आईवीएफ को सफल बनाने के लिए 13 टिप्स

प्रेगनेंसी के लिए आईवीएफ प्रक्रिया को सफल बनाने के 13 इफेक्टिव टिप्स

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन उन जोड़ों द्वारा अपनाए जाने वाले तरीकों में से एक है जो स्वाभाविक रूप से गर्भधारण नहीं कर सकते हैं। चूंकि इस प्रक्रिया के माध्यम से गर्भधारण करने की संभावना केवल 15-20% तक होती है, यह जानना कि पहले प्रयास में आईवीएफ को सफल कैसे बनाया जा सकता है, आपकी जेब को फायदा पहुँचा सकता है और गर्भावस्था की आपकी यात्रा को जल्दी शुरू कर सकता है।

आईवीएफ को सफल बनाने के लिए टिप्स

यहाँ आईवीएफ सफलता के लिए कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:

1. स्वयं जानकारी एकत्र करें

एक अच्छे आईवीएफ केंद्र का चयन करना गर्भावस्था की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। क्लिनिक अपने तकनीशियनों के कौशल, वह स्थिति जिसमें भ्रूण बढ़ता है, आदि के आधार पर भिन्न होते हैं। आईवीएफ की सुविधा देने वाले दवाखानों की एक सूची बनाएं और किसी एक को चुनने से पहले इन विवरणों का पता लगाएं:

  • प्रति भ्रूण ट्रांसफर का प्रेगनेंसी अनुपात
  • आपकी उम्र के जोड़ों के लिए गर्भावस्था की दर और आपकी प्रजनन समस्या
  • क्लिनिक की मान्यता और डॉक्टर्स का बोर्ड-प्रमाणन
  • प्रक्रिया की लागत
  • भ्रूण को कब तक संग्रहीत किया जा सकता है
  • कितने सफल गर्भधारण जुड़वां या एक से अधिक बच्चे हैं

2. स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए स्खलन से बचें

आपके पुरुष साथी को स्पर्म का नमूना देने से पहले तीन से चार दिनों तक स्खलन (इजेक्युलेशन) नहीं करना चाहिए। संभोग और हस्तमैथुन से परहेज करने से स्पर्म काउंट बढ़ेगा और इस तरह, एक सफल आईवीएफ की संभावना बढ़ जाएगी। प्रक्रिया से पहले वीर्य यानी सीमेन का विश्लेषण करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि स्पर्म की क्वालिटी समय के साथ बदल सकती है।

3. एक्यूपंक्चर आजमाएं

कई स्टडीज से पता चला है कि आईवीएफ की प्रक्रिया से गुजरने वाली महिलाओं के लिए, एक्यूपंक्चर फायदेमंद है, खासकर ट्रांसफर के दिन। यह माना जाता है कि एक्यूपंक्चर गर्भाशय और ओवरी में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है जो न्यूरोट्रांसमीटर के स्त्राव को उत्तेजित करता है। यह भी देखा जाता है कि जिन महिलाओं का भ्रूण ट्रांसफर के दिन एक्यूपंक्चर उपचार होता है उनमें गर्भधारण की संभावना उन महिलाओं की तुलना में अधिक होती है जिन्होंने उस दिन यह उपचार नहीं लिया है। जो महिलाएं इस प्रक्रिया में रुचि रखती हैं वे इसे अपने आईवीएफ केयर में जोड़ सकती हैं क्योंकि इसके बहुत कम नकारात्मक पहलू हैं।

4. भरपूर मात्रा में गुड फैट खाएं

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक हालिया स्टडी में पाया गया कि मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से महिलाओं को आईवीएफ विधियों के माध्यम से गर्भवती होने में मदद मिल सकती है। ये गुड फैट पहले से ही हृदय की रक्षा, शरीर में इन्फ्लेमेशन कम करने और प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए एवोकाडो, नट्स और सीड्स, सनफ्लॉवर ऑयल और ऑलिव ऑयल जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। प्रजनन क्षमता में सुधार के साथ-साथ ये भ्रूण के विकास के लिए भी बहुत आवश्यक हैं। इसके विपरीत, अन्य शोधों से पता चला है कि मक्खन और रेड मीट में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट से भरपूर आहार का सेवन करने वाली महिलाओं के शरीर में कम अंडे बने जो प्रजनन क्षमता के उपचार में उपयोग के लिए पर्याप्त रूप से स्वस्थ थे। इसलिए इन्हें अपने आईवीएफ सफलता टिप्स आहार के हिस्से के रूप में शामिल करें।

5. ध्यान और तनावमुक्ति

तनाव प्रजनन प्रणाली को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है और आईवीएफ की सफलता की संभावना को कम करता है। यह चिंता करना सामान्य है कि प्रजनन उपचार काम कर रहा है या नहीं; हालांकि, आपको तनावमुक्त होने के लिए भी हर दिन समय निकालने की जरूरत है। ध्यान की प्रक्रिया जिसमें हल्की सांस लेने की तकनीक शामिल है, तनाव को कम कर सकती है और आपके शरीर को जरूरी कार्य करने के योग्य बना सकती है।

6. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड, अल्कोहल और कैफीन से बचें

