बेबीवियरिंग – फायदे, प्रकार और सेफ्टी टिप्स

बेबीवियरिंग - फायदे, प्रकार और सेफ्टी टिप्स

बेबीवियरिंग कोई नया तरीका नहीं है पर आजकल समय के साथ पेरेंट्स ने इसका तरीका बदल दिया है। पहले ज्यादातर महिलाएं बेबीवियरिंग के लिए शॉल, गमछा या स्कार्फ का उपयोग करती थी ताकि वे काम करते-करते रोते हुए बच्चे को शांत कर सकें। यह पौराणिक अभ्यास बहुत जल्दी ही मॉडर्न दुनिया में भी लोकप्रिय हो चुकी है। 

बेबीवियरिंग क्या है?

बच्चे को स्लिंग या बेबी कैरियर में कैरी करना या संभालना बेबीवियरिंग कहलाता है। यह आपको अन्य कामों में व्यस्त रहते हुए बच्चे के पास रहने में मदद करता है। वैसे तो महिलाएं इसे बहुत पहले से करती चली आ रही हैं पर अब यह मॉडर्न रूप में बेबी कैरियर की मदद से किया जा सकता है। आज कल सिर्फ मांएं ही नहीं बल्कि पिता भी बच्चे को बेबीकैरियर में कैरी करते हैं। 

बेबीवियरिंग के फायदे 

बच्चे को कैरी करने के फायदे बहुत हैं और इसका सबसे आम फायदा ‘सुविधा’ है। यदि बच्चा आपके साथ है तो आप उसकी सेफ्टी की चिंता किए बिना अपना काम पूरा कर सकती हैं। इसकी मदद से आप अपने बच्चे को आसानी से हर जगह पर ले जा सकती हैं जहाँ प्रैम या स्ट्रोलर को नहीं ले जाया जा सकता है, जैसे सीढ़ियां, एस्केलेटर आदि। 

इसके अलावा बेबीवियरिंग के निम्नलिखित अनेक फायदे हैं, जैसे;

  • ब्रेस्टफीडिंग के लिए सही है: बच्चे को पास में होल्ड करने से आप बच्चे की भूख का अंदाजा स्पष्ट रूप से लगा सकती हैं। कुछ कैरियर्स को ऐसे डिजाइन किया जाता है कि आप उसमें ही बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा सकती हैं। इससे बच्चा आमतौर पर कम रोता व चिड़चिड़ा होता है। इससे आप बच्चे को अच्छी तरह से समझने में सक्षम हो सकेंगी जो आपके व उसके संबंध को बेहतर बनाने में मदद करेगा। 
  • बच्चा रोएगा नहीं: वैसे बच्चा पूरी तरह से रोना बंद नहीं करेगा पर यह बहुत कम जाएगा। ऐसा माना जाता है कि बच्चे को कैरियर में लेने से वह रोता है पर चिड़चिड़ाता नहीं है। 
  • क्रेनियल और रीढ़ की दिक्कतें कम हो जाती हैं: जो बच्चे ज्यादातर स्विंग या कार सीट में रहते हैं उन्हें स्पाइनल या क्रेनियल समस्याएं हो जाती हैं। यदि आपने बच्चे को ठीक से कैरी किया हुआ है तो इसे बच्चे की रीढ़, क्रानियम और पोस्टरल मांसपेशियां सही रहती हैं। 
  • बच्चे शरीर के फंक्शन को ठीक से नियंत्रित करना सीखते हैं: जो बच्चे अपनी माँ के साथ बहुत समय बिताते हैं, वे अपने शारीरिक कार्यों जैसे दिल की गति, सांस लेने का दर और शरीर के तापमान को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं।
  • बच्चे के शारीरिक और भावनात्मक विकास में सुधार होता है: बच्चे को बेबी कैरियर में रखने से उसके आईक्यू में सुधार करने में मदद मिलेगी क्योंकि इस दौरान वो शांत रहता है और अपने आस-पास की चीजों को बेहतर ढंग से ऑब्जर्व कर पाता है। लंबे समय तक बच्चे का शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा व उसे सुरक्षा मिलेगी। 
  • बेबीवियरिंग से टमी टाइम बढ़ता है: टमी टाइम बच्चे में भावनात्मक व शारीरिक विकास में मदद करता है। इससे बच्चा सिर ऊंचा रखना सीखता है, मोटर स्किल्स के विकास से आवश्यक चीजें सीखता है और आसपास की चीजों को ऑब्जर्व कर पाता है। 
  • भावनात्मक विकास: कैरी करने से बच्चे में विश्वास व सुरक्षा की भावना उत्पन्न होती है। इससे उनके व माँ या केयरगिवर के बीच का संबंध अच्छा होता है और बड़े होने के बाद वे स्वतंत्र विचारों के होते हैं। 
  • सीखने की क्षमता बढ़ती है: बच्चे को कैरी करने पर वह ज्यादा से ज्यादा शांत और फोकस्ड रहता है – कुछ नया सीखने के लिए इसकी बहुत ज्यादा जरूरत होती है। ज्यादातर स्टडीज के अनुसार जिन बच्चों को ज्यादा से ज्यादा कैरी किया जाता है उनमें सुनने व देखने की क्षमता अन्य की तुलना में ज्यादा होती है। कई स्टडीज में यह भी बताया गया है कि इन बच्चों में बोलने की क्षमता भी अन्य बच्चों से अच्छी होती है क्योंकि ये बच्चे अक्सर बड़ों की बातों के बीच में रहते हैं। 
  • सिर सपाट नहीं होता है: कार स्विंग, बाउंसी सीट और बेबी स्विंग का उपयोग करने से बच्चे का सिर सपाट या फ्लैट हो जाता है जिसे प्लेगियोसेफली भी कहते हैं। आप बेबी वियरिंग से इसे ठीक कर सकती हैं और बच्चे के सिर में ज्यादा बोझ आने से बचा सकती हैं। बेबीवियरिंग से बच्चे के सिर का विकास होता है।  

