बेबी फूड को फ्रीज करना – टिप्स और सावधानियां

बेबी फूड को फ्रीज करना - टिप्स और सावधानियां

बच्चे को ठोस आहार देने की शुरुआत करना मां के लिए एक उत्साह भरा समय होता है। अगर आपका बच्चा 6 महीने का हो चुका है और आप उसे सॉलिड फूड देने के बारे में सोच रही हैं, तो हमें पता है, कि आप इसके लिए पूरी तरह से तैयार होंगी। जब आप बेबी को ठोस आहार देना शुरू करती हैं, तो वह उसे बहुत ही कम मात्रा में खाता है और इस तरह हर बार खाना बनाने पर बहुत सारा खाना बच जाता है। इसका मतलब है, कि हर बार बच्चे को खाना खिलाने के लिए आपको बहुत थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना बनाने की जरूरत होगी। पर क्या आप जानती हैं, कि आप बेबी फूड को फ्रीज कर सकती हैं और बाद में उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप बेबी के लिए घर का बना हुआ खाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बनाकर, उसे फ्रीज कर देती हैं, तो आप खाना पकाने में लगने वाला बहुत सारा समय बचा सकती हैं। तो आइए देखते हैं, कि आप बेबी फूड को कैसे फ्रीज कर सकती हैं। 

बेबी फूड को फ्रीज कैसे करें?

विभिन्न कारणों से माएं अपने बच्चों के लिए फ्रोजन फूड का चुनाव करती हैं। कुछ, समय की कमी के कारण इस तरीके को अपनाती हैं, तो वहीं कुछ कम बजट के कारण इस ऑप्शन का चुनाव करती हैं। कारण चाहे जो भी हो, अगर आप अपने बच्चे को फ्रोजन फूड देने के तरीके ढूंढ रही हैं, तो यहां पर उसके कुछ तरीके दिए गए हैं: 

1. आइस क्यूब ट्रे

बेबी फूड को फ्रीज करने के तरीकों में सबसे आम और सबसे अधिक आइस क्यूब ट्रे या बैग का चुनाव किया जाता है। इन सिलीकान ट्रे और बैग का इस्तेमाल बहुत ही सुविधाजनक होता है। आप इनमें मैश की हुई सब्जियां, फल या अन्य प्रकार के बेबी फूड भर सकती हैं और इन्हें प्लास्टिक रैप से ढक कर फ्रीजर में रख सकती हैं। जब भी बच्चे को भूख लगे, तो इनमें से एक क्यूब को निकालकर माइक्रोवेव ओवन में उसे पकाया जा सकता है। इसमें बहुत ही कम जगह की जरूरत होती है, इसलिए यह खाने को फ्रीज करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। 

आइस क्यूब ट्रे

2. सिंगल सर्विंग कंटेनर 

सिंगल सर्विंग कंटेनर सिलिकॉन से बने होते हैं और आपको केवल इसमें खाना स्टोर करके फ्रिज में रखना होता है। साथ ही सिंगल सर्विंग कंटेनर माइक्रोवेव सेफ भी होते हैं और ऐसे कुछ फल जैसे आलूबुखारा और खुबानी जो कि पूरी तरह से फ्रीज नहीं होते हैं, उन्हें इन कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है। 

3. वैक्स पेपर और कुकी शीट 

बेबी फूड को आप वैक्स पेपर या कुकी शीट में भी स्टोर कर सकती हैं। इन शीट्स पर बेबी फूड को स्कूप करें और इन्हें फ्रीजर बैग में डालकर जमने के लिए रख दें। ये शीट उस तरह के खाने के लिए अच्छे होती हैं, जो कि पूरी तरह से ठोस नहीं हो पाते हैं। 

4. बेबी फूड पाउच

बेबी फूड पाउच आपके बच्चे के खाने को फ्रीज करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इन पाउच में एक स्पाउट और ढक्कन लगा होता है। इनमें से ज्यादातर पाउच केवल एक बार के इस्तेमाल के लिए ही होते हैं। हालांकि, बार बार इस्तेमाल किए जाने वाले पाउच भी उपलब्ध होते हैं। जो पाउच चम्मच के साथ आते हैं, उनका इस्तेमाल बहुत ही सुविधाजनक होता है। इनके अलावा कुछ बेबी फूड पाउच रियूजेबल होते हैं और ये काफी किफायती भी साबित होते हैं। लेकिन बेबी फूड पाउच को माइक्रोवेव में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। 

बेबी फूड पाउच

5. अन्य फ्रीजर सेफ कंटेनर

बच्चे के खाने को स्टोर करने के लिए, आप ऐसा कोई भी फ्रीजर सेफ कंटेनर ले सकती हैं और उसका इस्तेमाल कर सकती हैं, जो कंटेनर घर पर पहले से ही उपलब्ध है। बच्चे के खाने को फ्रीज करने के लिए इनका इस्तेमाल निस्संदेह काफी किफायती होता है, क्योंकि आपको कुछ भी नया खरीदने की जरूरत नहीं होती है। 

आप बेबी फूड को कितने लंबे समय तक फ्रीजर में रख सकती हैं? 

अपने बच्चे के खाने को कितने लंबे समय तक फ्रीजर में रखा जा सकता है, यह जानने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं पर नजर डालें: 

जमे हुए खाने को कैसे डिफ्रॉस्ट करें?

