बेबी की नकली रुलाई को रोकने के लिए टिप्स और ट्रिक्स

बेबी की नकली रुलाई को रोकने के लिए टिप्स और ट्रिक्स

क्या आपका बच्चा बिना किसी स्पष्ट कारण के रोता है? और आप यह जानना चाहती होंगी कि ऐसा क्यों हो रहा है या किस वजह से हो रहा है। हाँ यह बात सच है की जब बच्चे छोटे होते हैं, तो वो अपनी जरूरत के बारे में सिर्फ रो कर ही बता सकते हैं, लेकिन कभी-कभी वो नकली रुलाई भी रोते हैं। आप यह बात सुनकर हैरान हो सकती हैं, मगर यह सच है कि बच्चे अक्सर झूठमूठ का रोना रोते हैं! अगर आप यह जानना चाहती हैं कि वह ऐसा क्यों करते हैं और उनकी इस आदत को कैसे खत्म किया जाए, तो इस लेख में दी गई मददगार टिप्स और ट्रिक्स को पढ़ें अपने बच्चे के नकली रोने को कैसे मैनेज करना है, जानें।

क्या छोटे बच्चे सच में नकली रोना रोते हैं? 

हाँ यह सच है कि बच्चे नकली रुलाई रोते हैं। वैसे ऐसा करने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। अक्सर इस बात को नोटिस किया गया है कि बच्चे अपने पेरेंट्स का अटेंशन पाने के लिए नकली रोना रोते हैं।

छोटे बच्चे नकली रोना क्यों रोते हैं? 

यहाँ आपको बच्चों की नकली रुलाई के कुछ आम कारण दिए गए हैं, जो इस प्रकार हैं:

1. खुद को अभिव्यक्त करने में सक्षम न होना 

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप दूसरों के सामने खुद को अभिव्यक्त नहीं कर पाती तो आपको कैसा लगता? तो जरा सोचिए बच्चों को रोजाना ऐसी भावना से गुजरना पड़ता है, इसलिए बच्चे अक्सर अपनी बात कहने के लिए रोने का सहारा लेते हैं और आपके सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। बच्चों को पता होता कि जब वे रोएंगे तो आप उनके पास आ जाएंगी, इस प्रकार वे आपका अटेंशन पाने के लिए नकली रुलाई शुरू कर देते हैं।

2. अटेंशन पाने के लिए

जी हाँ जैसे कि आपको पहले भी बताया गया है बच्चा अपनी माँ की अटेंशन पाने के लिए नकली रोना रोते हैं, लेकिन इसके जरिए वो अपनी माँ को कुछ संकेत दे रहे होते हैं, ऐसा बच्चे तभी करते हैं, जब उनको किसी चीज की जरूरत होती है जैसे भूख लगना, डायपर गीला होना, नींद आना या थका हुआ महसूस करने पर वो रोने के जरिए आपका अटेंशन अपनी ओर लाते हैं, इस प्रकार वो अपने आपको व्यक्त करते हैं और यह बताने की कोशिश करते हैं कि कोई चीज उन्हें परेशान कर रही है। इसलिए, बच्चे का नकली रोना बहुत आम माना जाता है, क्योंकि यह उन तरीकों में से एक है जिससे वह अपने माता-पिता का ध्यान आकर्षित करता है।

अटेंशन पाने के लिए

3. बच्चा कुछ चाहता है

अगर आपके बच्चे को कुछ चाहिए होगा, तो वह रोना शुरू कर देता है। चाहे वह खिलौना हो जिसके पास वह नहीं पहुँच पा रहा हो या उसे आराम चाहिए हो, वो आपसे कुछ भी मांगने के लिए रोने का ही ऑप्शन चुनता है। यदि आप एक ऐसी माँ हैं जो अपने बच्चे के इस तरह रोने से उनकी मांगों के आगे झुक जाती हैं, तो आगे भी इस बात की संभावना हो सकती है कि वह अपनी किसी भी चीज को मनवाने के लिए रोने का सहारा ले।