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करने के लिए एक रैंकिंग प्रणाली है, जो इस बात पर निर्भर करती है कि वे शरीर द्वारा कितनी आसानी से पचते हैं। जीआई जितना कम होगा, पाचन उतनी कम गति से होगा, जिससे ऊर्जा की धीरे-धीरे स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित होती है। यह स्वस्थ ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने और वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। फलियां, साबुत अनाज, कम फैट वाले डेयरी उत्पाद, ब्रोकोली, शकरकंद और मशरूम इस श्रेणी के कुछ खाद्य पदार्थ हैं। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ और उनसे जुड़े तेल और शक्कर में बहुत जीआई होता है और यह शरीर के लिए खराब होते हैं। ये सूजन को बढ़ाते हैं, शरीर में हार्मोन के स्तर को प्रभावित करते हैं और इम्युनिटी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

शराब एक टेराटोजेन (पदार्थ या कारक है जो भ्रूण में विकृतियों को बढ़ाता है) और भ्रूण के विकास के लिए गंभीर रूप से हानिकारक है, इसलिए इससे हर कीमत पर बचा जाना चाहिए। कैफीन भी बढ़ते भ्रूण को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है। गर्भावस्था के दौरान प्रति दिन 200 मिग्रा से अधिक कैफीन नहीं लिया जाना चाहिए। आदर्श रूप से, आपके आईवीएफ उपचार के दौरान और बाद में इससे बचना बेहतर होता है।

7. प्रक्रिया के बाद सेक्स करें

हालांकि कुछ विशेषज्ञ इसकी सलाह नहीं देते हैं, लेकिन स्टडीज में पाया गया है कि आईवीएफ प्रक्रिया के बाद संभोग करने से इसकी सफलता में कुछ हद तक सुधार हो सकता है। इस टिप के पीछे तर्क यह है कि संभोग के दौरान रिलीज हुए प्राकृतिक हार्मोन और केमिकल गर्भधारण की संभावना को बढ़ा सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले आपको अपने प्रजनन विशेषज्ञ की राय लेनी चाहिए।

8. काउंसलर से बात करें

आपका मानसिक स्वास्थ्य गर्भाधान की संभावना को काफी प्रभावित करता है। आईवीएफ आपकी भावनात्मक सेहत को प्रभावित कर सकता है इसलिए भावनात्मक उथल-पुथल के लिए तैयार रहें। अपनी आशाओं और डर के बारे में सलाहकार से बात करें। सुनिश्चित करें कि आपके पति, करीबी दोस्त और परिवार पूरी प्रक्रिया में आपका समर्थन करते हैं।

9. कठिन एक्सरसाइज से बचें

जबकि बाहर काम करना और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक है, कठिन व्यायाम महिलाओं में प्रजनन स्तर को कम कर सकता है और उनकी गर्भधारण की संभावना को कम कर सकता है। भारी व्यायाम, इम्प्लांटेशन विफलता और मिसकैरेज की संभावना को दोगुना कर सकता है। इसलिए अपनी आईवीएफ प्रक्रियाओं के समय ध्यान रखें और सौम्य व्यायाम जैसे कि पैदल चलना, योग या तैराकी का विकल्प चुनें।

10. पर्याप्त नींद लें

आईवीएफ की प्रक्रिया शुरू करने से पहले कम से कम दो सप्ताह के लिए आपका नींद चक्र सामान्य होना चाहिए। जल्दी सोने के लिए जाएं और सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद लें। पूरे अंधेरे में सोने से शरीर में मेलाटोनिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है जिससे आपकी शारीरिक और भावनात्मक सेहत में सुधार होता है। यह आपके आईवीएफ के लिए स्वस्थ कोश के विकास में भी मदद करता है।

11. स्वस्थ वजन बनाए रखें

आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) आईवीएफ सफलता की आपकी संभावनाओं को प्रभावित करता है। मोटे (बीएमआई> 35) या कम वजन (बीएमआई <19) होने के कारण गर्भधारण की कठिनाई क्रमशः 2 और 4 गुना बढ़ सकती है। अधिक वजन होने से प्रक्रिया के साथ जटिलताएं भी हो सकती हैं। यदि आप वेट स्पेक्ट्रम के किसी भी एक सिरे पर हैं, तो अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव करें और कार्डियो वेट लॉस प्रोग्राम में दाखिला लेने से आपको जल्दी माँ बनने में मदद मिल सकती है।

12. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान अंडे और स्पर्म की क्वालिटी को प्रभावित करता है । यह आईवीएफ के माध्यम से गर्भधारण की संभावना को काफी कम कर देता है। परिवार और दोस्तों के समर्थन के साथ, हमेशा के लिए धूम्रपान छोड़ना संभव है।

13. बताए गए सप्लीमेंट्स लें

आप अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं और उपयोगी सप्लीमेंट्स लेने के लिए उनसे पूछ सकती हैं। डीएचईए और सीओक्यू10 जैसी दवा स्पर्म और अंडे दोनों की क्वालिटी में सुधार कर सकती हैं। विटामिन डी लेना भी मददगार होता है।

आईवीएफ उपचार के दौरान अपनी शारीरिक और भावनात्मक देखभाल अच्छी तरह से करना एक सफल गर्भावस्था की संभावनाओं को बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें:

बांझपन के उपचार के लिए इन विट्रो फर्टीलाइजेशन (आई.वी.एफ)
प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ाने के लिए आईयूआई के 10 बेहतरीन टिप्स