गर्भधारण

बच्चा न होने की हताशा से कैसे उबरें – Coping with the Frustration of Not Having a Baby

किसी भी जोड़े के लिए गर्भधारण और बच्चा होना बहुत ही खास अनुभव होता है। लेकिन जो पति-पत्नी बांझपन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे होते हैं वे अक्सर इस स्थिति के बारे में सोचकर तनाव महसूस करते हैं। ऐसे में उन्हें खुद को सकारात्मक माहौल में रखना चाहिए और बच्चा न होने की अपनी निराशा को दूर करना चाहिए। इस परिस्थिति में आपका आशावादी बने रहना और उम्मीद नहीं छोड़ना बेहद अहम होता है।

कभी-कभी जोड़ों को सभी प्रयास करने के बाद भी सकारात्मक परिणाम नहीं मिलता जिससे वे निराश हो जाते हैं और ऐसे में अगर परिवार के लोगों का भी दबाव हो तो निराशा और भी ज्यादा बढ़ जाती है। कुछ कपल ऐसे भी होते हैं जिनके लिए खुद को उम्मीद बनाए रखना मुश्किल हो जाता है और उनके लिए तनाव लेना बहुत स्वाभाविक हो जाता है। शांति और धैर्य रखने की कोशिश करना एक खुशहाल जीवन जीने का सबसे अच्छा तरीका है, भले ही आप बच्चा पैदा करने को लेकर चिंतित हों। हो सकता है कि आपने आईवीएफ या आईसीएसआई जैसे फर्टिलिटी उपचार लिए होंगे और उसके बावजूद भी आपको सकारात्मक परिणाम नहीं मिले। लेकिन हार मानने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको पहले खुद समस्या को स्वीकार करना होगा ताकि आपको उसका कोई बेहतर हल मिल सके  ।

हताशा कम करने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स

  • यह जानना जरूरी है कि आपको जो महसूस हो रहा है वो सामान्य है। एक जोड़े को गर्भधारण के प्रयास में औसतन चार से छह महीने का समय लग सकता है और अगर आपको इससे ज्यादा समय लगता है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। जरूरी नहीं कि हर महिला आसानी से गर्भवती हो जाए।
  • बच्चा पैदा न कर पाने के लिए खुद को या अपने जीवनसाथी को जिम्मेदार मानना बंद करें। आप दोनों में से कोई भी ऐसा नहीं चाहता है, इसलिए अपने और अपने साथी के प्रति उदार रहें। यदि आप में से किसी के साथ बांझपन की कोई समस्या है, तो आज के समय में चिकित्सा विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है। उस पर भरोसा रखें क्योंकि बांझपन जैसी ज्यादातर समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।
  • गोदभराई और नामकरण जैसे कुछ कार्यक्रमों में कुछ समय के लिए न जाएं क्योंकि ये आपके तनाव को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • गर्भधारण की लगातार कोशिश करने से ब्रेक लें और छुट्टी पर जाएं, अपने साथी के साथ उस समय को खुशनुमा तरीके से बिताएं। अगर आपने इतनी मेहनत करना बंद कर दिया तो गर्भधारण करना आपके लिए आसान हो सकता है। एक महिला में एनोवुलेटरी साइकिल के लिए स्ट्रेस प्रमुख कारणों में से एक है।
  • हंसना, खुश रहना सबसे अच्छी दवा है, इसलिए कोई मजेदार फिल्म देखें, कोई रोचक किताब पढ़ें या कोई कॉमेडी शो देखें। आप महसूस करेंगी कि अभी भी बहुत सी चीजें हैं जिससे आप खुश हो सकती हैं।
  • उन लोगों की संगत से बचें जो आपको बच्चा पैदा करने की क्षमता के आधार पर आंकते हैं और आपको एक व्यक्ति के रूप में महत्व नहीं देते हैं।
  • अगला काम एक अच्छा सपोर्ट सिस्टम तलाश करना है। अपने दिमाग से गर्भवती न हो पाने के दबाव को कम करने के लिए आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से बात कर सकती हैं। ऑनलाइन सोशल साइटों पर जाएं जहां आप ऐसे लोगों को ढूंढ सकती हैं जो इसी अनुभव से गुजर रहे हैं और उनके साथ रिश्ते बनाने का प्रयास करें। ऐसे जोड़ों के साथ आप अपनी भावनाएं साझा कर सकती हैं।
  • जिस दिन आप उदास महसूस कर रही हों, अपने आप से कहें कि किसी न किसी दिन आप अपने बच्चे को अपनी गोद में जरूर खिलाएंगी। यह आपके लिए तुरंत राहत का काम कर सकता है।
  • अपनी अन्य रुचियों को समय दें। यह आपको उन बातों को सोचने से दूर करेगा जो आपको परेशान करती हैं। कोई हॉबी क्लास जॉइन कर लें, अपने काम में व्यस्त रहें या समाज सेवा में हाथ बंटाएं। खुद को व्यस्त रखना निराशा से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

याद रखें कि आप कभी भी इस स्थिति में खुद को असहाय महसूस न करें क्योंकि आपके पास गर्भधारण करने की क्षमता है। आप किसी एक्सपर्ट की मदद से अपनी गर्भावस्था की योजना बनाएं और सफल तरीके से गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक महीने के दौरान अपने फर्टाइल दिनों पर नजर रखें। अपने और अपने साथी के लिए एक सामंजस्यपूर्ण जीवन बनाने पर काम करें। तनाव मुक्त रहें और इस बात पर विश्वास रखें कि आप गर्भवती होंगी। यदि आप छह महीने के प्रयास के बाद भी गर्भधारण करने में असमर्थ हैं, तो इनफर्टिलिटी विशेषज्ञ से समय पर मदद ले सकती हैं।

समर नक़वी

Recent Posts

कुतुब मीनार पर निबंध (Essay On Qutub Minar In Hindi)

कुतुब मीनार निबंध लेखन के लिए एक ऐसा विषय है जिसे लिखने के बारे में…

1 week ago

प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध (Essay On Plastic Pollution In Hindi)

इस समय प्रदूषण विश्व स्तर पर एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रहा है, जिसके…

1 week ago

चांदीपुरा वायरस – अपने बच्चे की सुरक्षा कैसे करें!

इन दिनों चांदीपुरा वायरस भारत में काफी चर्चा में बना हुआ है। ये संक्रमण छोटे…

1 week ago

मेरा परिचय पर निबंध (Essay On Myself In Hindi)

हर व्यक्ति की अपनी नजर में एक अलग पहचान होती है। खुद के बारे में…

1 week ago

मोबाइल फोन पर निबंध (Essay On Mobile Phone In Hindi)

दुनिया समय के साथ आधुनिक हो रही है और हर चीज में कई तरह के…

1 week ago

प्रकृति पर निबंध (Essay On Nature In Hindi)

प्रकृति हम मनुष्यों को दिया हुआ वो कीमती उपहार है जिसके अनेक फायदे हैं। जिस…

1 week ago