4. रूटीन में बदलाव

कभी-कभी आप अपने बच्चे के शेड्यूल में कुछ बदलाव कर देती हैं और हो सकता है कि बच्चा इन बदलावों को स्वीकार न कर पा रहा हो। तो सोचिए फिर बच्चा क्या विकल्प चुनना पसंद करेगा? हाँ, नकली रोना। वह अपनी नाराजगी या परेशानी व्यक्त करने के लिए ऐसा कर सकता है। दूध पीने, सोने या किसी और चीज में बच्चे का रूटीन बदल जाने पर वह परेशान करना और रोना शरू कर देता है।

रूटीन में बदलाव

5. भावनात्मक विस्फोट

यह थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन आपके बच्चे का नकली रोना उसके लिए भावनात्मक रूप से खुद को व्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है। यह किसी पालतू जानवर की मौत होने पर, परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाने पर, तलाक या कुछ और मुश्किल होने पर हो सकता है। बच्चे इस तरह की स्थिति से जूझने पर रो सकते हैं।

छोटे बच्चों का नकली रोना कैसे रोकें?

कोई भी माता-पिता अपने बच्चे को रोते हुए नहीं देख सकते हैं और न ही सहन कर सकते हैं, भले ही वह नकली रो रहा हो। चाहे बच्चा झूठी रुलाई रो रहा हो या असली, हर पेरेंट्स यह जानना चाहेंगे कि अपने बच्चे के रोने को कैसे रोकें। आपके बच्चे के झूठमूठ के रोने से निपटने के कुछ आसान तरीके यहाँ दिए गए हैं:

1. बेबी का ध्यान भटकाने का प्रयास करें 

अपने बच्चे का ध्यान भटकाना नकली रुलाई को खत्म करने के बेहतरीन तरीकों में से एक है। आप उसे बाहर ले जा सकती हैं, लोरी गा सकती हैं या फिर उसे गोद में लेकर हिला सकती हैं। बच्चे का ध्यान भटकाने से वह रोने की वजह भूल जाएगा।

बेबी का ध्यान भटकाने का प्रयास करें 

2. थोड़ा समय दें

हालांकि यह थोड़ा मुश्किल होगा यदि आप अपने बच्चे के रोने की आदत को हमेशा नजरअंदाज करती हैं, तो उसको इसकी आदत हो जाएगी, जो अच्छी बात नहीं है, कभी-कभी बच्चे के रोने के आगे झुक जाना ठीक है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि बच्चे को कभी-कभी आपके प्यार की जरूरत होती है और ऐसे में आपका उसे संभालना और प्यार करना उसे अच्छा महसूस कराता है।

3. कोशिश करें और उसे अनदेखा करें

यदि आपके बच्चे ने इसे अपना तरीका और आदत बना लिया है, तो आपको उसे ऐसा करने से रोकना बहुत जरूरी है। बच्चे में इस आदत को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब वह बिना किसी कारण के रोने लगे तो उसे नजरअंदाज कर दें। इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऐसा करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा, लेकिन आपको इसे लागू करना बहुत जरूरी है वरना यह एक आदत आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकती है और फिर इस आदत को बच्चे में दूर कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है।

कोशिश करें और उसे अनदेखा करें

4. जड़ तक पहुँचे 

आपके बच्चे का इस तरह से व्यवहार करने का क्या कारण है? आपको इसकी जड़ तक पहुँचना चाहिए और उसे दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर बच्चा किसी खिलौने के पास न पहुँच पाने की वजह से ऐसा कर रहा है तो आप उसे उसका खिलौना देने में मदद करें ।

5. ऐसा करने से मना करें

अपने नन्हे बच्चे को यह समझाना महत्वपूर्ण है कि इस तरह का व्यवहार ठीक नहीं है। हो सकता है कि बच्चा आपकी बातों को न समझ पाए, लेकिन बच्चे आपके लहजे और हाव-भाव को समझने में बहुत तेज होते हैं। अपनी नाराजगी दिखाएं, ऐसा करने से बच्चा समझ जाएगा कि इस तरह ला व्यवहार स्वीकार्य नहीं है।

ऐसा करने से मना करें

आशा है कि ये आसान टिप्स आपके बच्चे के नकली रोने को रोकने में आपकी मदद करने में उपयोगी साबित होंगे!

यह भी पढ़ें:

रोते हुए बच्चे को कैसे संभालें
क्या छोटे बच्चों का रोना ठीक है?
शिशुओं का रोना – कारण और शांत कराने के टिप्स