जमे हुए खाने को बच्चे को खिलाने से पहले उसे डिफ्रॉस्ट करना जरूरी है। लेकिन किसी भी तरह के जमे हुए खाने को डिफ्रॉस्ट करने के लिए रूम टेंपरेचर पर रखने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि ऐसा करने से खाना बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है। बेहतर यही है, कि आप जरूरी मात्रा में खाने को फ्रीजर से बाहर निकालें और उसे फ्रिज के कंपार्टमेंट में रख दें। उदाहरण के लिए, जमे हुए खाने के कुछ क्यूब फ्रीजर से निकालें और दोपहर में ही उसे डिफ्रॉस्ट होने के लिए फ्रिज में रख दें। 

खाने को खुला न छोड़ें और इस बात का ध्यान रखें, कि खाने के क्यूब्स को एयरटाइट कंटेनर में रखें। जमे हुए खाने को डिफ्रॉस्ट करने का दूसरा तरीका यह है, कि इसे एक कांच की कटोरी में रखें और कांच के उस कटोरे को गर्म पानी से भरे हुए दूसरे कटोरे में रखें (डबल बॉयलर)। इस तरह से आप आधे घंटे में जमे हुए खाने को डिफ्रॉस्ट कर सकती हैं। आप चाहें, तो डबल बॉयलर में खाने को सीधा स्टोव पर या माइक्रोवेव में भी गर्म कर सकती हैं। इससे वह जल्दी डिफ्रॉस्ट हो जाएगा। 

कौन से फूड आइटम्स को फ्रीज नहीं करना चाहिए? 

यहां पर कुछ ऐसी खाद्य सामग्री दी गई हैं, जिन्हें आपको फ्रीज नहीं करना चाहिए: 

  • हार्ड बॉयल्ड अंडे या छिलके लगे अंडे
  • पानी की अधिक मात्रा वाले फल और सब्जियां, जैसे खीरा, लेट्यूस आदि
  • अंडे युक्त सॉस या स्प्रेड
  • चाइव्स, तुलसी जैसी पत्तेदार हर्ब्स
  • पनीर, दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट 

बेबी फूड को फ्रीज करने के दौरान फॉलो करने के लिए कुछ टिप्स: 

  • पकाने से पहले सब्जियों, फलों और अन्य खाद्य सामग्री को अच्छी तरह से धोकर साफ करें। 
  • जिस खाने को आप फ्रीज करने का प्लान कर रही हैं, उसे जरूरत से ज्यादा न पकाएं, इससे उसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स खत्म हो सकते हैं। 
  • जमाने से पहले उन पर तारीख लिखना न भूलें और एक्सपायरी डेट के बाद खाने का इस्तेमाल न करें। 
  • गरम किए हुए या बचे हुए खाने को फ्रीज न करें, क्योंकि यह संक्रमित या दूषित हो सकता है। 

क्या आप बेबी के लिए फ्रोजन फूड को फिर से गर्म कर सकती हैं? 

हां, आप कर सकती हैं और आपको फ्रोजन फूड को बच्चे को देने से पहले गर्म करना ही चाहिए। लेकिन यहां पर कुछ ऐसे बिंदु या डूज और डोंट्स दिए गए हैं, जिन्हें आप को ध्यान में रखना चाहिए: 

  • केवल उतना ही खाना गर्म करें जितना आपको लगता है कि बच्चा खा पाएगा। 
  • फ्रोजन फूड को बिल्कुल ताजे पके खाने की तरह अच्छी तरह से गर्म करें और फिर बच्चे को खिलाने से पहले उसे ठंडा करें। 
  • खाने को गर्म करने के कुछ घंटों के अंदर या फिर उसी दिन इस्तेमाल करें। 
  • अगर खाने को एक बार गर्म किया जा चुका है, तो उसे दोबारा गर्म न करें, इससे उसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करने से उनके केमिकल कंपोजिशन में बदलाव हो सकता है और बेबी को फूड पॉइजनिंग हो सकती है, जैसे मशरूम, चिकन, आलू और अंडे। 

क्या बेबी फूड को फ्रीज करने के लिए कांच के जार का इस्तेमाल किया जा सकता है? 

नहीं, बच्चे के खाने को फ्रीज करने के लिए कांच के जार का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि जमने के बाद खाने का आयतन बढ़ता है और कांच के जार टूट सकते हैं। इसलिए बच्चे के लिए खाने को स्टोर करने के लिए सिलिकॉन से बने कंटेनर का इस्तेमाल करना ही सबसे बेहतर होता है। फ्रीजर सेफ कांच के जार भी उपलब्ध होते हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं। 

बच्चे को हमेशा ताजा खाना खिलाना चाहिए। लेकिन अगर किसी चीज की कमी के कारण, आपको बेबी को फ्रोजन खाना देना है, तो हम उम्मीद करते हैं, कि ऊपर दिए गए टिप्स आपको बच्चे के लिए खाना फ्रीज करने में बेहतरीन रूप से मदद करेंगे। अगर आप अपने नन्हे शिशु को फ्रोजन फूड खिलाना चाहती हैं, तो सभी जरूरी बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है, जैसे खाना ठीक से पका हुआ हो, खाना ठीक से जमा हुआ हो और उसे सबसे बेहतरीन संभव तरीके से बच्चे को खिलाया गया हो। 

यह भी पढ़ें: 

घर पर बेबी फूड बनाना और स्टोर करना
घर पर बना बेबी फूड – फायदे, नुकसान और रेसिपीज
बेबी फूड के चरण – बच्चे का पहला, दूसरा और तीसरा आहार