घर पर बेबी फूड बनाना और स्टोर करना

घर पर बेबी फूड बनाना और स्टोर करना

सभी पेरेंट्स चाहते हैं, कि उनका बच्चा स्वस्थ और मजबूत हो, और बच्चे के स्वस्थ विकास का मुख्य आधार होता है, सही पोषण। आज बाजार में उपलब्ध बेबी फूड में प्रिजर्वेटिव भरे होते हैं, जो कि न सिर्फ स्वाद को कम करते हैं, बल्कि उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू को भी कम कर देते हैं। ये बेबी फूड घर पर बनाए गए बेबी फूड की तरह पौष्टिक नहीं होते हैं। घर पर बनाए गए बेबी फूड, न केवल काफी पौष्टिक होते हैं, बल्कि अगर इन्हें सही तरह से बनाया जाए, तो ये सही विकास में मदद भी करते हैं।

बेबी फूड बनाने के लिए आपको किन उपकरणों की जरूरत होती है? 

अगर आपके पास सही उपकरण उपलब्ध हों, तो घर पर बच्चे के लिए खाना बनाना आसान हो जाता है। आप जिन उपकरणों का चुनाव करते हैं, उनमें इतनी क्षमता होनी चाहिए, कि वे रोज के भोजन को प्यूरी का रूप दे सकें, ताकि उन्हें बच्चे को आसानी से खिलाया जा सके। इनमें से कुछ उपकरण पहले से ही आपकी रसोई में मौजूद भी होंगे। 

  • बेबी फूड मेकर

इसे खासतौर से बेबी फूड बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह खाने को स्टीम करता है और उसकी प्यूरी भी बनाता है। इसमें फल, सब्जियों और मीट समेत कई तरह का खाना तैयार किया जा सकता है। 

  • फूड ब्लेंडर

रेगुलर ब्लेंडर को वैसे खाने की प्यूरी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिन्हें पहले से ही पकाया गया हो। सही कंसिस्टेंसी पाने के लिए आपको केवल इसमें थोड़ा पानी मिलाने की जरूरत होगी। 

  • हैंड ब्लेंडर

आप खासतौर से बेबी फूड बनाने के लिए इस उपकरण का इस्तेमाल कर सकते हैं। चूंकि आप कम मात्रा में खाना तैयार कर रहे होते हैं, इसलिए यह उपकरण बिल्कुल सही होगा। क्योंकि इसमें साफ सफाई बहुत कम करनी पड़ती है।

  • फूड मिल

यह उपकरण पोर्टेबल और नॉन-इलेक्ट्रिक होता है और इसे कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कई ब्लेड्स के साथ आता है, जिनसे अलग-अलग टेक्सचर मिलते हैं। अधिकतर पेरेंट्स इस गैजेट को बहुत पसंद करते हैं। 

  • बेबी फूड ग्राइंडर

फूड मिल से मिलता जुलता यह बेबी फूड ग्राइंडर भी पोर्टेबल और इलेक्ट्रिक होता है। हालांकि इसमें अलग-अलग टेक्सचर नहीं मिलते हैं, इसलिए इस बारे में अच्छी तरह विचार करें और वे उपकरण खरीदें, जिसकी सलाह दूसरे पेरेंट्स भी देते हैं। 

  • फोर्क 

हमेशा से भरोसेमंद फोर्क का इस्तेमाल, पहले से उबले हुए खाने को मसलने के लिए किया जा सकता है, जैसे मीठे आलू।

बेस्ट फल और सब्जियों को कैसे चुनें? 

शिशु के लिए भोजन तैयार करने के लिए, सबसे बेहतर फल और सब्जियों को चुनना बहुत जरूरी है। यहाँ पर सबसे बेहतरीन फल और सब्जियों को चुनने के कुछ टिप्स दिए गए हैं: 

  • ताजे खरीदें – ताजी सब्जियों और फलों में पोषक तत्व सबसे अधिक होते हैं। इन्हें खरीदने के बाद 2 दिनों के अंदर फलों और सब्जियों को तैयार करने की कोशिश करें। 
  • ऑर्गेनिक खरीदें – वैसे फल और सब्जियों को खरीदें, जिन्हें ऑर्गेनिक रूप से उगाया गया हो, क्योंकि इनमें कोई केमिकल नहीं होते हैं और ये स्वस्थ होते हैं। ऑर्गेनिक फूड महंगे होते हैं, लेकिन ये आपके बच्चे के लिए सुरक्षित होते हैं।