बेबीवियरिंग कब शुरू करें 

आप बच्चे के जन्म के बाद से ही बेबीवियरिंग शुरू कर सकती हैं पर इसे आप अच्छी तरह और उचित रैप के साथ करें। एक महीने की उम्र होने के बाद से भी इसकी शुरुआत करने में आसानी होगी। आप बड़े होने तक या टॉडलर बनने तक बच्चे को इस तरह से कैरी कर सकती हैं। 

बेबी कैरियर के प्रकार 

बेबी कैरियर विभिन्न प्रकार के होते हैं। वैसे तो कुछ कैरियर घर पर बनाए जा सकते हैं पर ज्यादातर कैरियर मार्केट में मिल जाते हैं। बच्चों के लिए बेबी कैरियर कितने प्रकार के होते हैं, आइए जानें;

1. बेबीवियरिंग स्लिंग 

इस कैरियर का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। इसमें एक मजबूत कपड़ा लगा होता है जिसे एक कंधे पर और बॉडी के चारों ओर पहनना होता है।

बेबीवियरिंग स्लिंग 

यह स्लिंग न्यू बॉर्न बेबीज के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें उन्हें कपड़े में लपेट कर आसानी से रखा जा सकता है। बड़े बच्चों के लिए सीट वाला कैरियर ही बेस्ट है जिसमें वे आराम से बैठ सकते हैं। आप स्लिंग को बैक कैरियर के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं और यह बहुत सुरक्षित भी है। 

ऐसे पैडेड और नॉन पैडेड स्लिंग मार्केट में उपलब्ध हैं। और कुछ कस्टमाइज्ड स्लिंग भी मिल सकते हैं। 

2. बेबी वियरिंग रैप 

एक बेबीवियर रैप आमतौर पर दोनों कंधों और ऊपर वाले बॉडी से पहना जाता है। इसमें एक लंबा कपड़ा होता है और बाकि जगह पर अलग-अलग साइज के कपड़े भी लगे होते हैं। इसका उपयोग बच्चे को पीठ पर या सामने की ओर कैरी करने के लिए कर सकती हैं। इसका उपयोग हिप कैरियर के रूप में भी किया जा सकता है। यह सबसे आसान विकल्पों में से एक है लेकिन इनके साथ एडजस्ट होने में कुछ समय लग सकता है।

बेबी वियरिंग रैप 

3. सॉफ्ट स्ट्रक्चर्ड कैरियर 

यह कैरियर गद्देदार व नर्म होते हैं। इसमें एक सीट पर नर्म गद्दा, बकल और कंधे की दो पट्टियों को मजबूत से सिल दिया जाता है। यह कैरियर अन्य की तुलना में ज्यादा एर्गोनोमिक हैं और इसे बाहर कहीं भी लेकर जाया जा सकता है। आप इन्हें बैक और फ्रंट कैरियर के रूप में उपयोग कर सकती हैं और यह काफी सुविधाजनक होते हैं। 

