बाहरी लोगों को कब अपने न्यूबॉर्न बेबी को पकड़ने दें?

बाहरी लोगों को कब अपने न्यूबॉर्न बेबी को पकड़ने दें?

नवजात शिशु बहुत नाजुक होते हैं और इसलिए पेरेंट्स यह जानना चाहते हैं कि वो बाहरी लोगों को कब अपने बेबी को पकड़ने के लिए दे सकते हैं। वैसे तो आदर्श समय दो महीने का माना जाता है, लेकिन यह बात सब जानते हैं कि ऐसा कर पाना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि आप इतने लंबे समय तक बच्चे को लोगों से दूर नहीं रख सकती हैं और ज्यादातर पेरेंट्स वैसे भी लंबे समय तक बच्चे को अलग-थलग नहीं रखना चाहते हैं। इस तरह के मामलों में, जब बाहरी लोग आपके बच्चे के आसपास रहते हैं या उन्हें गोद में लेते हैं, आपका कुछ नियम अपनाना सबसे बेहतर रहेगा।

बाहरी लोगों को बच्चे को पकड़ने देने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

यहाँ कुछ चीजें दी गई हैं, जिन्हें हर माता-पिता को दूसरों को बच्चे को गोद में लेने की इजाजत देने से पहले ध्यान में रखना चाहिए:

  • अगर कोई आपके बच्चे को पकड़ना चाहता है, तो सुनिश्चित करें कि ऐसा करने से पहले वह अपने हाथ अच्छी तरह से धोए। जर्म्स और बैक्टीरिया जो हमें हानिरहित लगते हैं, बच्चे के लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि उसकी इम्युनिटी अभी पूरी तरह से डेवलप नहीं हुई होती है।
  • जो लोग स्मोकिंग करते हैं उन्हें स्मोक करने के बाद कम से कम आधे घंटे तक बेबी को गोद में नहीं लेना चाहिए। थर्ड-हैंड स्मोक (जो बालों और कपड़ों से चिपक जाता है), यह फर्स्ट और सेकेंड हैंड स्मोक जितना ही खतरनाक होता है।
  • जो लोग बीमार हैं या किसी प्रकार के इंफेक्शन पीड़ित हैं उन्हें बच्चे को गोद लेने से बचना चाहिए। यह बात बिना कहे ही आपको समझनी चाहिए, क्योंकि बीमार होने वाले किसी भी व्यक्ति के आसपास होना बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है। अपने शिशु के पास किसी को खाँसने या छींकने न दें और उन्हें बच्चे को तो बिलकुल पकड़ने न दें।
  • दूसरों को अपने नवजात शिशु को चूमने या करीब से प्यार न करने दें, क्योंकि लोगों के थ्रोट में वायरस और बैक्टीरिया होते हैं, जो बच्चे में जा सकते हैं और हो सकता है कि इसके लक्षण भी न दिखाई दें।
  • जैसा कि आप अभी तक नहीं जानती हैं कि आपके बच्चे को एलर्जी है या वह बहुत सेंसिटिव है, तो बाहरी लोगों से कहें कि अगर वे बच्चे को पकड़ना चाहते हैं तो स्ट्रांग परफ्यूम न लगाएं।
  • यदि आपका बेबी किसी के पास जाकर रोना शुरू कर देता है, तो उसे वापस ले लें, क्योंकि उसे आपकी जरूरत है। हो सकता है उसे डायपर बदलने की जरूरत हो या फीड कराना हो, या फिर बस उसे दिलासा चाहिए हो, क्योंकि वो दूसरे लोगों के साथ सहज महसूस नहीं कर रहा होता है।
  • यदि संभव हो तो, दूसरों को अपने बच्चे को बहुत देर तक संभालने के लिए न दें, क्योंकि इससे वह बहुत ज्यादा उत्तेजित हो सकता है और इसलिए रिलैक्स होने की आवश्यकता होगी।

बाहरी लोगों को अपने बच्चे से दूर रहने के लिए विनम्रता से कैसे कहें

यहाँ आपको कुछ आइडिया बताए गए हैं जो बिना नाराज किए बच्चे से लोगों को दूर रखने में मदद करेंगे, क्योंकि आपकी प्राथमिकता आपका बच्चा है, इसलिए आपको कभी-कभी न चाहते हुए भी लोगों को बच्चे से दूर रहने के लिए कहना पड़ सकता है।

1. सोशल मीडिया पर पोस्ट करें

आज सोशल मीडिया ही सब कुछ है। फेसबुक या इंस्टाग्राम पर एक पोलाइट पोस्ट करें जिसमें लोगों को कुछ गाइडलाइन अपनाने के लिए कहें, जब वो आपके बच्चे से मिलने के लिए आपके घर आएं।

2. बच्चे को स्लिंग में कैरी करें 

जी हाँ, आपने सही पढ़ा! अपने बच्चे को कैरी करें। नवजात शिशुओं के लिए कई स्लिंग कैरियर आते हैं जो उन्हें आपके करीब रखते हैं और बच्चे को ऐसे लेने से कोई आपसे बच्चे को नहीं मांगेगा और न ही आपको किसी से कुछ कहना पड़ेगा। जो लोग बच्चे को अपने हाथों से छूते हैं, आप इस प्रकार उन्हें ऐसा करने से बचा सकती हैं।

3. एक लिस्ट बनाएं 

चाहे वह आपके कमरा हो, हॉस्पिटल का दरवाजा हो या यहाँ तक ​​कि आपके घर में भी, आप एक लिस्ट बनाकर चिपका दें जिसमें यह लिखा होना चाहिए कि बच्चे से मिलते समय बाहरी लोग किन बातों का ध्यान रखें।

लोगों के लिए एक बाउंड्री बनाना काफी सेंसिटिव विषय है, क्योंकि कोई भी माता-पिता लोगों को या रिश्तेदारों को नाराज नहीं करना चाहते हैं, खासकर जो लोग आपके बच्चे के आने की खुशी में आपके सेलिब्रेशन का हिस्सा बनने के लिए आए हों। हालांकि, नवजात शिशुओं का इम्यून सिस्टम बहुत विकसित नहीं हुआ होता है, इसलिए पेरेंट्स का बहुत ज्यादा ध्यान रखना जरूरी है, ताकि बच्चा कम से कम लोगों के संपर्क में आए और उसके बीमार होने का खतरा न रहे। रही बात लोगों के नाराज होने की, तो आप ऊपर बताए गए तरीकों पर अमल करें जिससे लोगों को बुरा न लगे और बच्चा भी सुरक्षित रहे।

यह भी पढ़ें:

नवजात शिशु को बाहर कब से ले जाना शुरू करें
नवजात शिशु को सही तरीके से कैसे गोद में लें (चित्रों के साथ)