  • फ्रोजन ऑर्गेनिक विकल्प – अगर ताजे ऑर्गेनिक सब्जियां उपलब्ध न हों, तो फ्रोजन ऑर्गेनिक सब्जियां खरीदें। फ्रोजन ऑर्गेनिक फल और सब्जियों की पौष्टिकता में नाम मात्र की ही कमी आती है। 
  • अपने बच्चे की शारीरिक रचना पर विचार करें – कोई भी सब्जी या फल खरीदने से पहले इस बात पर विचार करें, कि क्या आपके बच्चे का डाइजेस्टिव सिस्टम इसे संभाल पाएगा। जो बच्चे 4 महीने से कम उम्र के होते हैं, वे जड़ों वाली सब्जियों में मौजूद नाइट्रेट्स के कारण उनको प्रोसेस नहीं कर पाते हैं। वहीं, एक साल से अधिक उम्र के बच्चों को उनके विकास में मदद के लिए कुछ खास मिनरल और विटामिन की जरूरत होती है। इन्हें खरीदने से पहले बच्चों के पोषण संबंधी जरूरतों पर विचार करें। 

क्या आपको नाइट्रेट्स के बारे में परेशान होने की जरूरत है? 

नाइट्रेट्स केमिकल होते हैं, जो कि पालक, बीट और गाजर जैसे कुछ खास भोजन और मिट्टी और पानी में पाए जाते हैं। 3 महीने से कम उम्र के बच्चों को ये खाद्य पदार्थ नहीं देने चाहिए। लेकिन, चूंकि, जब तक बच्चे 4 से 6 महीने की उम्र तक नहीं पहुँच जाते, तब तक उन्हें ठोस आहार देना वर्जित होता है, इसलिए नाइट्रेट्स के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। जब वे ठोस आहार लेने योग्य हो जाते हैं, तो उनका डाइजेस्टिव सिस्टम इन पौष्टिक फल और सब्जियों में मौजूद नाइट्रेट्स को संभालने के लिए पर्याप्त रूप से विकसित हो चुका होता है। 

बेबी फूड बनाने के लिए टिप्स

अगर घर पर बेबी फूड बनाने के बारे में उचित जानकारी न हो, तो ऐसा करना मुश्किल हो सकता है। यहाँ पर 10 टिप्स दिए गए हैं, जो बेबी फूड तैयार करने और पकाने में आपकी मदद करेंगे: 

1. स्टीम

फलों और सब्जियों को भाप पर पकाना अच्छा होता है, क्योंकि इससे सभी बैड बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है और इनका प्राकृतिक स्वाद और अधिकतर पोषक तत्व बने रहते हैं। इन्हें जरूरत से ज्यादा पकाने से बचें, क्योंकि इससे इनका स्वाद खराब हो सकता है। 

अगर बेबी फूड की प्यूरी बनाते समय आपको पानी की जरूरत पड़े, तो इसके लिए स्टीमिंग के लिए इस्तेमाल किए गए पानी का उपयोग करें। पकाने के दौरान इस पानी में फलों और सब्जियों के न्यूट्रिएंट्स आ जाते हैं और प्यूरी को संतुलित करने के लिए इस पानी का इस्तेमाल करने से खाना और भी अधिक पौष्टिक हो जाता है।

2. बेकिंग

खाने से बैड बैक्टीरिया को खत्म करने और पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए बेकिंग भी एक अच्छा तरीका है। बेकिंग के दौरान ड्राई बेकिंग पद्धति को अपनाने की सलाह दी जाती है। इस तकनीक में तेल का इस्तेमाल नहीं होता है, न्यूट्रिशन की जरूरतों को रेगुलेट करने में मदद मिलती है और खाना अच्छी तरह से पक जाता है। बेकिंग के दौरान खाने को जरूरत से अधिक पकाने से बचें, क्योंकि इससे इसमें मौजूद पोषक तत्व बेकार हो सकते हैं। 