सॉफ्ट स्ट्रक्चर्ड कैरियर 

4. मे टाइस  

इस प्रकार के कैरियर काफी नर्म होते हैं जिसमें कंधे के स्ट्रैप और टाई वेस्ट भी लगे होते हैं। इसका उपयोग ज्यादातर चीन में किया जाता है और इसके सभी कोनों में चौकोर कपड़े के स्ट्रैप लगे होते हैं। यह कैरियर मार्केट में भी उपलब्ध है जिसका उपयोग बैक व फ्रंट कैरियर के रूप में किया जा सकता है। इसका उपयोग आप हिप कैरियर के रूप में भी कर सकती हैं और इसमें कस्टमाइज्ड फीचर भी होते हैं।  

मे टाइस  

5. पाउच 

इस कैरियर में फैब्रिक का पाउच जैसा बना होता है जिसमें बच्चे को बैठाया जाता है। इसमें एक कंधे का स्ट्रैप होता है। यदि आप एक छोटा और आसानी से कैरी किया जाने वाला करियर खोज रही हैं तो यह आपके लिए एक बेस्ट विकल्प है।

पाउच

6. रिंग स्लिंग 

रिंग स्लिंग एक कंधे के कैरियर होते हैं। इसमें कपड़े को एक पाउच या कैरियर जैसा बनाने के लिए रिंग का उपयोग किया जाता है। रिंग स्लिंग का उपयोग हिप से पेट और पेट से पेट के बल पर किया जाता है। यह स्लिंग काफी कॉम्पैक्ट होते है और व्यस्त मांओं के लिए सबसे बेहतरीन हैं। 

रिंग स्लिंग 

बेबी कैरियर चुनते समय ध्यान देने योग्य बातें 

बेबी कैरियर चुनना मुश्किल नहीं है। हालांकि, निम्नलिखित कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूर है, जैसे

  • आपके और आपके बच्चे के लिए आराम
  • बच्चे की पोजीशन 

इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को कैरी करते समय वह सहज और खुशी महसूस करे। खयाल रहे कि ऐसा भी समय होगा जब आपको बच्चे को काफी समय तक कैरी करना पड़ सकता है इसलिए आप सिर्फ एक आरामदायक बेबी कैरियर ही चुनें। 

इसके अलावा यदि आप बेबी कैरियर को फिक्स कर सकती हैं तो बहुत बढ़िया बात है ताकि इसका उपयोग कैरियर आपके पति या अन्य केयरगिवर भी कर सकते हैं। आप एक ऐसा बेबी कैरियर चुनें जिसका साइज आप अपने हिसाब से बदल सकती हैं।  

आपको यह सोचना चाहिए कि बच्चे के लिए कौन सा बेबी कैरियर खरीदें – अभी के उपयोग के लिए या बच्चे के बड़े होने तक उपयोग के लिए। कैरियर चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे का वजन बढ़ने के साथ आपको पीठ में सपोर्ट की जरूरत पड़ेगी। इसलिए आप अपने बच्चे के लिए एक ऐसा कैरियर चुनें जो उसके वजन को भी संभाल सके। 

