मत
श्रीपल (Shripal) भगवान कृष्ण
श्रीजीत (Shreejit) धन पर विजय प्राप्त करना
श्रीराज (Shriraj) समृद्धि
श्रेष्ठ (Shresth) कुबेर, राजा
श्रीकांत (Shrikant) भगवान विष्णु
श्रेयांश (Shreyansh) लक्ष्मी का अंश

अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद श्रवण नाम पसंद आया है या फिर हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं, तो बिना कुछ सोचे समझे आप इस नाम को अपना सकते हैं। हम आशा करते हैं आपका बेटा श्रवण नाम पाने के बाद जीवन में बहुत तरक्की करें और उसका जीवन खुशियों से भरा हो।

यह भी पढ़ें:

‘श’ और ‘श्र’ अक्षर से लड़कों के नाम अर्थ सहित
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
श्रेयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreyansh Name Meaning in Hindi