3. माइक्रोवेविंग

थोड़ी मात्रा में खाना पकाने के लिए माइक्रोवेव बहुत ही अच्छा विकल्प है। हालांकि माइक्रोवेव में खाना पकाने से खाना एक समान रूप से नहीं पकता है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि खाना अच्छी तरह से पका हुआ हो। 

4. इन्हें प्लेन रखें

खाने में नमक, शक्कर या दूसरे मसाले जैसे कोई भी फ्लेवरिंग एजेंट डालने से बचें। बच्चों को खाने का प्राकृतिक स्वाद पसंद आता है और वे इसे आसानी से खाएंगे। 

5. बासी सामग्री से बचें 

ताजे फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करें। इन्हें नियमित रूप से खरीदें। इनके बासी हो जाने पर जरूरी पोषक तत्व कम हो जाते हैं और बैड बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं, जो कि बच्चे को बीमार कर सकते हैं। 

6. बचे हुए खाने को फेंक दें 

बच्चे के भोजन से बचा हुआ खाना रखे नहीं। बैक्टीरिया से बचने के लिए इन्हें फेंक देना ही सबसे बेहतर है। 

7. आइस क्यूब ट्रे का इस्तेमाल

बच्चे के लिए बनाए खाने को स्टोर करने के लिए आइस क्यूब ट्रे का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है। इससे खाना बर्बाद नहीं होता है। जब बच्चे को खाना खिलाना हो, तो आमतौर पर बच्चा जितना खाना खाता है, उतने क्यूब आप बाहर निकाल सकते हैं। 

8. इसे चखें 

बच्चे के खाने को फ्रीज करने से पहले इनका स्वाद चखना न भूलें। 

9. जरूरत से ज्यादा न पकाएं

अगर आप बेबी फूड को फ्रीज करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें, कि एक महीने से अधिक समय के लिए खाना तैयार न करें, इससे यह खराब हो सकता है। 

10. एवोकाडो से शुरुआत करें

चूंकि एवोकाडो को पकाने की जरूरत नहीं होती है और इसे आसानी से स्टोर किया जा सकता है, इसलिए घर पर बच्चे का खाना तैयार करने के दौरान हम आपको इससे ही शुरुआत करने की सलाह देंगे। एवोकाडो का स्वाद भी बहुत अच्छा होता है और आपका बच्चा इसे बहुत पसंद भी करेगा।

स्टोर करने का तरीका

जब बच्चे का खाना तैयार करना हो और स्टोर करना हो, तो यह जरूरी है, कि इन्हें सही तरह से स्टोर किया जाए।  अपने बच्चे के खाने को स्टोर करने के लिए, यहाँ पर दिए गए टिप्स को फॉलो करें: 

  • इस बात का ध्यान रखें, कि खाना बनाने और स्टोर करने की जगह साफ-सुथरी हो। 
  • खाना तैयार करते समय हाथों की सफाई का ध्यान रखें। 
  • सही स्टोरेज सामग्री का इस्तेमाल करें, इससे आपको खाने के हिस्से करने में मदद मिलेगी। 
  • खाने को डिफ्रॉस्ट करने के लिए, एक रात पहले ही बच्चे के लिए जरूरी खाने की मात्रा को फ्रीजर से  निकाल कर फ्रिज में रख दें। 
  • खाने को एक महीने से अधिक समय के लिए स्टोर न करें। 
  • बचे हुए खाने को स्टोर न करें, इससे फ्रीजर में मौजूद बाकी का खाना भी संक्रमित हो सकता है। 

उपभोक्तावाद के इस युग में हम इस बात की गारंटी नहीं दे सकते हैं, कि बाजार में उपलब्ध बेबी फूड में आपके बच्चे के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होंगे। बल्कि इनकी शेल्फ-लाइफ को बढ़ाने के लिए कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रिजर्वेटिव की भारी मात्रा, बच्चे को नुकसान पहुँचा सकती है। आपके बच्चे को केवल सबसे बेहतर और सबसे स्वस्थ पोषण मिलना चाहिए। यही कारण है, कि घर पर खुद बच्चे के लिए खाना बनाना सबसे अच्छा होता है। यह ताजा, पौष्टिक और हेल्दी होता है। 

यह भी पढ़ें:

बच्चों को न दें ये 10 खाद्य पदार्थ
बच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ आहार
शिशुओं के लिए १५ सर्वश्रेष्ठ सब्जी और फलों के रस