निम्नलिखित कुछ टिप्स पर जरूर ध्यान दें, जैसे 

  • प्रकार: अब जब आप पहले से ही जानती हैं कि विभिन्न प्रकार के बेबी कैरियर क्या हैं तो आप उपयोग के अनुसार ही कैरियर चुनें। आप मार्केट में उपलब्ध बेबी कैरियर को आजमाकर चेक करें कि कौन सा वाला बच्चे के बेहतरीन होगा। 
  • आपके लिए आरामदायक: ऐसा कैरियर खरीदें जो गद्देदार और चौड़ी पट्टियों व मजबूत कपड़े से बना होना चाहिए ताकि बच्चे का वजन पूरी सीट पर एक समान रह सके। यह आपके कंधों, गर्दन और पीठ में स्ट्रेस को होने से रोकेगा। कई बार आपको बेबी कैरियर किसी अन्य केयरगिवर को भी देना पड़ सकता है इसलिए आप एक कस्टमाइज्ड बेबी कैरियर खरीदें। स्ट्रक्चर्ड बेबी कैरियर अक्सर रेगुलर व एक्स्ट्रा लार्ज दोनों साइज के पेरेंट्स के लिए आते हैं। 
  • बच्चे के लिए आरामदायक: फ्रंट कैरियर के लिए आपको एक ऐसा चुनना चाहिए जिसके लेग होल पैडेड या गद्देदार हों ताकि बच्चे की जांघों को पर्याप्त रूप से जगह मिल सके। हालांकि लेग होल बहुत ज्यादा बड़े नहीं होने चाहिए क्योंकि इस बच्चा फिसल सकता है। ऐसा हो सकता है कि बच्चा कैरियर में ही सोना चाहे इसलिए उसके लिए आप पैडेड हेडरेस्ट वाला कैरियर खरीदें ताकि उसके सिर को बेहतर सहारा मिल सके। 
  • मजबूत: यदि आप एक फ्रंट कैरियर चुनती हैं तो इस बात पर ध्यान दें कि कैरियर की स्ट्रैप व सीट बच्चे को एक अच्छा सपोर्ट व सुविधा दे सके। इसकी बेल्ट व बकल भी मजबूत व सही पोजीशन में होनी चाहिए ताकि बच्चे को कम्फर्ट मिल सके।  
  • सुविधाजनक: बेबी कैरियर उपयोग और इसे कस्टमाइज्ड करना आसान होना चाहिए। आप बिना किसी की मदद के बच्चे को कैरियर के अंदर रख सकें और उसे आसानी से बाहर निकाल सकें।
  • नर्सिंग-फ्रेंडली: क्या आप बेबी कैरियर में ही बच्चे को ब्रेफिडिंग कराना चाहती हैं? फ्रंट कैरियर के बजाय बच्चे को लपेट कर या स्लिंग में ब्रेस्टफीडिंग कराना ज्यादा आसान है। 
  • मौसम के अनुसार: यदि आप एक ट्रॉपिकल देश में रह रही हैं तो कैरियर हल्के कपड़े से बना होना चाहिए। गहरे रंग का कैरियर खरीदने से बचें क्योंकि यह आसानी से गर्म हो जाता है। 
  • साफ करने में आसान: यह अक्सर गन्दा हो सकता है इसलिए आप ऐसा कैरियर खरीदें जिसे आसानी से साफ किया जा सकता है। 

बेबी के लिए कौन सा कैरियर रिस्की है

आप ऐसे बेबी कैरियर न खरीदें जिसमें चेहरा आगे की ओर रहे और बच्चे के पैर मुड़े हुए रहें। ऐसे कैरियर सही पोस्चर नहीं बनाते हैं और इससे डिस्प्लेसिया हो सकता है। 

यदि आप बाहर की ओर फेसिंग वाला कैरियर लेती भी हैं तो इसका बहुत ज्यादा उपयोग न करें। इसमें बच्चे की सही पोजीशन रहना बहुत मुश्किल है। बहुत ज्यादा एक्टिव बच्चे के लिए यह विकल्प बिलकुल भी सेफ नहीं है। इसके अलावा बच्चे को बाहर की ओर फेसिंग वाले कैरियर में सोने में कठिनाई हो सकती है। 

बाहर की ओर फेसिंग वाले कैरियर से बच्चे की पीठ पर बहुत ज्यादा जोर पड़ता है क्योंकि बच्चा आपके शरीर जुड़ा रहता है और आप उसे लंबे समय के लिए कैरी नहीं कर पाएंगी। 

बेबीवियरिंग कितना सेफ है 

बेबीवियरिंग बहुत सुरक्षित होते हैं और इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इसका उपयोग करने से पहले एक बार मायूफैक्चरर गाइडलाइन्स पर जरूर ध्यान दें। इसके अलावा आप नीचे बताई हुई कुछ टिप्स पर भी जरूर ध्यान दें। 

बच्चे को सुरक्षित तरीके से कैरी करने के टिप्स 

बेबीवियरिंग के दौरान आप निम्नलिखित कुछ बातों पर ध्यान जरूर दें, जैसे;

  • इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को सांस लेने की जगह मिलती रहे। बच्चे की पोजीशन ऐसी नहीं होनी चाहिए कि उसका चेहरा देखने के लिए आपको कपड़ा हटाना पड़े। बच्चे की ठोढ़ी उसके सीने पर नहीं लगनी चाहिए और वह ऊपर की ओर उठी होनी चाहिए। बच्चे का चेहरा आपकी सीने से नहीं दबना चाहिए और न ही उसके कान आपके सीने की पर लगने चाहिए। 
  • कैरियर ऐसा होना चाहिए कि बच्चे की पोजीशन या उसे कैरी करने का तरीका सही रहे। वैसे तो यह ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी होना चाहिए। बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराते समय आप उसे क्रैडल पोजीशन में रखें पर इस बात का ध्यान रहे कि फीडिंग के बाद उसे सीधा रखें। 
  • आप बच्चे को पेट के सहारे लेकर कैरी करें। उसके पैर अंदर या बाहर की ओर होने चाहिए जो आपके द्वारा चुने हुए कैरियर पर निर्भर करता है। यदि आपने ऐसा कैरियर चुना है जिसमें बच्चे के पैर अंदर की ओर होने चाहिए तो इस बात का ध्यान रखें कि उसका पूरा वजन पैरों पर न होकर हिप्स पर होना चाहिए। 
  • अभ्यास करने से ही आपको इसकी आदत पड़ेगी। जब तक आपको यह अच्छी तरह से न आ जाए तब तक आप इसका अभ्यास किसी सॉफ्ट सरफेस पर करें। 
  • आप लगातार चेक करें कि बच्चे का कैरियर कहीं से भी डैमेज न हो। 
  • आप यह भी सीखें कि बच्चे को सही पोजीशन में कैसे रखना चाहिए। बच्चे के घुटने उसके बॉटम व फैले हुए पैरों से ऊंचे होने चाहिए – इससे बच्चे की रीढ़ की हड्डी व हिप्स का अच्छा विकास होता है। आप न्यू बॉर्न बेबी को भी क्रैडल पोजीशन में ले सकती हैं पर इस बात का ध्यान रखें कि उसका चेहरा ऊंचा और दिखाई देना चाहिए। 
  • टॉडलर और बड़े बच्चों को सही सपोर्ट की जरूरत पड़ती है क्योंकि वे अपने पैरों को बाहर निकाल कर हिला डुला सकते हैं। कैरियर ऐसा होना चाहिए कि बच्चे के घुटने उसके हिप्स से ऊंचे हों। 
  • यदि बच्चा प्रीमैच्योर है या जन्म के दौरान उसका वजन कम है तो आप उसे कैरियर में लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। 
  • आप रैप का उपयोग करें या स्लिंग का पर इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को नियमित रूप से चेक करना जरूरी है। बच्चा मुड़ा हुआ कर्ल पोजीशन में नहीं होना चाहिए और न ही उसका चेहरा ढका हुआ रहना चाहिए। इससे बच्चे का दम घुट सकता है और यह कुछ मिनटों में भी हो सकता है। 
  • बच्चे को इस पोजीशन में रखें कि उसका चेहरा दिखाई देना चाहिए और बच्चा भी आपका चेहरा देख सके। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

1. मैं बच्चे को कितनी देर तक कैरी कर सकती हूँ?

आप जब तक चाहें तब तक बेबी को कैरी कर सकती हैं। यदि आपने सही कैरियर चुना है और बच्चे की पोजीशन सही है तो जब तक आप दोनों को सुविधा होती है तब तक उसे कैरी कर सकती हैं। 

2. बेबी कैरियर कितने का आता है?

कैरियर की कॉस्ट उसके प्रकार पर निर्भर करती है। बेबीवियरिंग बहुत इकोनोमिकल है और स्लिंग इससे भी ज्यादा सस्ता होता है। स्ट्रक्चर वाले बेबी कैरियर थोड़े महंगे होते हैं। 

यदि आप पैसे बचाना चाहती हैं तो आप अपना खुद का एक कैरियर बना सकती हैं। आप इंटरनेट पर चेक करें कि स्लिंग कैसे बनाया जाता है। 

3. बेबी कैरियर कहाँ से खरीदें?

आप किसी स्टोर से बेबी कैरियर खरीदें क्योंकि इसमें आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे। आप बच्चे के लिए एक बेहतरीन और बेस्ट बेबी कैरियर खरीदें। 

4. क्या मैं उपयोग किया हुआ बेबी कैरियर का इस्तेमाल कर सकती हूँ?

अगर आप इस्तेमाल किया हुआ बेबी कैरियर खरीदना चाहती हैं तो उससे खरीदें जिसे आप जानती हैं। यदि आप किसी अनजान व्यक्ति से बेबी कैरियर खरीदती हैं तो इसका पोर्रफ भी अपने पास रखें ताकि इसकी क्वालिटी और इसकी सेफ्टी के बारे में आपको पता रहे। 

5. बेबी कैरियर पहनना कितना सेफ है?

यदि आप सही बेबी कैरयर खरीदती हैं तो इसे पहनना पूरी तरह से सेफ है। 

6. बेबी स्लिंग का उपयोग कितनी देर तक किया जा सकता है? 

आप 18 किलो तक के बच्चे को स्लिंग में बैठा कर पहन सकती हैं। 

बेबीवियरिंग बच्चे और पेरेंट्स के लिए एक बेहतरीन चीज है। यदि आपने अभी तक बच्चे के लिए कोई स्लिंग नहीं लिया है तो मार्केट में बहुत सारे बेहतरीन कैरियर उपलब्ध हैं जिनका उपयोग आप कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: बेबी गियर की जरूरी चेकलिस्ट